दिल का रिश्ता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
दिल का रिश्ता
दिल का रिश्ता.jpg
दिल का रिश्ता का पोस्टर
निर्देशक नरेश मल्होत्रा
निर्माता शब्बीर बॉक्सवाला
आदित्य राय
अभिनेता ऐश्वर्या राय,
अर्जुन रामपाल,
राखी गुलज़ार,
परेश रावल,
ईशा कोपिकर
संगीतकार नदीम-श्रवण
छायाकार अशोक मेहता
वितरक टिप्स फिल्म्स
प्रदर्शन तिथि(याँ) 17 जनवरी, 2003
समय सीमा 151 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी

दिल का रिश्ता 2003 में बनी हिन्दी भाषा की प्रेमकहानी फ़िल्म है। इस फिल्म में अर्जुन रामपाल और ऐश्वर्या राय प्रमुख भूमिका में और ईशा कोपिकर, राखी, परेश रावल और प्रियांशु चटर्जी सहायक भूमिकाएं में हैं। इस फिल्म के सह-निर्माता ऐश्वर्या राय के भाई आदित्य राय है। फिल्म का संगीत अत्यंत लोकप्रिय रहा था।

संक्षेप[संपादित करें]

जय (अर्जुन रामपाल) एक धनी युवा व्यक्ति है। एक दिन, वह अपनी दोस्त, अनीता (ईशा कोपिकर) के साथ बहरे बच्चों के स्कूल में जाता है, जिसे वह प्रायोजित कर रहा है। वहां, वह एक शिक्षक, टिया (ऐश्वर्या राय) से मिलता है और उसके लिए उसकी भावनाएँ विकसित होती हैं। वह जहाँ भी कर सकता है उसकी मदद करता है और उसके पास रहने की कोशिश करता है - यह मानते हुए कि टिया भी उसके लिए कुछ महसूस करती है। दूसरी तरफ, टिया उसे एक अच्छे दोस्त के रूप में देखती है। जब वह अंततः अपनी भावनाओं को स्वीकार करता है, तो टिया अपने मंगेतर, राज (प्रियांशु चटर्जी) के अस्तित्व का खुलासा करती है। टिया राज से शादी करती है और उनके पास अंशु नाम का बेटा है। तीनों एक साथ एक गरीब लेकिन खुशहाल जीवन जीते हैं। जय तबाह हो जाता है, क्योंकि टिया के दिल को जीतने के उसके कई प्रयास विफल हो गए।

दोस्तों के साथ एक रात को जय बेहद नशे में हो जाता है और अनीता के साथ घर गाड़ी चलाता है। वह एक गंभीर कार दुर्घटना में पड़ता है और यह पता चलता है कि टिया और राज दूसरी कार में थे। अनीता और राज तुरंत वही मर जाते हैं। टिया खुद जीवित होती है लेकिन उसकी याददाश्त खो जाती है।

जय टिया की देखभाल करना चाहता है, क्योंकि वह उसकी हालत के लिए ज़िम्मेदार है और टिया और उसकी मां को दक्षिण अफ्रीका में उसके साथ रहने के लिए प्रस्ताव देता है। टिया की मां टिया की खातिर ये स्वीकार करती है, हालांकि वह जय को अपने दामाद की हत्या करने वाला और अपनी बेटी की स्मृति हानि का कारण मानती है। टिया को बताया जाता है कि अनीता उसकी सबसे अच्छी दोस्त थी, जो कार दुर्घटना में मर गई थी और अंशु जय और अनीता का बेटा है। टिया को बताया जाता है कि अंशु अपनी "चाची" से बहुत प्यार करता है और उसे बच्चे की देखभाल करनी चाहिए ताकि वह अपनी मां को बहुत याद न करे।

दक्षिण अफ्रीका में, टिया की मां को पता चलता है कि टिया जय को पसंद करने लगी है और जय को चेतावनी देती है कि वह उसे प्रोत्साहित न करे। जय टिया की देखभाल करता है, लेकिन जब भी वह उसके करीब आने की कोशिश करती है, तो वह दूरी बनाए रखता है। जय के पिता (परेश रावल) उन्हें एक साथ करने की कोशिश करते हैं। अंत में, टिया की मां इस तथ्य को स्वीकार करती है कि उसकी बेटी जय से प्यार करती है। हालांकि, जय अभी भी टिया के साथ रिश्ते में प्रवेश करने के लिए अनिच्छुक है क्योंकि वह दुर्घटना के कारण खुद को दोषी महसूस करता है। जब टिया आत्महत्या करने की धमकी देती है, तो जय को यह स्वीकार करने के लिए मजबूर होना पड़ता है कि अंशु टिया का बेटा है। अनीता केवल उसकी मित्र थी और उसका पति भी दुर्घटना में मर गया।

जय के पिता, जो टिया की मां के साथ आते हैं बताते हैं कि जय टिया से बहुत प्यार करता है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि उसने जो कुछ किया उसके लिए उसे टिया द्वारा दंडित किया जाएगा। हालांकि, टिया जय को माफ कर देती है, भले ही वह अपनी याददाश्त वापस नहीं ला पाती। वह कहती है कि जब जय उसके साथ नहीं रहना चाहता, तब वह अपने बेटे को ले जाएगी। जय उसे रोकता है और बताता है कि वह उससे प्यार करता है और उससे उससे शादी करने के लिए कहता है, जिसे वह खुशी से स्वीकार करती है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

दिल का रिश्ता
संगीत नदीम-श्रवण द्वारा
जारी 25 अक्तूबर 2002
रिकॉर्डिंग 2002
संगीत शैली फिल्म साउंडट्रैक
लेबल टिप्स म्यूज़िक
निर्माता नदीम-श्रवण
नदीम-श्रवण कालक्रम

जीना सिर्फ मेरे लिये
(2002)
दिल का रिश्ता
(2002)
इंडियन बाबू
(2003)

सभी गीत समीर द्वारा लिखित; सारा संगीत नदीम-श्रवण द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."दैया दैया दैया रे"अलका याज्ञिक4:43
2."दिल चुरा ले"अलका याज्ञिक, कुमार सानु4:48
3."दिल का रिश्ता"कुमार सानु, अलका याज्ञिक, उदित नारायण5:04
4."दिल का रिश्ता" (उदासीन)बाबुल सुप्रियो, सारिका कपूर5:00
5."हाए दिल मेरा दिल"अलका याज्ञिक, कुमार सानु4:27
6."हँसते सूरज की"उदित नारायण1:32
7."कितना मजबूर हो गया"कुमार सानु1:35
8."साजन साजन"अलका याज्ञिक, कुमार सानु, सपना अवस्थी6:21
9."साजन साजन" (II)जसपिंदर नरुला5:27

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]