दी ब्रेकफास्ट क्लब

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
The Breakfast Club
निर्देशक जॉन ह्यूज़
निर्माता जॉन ह्यूज़
नेड टैनेन
लेखक जॉन ह्यूज़
अभिनेता एमिलिओ एस्टेवेज़
एंथनी मिचेल हाल
जड नेल्सन
मॉली रिंगवोल्ड
एली शीडी
जॉन कैपलोस
रॉन डीन
पॉल ग्लीसन
संगीतकार कीथ फ़ोर्सी
गैरी चांग
छायाकार थॉमस डेल रुथ
संपादक डेडे एलेन
स्टूडियो A&M Films
Channel Productions
वितरक Universal Pictures (U.S.A.)
Universal Films of India (भारत)
प्रदर्शन तिथि(याँ) 7 फ़रवरी 1985 (लॉस एंजेलेस)
15 फ़रवरी 1985 (अमेरिका)
3 मई 1986 (भारत)
समय सीमा 97 मिनट
देश U. S. A.
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $1 मिलियन
कुल कारोबार $51.5 मिलियन

दी ब्रेकफास्ट क्लब (अंग्रेज़ीः The Breakfast Club) एक 1985 अमेरिकी हास्य-नाट्य धारावाहिक है। इसके निर्माण, निर्देशन और लेखन का कार्य जॉन ह्यूज़ ने किया है।[1] इसमें एमिलियो एस्टेवेज़, एंथनी माइकल हॉल, जुड नेल्सन, मौली रिंगवाल्ड और एली शीडी को विभिन्न हाई स्कूल समूहों के किशोरों के रूप में दिखाया गया है, जो अपने सत्तावादी सहायक प्रिंसिपल (पॉल ग्लीसन) के साथ हिरासत में शनिवार को बिताते हैं।

आलोचक इसे ह्यूजेस के सबसे यादगार और पहचानने योग्य कार्यों में से एक मानते हैं। मीडिया ने फिल्म के पांच मुख्य अभिनेताओं को "ब्रैट पैक" नामक समूह के सदस्यों के रूप में संदर्भित किया।

2016 में, फिल्म को "सांस्कृतिक, ऐतिहासिक रूप से, या सौंदर्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण" होने के नाते कांग्रेस के पुस्तकालय द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय फिल्म रजिस्ट्री में संरक्षण के लिए चुना गया था। फिल्म को डिजिटल रूप से फिर से तैयार किया गया था और 2015 में इसकी 30 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 430 सिनेमाघरों में फिर से प्रदर्शित किया गया था।

पात्र[संपादित करें]

अभिनेताओं पात्र वर्णनात्मक नाम
एमिलिओ एस्टेवेज़ एंड्रू एथलीट
एंथनी मिचेल हाल ब्रायन राल्फ जॉनसन दिमाग
जड नेल्सन जॉन बेंडर आपराधिक
मॉली रिंगवोल्ड क्लेर राजकुमारी
एली शीडी एलिसन रेनोल्ड्स टोकरी का खोल
जॉन कैपलोस कार्ल रीड
रॉन डीन श्री. क्लार्क
पॉल ग्लीसन रिचर्ड वेरणों

उत्पादन[संपादित करें]

पोस्टर[संपादित करें]

फिल्म का पोस्टर, जिसमें पांच पात्रों को एक साथ रखा गया था, शूटिंग के अंत में एनी लीबोविट्ज़ द्वारा फोटो खिंचवाया गया था। कैमरे की ओर देख रहे पांच अभिनेताओं के शॉट ने उस समय से किशोर फिल्मों के विपणन के तरीके को प्रभावित किया। पोस्टर कहानी के पांच "प्रकारों" को संदर्भित करता है जो फिल्म में इस्तेमाल किए गए शब्दों की तुलना में थोड़ा अलग शब्दों का उपयोग करते हैं, और एक अलग अनुक्रम में, "वे पांच कुल अजनबी थे जिनमें कुछ भी सामान्य नहीं था, पहली बार मिल रहा था। एक दिमाग, एक सौंदर्य, एक जॉक, एक विद्रोही और एक वैरागी"।

रिहाई[संपादित करें]

फिल्म का प्रीमियर लॉस एंजिल्स में 7 फरवरी 1985 को हुआ। यूनिवर्सल पिक्चर्स ने फिल्म को 15 फरवरी 1985 को संयुक्त राज्य अमेरिका में और 3 मई 1986 को भारत में सिनेमाघरों में रिलीज किया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. ""She Won't Forget About Him: Molly Ringwald Remembers John Hughes"". न्यू यॉर्क टाइम्स. मूल से 13 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जून 2015.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]