दान क़्वेयल:

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

दान क़्वेयल:

(4 फ़रवरी 1947) का जन्म जेम्स देनफोर्थ "दान" क्वेयल एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ है। उन्होंने राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश के कार्यकाल के दौरान की सेवा, संयुक्त राज्य अमेरिका के 44 वें उपराष्ट्रपति था (1989 93)। उन्होंने यह भी कहा इंडियाना के राज्य से एक अमेरिकी प्रतिनिधि (1977-1981) और अमेरिकी सीनेटर (1981-1989) था। क्वेयल इंडियानापोलिस में पैदा हुआ था और एरिजोना में रहने वाले उनके बचपन के सबसे अधिक खर्च किया गया था। उन्होंने कहा कि 1972 में मर्लिन टकर से शादी कर ली है और वह 29 वर्ष की आयु में 1976 में प्रतिनिधियों की संयुक्त राज्य सभा के लिए अपने चुनाव से पहले अपनी पत्नी के साथ, हटिंगटन, इंडियाना में कानून का अभ्यास 1974 में कानून के इंडियाना विश्वविद्यालय के रॉबर्ट एच मैककिनी स्कूल से अपनी जद प्राप्त की। 1980 में क्वेयल सीनेट के लिए चुनाव जीता। 1988 में, उप राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश, राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार, उनके उप राष्ट्रपति पद के चल रहे दोस्त के रूप में क्वेयल मनोनीत करने के लिए उनकी पार्टी के लिए कहा। बुश / क्वेयल टिकट डेमोक्रेट माइकल और लॉयड बेनस्टेन से अधिक 1988 चुनाव जीता। उपाध्यक्ष के रूप में, क्वेयल 47 देशों की आधिकारिक दौरा किया और राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद के अध्यक्ष नियुक्त किया गया। उन्होंने कहा कि 1992 में उपराष्ट्रपति पद के लिए फिर से नामांकन सुरक्षित हैं, लेकिन डेमोक्रेट बिल क्लिंटन और उनके उप राष्ट्रपति पद के चल रहे दोस्त, अल गोर बुश / क्वेयल टिकट हरा दिया।

प्रारंभिक राजनीतिक कैरियर: कवेयल वह गवर्नर एडगर व्हिटकोम्ब करने के लिए एक प्रशासनिक सहायक बन गया है, बाद में उस साल जुलाई 1971 में इंडियाना अटार्नी जनरल के कार्यालय के उपभोक्ता संरक्षण विभाग के लिए एक अन्वेषक बन गया। 1973 से 1974 तक, वह राजस्व की इंडियाना विभाग के भाग कर डिवीजन के निदेशक थे। अपने कानून की डिग्री प्राप्त करने पर, क्वेयल उसके परिवार के अखबार, हटिंगटन हेराल्ड प्रेस की सहयोगी प्रकाशक के रूप में काम किया। 1976 में, क्वेयल एक 55% करने वाली 45% मार्जिन से आठ अवधि अवलंबी डेमोक्रेट जे एडवर्ड रोउश को हराने, इंडियाना के 4 कांग्रेस के जिला से प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए थे। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर इंडियाना जिले में तारीख करने के लिए हासिल की सबसे बड़ा प्रतिशत मार्जिन द्वारा 1978 में पुनः सत्तारूढ़ होने जीता। 1980 में, 33 साल की उम्र में, क्वेयल Bayh के 46% के लिए वोट का 54% लेने के द्वारा तीन अवधि अवलंबी डेमोक्रेट बिर्च Bayh को हराने कभी इंडियाना के राज्य से सीनेट के लिए चुने गए सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गया। फिर इंडियाना राजनीतिक इतिहास बना, क्वेयल वोट का 61% ले रही है और अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी, जिल लांग को हराकर कभी एक राज्यव्यापी इंडियाना की दौड़ में एक उम्मीदवार द्वारा उस तारीख करने के लिए हासिल की सबसे बड़ी मार्जिन के साथ 1986 में सीनेट के लिए फिर से निर्वाचित किया गया था।

पोस्ट-वाइस प्रेसीडेंसी राजनीति: क्वेयल माना जाता है लेकिन 1996 में इंडियाना के गवर्नर बनने के खिलाफ फैसला उन्होंने शिराप्रदाह से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का हवाला देते हुए, 1996 रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए चल खिलाफ फैसला किया। क्वेयल 1996 में एरिजोना में स्थानांतरित अप्रैल 1999 में, क्वेयल "हम पर नौकरी प्रशिक्षण की जरूरत है, जो एक और उम्मीदवार नहीं करना चाहता" कह कर सामने धावक जॉर्ज व। बुश पर हमला, 2000 रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की। रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों के बीच पहली प्रतियोगिता में, अगस्त 1999 के एम्स स्ट्रॉ पोल, वह 8 समाप्त हो गया। उन्होंने कहा कि अगले महीने की दौड़ से वापस ले लिया और बुश का समर्थन किया। क्वेयल, तो फीनिक्स में एक निवेश बैंकर के रूप में काम कर रहा है, 2002 के चुनाव के लिए पहले एरिजोना के गवर्नर के लिए एक उम्मीदवार के रूप में का उल्लेख किया लेकिन अंत में चलाने के लिए मना कर दिया गया था।

उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार 17 अगस्त 1988 को, न्यू ऑरलियन्स, लुइसियाना में रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलन में, जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश 1988 में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में अपने चल रहे दोस्त होने के लिए क्वेयल चुना है। चुनाव के तुरंत विवादास्पद बन गया। पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के सम्मेलन के बारे में उनकी "ऊर्जा और उत्साह" प्रेस कवरेज ब्रेंट बेकर, मीडिया रिसर्च सेंटर के कार्यकारी निदेशक, एक रूढ़िवादी समूह के वाक्यांश में, "तीन क्वेयल समस्याओं" के बारे में सवालों के साथ प्रभुत्व था के लिए क्वेयल की प्रशंसा की है कि टीवी कवरेज पर नजर रखता है। सवाल अपने सैन्य सेवा, पाउला पार्किंसंस के साथ फ्लोरिडा के एक गोल्फ यात्रा शामिल है, और वह काफी अनुभव था कि क्या राष्ट्रपति बनना। वह सवाल को संभालने की कोशिश के रूप में क्वेयल परेशान समय पर और दूसरी बार अनिश्चित या गोलमाल पर लग रहा था। सम्मेलन के लिए प्रतिनिधियों को आम तौर पर क्वेयल की समस्याओं पर ध्यान देने के लिए टीवी और अखबारों को दोषी ठहराया है, लेकिन बुश के कर्मचारियों वे क्वेयल झूलने सवाल छोड़ रहा है, उसकी सैन्य रिकॉर्ड के बारे में सवाल mishandled था सोचा था। रिपब्लिकन सम्मेलन से पहले लिया सार्वजनिक जनमत सर्वेक्षणों में 15 अंक से पीछे चल रहे थे, वे अभियान के आराम के लिए त्यागना नहीं था जो सीसा,] में डाल दिया है कि एक महत्वपूर्ण बढ़ावा मिला। क्वेयल डेमोक्रेटिक उम्मीदवार लॉयड BENTSEN के साथ अक्टूबर 1988 के उप राष्ट्रपति पद के बहस में भाग लिया। बहस का विषय सार्वजनिक जीवन में क्वेयल के अपेक्षाकृत सीमित अनुभव के लिए बदल गया है, वह देर से राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के साथ कि उनकी कांग्रेस सेवा की अवधि की तुलना में। BENTSEN की प्रतिक्रिया - "सीनेटर, आप कोई जैक कैनेडी कर रहे हैं" - बाद में राजनीतिक शब्दकोश का एक हिस्सा बन गया।

उप राष्ट्रपति पद बुश /क्वेयल टिकट 40 राज्यों में व्यापक और 426 चुनावी वोट पर कब्जा करने से एक 53-46 प्रतिशत मार्जिन के साथ नवंबर चुनाव जीता। बुश प्रतिस्पर्धा और राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद की पहली अध्यक्ष पर परिषद के Quayle सिर नाम दिया है। एनएससी के प्रमुख के रूप में वह संभावित क्षुद्रग्रह प्रभावों के खतरे के खिलाफ पृथ्वी की रक्षा के लिए अधिक से अधिक प्रयास करने का आह्वान किया। लेफ्टिनेंट जनरल डैनियल ओ ग्राहम, (ऑस्ट्रेलिया सेवानिवृत्त।), मैक्स हंटर, और जेरी Pournelle द्वारा एक ब्रीफिंग के बाद, क्वेयल डीसी / एक्स के निर्माण में हुई है, जो एक्स-कार्यक्रम, कक्षा के लिए एक प्रयोगात्मक एकल चरण के विकास प्रायोजित उड़ता है और व्हाइट Sands.During अपने उप-राष्ट्रपति पद पर परीक्षण किया गया था, जो दान क्वेयल, उपाध्यक्ष के रूप में अपने समय, क्वेयल व्यापक रूप से मीडिया में और आम जनता में से कई ने उपहास किया गया था countries.Throughout 47 को सरकारी चक्कर लगाए अमेरिका में दोनों और विदेशों में, एक बौद्धिक हल्के और आम तौर पर अक्षम है। क्वेयल की अक्षमता की धारणा के लिए बहुत योगदान या तो स्वयं विरोधाभासी थे और प्रलय हमारे देश के इतिहास में एक अश्लील दौर था "(उलझन में है कि सार्वजनिक बयान देने के लिए उसकी प्रवृत्ति थी। ... नहीं, नहीं, हमारे देश की है, लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध में। मेरा मतलब है, हम सभी को इस सदी में रहते थे। मैं इस सदी के इतिहास में लेकिन, इस सदी में नहीं रह था "), असंभव है और भ्रमित (" मैं अतीत में अच्छा निर्णय किया है। मैं भविष्य में अच्छा निर्णय किया है एक मन बर्बाद करने के लिए एक भयानक बात है ") या सिर्फ वह जिसका नारा है यूनाइटेड निग्रो कॉलेज फंड, संबोधित रूप में जब उलझन" "और कहा," आप इसे या किसी के मन को कम करने के लिए हैं बर्बादी क्या कि UNCF मॉडल ले नहीं है बहुत बेकार जा रहा है एक मन है। कितना सच है। " बुश ने मंगल ग्रह पर एक मानवयुक्त लैंडिंग शामिल है जो अंतरिक्ष अन्वेषण पहल की घोषणा की, कुछ ही समय बाद, क्वेयल मंगल ग्रह के लिए मनुष्य को भेजने पर अपने विचारों के लिए कहा गया था। अपनी प्रतिक्रिया में उन्होंने वैज्ञानिक दृष्टि से गलत बयान की एक श्रृंखला बना दिया। ".... मंगल ग्रह बहुत महत्वपूर्ण है जो सूर्य से ही दूरी कुछ हद तक है [पृथ्वी के रूप में] मंगल ग्रह एक ही कक्षा में अनिवार्य रूप से हम देखते हैं जहां चित्रों को देखा है नहरों, हमें विश्वास है, और पानी। पानी नहीं है, तो उस ऑक्सीजन नहीं है इसका मतलब। ऑक्सीजन है, कि हम सांस ले सकते हैं इसका मतलब है। " 1992 के राष्ट्रपति अभियान के दौरान, क्वेयल वह समलैंगिकता एक विकल्प है, और माना गया था कि खबर मीडिया को बताया, "गलत चुनाव।"

"Potatoe" 15 जून 1992 को, क्वेयल न्यू यॉर्क, न्यू जर्सी में MUNOZ RIVERA प्राथमिक स्कूल स्पेलिंग बी में "potatoe" के लिए "आलू" के 12 वर्षीय छात्र विलियम Figueroa की सही वर्तनी बदल दिया। क्वेयल व्यापक रूप से अपनी गलती के लिए फटकार लगाई गई थी। न्यूयॉर्क टाइम्स और क्वेयल के संस्मरण के अनुसार, वह क्वेयल का दावा गलत वर्तनी शामिल है जो स्कूल द्वारा प्रदान कार्ड पर भरोसा था। क्वेयल उन्होंने कहा कि वह दिया संस्करण के साथ असहज था, लेकिन वह स्कूल के गलत लिखित सामग्री के बजाय अपने खुद के फैसले पर भरोसा करने के लिए फैसला किया है क्योंकि ऐसा किया था।

मर्फी ब्राउन: 19 मई 1992 को, क्वेयल लॉस एंजिल्स में हुए दंगों के विषय पर कैलिफोर्निया के राष्ट्रमंडल क्लब के लिए शहरी अमेरिका पर विचार हकदार एक भाषण दिया था। इस भाषण में क्वेयल अमेरिकी समाज में एक नैतिक मूल्यों का क्षय और परिवार के ढांचे पर हिंसा को दोषी ठहराया। एक तरफ में, वह प्राइम टाइम टीवी मर्फी ब्राउन है जब यह मायने रखती मदद नहीं करता है, कहा, "यह" मूल्यों की गरीबी "के लिए योगदान कैसे लोकप्रिय संस्कृति का एक उदाहरण के रूप में टेलीविजन कार्यक्रम मर्फी ब्राउन में एक माँ शीर्षक चरित्र का हवाला दिया - माना जाता है कि आज के बुद्धिमान, उच्च भुगतान, पेशेवर औरत के प्रतीक हैं, जो एक चरित्र -। एक बच्चे को अकेला असर है, और सिर्फ एक और 'जीवन शैली पसंद' यह फोन करके, पिता के महत्व को मजाक " "मर्फी ब्राउन भाषण" 1992 अभियान का सबसे यादगार घटनाओं में से एक बन गया। चिल्लाहट समाप्त हो गया था लंबे समय के बाद टिप्पणी अमेरिकी राजनीति पर असर पड़ करना जारी रखा। स्टेफ़नी कून्स , परिवार के इतिहास के प्रोफेसर और कई किताबें और शादी के इतिहास के बारे में निबंध के लेखक, मर्फी ब्राउन के बारे में क्वेयल द्वारा इस संक्षिप्त टिप्पणी 'और अधिक' परिवार के पतन 'के खिलाफ ओटक्रिस् के एक दशक से बंद लात मारी "का कहना है कि। 2002 में, कैंडिस बर्जेन, ब्राउन की भूमिका निभाने वाले अभिनेत्री, मैं वास्तव में अनंत था जो पूरे प्रकरण के बारे में ज्यादा ने कहा है कि कभी नहीं, लेकिन अपने भाषण पितरों नगण्य किया जा रहा है और कोई भी नहीं के बारे में एक पूरी तरह से बुद्धिमान भाषण मैं कि अधिक से अधिक के साथ सहमति व्यक्त की थी "कहा किया था। " दूसरों को इसे अलग तरीके से व्याख्या की; गायक तान्या व्यापक रूप से यह कहते हुए उद्धृत किया गया था "नरक दान क्वेयल एकल माताओं के बाद आने के लिए कौन है?"

1992 के चुनाव: 1992 के चुनाव के दौरान बुश और क्वेयल अरकंसास के गवर्नर बिल क्लिंटन और टेनेसी सीनेटर अल गोर लोकतांत्रिक टिकट, साथ ही टेक्सास व्यापारी रॉस पेरोट की स्वतंत्र टिकट द्वारा पुनः सत्तारूढ़ होने के लिए अपनी बोली में चुनौती दी है और एडमिरल जेम्स स्टोक्डेल सेवानिवृत्त हो रहे थे। बुश (विदेश मंत्री जेम्स बेकर के नेतृत्व में) अगस्त 1992 रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन, कुछ रिपब्लिकन रणनीतिकारों पूर्ववर्ती सप्ताह में चुनाव में lagged के रूप में टिकट के लिए एक दायित्व के रूप में क्वेयल देखी और उसके प्रतिस्थापन के लिए धक्का दिया। क्वेयल और सुरक्षित बच गई। क्वेयल 1992, क्वेयल आक्रामक पर रहने से चार साल पहले लॉयड बेनस्टेन के साथ उसकी बहस का एक तरफा परिणाम से बचने का प्रयास किया, 13 अक्टूबर को उप राष्ट्रपति पद के बहस स्टोक्डेल में गोर और के खिलाफ बंद का सामना करना पड़ा। उनके दावों बाद में अशुद्धि के लिए उदार समूह फेयर द्वारा आलोचना की थी, हालांकि क्वेयल, विशेष पेज के संदर्भ के साथ संतुलन में गोर की पुस्तक पृथ्वी की आलोचना की। क्वेयल के समापन तर्क तेजी से "क्या तुम सच में बिल क्लिंटन सच्चाई बता देंगे विश्वास करते हो?", मतदाताओं से पूछा और "आप बिल क्लिंटन अपने अध्यक्ष पर भरोसा करते हैं?", गोर और स्टोक्डेल वे समर्थन नीतियों और दर्शन के बारे में अधिक बात की थी, जबकि। रिपब्लिकन पार्टी के वफादारों को काफी हद तक राहत मिली और क्वेयल के प्रदर्शन से खुश थे, और उपराष्ट्रपति के शिविर एक वयोवृद्ध बहस के खिलाफ एक परेशान विजय के रूप में चित्रित करने का प्रयास किया। हालांकि, बाद की बहस चुनाव गोर, स्टोक्डेल या क्वेयल जीता था पर कि क्या मिलाया गया। यह अंततः बुश और क्वेयल बाद में खो दिया है, जो चुनाव में एक नाबालिग कारक, साबित हुई।

१। Quayle २। Dan Quayle, official DoD photo

[1]

[2]

ऊपर जायें ↑ http://bioguide.congress.gov/scripts/biodisplay.pl?index=Q000007 ऊपर जायें ↑ https://web.archive.org/web/20091009182330/http://www.debates.org:80/pages/trans92d.html