दसरा (फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दसरा

प्रचार पोस्टर
निर्देशक श्रीकांत ओडेला
लेखक
  • श्रीकांत ओडेला
  • जेल्ला श्रीनाथ
  • अर्जुन पाटुरी
  • वामसी कृष्णा पी.
निर्माता सुधाकर चेरुकुरी
अभिनेता
  • नानी
  • कीर्ति सुरेश
छायाकार सत्यन सूर्यन
संपादक नवीन नूली
संगीतकार संतोष नारायणन
निर्माण
कंपनी
श्री लक्ष्मी वेंकटेश्वर सिनेमा
वितरक
  • एए फिल्म्स
  • स्टार स्टूडियोs
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 30 मार्च 2023 (2023-03-30)[1]
लम्बाई
156 मिनट्स
देश भारत
भाषा तेलुगू
लागत ₹65 करोड़[a][2]
कुल कारोबार लगभग ₹100 करोड़[3]

दसरा एक 2023 भारतीय तेलुगु-भाषा की पीरियड एक्शन ड्रामा फिल्म है, जिसे श्रीकांत ओडेला द्वारा लिखा और निर्देशित किया गया है। इस फिल्म में नानी, कीर्ति सुरेश, दीक्षित शेट्टी, शाइन टॉम चाको, समुथिरकानी, साई कुमार और पूर्णा जैसे कलाकारों ने काम किया है। फिल्म तेलंगाना के गोदावरीखानी के पास सिंगरेनी कोयला खदानों की पृष्ठभूमि पर बनी है।

इस फिल्म की घोषणा अक्टूबर 2021 में की गई थी। मुख्य फोटोग्राफी मार्च 2022 में शुरू हुई और जनवरी 2023 में समाप्त हुई। संतोष नारायणन ने साउंडट्रैक और बैकग्राउंड स्कोर की रचना की।

दशहरा को 30 मार्च 2023 को रिलीज़ किया गया था और आम तौर पर इसे आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली। फिल्म ने 7 अप्रैल 2023 तक दुनिया भर में ₹100 करोड़ कमाए, इस प्रकार यह 2023 की आठवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई।[4]

कहानी[संपादित करें]

वर्ष 1995 में, धरानी नाम का एक युवा बदमाश है, जो जीवन व्यापन करने के लिए कोयला चुराता है। वह अपनी दादी के साथ वीरलापल्ली में रहता है। गांव के लोग हमेशा शराब का सेवन करते हैं और पारिवारिक कलह में उलझ जाते हैं। वह अपना अधिकांश समय अपने सबसे अच्छे दोस्त सिद्धम "सूर्य" सूर्यम और वेनेला के साथ बिताता हैं। धारानी बचपन से ही वेनेला से प्यार करता है, लेकिन बाद में पता चलता है कि वेनेला सूरी से प्यार करती है। नतीजतन, वह उसके लिए अपने प्यार को भूल जाता है और उन दोनों की शादी करने का फैसला करता है। हालाँकि, कोयले की चोरी में सूरी के शामिल होने के कारण, वेनेला की माँ रामनम्मा द्वारा उनके रिश्ते पर आपत्ति जताई जाती है।

गांव के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों: शिवन्ना के बेटे चिन्ना नांबी और शिवन्ना के दत्तक भाई राजन्ना द्वारा घोषित प्रसिद्ध "सिल्क" बार में नौकरी पाने के लिए धारानी ने सूरी को एक स्थानीय क्रिकेट मैच जिता दिया। चिन्ना नांबी बार में हंगामा करता है जिससे धारानी और उसके दोस्तों को गिरफ्तार कर लिया जाता है। राजन्ना सूरी को फोन करता है और उसे सरपंच का चुनाव लड़ने के लिए कहता है, जिससे सूरी सहमत हो जाता है। सूरी अंततः चुनाव जीत जाता है और वेनेला के साथ उसकी शादी तय हो जाती है। वेनेला के साथ अपनी शादी के दिन, सूरी और उसके दोस्त रहस्यमय तरीके से मारे गए, जिससे धारानी और वेनेला सदमें चले जाते हैं। बदले के विचार से धरानी मामले की जांच शुरू करता है। उसे पता चलता है कि चिन्ना नांबी ही सूरी की मौत का हत्यारा है और उसने सूरी को मरवाया था।

चिन्ना नंबी की पत्नी उसे बताती है कि चिन्ना नंबी वेनेला को पाना चाहता था और जब उसने सूरी और वेनेला के रिश्ते के बारे में सुना तो सूरी को मार डाला, इसलिए नहीं कि उसने उसके खिलाफ चुनाव लड़ा था। यह सब जानकर, धरानी वेनेला को चिन्ना नांबी से बचाता है। दशहरा के दिन, चिन्ना नांबी वेनेला को बताया की उसी ने सूरी को मारा है तथा साथ में यह भी बताया की धरानी के मन में वेनेला के बारे में क्या है। रामनवमी के कार्यक्रम में, चिन्ना नांबी धरानी और उसके दोस्तों को मारने का प्लान बनाता है। हालाँकि, इसके विपरित धरानी चिन्ना नांबी का सिर काट कर अलग कर देता है, धरानी दोस्त चिन्ना नांबी के आदमियों को मार डालते हैं। धरानी को गिरफ्तार कर लिया जाता है और कुछ साल बाद रिहा कर दिया जाता है, रिहा होने के बाद वह बार में आग लगा देता है, क्योंकि इस बार की वजह से शराब के प्रभाव से ग्रामीणों का जीवन बर्बाद हो रहा है।

पात्र[संपादित करें]

  • नानी - 'धरानी'के रूप में[5]
  • दीक्षित शेट्टी - सिद्धम सूर्यम "सूरी" के रूप में
  • कीर्ति सुरेश - वेनेला के रूप में कीर्ति सुरेश
  • शाइन टॉम चाको - चिन्ना नांबी के रूप में शाइन टॉम चाको
  • समुथिराकानी शिवन्ना - चिन्ना नांबी के पिता के रूप में[6]
  • साईं कुमार, - राजन्ना के रूप में शिवन्ना के सौतेले भाई
  • झांसी - वेनेला की मां, रामनम्मा के रूप में
  • शामना कासिम - चिन्ना नांबी की पत्नी के रूप में
  • राजशेखर अनंगी - इंस्पेक्टर नागराजू के रूप में राजशेखर अनंगी
  • रवीतेजा नन्निमाला - धरनी के दोस्त के रूप में[7]
  • सुरभि प्रभावती - सूरी की मां के रूप में

रिलीज[संपादित करें]

थियेट्रिकल[संपादित करें]

दसरा को सिनेमाघरों में 30 मार्च 2023 को रिलीज़ किया गया था।[1] इसे तेलुगु और तमिल, कन्नड़, मलयालम और हिंदी भाषाओं में डब संस्करणों में रिलीज़ किया गया था।[8] फिल्म का टीज़र 30 जनवरी 2023 को रिलीज़ किया गया था।[9]

होम मीडिया[संपादित करें]

फिल्म के डिजिटल राइट्स नेटफ्लिक्स ने हासिल कर लिए हैं।[10]

वितरण[संपादित करें]

फिल्म का वितरण एए फिल्म्स और स्टार स्टूडियोज द्वारा किया जाएगा।

रिसेप्शन[संपादित करें]

दसरा को आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली।

News18 के चिराग सहगल ने 5 में से 4 स्टार दिए और लिखा "नानी का स्वैग अपराजेय है, लेकिन पहले कभी नहीं देखा गया क्लाइमेक्स सीक्वेंस आपको रोंगटे खड़े कर देगा और यह एक पूरा पैकेज है। नानी के किलर एक्सप्रेशंस और टॉप-नॉच एक्शन सीक्वेंस के अलावा, यह है एक विज़ुअल ट्रीट भी। निर्माता इस पहले कभी नहीं देखे गए क्लाइमेक्स के साथ स्क्रीन पर जादू पैदा करते हैं और यह सभी प्रतीक्षा के लायक है।[11] 123 तेलुगु ने 5 में से 3.25 स्टार दिए और लिखा "दसरा एक गंभीर एक्शन ड्रामा है जिसमें नानी का उत्कृष्ट प्रदर्शन है। उन्होंने पूरी तरह से फिल्म को कंधा दिया। कीर्ति सुरेश, दीक्षित शेट्टी और शाइन टॉम चाको ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। फिल्म तकनीकी रूप से काफी अच्छी है। दूसरे भाग में कुछ पिछड़े हिस्सों को छोड़कर, फिल्म सप्ताहांत का आनंद लेने के लिए एक सही विकल्प है।"[12]

द टाइम्स ऑफ इंडिया की नीशिता न्यायपति ने फिल्म को 5 में से 3 सितारे दिए और लिखा "दसरा वह फिल्म नहीं है जो आपको इसके अंत में एक मुस्कान के साथ छोड़ देती है, यह पहिया को फिर से नहीं बनाती है। क्या यह बेहतर हो सकता था ? ज़रूर। लेकिन श्रीकांत ओडेला और नानी इस धीमी गति से काम करते हैं। तो, क्रेडिट जहां क्रेडिट देय है।[13] " द इंडियन एक्सप्रेस के रघु बंदी ने 5 में से 3 स्टार दिए और लिखा "नानी का दशहरा निर्माताओं की ओर से एक हार्दिक प्रयास है, लेकिन खराब कथन के कारण लड़खड़ाता है। प्रामाणिक बोली के लिए देखा जा सकता है, और लीड से कच्चा और किरकिरा प्रदर्शन किया जा सकता है"[14]। ओटीटीप्ले के अवाद मोहम्मद ने 5 में से 3 स्टार दिए और लिखा "दसरा श्रीकांत ओडेला की पहली फिल्म है और पहली बार निर्देशक के रूप में उन्होंने प्रभावशाली काम किया है। हालांकि उनकी कहानी सरल है और इसमें असाधारण क्षण नहीं हैं, जिस तरह से उन्होंने फिल्म को एक अनोखी दुनिया में सेट करता है और ग्रामीण चरित्रों का निर्माण सबसे अच्छा हिस्सा है।[15]" इंडिया टुडे की जननी के ने फिल्म को 5 में से 3 स्टार दिए और लिखा "निर्देशक श्रीकांत ओडेला की दशहरा, जिसमें नानी, कीर्ति सुरेश और दीक्षित शेट्टी ने अभिनय किया है, एक विजुअली स्टनिंग रिवेंज ड्रामा है। कुछ क्लिच के साथ, दशहरा का दिल सही जगह पर है।" , आगे नानी की तारीफ करते हुए।[16]

टाइम्स नाउ से सुष्मिता डे ने फिल्म को 5 में से 3 स्टार दिए, यह लिखते हुए कि, "फिल्म का लेखन पारंपरिक लेखन विकल्पों से धुंधला लग सकता है, जो हमें पिछली कुछ फिल्मों की याद दिलाएगा, लेकिन हर एक चरित्र, तकनीकी चालाकी का प्रदर्शन दमदार ड्रामा, दोस्ती जैसा खूबसूरत बंधन, सेकंड हाफ में स्लिक एक्शन सीक्वेंस इसे पूरी तरह से एक 'पैसा वसूल' अनुभव बनाते हैं।[17]" हिंदुस्तान टाइम्स के हरिचरण पुदीपेड्डी ने सकारात्मक रूप से फिल्म की समीक्षा करते हुए लिखा है कि, "नानी-स्टारर पुस्तक में हर चाल का उपयोग करता है, यह आपको एक ऐसी दुनिया में चूसने में सफल होता है जिसे आपने पहले अनुभव नहीं किया है", आगे नानी और सुरेश के प्रदर्शन और ओडेला की प्रशंसा की दिशा।[18]

द हिंदू की संगीता देवी डुंडू ने लिखा, "श्रीकांत ओडेला तेलुगू फिल्म 'दसरा' के साथ एक निश्चित निर्देशन की शुरुआत करते हैं, जो नानी और कीर्ति सुरेश के नेतृत्व वाले कलाकारों के अच्छे प्रदर्शन द्वारा समर्थित एक मुख्यधारा के प्रारूप में जाति की राजनीति की खोज करते हैं"।[19] फिल्म कंपैनियन के मुकेश मंजूनाथ ने ओडेला के निर्देशन और विश्व-निर्माण की सराहना की लेकिन लेखन की आलोचना की; इसके अलावा उन्होंने नानी के प्रदर्शन और नारायणन के संगीत की प्रशंसा की। तेलंगाना टुडे ने फिल्म की प्रशंसा की और लिखा, "दशहरा तेलुगु व्यावसायिक सिनेमा का एक और उत्सव है, जिसमें श्रीकांत ओडेला की कच्ची भावनाएं और नानी का अविश्वसनीय प्रदर्शन है"।[20]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. K., Janani (26 अगस्त 2022). "Nani and Keerthy Suresh's Dasara to hit the theatres on March 30, 2023". India Today. मूल से 26 अगस्त 2022 को पुरालेखित.
  2. "Nani's Dasara pre-release profits reach ₹12 crore". हिन्दुस्तान टाईम्स (अंग्रेज़ी में). 31 जनवरी 2023. मूल से 28 फ़रवरी 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 मार्च 2023.
  3. "Dasara: Dasara Box Office Collection Day 7: Nani-Keerthy Suresh's mass entertainer mints Rs 100 crore worldwide Worldwide". IndiaTV. 6 एप्रिल 2023. अभिगमन तिथि 6 एप्रिल 2023.
  4. "Dasara Telugu Movie (2023) Cast, Trailer, Story and All Details". FilmiBug. 28 अगस्त 2022. मूल से 28 नवम्बर 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 अगस्त 2022.
  5. "Nani's rustic and raw first-look as Dharani from Dasara revealed: Spark of Dasara – Times of India". The Times of India (अंग्रेज़ी में). मूल से 20 मार्च 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 मार्च 2022.
  6. "Nani's Next Telugu Film With Director Srikanth Odela Titled 'Dasara'". www.outlookindia.com/ (अंग्रेज़ी में). 1 जनवरी 2022. मूल से 20 मार्च 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 मार्च 2022.
  7. "Dasara Cast List | Dasara Movie Star Cast | Release Date | Movie Trailer | Review". बॉलीवुड हँगामा. अभिगमन तिथि 2 एप्रिल 2023.
  8. "Nani's 'Dasara' for Dusshera". The Times of India. मूल से 19 जुलाई 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 जुलाई 2022.
  9. "Dasara Teaser Release: Nani aka Dharani is Unstoppable in This Gripping Action Drama". V Cinema. 30 जनवरी 2023. मूल से 30 जनवरी 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 जनवरी 2023.
  10. "Dasara, Bhola Shankar, SSMB28: Netflix Grabs OTT Rights For 16 Telugu Films". Binged. 14 जनवरी 2023. मूल से 14 जनवरी 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 जनवरी 2023.
  11. Sehgal, Chirag (30 मार्च 2023). "Dasara Review: Nani's Swag Is Unbeatable But The Never-Seen-Before Climax Sequence Will Give You Goosebumps". News18. मूल से 30 मार्च 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2023.
  12. "Nani's Dasara Telugu Movie Review". 123Telugu. 30 मार्च 2023. मूल से 30 मार्च 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2023.
  13. Nyayapat, Neeshita (30 मार्च 2023). "Dasara Movie Review: Nani delivers an engaging performance in this slow burn". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. मूल से 30 मार्च 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2023.
  14. Bandi, Raghu. "Dasara movie review: Nani-starrer raw and gritty tale derailed by poor narration". द इंडियन एक्सप्रेस. मूल से 30 मार्च 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2023.
  15. Mohammed, Avad. "Dasara Review : Has routine story but Nani's solid transformation makes it worth a watch". OTTplay. मूल से 30 मार्च 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2023.
  16. "Dasara Movie Review: Fiery Nani is brilliant in this predictable revenge drama". India Today.
  17. "Dasara Movie Review: Nani, Keerthy Suresh Shine In Raw, Rustic Revenge Drama". Times Now.
  18. "Dasara movie review: Nani film is a familiar but riveting tale of friendship and revenge". Hindustan Times (अंग्रेज़ी में). 30 मार्च 2023. मूल से 30 मार्च 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2023.
  19. Dundoo, Sangeetha Devi (30 मार्च 2023). "'Dasara' movie review: Nani, Keerthy Suresh lead this gritty, emotional ride". The Hindu (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-751X. मूल से 30 मार्च 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2023.
  20. Today, Telangana (30 मार्च 2023). "Dasara Movie Review: Nani is incredible as Dharani in this story of raw emotions". Telangana Today (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 1 एप्रिल 2023.


सन्दर्भ त्रुटि: "lower-alpha" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="lower-alpha"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।