देजा वु (ओलिविया रोड्रिगो गीत)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
"Deja Vu"
चित्र:Olivia Rodrigo - Deja Vu.png
Single द्वारा Olivia Rodrigo
रिलीज़अप्रैल 1, 2021 (2021-04-01)
दर्ज2021
स्टूडियो
  • Amusement (Los Angeles)
  • Heavy Duty (Burbank)[1]
शैली
अवधि3:35
लेबल
गीतकार
निर्माताDan Nigro
Olivia Rodrigo singles chronology
"Drivers License"
(2021)
"Deja Vu"
(2021)
"Good 4 U"
(2021)
संगीत चलचित्र
यू ट्यूब पर "Deja Vu" देखें।

"देजा वू" (सभी लोअरकेस में शैलीबद्ध) अमेरिकी गायक-गीतकार ओलिविया रोड्रिगो का एक गाना है। इसे 1 अप्रैल, 2021 को गेफेन और इंटरस्कोप रिकॉर्ड्स के माध्यम से रॉड्रिगो के डेब्यू स्टूडियो एल्बम सॉर के दूसरे एकल के रूप में रिलीज़ किया गया था। गीत की घोषणा उसकी वेबसाइट पर और उसके सोशल मीडिया अकाउंट्स के माध्यम से 29 मार्च, 2021 को की गई थी। यह गीत उनके विश्व स्तर पर सफल डेब्यू सिंगल, "ड्राइवर्स लाइसेंस" के अनुवर्ती के रूप में कार्य करता है।

एक साइकेडेलिक पॉप, पॉप रॉक, और कला पॉप गीत, "देजा वू"[2] रोड्रिगो को एक पूर्व प्रेमी से सवाल करता है, जो एक अलग रिश्ते का पीछा कर रहा है, अपने डीजा वू के बारे में जब वह अपने नए प्रेम-रुचि के साथ उसी तरह से व्यवहार करता है जैसा उसने किया था रोड्रिगो। रिलीज होने पर इस गाने को आलोचकों की प्रशंसा मिली। साथ में संगीत वीडियो कैलिफोर्निया के मालिबू में सेट किया गया है, और इस विषय की नई प्रेमिका को रोड्रिगो की सभी शैली और आदतों की नकल करते हुए दर्शाया गया है।

"देजा वू" पहली बार यूएस बिलबोर्ड हॉट 100 पर नंबर 8 पर शुरू हुआ, "ड्राइवर्स लाइसेंस" के बाद चार्ट के शीर्ष 10 में प्रवेश करने के लिए सॉर से लगातार दूसरे एकल को चिह्नित किया; रोड्रिगो हॉट 100 के शीर्ष 10 में अपने पहले दो एकल की शुरुआत करने वाले इतिहास के पहले कलाकार भी बने। सॉर के रिलीज़ होने के बाद यह चार्ट पर नंबर 3 के अपने चरम पर पहुंच गया, यह उसका तीसरा शीर्ष तीन एकल बन गया। कहीं और, एकल ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आयरलैंड, मलेशिया, न्यूजीलैंड, सिंगापुर और यूनाइटेड किंगडम में शीर्ष 10 में पहुंच गया।

वाणिज्यिक प्रदर्शन[संपादित करें]

"देजा वू" ने यूएस बिलबोर्ड हॉट 100 चार्ट पर नंबर 8 पर शुरुआत की, जिससे रॉड्रिगो हॉट 100 के शीर्ष 10 में अपने पहले दो एकल की शुरुआत करने वाले इतिहास के पहले कलाकार बन गए। यह 5 जून, 2021 के चार्ट पर तीसरे नंबर के अपने चरम पर पहुंच गया।

यूनाइटेड किंगडम में, एकल ने अपने पहले पूर्ण ट्रैकिंग सप्ताह के बाद यूके एकल चार्ट पर 27 वें नंबर पर शुरुआत की। अपने मूल एल्बम के रिलीज़ होने के बाद, गीत चार्ट पर नंबर 4 के एक नए शिखर पर पहुंच गया। आयरलैंड में, "देजा वू" अपने आयरिश एकल चार्ट पर दूसरे नंबर पर पहुंच गया।

ऑस्ट्रेलिया में, "देजा वू" अपने पहले पूर्ण ट्रैकिंग सप्ताह के बाद 13 वें नंबर पर लॉन्च हुआ, फिर तीन सप्ताह बाद नंबर 6 पर चढ़ गया, देश में रोड्रिगो को अपना दूसरा शीर्ष 10 गीत स्कोर किया। सॉर के रिलीज होने पर, "देजा वू" नंबर 3 के एक नए शिखर पर पहुंच गया।

संगीत वीडियो[संपादित करें]

"देजा वु" के रिलीज़ होने से पहले, रॉड्रिगो अपने नए एकल के प्रीमियर के लिए YouTube और MTV पर गए, और कहा कि उन्होंने "देजा वु" के संगीत वीडियो को मालिबू में शूट किया है। संगीत वीडियो का निर्देशन एली अवितल ने किया था। इसमें अभिनेत्री तालिया राइडर की उपस्थिति थी। वीडियो में सबसे पहले ओलिविया को उसके ड्राइवर लाइसेंस प्राप्त करने के बाद, उसके दाहिने हाथ में आइसक्रीम और उसके बाएं हाथ को स्टीयरिंग व्हील पर पकड़े हुए दिखाया गया है, क्योंकि वह एक घर तक जाती है। एक और लड़की पीछे के शीशे में चमकती है। घर में, वह खिड़की से झाँकती है, और उस लड़की को देखकर मुस्कुराती है, जिसने हरे रंग की पोशाक पहनी हुई है, जाहिर तौर पर याद दिला रही है। ओलिविया अपने घर वापस जाती है और वही हरे रंग की पोशाक पहनती है। वह एक कमरे में जाती है जिसमें कई टीवी एक-दूसरे पर लगे होते हैं, अपनी यादों के वीएचएस टेप बजाते हुए जिस लड़की को उसने अभी-अभी देखा था। आखिरकार, लड़की कैमरे की ओर मुड़ती है और ओलिविया को देखती है, जिसे पता चलता है कि उसका पूर्व प्रेमी दूसरी लड़की को बदलने के लिए उसका इस्तेमाल कर रहा था। गुस्से में, ओलिविया एक हथौड़े से टीवी को तोड़ने के लिए आगे बढ़ती है, सिवाय एक और लड़की को कार में लिप-सिंक करते हुए दिखाती है, "मुझे पता है कि आपको देजा वु मिलता है।" अंत का दृश्य शुरुआत के दृश्य को दिखाता है सिवाय इसके कि दूसरी लड़की गाड़ी चला रही है और ओलिविया नहीं। 2 जून, 2021 तक, वीडियो को 87 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Notes नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. Deja Vu Olivia Rodrigo Lyrics June 09, 2021