दि शील्ड (पेशेवर कुश्ती)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
दि शील्ड
WWE Raw IMG 5962 (13772996683).jpg
रोमन रेन्स , सेठ रोलिंस और डीन एम्ब्रोस

"दि शील्ड" समूह 18 नवंबर, 2012 को उत्तरजीवी सीरीज़ भुगतान-प्रति-दृश्य पर शुरू हुआ। दिसंबर 2012 से मई 2013 तक एक अपराजित टेलीविजन धारावाहिक के साथ छः-आदमी टैग टीम मैचों में शील्ड एक प्रभावशाली बल थी, जिसके दौरान उन्होंने रेसलमेनिया में जीत हासिल की और बिग शो, क्रिस जेरिको की पसंद वाली टीमों को हराया , डैनियल ब्रायन, जॉन सेना, केन, रैंडी ऑर्टन, रयबैक, शेमस, वायाट परिवार (ब्रा वैट, एरिक रॉयन और ल्यूक हार्पर) और द अंडरटेकर।

मई 2013 में चरम नियमों पर, द शील्ड के सभी तीन सदस्यों ने एक चैम्पियनशिप जीती, एम्ब्रोस ने संयुक्त राज्य चैम्पियनशिप जीत ली जबकि रोलिंस और रीग्ज़ ने डब्ल्यूडब्ल्यूई टैग टीम चैम्पियनशिप पर कब्जा कर लिया। रोलिंस और रीग्ज़्स अक्टूबर 2013 तक डब्ल्यूडब्ल्यूई टैग टीम चैंपियन थे और एम्ब्रोस मई 2014 तक संयुक्त राज्य चैंपियन थे, जो चैंपियनशिप के डब्लूडब्लूई संस्करण के लिए एक रिकॉर्ड का शासन था। एक शील्ड सदस्य के रूप में, 2013 सरवाइवर सीरीज़ और 2014 में रॉयल रंबल की घटनाओं में उन्मूलन के रिकॉर्ड को स्थापित करने और उसके बराबर करने के बाद राजगद्दी प्राप्त हुई।

2014 में, द शील्ड छह व्यक्ति टैग मैचों में वायाट परिवार और इवॉल्यूशन (बतिस्ता, रैंडी ऑर्टन और ट्रिपल एच) से जीत हासिल की, साथ ही साथ प्राधिकरण के केन के खिलाफ रेसलमेनिया XXX में जीत और द न्यू एज आउटलॉज़ (बिली गन और रोड डॉग)। अपने इतिहास के विभिन्न बिंदुओं पर शील्ड ने मुख्यमंत्री पंक और प्राधिकरण के लिए काम किया, जबकि बाद में अलग-अलग विवादों में अपने पूर्व नियोक्ता का सामना करने जा रहा था। उन्होंने कई कच्चे और स्मैकडाउन टेलीविज़न शो की मुख्य घटना में मल्लयुद्ध किया और एक पे-पर-व्यू, एक 2014 बैक अप इवेंट का शीर्षक दिया, जो एक त्रिकोणीय के रूप में उनका अंतिम मैच था। रोलिंस ने 2 जून, 2014 को समूह छोड़ दिया, जब उन्होंने एक एम्बोरोज़ पर शासन किया और कुर्सी के साथ शासन किया और प्राधिकरण के पक्ष में था। एम्ब्रोस और शासकों ने अपने स्वयं के तरीकों पर उस महीने के बाद एकल पहलवानों के रूप में अपना रास्ता बना लिया, जो कि शील्ड के अंत का प्रतीक था।

ग्रुप के विघटन के बाद, द शील्ड का प्रत्येक सदस्य WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप जीतने के लिए चले गए, छह विश्व चैंपियनशिप के बीच उनके बीच शासन किया गया (तीन के साथ शासन, दो के साथ रोलिंस और एक के साथ एम्ब्रोस) और सभी तीनों ने चैंपियन के रूप में राज्य किया बैंक की स्थिति में 2016 मनी इन के अंत में तीन मिनट की अवधि के भीतर।

रॉ 9 अक्टूबर 2017 के एपिसोड पर, आधिकारिक तौर पर एक साथ फिर से संगठित किया गया था और टीएलसी में सीसरो, शीमस, द मिज़ और ब्रौन स्ट्रोमेन के खिलाफ 4-ऑन-3 बाधा टेबल्स, सीढ़ी, और कुर्सियों के मैच के लिए निर्धारित किया गया था: टेबल्स, सीढ़ी कुर्सियों, एक ही वेतन-प्रति-दृश्य जहां उनका पहला मैच था।

वर्ण[संपादित करें]

शील्ड ने अपने अस्तित्व की शुरुआत से अपने इरादों को "अन्याय" के रूप में मान लिया था। वे प्रत्येक सदस्य अपनी अपनी शैली के साथ काले रंग की पोशाक (सुरक्षात्मक निहित सहित) के लिए भी जाना जाता था, उनकी लाइव आइडर्स और उनके ट्रेडमार्क प्रोमो के माध्यम से अंगूठी तक पहुंचने की प्रवृत्ति, जो कि एक हाथी कैमकॉर्डर का उपयोग करने वाला पहला व्यक्ति परिप्रेक्ष्य। वे एक ऐसा समूह थे जिसमें उत्कृष्ट टीम वर्क और टीम की भलाई के लिए व्यक्तिगत रूप से खुद को बलिदान करने की इच्छा थी, जिसने अपने विरोधियों को अपनी टीम के सदस्यों को अक्षम करने के बाद बेहतर संख्या में जीत हासिल की शील्ड ने अपने भाषण के दौरान डब्ल्यूडब्ल्यूई को अपने "यार्ड" के रूप में संदर्भित किया और इसे "द हॉंड्स ऑफ जस्टिस" कहा जाता है।

अपने व्यक्तिगत वर्णों के लिए:

डीन एम्ब्रोज - समूह का "वास्तविक नेता" और "मुखपत्र" निभाया। एम्ब्रोस की भूमिका को "समूह के अधिक मुखर नेता" के रूप में वर्णित किया गया था और फिर 2013 के मध्य में मौखिक रूप से अभिमानी बनने के लिए झुकाया गया था। डब्ल्यूडब्ल्यूई ने एम्ब्रोस के चरित्र को "थोड़ी देर" और "जंगली" के रूप में वर्णित किया। रोमन रीगन - डब्लूडब्लूई द्वारा "पावरहाउस" और द शील्ड की "भारी हिट" के साथ-साथ "असाधारण एथलीट" के रूप में स्थापित किया गया था। शासनकाल में शिल्ड सदस्यों के कम से कम बातूनी के रूप में उल्लेख किया गया था। 2013 के मध्य में, शासन के चरित्र को बेहद आत्मविश्वास और "शांत ताकत" के साथ नेतृत्व के स्रोत बनने के रूप में वर्णित किया गया था। सेठ रोलिंस - एक "अराजक" अंगूठी शैली के रूप में वर्णित किया गया था। 2013 के मध्य में, उन्हें "शीट की सहायता करने के लिए" निकला हुआ, गर्म-सिर जो पागल चीज़ों को कर देगा "के रूप में वर्णित किया गया था। 2014 में, रोलिंस ने "द ऐयरियलिस्ट" और "आर्किटेक्ट" द शील्ड के लेबल प्राप्त किए। जबकि चरित्र के बाहर, रोलिंस ने "द आर्किटेक्ट" मॉनीकर को बताया कि उनके कुश्ती मैचों या स्टोरीलाइनों के लिए "ब्लूप्रिंट के साथ आने" में उनका "सेरेब्रल दृष्टिकोण" था। चरित्र के बाहर, समूह ने डब्ल्यूडब्ल्यूई ट्रेनर और निर्माता जॉय मर्करी को गुरु के रूप में श्रेय दिया।

इतिहास[संपादित करें]

समूह 18 नवंबर, 2012 को उत्तरजीवी सीरीज़ में एक खलनायक समूह के रूप में शुरू हुआ, जब एम्ब्रोस, रीगन, और उसके बाद के एनटीपी चैंपियन सेठ रोलिंस ने मुख्य कार्यक्रम में हस्तक्षेप किया, सीएम पंक, जॉन केना और रैयबैक के बीच ट्रिपल खतरा मैच डब्लूडब्लूई चैम्पियनशिप, जब उन्होंने एक प्रसारण तालिका के माध्यम से रयबैक पर एक पावरबॉम्बल प्रदर्शन किया, तो पंक ने सीना को खिताब बरकरार रखने की अनुमति दी। रॉ के 26 नवंबर के प्रकरण में, समूह ने खुद को "द शील्ड" के रूप में पहचाना और "अन्याय" के खिलाफ रैली करने की कसम खाई। दावा करने के बावजूद कि वे सीएम पंक या पॉल हेमैन के लिए काम नहीं कर रहे थे, अगले कुछ हफ्तों में कच्चे और स्मैकडाउन दोनों पर वे नियमित रूप से पंक के विरोधियों जैसे कि रयबैक, द मिज़ और उसके बाद डब्लूडब्लूई टैग टीम चैंपियंस टीम के नरक पर हमला करने के लिए भीड़ से निकल आएंगे। नहीं (डैनियल ब्रायन और केन)। ब्रैड मैडॉक्स को पराजित करने के बाद उन्होंने रैन्डी ऑर्टन पर भी हमला किया, जो डब्ल्यूडब्ल्यूई चैम्पियनशिप के लिए पिछली हेल ​​इन ए सेल इवेंट में हेल इन ए सेल मैच के दौरान पंक हार रयबैक की मदद करने वाले रेफरी थे। इससे टीएलसी: टेबल्स, सीढ़ी और अध्यक्ष की 16 दिसंबर को शिल्ड की शुरुआत हुई, जहां उन्होंने रैबैक का सामना किया और टेबल्स, सीढ़ी और कुर्सियों के मैच में टीम होल नं का सामना किया और विजयी हुई।

टीसीएल के बाद, पंक और मैडॉक्स के विरोधियों जैसे रिक फ्लेयर, ब्रुग्स क्ले और शमस पर हमला करने के बावजूद, शील्ड ने जल्द ही अपने पहरेदारों को अन्य पहलवानों जैसे मिक फॉले, टॉमी ड्रीमर और रिकार्डो रोड्रिग्ज। शील्ड के हमलों का इस्तेमाल रेंडी ऑर्टन और सिन कैरा जैसे चोटों के माध्यम से टेलीविजन से पहलवानों को लिखने के लिए भी किया जाता था, जो पहले से ही वैध चोटों से पीड़ित थे।

  • 2 जनवरी 2013 को एनएक्सटी के प्रकरण (जो 6 दिसंबर, 2012 को टेप किया गया था), शिल्ड ने एनएक्सटी में अपना पहला प्रदर्शन किया था, हालांकि रोलिंस और रीग्स पहले ही वहां से मुकाबला कर चुके थे और रोलिंस शुरुआती एनएमटी चैंपियन थे। रोलिंस ने कोरी ग्रेव्स के खिलाफ अपने खिताब का बचाव किया, लेकिन जैसा कि ग्रेव्स मैच को जीतने के बारे में था एम्ब्रोस और रीग्स ने उन पर अयोग्य ठहराया ताकि अयोग्य ठहराया जा सके ताकि रोलिंस ने अपना खिताब बरकरार रखा हो और द शील्ड तो पूरे एनएक्सटी लॉकर रूम से निकल पड़े, लेकिन बिग ई लैंगस्टन। 9 जनवरी के 9 एपिसोड में (जो पिछले एपिसोड के रूप में उसी तारीख को टेप किया गया था), रोलिंस ने लंगस्टन से शीर्षक के लिए किसी भी तरह की असहमति मैच में सामना नहीं किया था जिसमें एनएक्सटी लॉकर रूम ने अन्य शील्ड सदस्यों को निष्क्रिय कर दिया था और लैंगस्टन ने रोलिंस को हराया था। NXT चैम्पियनशिप।
  • रॉ के 7 जनवरी के प्रकरण में, द शील्ड ने डब्ल्यूडब्ल्यूई चैम्पियनशिप के लिए अपने टेबल, सीढ़ी और कुर्सियों के मैच के दौरान सीएएम पंक को एक बार फिर से सहायता प्रदान की, जिसके परिणामस्वरूप पंक ने शीर्षक को बरकरार रखा। रॉ के 21 जनवरी के प्रकरण में, द शील्ड ने इस रॉक, पंक के डब्ल्यूडब्ल्यूई चैम्पियनशिप प्रतियोगिता में एक ट्रिपल-पावरबॉम्ब का प्रदर्शन किया, जिसके परिणामस्वरूप श्री मैकमोहन ने घोषणा की कि शीर्षक मैच में उनका हस्तक्षेप पंक के शीर्षक से छीन लिया जाएगा। चार दिन बाद स्मैकडाउन पर, पंक ने उन्हें शीट के साथ गठबंधन से इनकार कर दिया और उन्हें सूचित किया कि वे नहीं चाहते थे कि वे अपने आगामी शीर्षक मैच में हस्तक्षेप करें। हालांकि, 27 जनवरी को रॉयल रंबल में पंक के खिताब के मैच के दौरान एक ब्लैकआउट हुआ, द रॉक पर द शील्ड द्वारा अंधेरे पर हमला किया गया था और जब रोशनी वापस आ गई तो उसे घोषणा तालिका के माध्यम से रखा गया था, जिससे पंक पिनिंग द रॉक और शीर्षक को बनाए रखना, केवल मैकमोहन द्वारा डब्लूडब्लूई चैम्पियनशिप जीतने वाली रॉक के साथ ही मैच के लिए तुरंत आरंभ किया जा सके। रॉ पर निम्नलिखित रात को मैकमोहन द्वारा निभाई गई फुटेज के माध्यम से पता चला कि पंक के प्रबंधक पॉल हेमैन ने उनके साथ काम करने के लिए द शील्ड और ब्रैड मैडॉक्स का भुगतान किया था।


  • ढाल फ़रवरी 2013 में रॉ के दौरान भीड़ को संबोधित करता है

रॉ के जनवरी 28 प्रकरण में, शील्ड पर हमला किया जॉन कैना, साथ ही शेमस और रयबैक जब उन्होंने सेना को बचाने का प्रयास किया। रॉ के जनवरी 28 प्रकरण में, शील्ड पर हमला किया जॉन कैना, साथ ही शेमस और रयबैक जब उन्होंने सेना को बचाने का प्रयास किया। रॉ पर अगले हफ्ते, मैडॉक्स ने द शील्ड को फोन किया और पता चला कि वह मैकमोहन को दिखाया गया था कि वे हेमैन के लिए काम कर रहे थे, इस तरह वे शिल्ड को मैडॉक्स पर हमला करने के लिए प्रेरित कर रहे थे जब तक उन्हें हमले के कारण पीछे हटने के लिए मजबूर नहीं किया गया सेना, रयबैक और शेमस। शिला ने "एक दशक के अन्याय" के कारण अपने हमलों को उचित ठहराया, क्योंकि सीना ने एक ऐसा वातावरण बनाया जिससे किसी भी पहलवान को उसके कार्यों का नतीजा न पड़े, और जिनकी मानसिकता वे महसूस करते थे, वे अन्य रक्षक और शेमस जैसे पहलवानों में फैल गए। इसने 17 फरवरी को एलिमिनेशन चैंबर में एक छह-आदमी टैग टीम मैच की स्थापना की, जो कि शील्ड जीता।

  • शिल्ड का पहला रावल मैच था, जब उन्होंने रयैक, शेमस और क्रिस जेरिको की टीम को हराया। शेमस ने रैंडी ऑर्टन के साथ द शील्ड से लड़ने के लिए एक गठबंधन की स्थापना की, जिसमें स्मैकडाउन के 1 मार्च के प्रकरण पर ऑरटन पर हमला करते हुए द शील्ड को अनजाने में बिग शो को उकसाया। इससे रॉ के 11 मार्च के प्रकरण में शील्ड का पहला एकल मैच हुआ, जब रोलिंस ने बिग शो का सामना किया और अयोग्यता से हारकर अम्ब्रोस और रीगन ने दखल दिया और बिग शो नीचे को हरा दिया। ऑरटन और शेमस को द शील्ड से दूर करने में दो बार सहायता के बावजूद, दोनों मौकों पर बिग शो ने बाद में दोनों को बदल दिया। तब शील्ड ने ओर्टन और शीमस को चुनौती दी थी कि उन्हें रेसलमेनिया 2 में एक मैच के लिए एक साथी मिल जाए, जिसके परिणामस्वरूप बिग शो में स्वयंसेवा हुआ, लेकिन ओर्टन और शेमस ने राइबैक को अपने साथी के रूप में चुना। इस बीच, रैकबैक के मार्क हेनरी के विचलन को रिबैक पर एक सफल हमले करने वाले द शील्ड में हुई, जिसके परिणामस्वरूप रैबैक को हेनरी के खिलाफ रेसलमेनिया 2 9 में शामिल किया गया। एक पार्टनर के बिना, ऑर्टन और शेमस ने अंततः बड़े शो की एक अविश्वास के बावजूद एक आम दुश्मन को लेने की पेशकश स्वीकार की। 7 अप्रैल को रेसलमेनिया 29 में, शील्ड ने अपने विरोधियों के साथ मिलकर काम करने की असमर्थता का फायदा उठाते हुए अपनी रेसलमेनिया की शुरुआत में जीत हासिल की।
  • रॉ के अप्रैल 8 प्रकरण में, द शील्ड ने अंडरटेकर पर हमला करने का प्रयास किया, लेकिन आखिरकार टीम हेल नं। द्वारा वापसी करने को मजबूर हो गया।इसने शील्ड को ब्रदर्स ऑफ़ डिस्ट्रिक्शन और टीम हेल न (अंडरटेकर, केन और ब्रायन) के संयोजन का सामना करना पड़ा, जो रॉ के 22 अप्रैल के प्रकरण में शिल्ड को हराया। स्काकडाउन के 26 अप्रैल के प्रकरण में, एम्ब्रोस ने अंडरटेकर के खिलाफ अपनी एकल शुरुआत की और सबमिशन के जरिये हार गए, लेकिन मैच के बाद श्रिल्ड ने अंडरटेकर पर हमला किया और घोषणा तालिका के माध्यम से उन पर ट्रिपल-पावरबॉम् लगा दिया। रॉ के अप्रैल 2 9 प्रकरण में, द शील्ड ने टीम होल न और डब्लूडब्लूई चैंपियन जॉन कैना को छह लोगों के टैग टीम मैच में हराया, जो जीत के लिए रीना पिक्सिंग सीना के साथ हुई। एम्ब्रोस ने संयुक्त राष्ट्र के चैंपियन कोफी किंग्स्टन के साथ एक झगड़ा शुरू कर दिया, जिसके बाद उन्हें द ओस (जे और जिमी उसो) से जुड़े छह-आदमी टैग टीम मैच में शामिल कर लिया। सीए, केन और ब्रायन के खिलाफ एक निष्कासन मैच में रॉ के छह मई के 13 एपिसोड में, टेलिविज़ेंट छः-आदमी टैग टीम मैचों में ढंी की अपरिहार्य लकीर समाप्त हो गई थी: केन और ब्रायन का सफाया कर दिया गया, सेना ने रोलिंस को टिकी और तब रीवाइंस को अयोग्य घोषित कर दिया गया , जब एम्बोरोज़ को अयोग्य घोषित किया गया, जब रीनाइन्स और रोलिंस ने सेना पर हमला किया

सन्दर्भ[संपादित करें]