दल के खेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक दल के खेल या टीम स्पोर्ट में कोई भी खेल शामिल होता है जहाँ व्यक्ति विरोधी टीमों में संगठित होते हैं जो जीतने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं या अपने दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए सहयोग करते हैं। टीम के सदस्य एक साझा उद्देश्य के लिए एक साथ कार्य करते हैं। यह कई तरीकों से किया जा सकता है जैसे कि विरोधी टीम को आउटस्कोर करना। टीम के सदस्य लक्ष्य निर्धारित करते हैं, निर्णय लेते हैं, संवाद करते हैं, संघर्ष का प्रबंधन करते हैं, और अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सहायक, भरोसेमंद माहौल में समस्याओं का समाधान करते हैं। उदाहरण हैं बास्केटबॉल , वॉलीबॉल , रग्बी , वाटर पोलो , हैंडबॉल , लैक्रोस , क्रिकेट , बेसबॉल , तथा फ़ुटबॉल और हॉकी के विभिन्न रूप। टीम के खेल में सफलता प्राप्त करने के लिए टीम के सदस्यों के बीच आंतरिक समन्वय की आवश्यकता होती है।

टीम स्पोर्ट्स का अभ्यास विरोधी टीमों के बीच किया जाता है, जहां खिलाड़ी आम तौर पर एक उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए सीधे और साथ-साथ बातचीत करते हैं। उद्देश्य में अक्सर टीम के साथी शामिल होते हैं जो अंक स्कोर करने के लिए नियमों के एक सेट के अनुसार गेंद या इसी तरह की वस्तु की गति को सुगम बनाते हैं।

हाल के वर्षों में "टीम स्पोर्ट" का अर्थ विवादित रहा है। कुछ प्रकार के खेलों के "पारंपरिक" टीम खेलों की तुलना में अलग उद्देश्य या नियम होते हैं। इस प्रकार के टीम स्पोर्ट्स में टीम के साथी शामिल नहीं होते हैं, जो अंक स्कोर करने के लिए नियमों के एक सेट के अनुसार गेंद या इसी तरह की वस्तु की गति को सुगम बनाते हैं। उदाहरण के लिए, तैराकी , रोइंग , नौकायन , ड्रैगन बोट रेसिंग , और ट्रैक एंड फील्ड आदि को भी टीम खेल माना जा सकता है।

अन्य प्रकार के टीम खेलों में, कोई विरोधी टीम या पॉइंट स्कोरिंग नहीं हो सकती है, उदाहरण के लिए, पर्वतारोहण । एक विरोधी टीम के खिलाफ बनाए गए अंकों के बजाय, चढ़ाई या चलने की सापेक्ष कठिनाई उपलब्धि का पैमाना है। कुछ खेलों में जहां प्रतिभागियों को एक टीम द्वारा प्रवेश दिया जाता है, वे न केवल अन्य टीमों के सदस्यों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं बल्कि चैंपियनशिप स्टैंडिंग के लिए अंकों के लिए एक दूसरे के खिलाफ भी प्रतिस्पर्धा करते हैं।

उदाहरण के लिए, मोटरस्पोर्ट , विशेष रूप से फ़ॉर्मूला वन । हालांकि साइकिल चलाने में , टीम के सदस्य अभी भी एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा में रहते हुए, एक, आमतौर पर एक विशेषज्ञ, टीम के सदस्य को उच्चतम संभव फिनिशिंग स्थिति में सहायता करने की दिशा में काम करेंगे। इस प्रक्रिया को टीम ऑर्डर के रूप में जाना जाता है और हालांकि पहले स्वीकार किया गया था, 2002 और 2010 के बीच फ़ॉर्मूला वन  में प्रतिबंधित कर दिया गया था। 2010 के जर्मन ग्रैंड प्रिक्स में टीम के आदेश से जुड़े विवाद के बाद , 2011 सीज़न के रूप में विनियमन को हटा दिया गया था ।