दिगम्बर सिंह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(दिगम्बर सिँह से अनुप्रेषित)

डॉ॰ दिगम्बर सिंह भारतीय राजनीतिज्ञ थे। वे राजस्थान के पूर्व चिकित्सा मंत्री है तथा डीग-कुम्हेर विधानसभा से विधायक रह चुके हैं।[1] सिंह ने विधान सभा के सदस्य के रूप में बीस साल बिताए, [4] कुम्हेर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया, जिसे बाद में डीग-कुम्हेर नाम दिया गया। उन्होंने राजस्थान सरकार में स्वास्थ्य, आयुर्वेद और परिवार कल्याण मंत्री सहित कई पदों पर काम किया; उद्योग मंत्री; और कैबिनेट मंत्री। उन्हें मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे सिंधिया द्वारा बीस सूत्रीय कार्यक्रम के अध्यक्ष के रूप में भी नियुक्त किया गया था और उनके पास पंचायती राज, कानून, कृषि और सामाजिक न्याय मंत्रालयों का अतिरिक्त प्रभार भी था। एक प्रमुख जाट नेता, सिंह को पूर्वी राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी का चेहरा माना जाता था।

डॉ. दिगम्बर सिंह

[[Image:
डॉ. दिगम्बर सिंह, आधिकारिक चित्र, 2009
|225px|दिगम्बर सिंह]]


कार्यकाल
1991 - 1993

कार्यकाल
1993 - 2013
उत्तराधिकारी विश्वेन्द्र सिंह
निर्वाचन क्षेत्र डीग-कुम्हेर

राजस्थान के स्वास्थ्य, आयुर्वेद एवं परिवार कल्याण मंत्री
कार्यकाल
2003 - 2008
उत्तराधिकारी नरपत सिंह राजवी
निर्वाचन क्षेत्र कुम्हेर

राजस्थान के उद्योग मंत्री
कार्यकाल
2008 - 2009
उत्तराधिकारी शांति धारीवाल
निर्वाचन क्षेत्र कुम्हेर

कार्यकाल
2013 - 2015

बीस सूत्री कार्यक्रम के अध्यक्ष, कैबिनेट मंत्री
कार्यकाल
3 मई 2015 - 27 अक्टूबर 2017
उत्तराधिकारी चंद्रभान

कैबिनेट मंत्री, कानून, पंचायती राज, सामाजिक न्याय और कृषि, राजस्थान सरकार का अतिरिक्त प्रभार
कार्यकाल
9 सितंबर 2016 - 27 अक्टूबर 2017

जन्म 1 अक्टूबर 1951
मृत्यु 27 अक्टूबर 2017
Eternal Heart Care Centre, जयपुर, राजस्थान
राष्ट्रीयता भारतीय
राजनैतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी
जीवन संगी आशा सिंह
संतान 2: डॉ. शिल्पी सिंह (बेटी) और डॉ. शैलेश दिगंबर सिंह (पुत्र)
आवास 354-55, हनुमान नगर, जयपुर, राजस्थान
विद्या अर्जन डॉ. एस.एन. मेडिकल कॉलेज, जोधपुर, राजस्थान
धर्म हिन्दू धर्म

आरंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

दिगंबर सिंह का जन्म 1 अक्टूबर 1951 को राजस्थान के भरतपुर के बरखेरा फौजदार गांव में एक हिंदू जाट परिवार में हुआ था। वह छह बच्चों में से दूसरे थे। उनके पिता, जवाहर सिंह, एक 'पटवारी' थे और उनकी माँ, रामकली देवी, एक गृहिणी थीं। उनकी प्रारंभिक शिक्षा नगर, राजस्थान और माध्यमिक शिक्षा जयपुर में हुई। 1973 में, उन्होंने राजस्थान के जोधपुर में डॉ. संपूर्णानंद मेडिकल कॉलेज से एमएमबीएस पूरा किया।

एक साधारण पृष्ठभूमि से आने वाले युवा दिगंबर एक डॉक्टर बनने की इच्छा रखते थे। रामवीर वर्मा द्वारा लिखित उनका संस्मरण - "जीवन पथ के पथचिन - डॉक्टर दिगम्बर सिंह" - एक लोकप्रिय टिप्पणी का वर्णन करता है, जो उन्होंने स्कूल में अपने दिनों के दौरान की थी - "मैं क्र से 'के' को बदल दूंगा। (कुंवर) दिगम्बर सिंह से 'डी' या डॉ. दिगम्बर सिंह”। कहा जाता है कि सिंह जयपुर में कक्षा की बेंचों से जुड़कर सोते थे।

सर्जरी और चिकित्सा में डिग्री प्राप्त करने के कुछ ही समय बाद, सिंह को मांसपेशियों में कमजोरी और नियमित थकान के लक्षण महसूस होने लगे और स्ट्रोक के कारण उन्हें एम्स में अस्पताल में भर्ती कराया गया। घर पर अपना इलाज जारी रखने से पहले वह एक साल से भी कम समय तक नई दिल्ली के एक अस्पताल में ठीक हुए। पूरी तरह ठीक होने में लगभग दो साल लग गए।

आजीविका[संपादित करें]

चिकित्सक

सिंह 1977 में राज्य सरकार के मेडिसिन विभाग में एक प्रसूति रोग विशेषज्ञ के रूप में शामिल हुईं, शुरुआत में राजस्थान के भरतपुर में नगर तहसील और बाद में कुम्हेर में। 1985 में, उन्होंने भरतपुर में एक निजी अस्पताल, श्री दिगंबर अस्पताल खोलना छोड़ दिया। इसे अब श्री दिगंबर हॉस्पिटल ग्रुप के नाम से जाना जाता है। माना जाता है कि एक सक्रिय चिकित्सक के रूप में उनके वर्षों ने उनके राजनीतिक करियर का मार्ग प्रशस्त किया। राजनीति में आगे बढ़ने के लिए उन्होंने 1992 में मेडिसिन विभाग से इस्तीफा दे दिया।


राजनीति

सिंह 1980 के दशक के अंत में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हुए और 1994 से 1997 के बीच पार्टी के भरतपुर अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। हालांकि, कहा जाता है कि वह राजनीति में कदम रखने से झिझक रहे थे, लेकिन पार्टी के नेताओं ओम प्रकाश माथुर और ललित ने उन्हें मना लिया। किशोर चतुवेर्दी. वह 1993 में 43 साल की उम्र में कुम्हेर से 10वीं राजस्थान नेशनल असेंबली के लिए चुने गए। वह 1996 के आम चुनाव में लोकसभा के लिए खड़े हुए लेकिन नटवर सिंह से हार गए। वह 1998 में राजस्थान नेशनल असेंबली के लिए फिर से चुने गए और एक विपक्षी नेता के रूप में, पूर्वी राजस्थान में विकास परियोजनाओं के प्रति राज्य कांग्रेस सरकार की लापरवाही के आलोचक थे। 2003 में, उन्होंने लगातार तीसरी बार कुम्हेर से विधानसभा चुनाव में एक सीट जीती और उन्हें मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के तहत राजस्थान सरकार में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री नियुक्त किया गया।

सिंह के कार्यकाल के दौरान, राजस्थान में कई सरकारी गरीबी राहत योजनाएं और कार्यक्रम थे, जैसे बीमारी को नियंत्रित करने में मदद के लिए डेंगू का मुफ्त परीक्षण। 2007 में, सिंह ने सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया और इसे गरीबों के लिए अधिक सुलभ बनाने के इरादे से पंचायत स्तर पर सेवा केंद्र खोले। 2008 में, नॉर्वे के प्रधान मंत्री जेन्स स्टोलटेनबर्ग के साथ, सिंह ने राजस्थान-नॉर्वे संयुक्त स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू किया, जिसका उद्देश्य पोलियो उन्मूलन और मौजूदा सुविधाओं और बुनियादी ढांचे का आधुनिकीकरण करना था। न्यूज 18 के पत्रकार प्रताप राव ने बाद में सिंह को "समस्या निवारण मंत्री" कहा।

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री, डॉ. दिगम्बर सिंह, एक सरकारी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, नवंबर 2006

सिंह को 2009 में राजस्थान के उद्योगों के लिए कैबिनेट मंत्री नियुक्त किया गया था। उनके नेतृत्व में, राज्य के भीतर कई बहु-गतिशील शहरी और आवासीय परियोजनाएं लागू की गईं और कई विशेष आर्थिक क्षेत्र शुरू किए जाने से एफडीआई स्तर 9% बढ़ गया। उनका लक्ष्य अधिक विदेशी निवेश लाना और बेरोजगारी दर को कम करना था, विशेषकर शिक्षित युवाओं की। उन्होंने भारत सरकार को राजस्थान में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान परिसर खोलने के लिए भी आमंत्रित किया।

2008 के राजस्थान विधानसभा चुनावों से पहले, चुनावी निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन हुआ और भरतपुर की संसदीय सीट आरक्षित कर दी गई, जबकि सिंह के कुम्हेर निर्वाचन क्षेत्र को डीग के साथ मिलाकर डीग-कुम्हेर विधानसभा क्षेत्र बनाया गया। भाजपा ने सिंह को डीग-कुम्हेर से अपना उम्मीदवार चुना और भाजपा के मौजूदा सांसद विश्वेंद्र सिंह ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का प्रतिनिधित्व किया। दिगंबर सिंह ने सीट जीत ली. भाजपा के सत्ता से बाहर होने के बाद उन्होंने विधान सभा (एमएलए) के सदस्य के रूप में कार्य किया। 2009 में, सिंह को प्रदेश अध्यक्ष के लिए भाजपा के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया गया था, लेकिन बाद में उन्होंने राजे के लिए 50 से अधिक विधायकों का समर्थन जुटा लिया, जिसके कारण राजनाथ सिंह के नेतृत्व में केंद्रीय नेतृत्व को अपने फैसले से बचना पड़ा।

सिंह स्वयं 2013 का चुनाव हार गए लेकिन भाजपा फिर से सत्ता में आ गई। सितंबर 2014 में, उन्होंने राजस्थान के झुंझुनू जिले के सूरजगढ़ से उपचुनाव लड़ा, लेकिन असफल रहे। 2015 में, उन्होंने राज्यसभा के लिए भाजपा का उम्मीदवार बनने के मुख्यमंत्री राजे के अनुरोध को स्वीकार कर लिया। हालाँकि, उन्होंने राजस्थान भाजपा के उपाध्यक्ष के रूप में अपनी नियुक्ति स्वीकार कर ली। उस वर्ष बाद में, राज्य मंत्रिमंडल पर अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए, उन्हें गरीबों की मदद के लिए बनाए गए बीस सूत्री कार्यक्रम का अध्यक्ष नियुक्त किया गया और कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया, जिससे उन्हें 20 सरकारी मंत्रालयों की जिम्मेदारी दी गई। 2016 में, उनके अधिकार का विस्तार शिक्षा, ग्रामीण विकास, कानून और सामाजिक न्याय मंत्रालयों के साथ 24 मंत्रालयों तक हो गया। वरिष्ठ विधायक घनश्याम तिवाड़ी ने उन्हें 'अघोषित उपमुख्यमंत्री' और 'सुपर कैबिनेट मंत्री' कहा। अपने ख़राब स्वास्थ्य के बावजूद, उन्होंने पूर्वी राजस्थान में जाट आंदोलन को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, इससे पहले, कैबिनेट मंत्री के रूप में, उन्होंने राजस्थान में 2007 के गुर्जर आंदोलन की सफलतापूर्वक मध्यस्थता की थी। सिंह को राजे का सबसे करीबी सहयोगी और मंत्रिमंडल का सबसे प्रभावशाली सदस्य माना जाता था।

बीमारी और मौत[संपादित करें]

2015 के दिल्ली विधान सभा चुनाव में प्रचार करते समय, सिंह को पीठ दर्द की शिकायत होने लगी और कुछ ही समय बाद उन्हें अग्नाशय कैंसर का पता चला। उन्होंने अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में मेमोरियल स्लोअन केटरिंग कैंसर सेंटर में प्रारंभिक उपचार प्राप्त किया और सर्जरी की। भारत सरकार ने सर्जरी को सफल माना था लेकिन जीवनी लेखक रामवीर सिंह वर्मा ने लिखा है कि यह "आंशिक रूप से सफल" थी और डॉक्टर ऑपरेशन करने में झिझक रहे थे। डेढ़ महीने बाद जब सिंह घर पहुंचे तो हजारों समर्थकों ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। उन्होंने जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में कीमोथेरेपी प्राप्त की और अक्टूबर में लेकशोर अस्पताल में एक और बड़ी सर्जरी की। भारत सरकार ने उनकी दूसरी सर्जरी को "असाधारण रूप से सफल" बताया।

सिंह की पुर्तगाल के लिस्बन में एक अज्ञात सुविधा में रेडियोथेरेपी की गई। 2016 में, जब उन्होंने राजस्थान सरकार में अतिरिक्त मंत्रालयों का कार्यभार संभाला, तो मीडिया ने उनके स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण सुधार की खबरें दीं। डॉ. दिगम्बर सिंह को आगामी 2017 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव के लिए प्रभारी भी नियुक्त किया गया और उन्होंने क्षेत्र में पार्टी के लिए प्रचार किया। 2017 की शुरुआत में, स्वास्थ्य परिस्थितियों के कारण, सिंह ने उत्तर प्रदेश राज्य में अपनी गतिविधियाँ बंद कर दीं।

डॉ. दिगंबर सिंह की जीवनी - जीवन पथ पदचिन्ह: डॉ दिगम्बर सिंह - का कवर पेज - उनकी बीमारी के दौरान जारी किया गया।

2017 की शुरुआत में, सिंह ने सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में कीमोथेरेपी प्राप्त की, छह महीने में 40 से अधिक बार अपने इलाज के लिए वहां यात्रा की। नकारात्मक दुष्प्रभावों के कारण इसे सितंबर 2017 में बंद कर दिया गया था। हालाँकि वे बड़े पैमाने पर सार्वजनिक उपस्थिति से दूर रहे, फिर भी उन्होंने अपने 66वें जन्मदिन के लिए भरतपुर में एक समारोह में भाग लिया। इसमें 300,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया। सिंह ने अपना आखिरी साक्षात्कार 7 अक्टूबर को न्यूज 18 के पत्रकार श्रीपाल शेखावत के साथ दिया और दस दिन बाद कुम्हेर में एक दिवाली समारोह में गए, जहां उन्होंने अपनी अंतिम प्रेस कॉन्फ्रेंस की। सीने में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें अगले दिन जयपुर के इटरनल हार्ट केयर सेंटर ले जाया गया और स्वाइन फ्लू के कारण भर्ती कराया गया। हालाँकि शुरुआत में उनकी हालत में धीरे-धीरे सुधार होता दिख रहा था, लेकिन 26 अक्टूबर को उनकी तबीयत बिगड़ गई और 27 अक्टूबर को उनकी मृत्यु हो गई। डॉ. आरएस के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम। खेदर ने सिंह के स्वास्थ्य में अचानक गिरावट के लिए अग्नाशय कैंसर की लंबी बीमारी को प्रमुख कारण बताया। उनकी मृत्यु का कारण कैंसर आदि के कारण कई अंगों की विफलता बताया गया। राज्य मंत्रिमंडल ने राजस्थान में शोक की घोषणा की और सिंह को उनके अंतिम संस्कार में पूर्ण राजकीय सम्मान और 21 तोपों की सलामी दी गई, जिसमें 300,000 से अधिक लोग शामिल हुए। उनका अंतिम संस्कार भरतपुर के श्री दिगंबर कॉलेज ऑफ नर्सिंग में किया गया।

उनकी मृत्यु के बाद, भाजपा को सत्ता बनाए रखने के लिए संघर्ष करना पड़ा। पार्टी के सदस्यों ने अधिक राजे-समर्थक रुख या अधिक भाजपा-समर्थक नेता रुख के बीच चयन करना शुरू कर दिया। अलग से, सिंह के समर्थकों ने भरतपुर मेडिकल कॉलेज का नाम बदलकर डॉ. दिगंबर सिंह मेडिकल कॉलेज या डीडीएस मेडिकल कॉलेज, भरतपुर करने के लिए विरोध शुरू कर दिया। 2018 में, भरतपुर के डॉ. दिगंबर सिंह नर्सिंग कॉलेज में सिंह की एक प्रतिमा लगाई गई थी।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

सिंह ने 19 जनवरी 1976 को आशा सिंह से शादी की। उनके दो बच्चे थे, एक बेटी, डॉ. शिल्पी सिंह (जन्म 9 जनवरी 1979) और एक बेटा, डॉ. शैलेश दिगंबर सिंह (जन्म 20 जुलाई 1980)।

सिंह के बेटे, डॉ. शैलेश दिगंबर सिंह ने 2018 राजस्थान विधानसभा चुनाव में भरतपुर जिले के डीग-कुम्हेर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा। शैलेश भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उम्मीदवार के खिलाफ 8,120 वोटों के अंतर से हार गए। 17 दिसंबर 2019 को, उन्हें भारतीय जनता पार्टी भरतपुर का अध्यक्ष नियुक्त किया गया, यह पद उनके शुरुआती राजनीतिक करियर में उनके पिता द्वारा संभाला गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. It's king v/s Singh in Deeg-Kumher Archived 2014-07-14 at the वेबैक मशीन (अंग्रेज़ी में)

https://www.oneindia.com/india/former-rajasthan-minister-digamber-singh-passes-away-2570593.html

https://www.patrika.com/jaipur-news/dr-digamber-singh-caste-family-and-biography-1941023/

https://www.bhaskar.com/article/RAJ-JAI-HMU-digambar-singh-became-bisuka-in-jaipur-5034584-NOR.html

https://www.elections.in/political-leaders/digamber-singh.html

https://www.hindustantimes.com/jaipur/after-his-66th-birthday-digamber-singh-announced-to-never-contest-against-vishvendra-singh/story-x7Of0tVF3JSqLmlif8rtBK.html

https://hindi.news18.com/news/rajasthan/jaipur-bjp-leader-and-ex-minister-dr-digambar-singh-passes-away-1148530.html

https://hindi.news18.com/news/rajasthan/bharatpur-dr-digambar-singh-funeral-held-with-state-honors-in-bharatpur-1149230.html

https://www.youtube.com/watch?v=3aFMNhrJaYE

https://www.medindia.net/news/view_news_main.asp?x=14784

https://www.livemint.com/Industry/iAbZnqX7RmX2laQnHUpwdP/Telemed-link-connects-Delhi-hospital-to-rural-health-centres.html

https://www.livemint.com/Politics/uc4cwOwKpDgsBIJlqeTdyI/New-NorwayIndia-programme-on-health-launched-in-Rajasthan.html