दारुल उलूम हक्कानिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

दारुल उलूम हक्कानिया (उर्दू: دار العلوم حقانیہ ; दारुल उलूम हक़्क़ानिया ) उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रान्त के अकोरा खट्टक नगर में एक इस्लामी मदरसा (दारुल उलूम या मदरसा) है। इसे जिहाद विश्वविद्यालय के नाम से भी जाना जाता है।[1] मदरसा सुन्नी इस्लाम के देवबन्दी स्कूल का प्रचार करता है। इसकी स्थापना अब्दुल हक ने भारत में दारुल उलूम देवबन्द मदरसा की तर्ज पर की थी, जहाँ उन्होंने पढ़ाया था। इसके पूर्व छात्रों के भविष्य के व्यवसायों के साथ-साथ इसके तरीकों और शिक्षा की सामग्री के कारण इसे जिहाद विश्वविद्यालय करार दिया गया है।[2]

इतिहास[संपादित करें]

23 सितम्बर 1947 को मौलाना सामी-उल-हक के पिता मौलाना अब्दुल हक (1912-1988) ने संस्था की स्थापना की।[3]

उल्लेखनीय व्यक्तित्व[संपादित करें]

दारुल उलूम हक्कानिया के कुलाधिपति (चांसलर) जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम के समी-उल-हक थे।[4] मदरसा अपने पूर्व छात्रों के बीच अफ़गानिस्तान तालिबान के कई वरिष्ठ नेताओं के लिए जाना जाता है, और अतीत में तालिबान और मुजाहिदीन का समर्थन करने में इसकी भूमिका के लिए जाना जाता है। तालिबान के संस्थापक नेता मुल्ला उमर ने वहाँ अध्ययन नहीं किया (उन्होंने कराची में जामिया उलूम-उल-इस्लामिया में भाग लिया), लेकिन उन्हें दारुल उलूम हक्कानिया द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की गई।

कार्यप्रणाली और चयन प्रक्रिया[संपादित करें]

एक बोर्डिंग (आवासीय सुविधा) मदरसा और हजारों छात्रों के साथ एक हाई स्कूल के साथ-साथ 12 संबद्ध छोटे मदरसों के साथ, इस्लामी अध्ययन में आठ वर्ष के मास्टर ऑफ़ आर्ट्स की पेशकश के बाद दो अतिरिक्त वर्षों के बाद पीएचडी, पत्रकार अहमद राशिद, जो इसे सबसे अधिक कहते हैं उत्तरी पाकिस्तान में लोकप्रिय मदरसा, इसकी सख्त चयन प्रक्रिया को भी नोट करता है: फरवरी 1999 में, 15,000 आवेदकों में से केवल 400 नये स्थानों की पेशकश की गयी थी, जबकि 400 अफगान छात्रों के लिए भी आरक्षित स्थान हैं।

  1. https://economictimes.indiatimes.com/news/defence/pakistans-university-of-jihad-darul-uloom-haqqania-seminary-proud-of-taliban-alumni/articleshow/79260767.cms
  2. EU snub for hardline Pakistan MP, BBC News Online, 20 April 2005.
  3. Hussain, Zahid (2008-07-01). Frontline Pakistan: The Struggle with Militant Islam (अंग्रेज़ी में). Columbia University Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780231142250.
  4. Inside Islam's "terror schools", William Dalrymple, New Statesman, 28 March 2005.