देजिमा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लीडेन में वोल्केनकुंडे संग्रहालय में देजिमा का 2017 का मॉडल
देजिमा और नागासाकी खाड़ी, 1820 के आसपास। दो डच जहाजों और कई चीनी व्यापारिक कबाड़ को दर्शाया गया है।
नागासाकी खाड़ी में डेजीमा द्वीप का एक दृश्य (सीबोल्ड के निप्पॉन से, 1897)
फिलिप फ्रांज़ वॉन सीबोल्ड (ताकी और उनके बच्चे इनी के साथ) देजिमा में एक आने वाले डच जहाज को देख रहे हैं। 1823 और 1829 के बीच, कवाहरा कीगा द्वारा चित्रकारी
पुनर्निर्मित देजिमा का एक मध्य भाग

देजीमा, 17वीं शताब्दी में सुकिशिमा भी कहा जाता था, नागासाकी, जापान से दूर एक कृत्रिम द्वीप था जो पुर्तगालियों (1570-1639) और बाद में डच (1641-1854) के लिए एक व्यापारिक पद के रूप में कार्य करता था। 220 वर्षों के लिए, यह अलगाववादी ईदो अवधि (1600-1869) के दौरान जापान के साथ विदेशी व्यापार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए केंद्रीय माध्यम था, और पश्चिमी लोगों के लिए खुला एकमात्र जापानी क्षेत्र था।

विस्तार 120 मी॰ × 75 मी॰ (390 फीट × 250 फीट) या 9,000 मी2 (2.2 एकड़) , डेजिमा 1636 में एक छोटे से प्रायद्वीप के माध्यम से एक नहर खोदकर और इसे मुख्य भूमि से एक छोटे से पुल से जोड़कर बनाया गया था। द्वीप का निर्माण टोकुगावा शोगुनेट द्वारा किया गया था, जिसकी अलगाववादी नीतियों ने बाहरी लोगों को जापान में प्रवेश करने से मना करते हुए मौजूदा सामाजिक-राजनीतिक व्यवस्था को बनाए रखने की मांग की थी, जबकि अधिकांश जापानी छोड़ने पर रोक लगा दी थी। देजिमा ने पुर्तगाली व्यापारियों को रखा और उन्हें जापानी समाज से अलग कर दिया, जबकि अभी भी पश्चिम के साथ आकर्षक व्यापार की सुविधा प्रदान कर रहा था।

ज्यादातर कैथोलिक धर्मान्तरित लोगों के विद्रोह के बाद, सभी पुर्तगालियों को 1639 में निष्कासित कर दिया गया था। 1641 में डचों को डेजिमा में स्थानांतरित कर दिया गया था, हालांकि सख्त नियंत्रण के तहत: ईसाई धर्म के खुले अभ्यास पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, और डच और जापानी व्यापारियों के बीच बातचीत को कड़ाई से विनियमित किया गया था। 19वीं शताब्दी के मध्य तक, केवल डच ही पश्चिमी थे जिनकी जापानी वस्तुओं तक विशेष पहुंच थी, और कुछ हद तक, समाज और संस्कृति। देजिमा ने रंगाकू (蘭學, "डच लर्निंग") के जापानी आंदोलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, पश्चिमी विज्ञान, चिकित्सा और प्रौद्योगिकी को समझने के लिए डच भाषा सीखने का एक संगठित विद्वतापूर्ण प्रयास। [1]

1854 में कानागावा की संधि के बाद, जिसने जापान को विदेशी व्यापार और राजनयिक संबंधों के लिए पूरी तरह से खोल दिया, देजिमा को समाप्त कर दिया गया और बाद में भूमि पुनर्ग्रहण के माध्यम से नागासाकी शहर में एकीकृत कर दिया गया। 1922 में, "देजिमा डच ट्रेडिंग पोस्ट" को एक जापानी राष्ट्रीय ऐतिहासिक स्थल नामित किया गया था, और 21 वीं सदी में एक द्वीप के रूप में देजिमा को बहाल करने के प्रयास चल रहे हैं।

  1. "rangaku | Japanese history | Britannica". www.britannica.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-06-25.