दबंग 3

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
दबंग 3
निर्देशक प्रभु देवा
निर्माता सलमान खान, अरबाज खान, निखिल द्विवेदी
लेखक प्रभु देवा
अभिनेता सलमान खान
सोनाक्षी सिन्हा
साई मांजरेकर
अरबाज खान
किच्चा सुदीप
संगीतकार संदीप शिरोडकर, साजिद-वाजिद
छायाकार महेश लिमये
संपादक रितेश सोनी
स्टूडियो टी-सीरीज
प्रदर्शन तिथि(याँ) 20 दिसम्बर, 2019
देश भारत
भाषा हिन्दी

दबंग 3 एक भारतीय हिंदी - भाषा एक्शन फिल्म है प्रभु देवा द्वारा निर्देशित है।[1][2][3].

कहानी[संपादित करें]

एक वीर गाथा के साथ फिर से शुरू करते हुए, कहानी दबंग 2 से भ्रष्ट अभी तक बहुत प्यार करने वाले पुलिस वाले, एएसपी चुलबुल पांडे (सलमान खान) से आगे बढ़ती है, एक शादी में लूट को रोकती है, और गुंडों और उनके नेता गुल्लू, काले और की पिटाई करती है नीला। गुल्लू तब एक शादी के बैंड ट्रम्पेटर के रूप में अपनी पूर्व अंशकालिक नौकरी पर लौटने के लिए सहमत होता है, और चुलबुल को अपनी पत्नी रज्जो (सोनाक्षी सिन्हा), भाई माखनचंद "माखी" पांडे (अरबाज़ खान) की रोजमर्रा की ज़िंदगी से निपटते हुए देखा जाता है, एक पुलिस भी। अधिकारी, और उनका बेटा, जबकि उनके पिता प्रजापति पांडे (प्रमोद खन्ना) रज्जो के साथ घर पर रहते हैं। माखी अधिकांश समय एक भव्य जीवन शैली का आनंद लेते हुए दिखाई देते हैं। एक भाग्यहीन दिन, एक निराश लड़की, शायद घायल हो गई, कहीं से भागने के बाद मक्की के स्टेशन पर जल्दी में आती है, और मदद मांगती है; मक्की, अपने कैदियों को दंडित करने की उम्मीद करता है, जिसने उसे और अन्य लड़कियों को बेचने की कोशिश की, चुलबुल में शामिल हो गया, और हाथापाई के बाद, भाइयों ने एक वेश्या रैकेट चलाने वाली चिंटी वालिया (डॉली बिंद्रा) को गिरफ्तार किया।

पुलिस थाने में चिंटी के बयान को कबूल करने की कोशिश करते हुए, चुलबुल ने एक वकील और कुछ गुंडों को छोड़ दिया, जो चिंटी को रिहा करने के लिए आए थे, लेकिन वह अदालत के आदेश को फाड़ देता है, और हताशा में, गुंडों का नेता अपना वीडियो रखता है चुलबुल स्क्रीन पर भी मुस्कुराता हुआ आगे बढ़ रहा था। मिनटों बाद, नेता चुलबुल को देखने वाले बाली सिंह (सुदीप) को वीडियो कॉल दिखाता है, जो बाली को देखने के लिए वापस फोन कैमरे में देखता है। शब्दों से परे, वह बाली के साथ अपने भाग्य को याद करते हुए, अपने छोटे दिनों की याद दिलाता है।

बरसों पहले, जब वह छोटा था, तब चुलबुल, जिसका असली नाम धाकड़ चंद पांडे था, को एक लड़की ख़ुशी (सई मांजरेकर) से प्यार हो गया, जिसे उसके बाद माखी में एक संभावित दुल्हन माना जाता था। मक्की के हाथ में उसकी एक तस्वीर, और उसकी माँ नैनी देवी (डिंपल कपाड़िया) से कहा, कि वह मक्की के बजाय एक अच्छी फिट होगी; कुछ दिनों बाद, ख़ुशी के मामा प्रभात और मामी जानकी (मेधा मांजरेकर) धाकड़ और ख़ुशी के बीच मैच के लिए राजी हो गए और दोनों एक-दूसरे को डेट करने लगे। उसी समय, बाली, एक निर्दयी और हिंसक गुंडे, ख़ुशी पर अपनी नज़रें गड़ाए हुए था और उसके साथ अपने विवाह की व्यवस्था करने लगा। हालाँकि, जिस क्षण उन्होंने धाकड़ को ख़ुशी के साथ देखा, उन्होंने ख़ुशी और धाकड़ की आंखों के सामने अपने परिवार को मारने का फैसला किया और उसे मौके पर ही लालच दे दिया। प्रभात और जानकी दोनों मारे गए, और ख़ुशी को मरने के लिए एक चट्टान से फेंक दिया गया। नतीजतन, ख़ुशी के चाचा हरिया (महेश मांजरेकर) और उनकी बेटी रज्जो, ख़ुशी के दोस्त होने का खुलासा किया, दोनों गहरे प्रभावित हुए; हरिया शराब के नशे में था, जबकि धाकड़, जो बाली द्वारा फंसाया गया था और मृत्यु के लिए जेल में ज्यादा समय बिताया था, उसे आयुक्त सिंह (शरत सक्सेना) ने हमलावरों से बचाने के बाद लिया था, और खुद को चुलबुल नाम देते हुए एक ईमानदार पुलिस वाले में बदल दिया। खूशी की याद में, दबंग की घटनाओं को आधार बनाकर।

वर्तमान में, चुलबुल ने इस पूरे प्रकरण को प्रजापति और रज्जो के सामने रख दिया, उसने फैसला किया कि उसके पास पर्याप्त है, और उसे एक बार और अच्छे से अध्याय को बंद करना होगा। इस बीच, एक बीमार-आकर्षित मक्खी को बाली ने चुलबुल के खिलाफ गुमराह करने के लिए गुमराह किया, ताकि एएसपी के पद पर पदोन्नत होने के बाद उसे थप्पड़ मारा जा सके। कार्रवाई के कारण उसे प्रजापति द्वारा घर से गायब कर दिया जाता है, और वह बाली के साथ सक्रिय रूप से हाथ मिलाता है। आगामी चुनावों में एक राजनेता और मंत्री बनने के लिए तैयार बाली, बहुत सारे पैसे से भरे ट्रक को लाने की योजना बना रहा है, और इस तरह से माखी और उसके सर्कल में कई अन्य पुलिसकर्मियों को सुविधा के लिए एक आम स्थान पर स्थानांतरित कर दिया जाता है। परिवहन। चुलबुल, हालांकि, ट्रक को स्वीकार करता है और बाली के खिलाफ पुलिस बल में खुद मोल लेता है। बदला लेने के रूप में, बाली को चुलबुल के कई सहयोगियों का अपहरण कर लिया जाता है और क्रूरतापूर्वक मौत के करीब ले जाया जाता है, जब तक कि चुलबुल फिर से टूट जाता है और उन सभी को मुक्त कर देता है, तब भी जब बाली ने मक्की और कुछ विश्वसनीय साथियों को भगाया है।

बाली को जालसाजी की कार्रवाई में फंसाने की कोशिश करते हुए चुलबुल ने गुल्लू की मदद से मंत्री एस.एस.शर्मा और उसके बहनोई का अपहरण कर लिया, और एक कबूलनामा तैयार किया, जिसे वायरल किया गया। बाली ने उसी को नोटिस किया और मक्खी ने उसे ठिकाने की पहचान करने में मदद की। वहां पहुंचने पर, बाली शर्मा को मार देता है और अपने जीजा को घायल कर देता है; प्रतिशोध में, वह रज्जो और उसके बेटे पर हमला करने के लिए पहलवानों को भेजता है, लेकिन दोनों को बचाने के लिए चुलबुल समय पर पहुंच जाता है।

कुछ समय बाद, चुलबुल को प्रजापति का फोन आता है, जो उसे बताता है कि रज्जो घर नहीं आया है। इस मामले में बाली के हाथ को देखते हुए, उसने एक खदान पर हमला किया जहां बाली ने रज्जो को पकड़ रखा था, और आश्चर्यजनक रूप से, खुद को, बंधक के रूप में मक्की - माखी हमेशा चुलबुल की तरफ थी और यह बाली को भड़काने के लिए भाइयों द्वारा एक खेल था; गहन संघर्ष के बाद, चुलबुल ने बाली को मार डाला।

कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

दबंग 3
फ़िल्म एल्बम साजिद-वाजिद द्वारा
जारी 13 नवम्बर 2019 (2019-11-13)[4]
रिकॉर्डिंग 2019
लंबाई 27:51
भाषा हिंदी
लेबल टी-सीरीज़

फिल्म का संगीत साजिद-वाजिद ने बनाया है, जबकि गीत जलीस शेरवानी, दानिश साबरी, समीर अंजान, साजिद खान और इरफान कमाल ने लिखे हैं।

गीतों की सूची
क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."हुड़ हुड़"जलीस शेरवानी, दानिश साबरीदिव्य कुमार, शबाब साबरी, साजिद खान4:24
2."नैना लड़े"दानिश साबरीजावेद अली4:49
3."यू करके"दानिश साबरीसलमान खान, पायल देव3:45
4."मुन्ना बदनाम हुआ"दानिश साबरीबादशाह , कमाल खान, ममता शर्मा4:06
5."आवारा"समीर अंजान, साजिद खानसलमान अली, मुस्कान4:56
6."हबीबी के नैन"इरफान कमालश्रेया घोषाल, ज़ुबिन नौटियाल5:51
कुल अवधि:27:51

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Bollywood News: कन्फर्म: दिसंबर 2019 में ही रिलीज होगी dabangg 3 - sonakshi sinha confirms dabangg 3 is releasing in december 2019". Navbharat Times. 2019-09-08. अभिगमन तिथि 2019-10-03.
  2. "सलमान खान की दबंग 3 का मोशन पोस्टर रिलीज, 100 दिन बाद इस अंदाज में आ रहे हैं चुलबुल पांडे". hindi.timesnownews.com. अभिगमन तिथि 2019-10-03.
  3. "Dabangg 3: सलमान खान की 'दबंग 3' का मोशन पोस्टर रिलीज, भाईजान बोले- ठीक 100 दिन बाद..." NDTVIndia. अभिगमन तिथि 2019-10-03.
  4. "Dabbang 3 (Original Motion Picture Soundtrack)". नामालूम प्राचल |Publisher= की उपेक्षा की गयी (|publisher= सुझावित है) (मदद)

बाहरी कड़ी[संपादित करें]