दक्षिण कोरिया में परिवहन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

दक्षिण कोरिया में परिवहन रेलवे, राजमार्गों, बस मार्गों, नौका सेवाओं और हवाई मार्गों के बहुत बड़े नेटवर्क द्वारा प्रदान किया जाता है जो देश को एक अद्भध सुबिधा प्रदान करते हैं। दक्षिण कोरिया एक मैग्लेव ट्रेन संचालित करने वाला दुनिया का तीसरा देश है, जो इंचियोन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्वचालित रूप से चलने वाले लोगों को चलाने वाला है।[1]

इतिहास[संपादित करें]

आधुनिक बुनियादी ढांचे का विकास पहली पंचवर्षीय विकास योजना (1962-66) के साथ शुरू हुआ, जिसमें 275 किलोमीटर रेलवे और कई छोटी राजमार्ग परियोजनाओं का निर्माण शामिल था।[2] ग्योंगबू एक्सप्रेसवे का निर्माण, जो सियोल और बुसान के दो प्रमुख शहरों को जोड़ता है, 7 जुलाई 1970ई० को पूरा हुआ था।

1970 के दशक में बुनियादी ढांचे के निवेश के प्रति प्रतिबद्धता में वृद्धि देखी गई। तीसरी पंचवर्षीय विकास योजना (1972-76ई०) ने हवाई अड्डों , बंदरगाहों के विकास को जोड़ा गया। भूमिगत मार्ग (मेट्रो) प्रणाली सियोल में बनाया गया था, राजमार्ग नेटवर्क 487 किमी से विस्तार किया गया था और प्रमुख बंदरगाह परियोजनाओं में शुरू किए गए जैसे पोहांग, उल्सान, मासन, इंचियोन और बुसान।[2]

रेल नेटवर्क ने 1980 के दशक में विद्युतीकरण और अतिरिक्त ट्रैक परियोजनाओं के साथ सुधार का अनुभव किया गया था। मेन लाइन पर भी ऑपरेशन की गति भी बढ़ाई गई। हालांकि माल ढुलाई के लिए रेलमार्ग अभी भी अधिक उपयोगी था, लेकिन यातायात भी साथ-साथ बढ़ रहा था। 1988 तक 51,000 किलोमीटर रोडवेज था। अधिक प्रमुख शहरों को जोड़ने के लिए एक्सप्रेसवे नेटवर्क का भी विस्तार किया गया था और दशक के अंत से पहले 1,539 किलोमीटर की संयुक्त लंबाई तक पहुंच गया था।

रेल-मार्ग[संपादित करें]

केटीएक्स ट्रेन

सबसे बड़ा रेलवे कोरेल चलन में प्रचलित है। रेलवे नेटवर्क का संचालन कोरिया रेल नेटवर्क प्राधिकरण द्वारा किया जाता है।

कोरिया ट्रेन एक्सप्रेस ने अप्रैल 2004 में कोरिया की पहली हाई-स्पीड सेवा के रूप में सेवा शुरू की। इंटरसिटी सेवाएं आईटीएक्स-सेमेउल और मुगुनघ्वा-हो द्वारा प्रदान की जाती हैं। आईटीएक्स-सेमेउल आम तौर पर मुगुनघ्वा-हो से कम रुकता है। वे सभी स्टेशनों पर रुकते हैं। उन मार्गों पर जहां केटीएक्स संचालित होता है, हवाई यात्रा में काफी गिरावट आई है और कम यात्रियों ने उड़ान भरने का विकल्प चुना है और एयरलाइनों ने कम उड़ानों की पेशकश की है।

नुरिरो ट्रेन सेवा सियोल-सिनचांग मार्ग और अन्य लाइनों के बीच चलती है। नुरिरो ट्रेन सियोल मेट्रोपॉलिटन एरिया के आसपास यात्रियों की सेवा करती है, सियोल भूमिगत मार्ग (मेट्रो) की तुलना में कम यात्रा समय प्रदान करती है । तेज़ रैलो में मुगुनघ्वा-हो के समान लागत और सीट आरक्षण होती है। कोरेल ने सेवा क्षेत्र का विस्तार करने की योजना बनाई है।[3] (इसकी सेवा बंद कर दी गईं है।)

भूमिगत रेल (मेट्रो)[संपादित करें]

दक्षिण कोरिया के छह सबसे बड़े शहर – सियोल , बुसान , देगू , ग्वांगजू , डेजॉन और इंचियोन – सभी में मेट्रो की व्यवस्था हैं।

सियोल का मेट्रो प्रणाली देश की सबसे पुरानी प्रणाली है, जिसमें सियोल स्टेशन – 1974 में लाइन 1 के चेओंगन्यांगनी खंड का उद्घाटन हुआ।

ट्राम[संपादित करें]

सियोल में पहली ट्राम लाइन ने दिसंबर 1898 में सेओडेमुन और चेओंग्न्यांगनी के बीच परिचालन शुरू किया। पूरे डाउनटाउन क्षेत्र (जंग-गु और जोंगनो-गु जिले) के साथ-साथ आसपास के इलाकों को कवर करने के लिए नेटवर्क का विस्तार किया गया था, जिसमें पूर्व में चेओंगन्यांगनी, पश्चिम में मापो-गु और दक्षिण में हान नदी के पार नॉरयांगजिन शामिल हैं।

नेटवर्क 1941 में अपने चरम पर पहुंच गया[4], लेकिन कारों के पक्ष में और 1968 में एक मेट्रो प्रणाली के विकास के लिए छोड़ दिया गया था। सियोल मेट्रो लाइन 1 और लाइन 2 क्रमशः जोंगनो और ईलजीरो के साथ पुराने स्ट्रीटकार मार्गों का अनुसरण करते हैं।

बस[संपादित करें]

क्षेत्रीय सेवाएं[संपादित करें]

शहरों और कस्बों के भीतर, दो प्रकार की सिटी बस सामान्य रूप से संचालित होती हैं।

दक्षिण कोरिया के लगभग सभी शहरों में सभी आकारों की क्षेत्रीय बस सेवाएं उपलब्ध हैं। क्षेत्रीय मार्गों को गोसोक बस (고속버스, “हाई-स्पीड” एक्सप्रेस बस) या शियो बस (시외버스, “उपनगरीय” इंटरसिटी बस) के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जिसमें गोसोक बसें लंबी दूरी और रास्ते में सबसे कम (यदि कोई हो) रुकती है। शियो बसें आमतौर पर कम दूरी तक चलती हैं, कुछ धीमी होती हैं, और अधिक स्टॉप बनाती हैं। इंटरसिटी बसों से दूसरे शहर तक पहुंचना संभव है। सियोल से, यह स्थान एक्सप्रेस बस टर्मिनल है, जो सियोल सबवे लाइन्स 3, 7 और 9 द्वारा संचालित एक सबवे स्टेशन है।

स्थानीय सेवाएं[संपादित करें]

सियोल में स्थानीय बस

शहरों और कस्बों के भीतर, दो प्रकार की सिटी बसें सामान्य रूप से संचालित होती हैं: ज्वासोक (좌석, "कोच") और दोशीहॉन्ग (도시형, "शहर का प्रकार") या इपसोक (입석, "स्टैंडिंग")। दोनों प्रकार की बसें अक्सर समान मार्गों की सेवा करती हैं, समान (या कम) स्टॉप बनाती हैं और समान आवृत्तियों पर संचालित होती हैं, लेकिन ज्वासोक बसें अधिक महंगी होती हैं और आरामदायक बैठने की पेशकश करती हैं, जबकि दोशीहॉन्ग बसें सस्ती होती हैं और इनमें कम आरामदायक सीटें होती हैं। कई छोटे शहरों और कस्बों में ज्वासोक बसें नहीं हैं और उनकी बसों को आधिकारिक तौर पर नोंग्योचोन (농어촌 , "ग्रामीण क्षेत्र" बसें) कहा जाता है। सियोल और अन्य शहरों में स्थानीय बसें रंग से संचालित होती हैं: नीली बसें पूरे शहर को पार करती हैं, हरे रंग का मतलब है कि उनके कुछ स्टॉप मेट्रो स्टेशन के करीब हैं, और लाल बसें शहर से बाहर जाती हैं।

कुछ शहरों की अपनी बस वर्गीकरण प्रणाली हैं।

बस के प्रकार सिओल बुसान देगू डेजॉन
ज्वासोक(좌석) रैपिड:घ्वंगयोक (광역), लाल

ट्रंक:खनसोन (간선), नीला

रैपिड:घुपहैंग  (급행)

कोच:ज्वासोक (좌석)

रैपिड: घुपहैंग (급행)

ट्रंक कोच: खनसोन ज्वासोक  (간선좌석)

रैपिड: घुपहैंग  (급행), लाल

ट्रंक:खनसोन (간선), नीला

दोशीह्योंग(도시형  शहर अपने शैली के लिए जाना जाता है)/इपसोक(입석) ट्रंक:खनसोन (간선), नीला

शाखा:चीसोन  (지선), हरा

नियमित: इल्बन (일반) प्रचलन: सुनान (순환)

ट्रंक:खनसोन(간선) शाखा :जीसोन   (간선)

ट्रंक:खनसोन (간선), नीला

शाखा:जीसोन , हरा

गांव शाखा: जीसोन (지선), हरा

प्रचलन: सुनान (순환), पीला

गांव: माऊल-बस (마을버스 को प्रायः:गांव की बस भी बोला जाता हैं) उपलब्ध नहीं शाखा: जीसोन (지선), हरा

बाहरी: ओएग्वा (외곽), हरा

गांव: माऊल-बस (마을버스)

अन्य सेवाएं[संपादित करें]

इंचियोन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बस अड्डे से निकालने वाली एक लिमोसिन बस।

इंचियोन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को पूरे देश के सभी भागों से एक तेज-गति वाले बसों के बहुत विस्तृत जाल द्वारा चलाया जाता है।

1990 के दशक के अंत में, कई डिपार्टमेंट स्टोर ने खरीददारों के लिए मुफ्त बसों के अपने छोटे नेटवर्क संचालित किए, लेकिन सरकारी विनियमन, जिसकी पुष्टि 28 जून, 2001 को अदालत के एक फैसले से हुई, ने डिपार्टमेंट स्टोर पर बसों के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया।[5] हालांकि, अधिकांश चर्च, डेकेयर सेंटर और निजी स्कूल अपने मंडलियों, मरीजों या विद्यार्थियों को लेने के लिए बसें भेजते हैं।

सङके[संपादित करें]

पूरे दक्षिण कोरिया में एक्सप्रेसवे धमनिया

दक्षिण कोरिया में राजमार्गों को फ्रीवे (एक्सप्रेसवे / मोटरवे), राष्ट्रीय सड़कों और राष्ट्रीय स्तर से नीचे के विभिन्न वर्गीकरणों के रूप में वर्गीकृत किया गया है। लगभग सभी फ्रीवे टोल हाईवे हैं और अधिकांश एक्सप्रेसवे कोरिया एक्सप्रेसवे कॉरपोरेशन (केईसी) द्वारा बनाए, रखरखाव और संचालित किए जाते हैं।

फ्रीवे नेटवर्क दक्षिण कोरिया के अधिकांश हिस्सों में कार्य करता है। इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली का उपयोग करके टोल एकत्र किए जाते हैं। केईसी मार्ग में सेवा सुविधाएं (भोजन और सेवा सुविधाएं) भी संचालित करता है।

इंचियोन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सियोल जाने वाला मार्ग

कई निजी तौर पर वित्तपोषित टोल सड़कें भी हैं। नॉनसन-चेओनन एक्सप्रेसवे, देगू-बुसान एक्सप्रेसवे, इंचियोन इंटरनेशनल एयरपोर्ट एक्सप्रेसवे, सियोल-चंचियन एक्सप्रेसवे और सियोल रिंग एक्सप्रेसवे के कुछ हिस्से पूरी तरह से निजी तौर पर वित्त पोषित और संचालित बीओटी (BOT) रियायतें हैं। डोंगहे एक्सप्रेसवे केईसी और राष्ट्रीय पेंशन सेवा के सहयोग से बनाया गया था।

1998 में दक्षिण कोरियाई सड़क नेटवर्क की कुल लंबाई 86,989 किमी थी। इसमें से 1,996 किमी एक्सप्रेसवे और 12,447 किमी राष्ट्रीय सड़कें थीं। 2009 तक, एक्सप्रेसवे की संयुक्त लंबाई लगभग 3,000 किमी तक पहुंच गई थी, यह ज्यादातर दक्षिण कोरिया के पूरे क्षेत्र के बराबर थी।

कुल (2014)[6] एक्सप्रेसवे राष्ट्रीय मार्ग  पक्की सङक कच्ची सङक
105,672 km 4,138 km 13,708 km 13,708 km 8,218 km

जलमार्ग[संपादित करें]

दरअसल एशियाई मुख्य भूमि से कटा हुआ, दक्षिण कोरिया एक समुद्री यात्रा करने वाला राष्ट्र है, जिसमें दुनिया के सबसे बड़े जहाज निर्माण उद्योगों में से एक और नौका सेवाओं की एक व्यापक प्रणाली है। दक्षिण कोरिया चीन, जापान और मध्य पूर्व की सेवा करने वाले सबसे बड़े व्यापारी बेड़े में से एक का संचालन करता है। अधिकांश बेड़े संचालक बड़े समूह हैं, जबकि अधिकांश नौका संचालक छोटे, निजी संचालक हैं।

दक्षिण कोरिया में 1,609 किमी नौगम्य जलमार्ग हैं, हालांकि इसका उपयोग छोटे शिल्प तक ही सीमित है।

बुसान इंटरनेशनल फेरी टर्मिनल

फेरी (नौका)[संपादित करें]

देश के दक्षिणी और पश्चिमी तट छोटे द्वीपों से युक्त हैं जिसमे नौकाओ का परिवहन होता है। इसके अलावा, बड़े अपतटीय जेजू और उलेउंग द्वीप समूह मे भी नौकाओ का परिवहन होता है। नौका सेवा के प्रमुख केंद्रों में इंचियोन, मोकपो, पोहांग और बुसान के साथ-साथ चीन और जापान शामिल हैं।

बंदरगाह[संपादित करें]

शहरों में प्रमुख बंदरगाह जिंहे, इंचियोन, गुनसन, मसान, मोकपो, पोहांग, बुसान (बुसान पोर्ट), डोंगहे, उल्सान, येओसु, जेजू हैं।

समुद्रीय विक्रेता[संपादित करें]

1999 में, कुल 461 व्यापारी जहाज (1,000 जीटी या उससे अधिक) कुल 5,093,620 जीटी/8,100,634 टन डेडवेट (डीडब्ल्यूटी) थे। ये निम्न प्रकार से विभाज्य हैं:[7]

  • थोक 98
  • कार्गो 149
  • रासायनिक टैंकर 39
  • संयोजन थोक 4
  • कंटेनर 53
  • तरलीकृत गैस 13
  • बहु-कार्यात्मक बड़े भार वाहक 1
  • यात्री 3
  • पेट्रोलियम टैंकर 61
  • रेफ्रिजरेटेड कार्गो 26
  • रोल-ऑन/रोल-ऑफ 4
  • विशेष टैंकर 4
  • वाहन वाहक 6

हवाई यात्रा[संपादित करें]

कोरियन एयर की स्थापना सरकार द्वारा 1962 में कोरियन नेशनल एयरलाइंस को बदलने के लिए की गई थी और यह 1969 से निजी स्वामित्व में है। यह 1988 तक दक्षिण कोरिया की एकमात्र एयरलाइन थी। 2008 में, कोरियन एयर ने 2,164 मिलियन यात्रियों की सेवा की, जिसमें 1,249 मिलियन अंतर्राष्ट्रीय यात्री शामिल थे।[8]

एक दूसरा वाहक, एशियाना एयरलाइंस, 1988 में स्थापित किया गया था और मूल रूप से सियोल, जेजू और बुसान को घरेलू स्तर पर और बैंकॉक, सिंगापुर, जापान और लॉस एंजिल्स को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सेवा प्रदान करता था। 2006 तक, एशियाना ने 12 घरेलू शहरों, 20 विदेशी देशों के 66 शहरों को वाणिज्यिक यातायात के लिए और 17 देशों के 24 शहरों में कार्गो यातायात के लिए सेवा प्रदान की।[9]

संयुक्त, दक्षिण कोरियाई एयरलाइंस वर्तमान में 297 अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर सेवा प्रदान करती हैं।[10] एयर बुसान, जिन एयर, ईस्टर जेट और जेजू एयर जैसे छोटे एयरलाइनर घरेलू सेवा प्रदान करते हैं और जापान/दक्षिणपूर्व एशियाई मार्ग कम किराए के साथ प्रदान करते हैं।

दक्षिण कोरिया में सबसे व्यस्त यात्री हवाई गलियारा है, जैसा कि प्रति वर्ष यात्रियों द्वारा मापा जाता है। अकेले 2015 में सियोल गिंपो हवाई अड्डे और जेजू के बीच दस मिलियन से अधिक लोगों ने यात्रा की। चूंकि प्रतिस्पर्धा भयंकर है और कीमतें सस्ती हैं, इस मार्ग पर अधिक हवाई यात्रा की ओर रुझान बढ़ रहा है। इसी तरह, जेजू और अन्य मुख्य भूमि हवाई अड्डों के बीच हवाई यात्रा भी बढ़ रही है। जेजू मे समुद्र सतह के नीचे के टनल के बारे में चर्चा है जो इन घरेलू उड़ानों में से कई को अनावश्यक बना देगी।

अन्य मार्गों के साथ, हवाई यात्रा केटीएक्स हाई स्पीड रेल सेवा के साथ प्रतिस्पर्धा करती है और 2000 और 2010 के दशक में हवाई यात्रा मे गिरावट देखी गई।

हवाई अड्डा[संपादित करें]

दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे, इंचियोन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण, 2002 फीफा विश्व कप के समय में 2001 में पूरा किया गया था।[11] 2007 तक, हवाईअड्डा एक वर्ष में 30 मिलियन यात्रियों की सेवा कर रहा था। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा 2005 से लगातार चार वर्षों के लिए इस हवाई अड्डे को "दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे" के रूप में चुना गया है।[12]

सियोल मे एक और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जिसका नाम गिमपो अंतरराष्ट्रीयहवाईअड्डा (पूर्व में किम्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे)है। अंतरराष्ट्रीय मार्ग के लिए मुख्य रूप से इंचियोन का उपयोग किया जाता है जबकि घरेलू सेवाओं के लिए मुख्य रूप से जिम्पो का उपयोग किया जाता है। अन्य प्रमुख हवाई अड्डे बुसान और जेजू में हैं।

दक्षिण कोरिया में 103 हवाई अड्डे हैं (1999 स्था.) और इन्हें निम्नानुसार वर्गीकृत किया जा सकता है।

पक्के रनवे वाले हवाई अड्डे:[संपादित करें]

कुल: 67

3,047 मीटर से अधिक: 1

2,438 से 3,047 मीटर: 18

1,524 से 2,437 मीटर: 15

914 से 1,523 मीटर: 13

914 मीटर के तहत: 20 (1999 स्था।)

कच्चे रनवे वाले हवाई अड्डे:[संपादित करें]

कुल: 36

3,047 मीटर से अधिक: 1

914 से 1,523 मीटर: 3

अंडर 914 मीटर: 32 (1999 अनुमानित)

हेलीपोर्ट्स: 203 (1999 स्था।)[संपादित करें]

पाइपलाइन[संपादित करें]

  • दक्षिण-उत्तर पाइपलाइन
  • ट्रांस कोरिया पाइपलाइन

ये पाइपलाइन पेट्रोलियम उत्पादों के लिए हैं। इसके अतिरिक्त, एक समानांतर पेट्रोलियम, तेल और स्नेहक (पीओएल) पाइपलाइन पूरी की जा रही है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Maglev at Incheon International Airport to be completed this year". Kojects (अंग्रेज़ी में). 2012-01-28. अभिगमन तिथि 2022-02-24.
  2. "Infrastructure Development in Korea Archived 2017-07-05 at the वेबैक मशीन" (PDF). United Nations Public Administration Network.
  3. "무궁화호 열차 점차 사라진다". YTN (कोरियाई में). 2009-06-06. अभिगमन तिथि 2022-02-24.
  4. 서대문-청량리~: 이이화, 《한국사이야기22. 빼앗긴 들에 부는 근대화바람》(한길사, 2004) 49쪽.
  5. "???臾명??濡? 상세보기". archive.ph. 2012-07-22. मूल से पुरालेखित 22 जुलाई 2012. अभिगमन तिथि 2022-02-24.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  6. "Yearly Road Statistics". KOSIS. 2014. Archived from the original on 2015-10-08
  7. "Countries Compared by Transport > Merchant marine > Ships by type. International Statistics at NationMaster.com". www.nationmaster.com. अभिगमन तिथि 2022-02-24.
  8. "Company Info / Overview". Korean Air.
  9. "Asiana Airlines". archive.ph. 2012-07-08. मूल से 8 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-02-24.
  10. "MLTM". web.archive.org. 2009-09-15. मूल से पुरालेखित 15 सितंबर 2009. अभिगमन तिथि 2022-02-24.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  11. "Incheon(ICN) International Airport - News". web.archive.org. 2010-12-24. मूल से पुरालेखित 24 दिसंबर 2010. अभिगमन तिथि 2022-02-24.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  12. "유해사이트차단". www.airport.kr. अभिगमन तिथि 2022-02-24.