दास्तान-ए-मोहब्बत: सलीम अनारकली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दास्तान-ए-मोहब्बत: सलीम अनारकली
अन्य नामकरणसलीम अनारकली
शैलीऐतिहासिक
रोमांस
पटकथा byश्रीनिता भौमिक
मनीष पालीवाल
अंजुम अब्बास
कथाकार
  • मिताली
  • अरुंधति शर्मा
निर्देशकके मोहित कुमार
अमित गुप्ता
दिनेश महादेव
अभिनीतशहीर शेख
सोनारिका भदौरिया
पीयूष सहदेव
थीम संगीतकारसंदीप मुखर्जी
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या69
उत्पादन
निर्मातारेशम सिन्हा
हितेश ठक्कर
संपादकसत्य शर्मा
वीरेंद्र शर्मा
प्रसारण अवधि20 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्ककलर्स टीवी
प्रकाशित1 अक्टूबर 2018 (2018-10-01) –
4 जनवरी 2019 (2019-01-04)

दास्तान-ए-मोहब्बत: सलीम अनारकली ( प्यार की कहानी: सलीम अनारकली ) एक भारतीय ऐतिहासिक टेलीविजन श्रृंखला है जो कलर्स टीवी पर प्रसारित होती है। [1] लुधियाना पाठक के राइटर्स गैलेक्सी स्टूडियोज द्वारा निर्मित , इसका प्रीमियर 1 अक्टूबर 2018 को हुआ। शहीर शेखयह शो प्रिंस सलीम और अनारकली की ऐतिहासिक प्रेम कहानी पर आधारित है। [2]

कहानी[संपादित करें]

प्रिंस सलीम (उजैर बसर) अपने पिता अकबर ( शाहबाज खान ) और मां जोधा बाई ( गुरदीप कोहली ) के साथ एक पुरानी दरगाह पर जाते हैं। संत उन्हें आशीर्वाद देते हैं और भविष्यवाणी करते हैं कि एक महान राजा बनने की क्षमता के साथ सलीम एक महान योद्धा होगा, और एक दिन सलीम अकबर के खिलाफ हो जाएगा। अकबर वादा करता है कि वह ऐसी चीजें कभी नहीं होने देगा।

जब डकैतों ने आगरा के गांव पर हमला किया, तो सैफू (नैसा खन्ना) नाम की एक लड़की और उसकी चाची झिलन ( श्रुति उल्फत ) ने सलीम को बचा लिया क्योंकि वे भाग गए थे। यह जानने पर कि सैफू ने सलीम की जान बचाई, अकबर ने सैफू का नाम अनारकली रख दिया, जिसका अर्थ है 'खिलता हुआ अनार'। द्रष्टा ने यह भी भविष्यवाणी की कि अनारकली अकबर और सलीम के बीच झगड़े का कारण होगी। जैसे ही वे आगरा लौटते हैं, सलीम और अनारकली सबसे अच्छे दोस्त बन जाते हैं। जबकि जोधा और अकबर सलीम को अपने नए दोस्त के साथ देखकर खुश होते हैं, अकबर की पहली पत्नी, रुकैया, ( तसनीम शेख ) और अकबर की मां हमीदा ( अरुणा ईरानी ) एक नौकर की भतीजी को सलीम के साथ खेलते हुए देखकर गुस्से में हैं। जब रुकैया सलीम को मारने की साजिश रचती है, तो अनारकली उसे एक बार फिर बचा लेती है।

बाद में, सलीम द्वारा दुर्व्यवहार शुरू करने के बाद, जब रुकैया अपने दूध में रोहिपनल डालती है, अकबर उसे बड़े होने तक 12 साल के लिए युद्ध के मैदान में भेजने का फैसला करता है। सलीम महल छोड़ देता है और अपने पिता के फैसले से नाराज होता है। हालांकि, अनारकली ने आंसू बहाते हुए सलीम को अलविदा कह दिया और सलीम को पूरे 12 वर्षों में पत्र लिखने का फैसला किया, जिसमें यह सब होता है।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

पुनरावर्ती[संपादित करें]

अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण[संपादित करें]

  • इंडोनेशिया (इंडोनेशियाई) में, यह 11 मार्च 2019 से 11 अप्रैल 2019 तक सलीम अनारकली शीर्षक के साथ एएनटीवी पर प्रसारित होना शुरू हुआ। [4] [5]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Colors TV launches the Legendary Historical Saga 'Astana-E-Sabbath: Salim Anarkali'". Mumbai Live. अभिगमन तिथि 7 December 2018.
  2. "Kuch Rang Pyar Ke Aise Bhi's Shaheer Sheikh to romance this actress in Mughal-e-Azam remake". India Today. 23 July 2018. अभिगमन तिथि 7 December 2018.
  3. "Piyush Sahdev to play Abu Fazl in Daastan-E-Mohabbat Salim Anarkali". mid-day. 25 September 2018. अभिगमन तिथि 7 December 2018.
  4. "Dibintangi Shaheer Sheikh, Salim Anarkali Tayang Mulai Senin, 11 Maret 2019".
  5. "Salim Anarkali ANTV Tayang Sore, Kisah Cinta Anak Jodha Akbar".[मृत कड़ियाँ]

बहरी संबंध[संपादित करें]