दिलदार नगर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
दिलदार नगर
दमयंती नगर
—  नगर  —
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश Flag of India.svg भारत
राज्य उत्तर प्रदेश
ज़िला [गाजीपुर[ जिला
महापौर
जनसंख्या
घनत्व
5,80,001 (2006 के अनुसार )
• 200/किमी2 (518/मील2)
आधिकारिक भाषा(एँ) भोजपुरी,हिन्दी, अंग्रेज़ी, उर्दू
क्षेत्रफल
ऊँचाई (AMSL)
15 कि.मी² (6 वर्ग मील)
• 60 मीटर (197 फी॰)
आधिकारिक जालस्थल: dildarnagar.webs.com

निर्देशांक: 25°25′46″N 83°40′19″E / 25.4293227132482°N 83.671875°E / 25.4293227132482; 83.671875 दिलदार नगर उर्दू: دلدار نگار गाजीपुर के सर्वाधिक आबादी वाले नगर दिलदार नगर है। इस शहर में, गाजीपुर जिला का प्रशासनिक मुख्यालय भी है। दिलदार नगर शहर अपनी खास नज़ाकत और तहजीब वाली बहुसांस्कृतिक खूबी, दशहरी आम के बाग़ों तथा चिकन की कढ़ाई के काम के लिये जाना जाता है। दिलदार नगर कमसार का दिल है। दिलदार नगर उस क्ष्रेत्र में स्थित है जिसे ऐतिहासिक रूप के नाम से जाना जाता था। हमेशा से एक बहुसांस्कृति रहा है। दिलदार नगर का बाज़ार सर्वसम्पनता से परिपूर्ण है।आसपास के क्षेत्रों एवम बिहार तक के व्यवसायी नगर के बाजार में अपनी वस्तुएं क्रय और विक्रय के लिए आतें हैं। उतर प्रदेश का सबसे बड़ा पशुमेला यही लगता है।दिलदार नगर का रेलवे स्टेशन मुग़लसराय पटना रेल खंड का महत्वपूर्ण एवम आदर्श स्टेशन है।

दिलदार नगर का इतिहास[संपादित करें]

दिलदार नगर गाजीपुर से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। शहर और स्टेशन के मध्य में एक टीला बना हुआ है जिसे अखाड़ा कहा जाता है। कहा जाता है कि यहां पर राजा नल का सिंहासन और पश्चिम दिशा की ओर एक विशाल कुंड है। इस कुंड को रानी सागर के नाम से जाना जाता है। इसका नाम प्रसिद्ध महारानी दम्यन्ती ने नाम पर रखा गया था।राजा नल एवम दमयंती का इतिहास इसी नगर से जुड़ा है,जिसका अवशेष आज भी दिलदारनगर के गर्भ में छिपा हुआ है।दिलदार नगर का प्राचीन नाम अखंड था जो बाद में अखंधा हो गया।यह राजा नल की राजधानी थी।

पर्यटन स्थल[संपादित करें]

महादेव का प्राचीन मंदिर शायर माता का मंदिर,शम्भु राय,पियरीया बाबा,दर्शन सिंह की समाधि,(स्टेशन के पास),रामजानकी मन्दिर(पानी टंकी के पास),हरिदास बाबाकी कुटिया(देवल मोड़), शिवमंदिर,सद्भावना चौक,माई जी का कुटिया(प्राचीन गुरूद्वारा,पोखरा),नवीन गुरू द्वारा,लाली देवी मन्दिर,गिरनार आश्रम (वायरलेस मोड़)मनोरंजन की दृष्टि से नगर में दो सिनेमाघर कुमार टॉकीज और कमसार टॉकीज उपलब्ध है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • भारत के शहर
  • [[उत्तर प्रदेश] शिक्षा की दृष्टि से दिलदारनगर में कई शिक्षण संस्थान हैं, जिनमे राधा कृष्ण गुप्त आदर्श विघालय,एसकेबीएम ििइंतेर कॉलेज,एसकेबीएम डिग्री कालेज प्रमुख हैं।दिलदार नगर आस पास के ग्रामवर्ती इलाकों का एक बहुत बड़ा एजुकेशन हब है।

दिलदारनगर के कुछ मशहूर दुकानें एवम व्यक्तित्व- सुरेंद्र चाय जो कि बहुत प्रसिद्ध है 30 साल पुरानी दुकान है शहज़ादा शू पॉइंट, ज़ुबैर किड्स कलेक्शन, बबन मिष्ठान, गहमरी मिष्ठान, लालू चाय,विक्रांत इलेक्ट्रॉनिक,जितेंद्र चौरसिया एंड महेंद्र चौरसिया पान दुकान,ज्वाला पान भंडार,कामता प्रसाद चौरसिया किराना दुकान,रघुनाथ प्रसाद,अंजली ड्रेसेज,जितेंद्र की दुकान,नौरंगी इत्यादि।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]