दमादम!

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
दमादम
चित्र:Damadamm.jpg
नाटकीय रिलीज पोस्टर
निर्देशक स्वप्ना वाघमारे जोशी
निर्माता हिमेश रेशमिया
लेखक सुब्रत सिन्हा
अभिनेता हिमेश रेशमिया
सोनल सहगल
पूर्बी जोशी
संगीतकार हिमेश रेशमिया
सचिन गुप्ता
वितरक एचआर मुसिक लिमिटेड
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 27 अक्टूबर 2011 (2011-10-27)
समय सीमा 122 मिनट्स
देश भारत
भाषा हिन्दी
लागत 3.5 करोड़ (US$5,11,000)
कुल कारोबार 7.25 करोड़ (US$1.06 मिलियन)

दमादम!, 2011 की भारतीय हिन्दी भाषा की हास्य प्रेमकहानी फिल्म है, जिसे स्वप्ना वाघमारे जोशी ने निर्देशित किया है। फिल्म में हिमेश रेशमिया के साथ सोनल सहगल और पूर्वी जोशी मुख्य भूमिकाओं में हैं। हिमेश फ़िल्म के निर्माता भी है। हिमेश ने इस फ़िल्म में एक पटकथा लेखक की भूमिका निभाई हैं, जो अपनी प्रेमिका से तंग आ जाता है, जो हमेशा उस पर शक करती है। 27 अक्टूबर 2011 को रिलीज़ हुई इस फ़िल्म को आलोचकों से नकारात्मक समीक्षा मिली।

पटकथा[संपादित करें]

दमादम एक लेखक समीर (हिमेश रेशमिया) के जीवन के बारे में है, जो भारतीय फिल्मों के लिए पटकथा लिखते हैं। वह इंडस्ट्री में अपनी गर्लफ्रेंड शिखा (पूर्बी जोशी) के साथ काम करते हैं। शिखा समीर पर पूरी तरह से हावी है, और हर समय उस पर शक करती है। एक अपनियता के कारण, समीर उसे छोड भी नहीं सकता है। उसे समझ ही नहीं आता कि शिखा के संदेह से कैसे छुटकारा पाया जाए, तभी एक दिन पूर्बी अपने परिवार के किसी रिश्तेदार की शादी के लिए कुछ हफ्तों के लिए चली जाती है, और समीर को खुली आजादी मिल जाती है। एक दिन, उसके कार्यालय में एक नई लड़की, संजना (सोनल सहगल) के साथ उसका मिलना होता है और उन दोनों को पहली नजर में प्यार हो जाता है। फिर दोनों को एक फिल्म का काम सौंपा जाता है, लेकिन समीर सावधान रहता है, क्योंकि संजना उसके बॉस की छोटी बहन होती है। एक साथ काम करते हुए समीर और संजना में प्यार होने लगता है।

इस दौरान समीर शिखा के फोन कॉल्स को भी नजरअंदाज करने लगता है। तंग आकर, शिखा घर वापस आती है, जब वह देखती है कि समीर और संजना के बीच 15 दिनों में करीबी आ गई है, जिससे उसे ईर्ष्या होने लगती है, जिससे उसकी समीर के साथ बहस हो जाती है और दोनों अलग हो जाते हैं। उसके बाद उसका बॉस समीर और संजना की शादी का इंतजाम करता है, वहीं शिखा भी समीर का दोस्त बन कर रहना चालू कर देती है। लेकिन शादी से पहले समीर को एहसास होता है कि वह शिखा से सच्चा प्यार करता है और उसके बिना नहीं रह सकता, इसलिए वह संजना से शादी तोड़ देता है। जिससे नाराज हो, उसका मालिक उसे बर्खास्त करने की धमकी देता है, जिसका समीर जवाब देता है कि वह अपने काम के बजाय अपनी प्रेमिका शिखा चुनेगा। समीर शिखा को उसे एक और मौका देने के लिए मनाता है।

बाद में बॉस समीर और शिखा दोनों को फिर बहाल कर देता हैं और यहां तक कि उनके लिये एक पार्टी भी देता हैं।

कलाकार[संपादित करें]

  • हिमेश रेशमिया - समीर "सैम" / बाबू के रूप में
  • पूर्बी जोशी - शिखा के रूप में
  • सोनल सहगल - संजना के रूप में
  • राजेश खट्टर - समीर के बॉस / संजना के भाई के रूप में
  • लिली पटेल - लिली चाची के रूप में

प्रतिक्रिया[संपादित करें]

बॉलीवुड हंगामा के तरण आदर्श फ़िल्म के बारे में लिखा की, "कुल मिलाकर, दमादम खराब नहीं है, लेकिन यह अच्छी भी नहीं है।"[1] हिंदुस्तान टाइम्स के मयंक शेखर ने कहा, "इस फिल्म की वास्तव में एक अच्छी पटकथा है"[2]

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

फिल्म ने धीमी लेकिन स्थिर शुरुआत की थी और पहले सप्ताह में 40 मिलियन रु की नेट कमाई की। पहले दिन का कलेक्शन 5 लाख रुपये के आसपास था। उसी सप्ताह एक और फ़िल्म रा.वन की मजबूत दावेदारी होने के बावजूद दमदम! टिकट काउंटर पर मजबूत रही थी।

ध्वनि[संपादित करें]

फिल्म के मूल गीत-संगीत को रेशमिया और सचिन गुप्ता ने संगीतबद्ध किया है, जबकि गीत के बोल समीर, सचिन गुप्ता [3] और शब्बीर अहमद द्वारा लिखे गए हैं। बॉलीवुड हँगामा के अनुसार दमादम! 2011 के शीर्ष 11 साउंडट्रैक में से एक था।[4]

गाना गायक/गायिका अवधि
दमादम हिमेश रेशमिया, विनित सिंह, आलमगीर खान, पलक मुच्छल,
शबाब साबरी, सबीना शेख, रुबीना शेख और पुन्नू बराड़
5:54
उमराव जान हिमेश रेशमिया और पूर्बी जोशी 4:12
आजा वे हिमेश रेशमिया 2:46
मधुशाला हिमेश रेशमिया और अदिति सिंह शर्मा 4:50
यूं तो मेरा दिल हिमेश रेशमिया और साधना सरगम 2:58
हुम तुम हिमेश रेशमिया और वैशाली म्हादे 5:49
तेरे बीना हिमेश रेशमिया 5:57
आई नीड माय स्पेस हिमेश रेशमिया 5:04
मैंगो हिमेश रेशमिया और अदिति सिंह शर्मा 3:40
भूल जाऊ हिमेश रेशमिया और सचिन गुप्ता 4:09

होम मीडिया[संपादित करें]

3 दिसंबर 2011 को इसकी डीवीडी रिलीज़ से ठीक एक सप्ताह पहले, कलर्स पर दुनिया भर में इसका प्रीमियर हुआ था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]