थोली प्रेमा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
थोली प्रेमा

नाट्य विमोचन पोस्टर
निर्देशक वेंकी अतलुरी
लेखक वेंकी अतलुरी
निर्माता बी.वी.एस.एन प्रसाद
अभिनेता वरुण तेज
राशी खन्ना
छायाकार जॉर्ज सी. विलियम्स (छायाकार)
संपादक नवीन नूली
संगीतकार एस थमन
निर्माण
कंपनी
श्री वेंकटेश्वर सिने चित्र
वितरक श्री वेंकटेश्वर क्रिएशन्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 10 फ़रवरी 2018 (2018-02-10)
लम्बाई
136 मिनट
देश भारत
भाषा तेलुगू
कुल कारोबार अनुमानित ₹45.1 करोड़[1]

थोली प्रेमा (अनुवाद. पहला प्यार) एक 2018 की भारतीय तेलुगु भाषा की रोमांटिक ड्रामा फिल्म है, जिसे नवोदित वेंकी अतलुरी द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया है। बी.वी.एस.एन प्रसाद की श्री वेंकटेश्वरसिने चित्रा द्वारा निर्मित, फिल्म में वरुण तेज और राशी खन्ना मुख्य भूमिका में हैं। संगीत एस. थमन द्वारा रचित है जबकि छायांकन और संपादन क्रमशः जॉर्ज सी. विलियम्स और नवीन नूली द्वारा किया गया है।

फिल्म की मुख्य फोटोग्राफी लंदन और हैदराबाद में हुई।[2][3] 10 फरवरी 2018 को रिलीज़ हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ₹45.1 करोड़ से अधिक की कमाई की।[1] इसे बंगाली में फ़िदा (2018) के रूप में बनाया गया था।

प्लॉट[संपादित करें]

आदी लंदन में एक लापता लड़की की तलाश कर रहा है। निराश, आदि टेम्स नदी के पास बैठता है और बात करना शुरू कर देता है कि वह काम में कैसे सफल होता है लेकिन उसका प्रेम जीवन पूरी तरह से विफल है।.[4]

कुछ साल पहले, आदि शीर्ष छात्र होने के बावजूद 2 साल के दुखी कॉलेज जीवन के लिए अपने कॉलेज के प्रोफेसर पर बदला लेने की साजिश रचता है। वह एक सफल शरारत के बाद भाग जाता है और हैदराबाद के लिए जाने के लिए सीधे ट्रेन स्टेशन जाता है। जैसे ही ट्रेन छूटती है, उसके दोस्त उसे तब तक इंतजार करने का आग्रह करते हैं जब तक कि उसका दूसरा दोस्त उसे 'गोल्डन ड्रॉप' कहे जाने वाले वोदका के साथ कोक की बोतल नहीं लाता। जब ट्रेन छूटने लगती है, तो उसके दोस्त उसे यह कहते हुए उकसाते हैं कि उसके पास विज़ाग में आखिरी सुनहरी बूंद पीने का सौभाग्य नहीं है, जिसके लिए आदि ने "चैलेंज एक्सेप्टेड" के रूप में जवाब दिया। वह कोक की बोतल पाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालता है और वर्षा के अलावा किसी और द्वारा ट्रेन के अंदर वापस खींचे जाने से पहले लगभग एक लैम्प पोस्ट की चपेट में आ जाता है।[5]


वह तुरंत वर्षा के प्यार में पड़ जाता है और उसे छेड़खानी के माध्यम से लुभाने की कोशिश करता है लेकिन वर्षा एक बहुत ही आरक्षित और मासूम लड़की है और परेशानी से बाहर रहने की कोशिश करती है। आदि तुरंत वर्षा को अपने प्यार का प्रस्ताव देता है और सुबह तक उससे जवाब की उम्मीद करता है यदि नहीं तो वह उस ट्रेन पर वापस नहीं आएगा जिससे वर्षा सहमत हो जाती है। जब वह उठता है तो उसके आश्चर्य के लिए वर्षा कहीं नहीं मिलती है।

आदि निराश है क्योंकि वह उसे भूल नहीं सकता है और पूरे हैदराबाद में उसके लिए उच्च और निम्न खोज करता है, लेकिन कोई भाग्य नहीं। 3 महीने बीत चुके हैं और उन्होंने अपने विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया लेकिन अभी भी पता नहीं है कि वर्षा कहाँ है। अपने आश्चर्य के लिए, वह देखता है कि वर्षा उसी विश्वविद्यालय में नामांकित है जिसमें वह हमेशा के लिए था। वह बाद में उसे बताती है कि उसने अपनी यात्रा की रात को उसका प्रवेश पत्र देखने के बाद, दूसरे विश्वविद्यालय में मुफ्त सीट मिलने के बावजूद बहुत सारे पैसे देकर उसके विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। वह बताती है कि उसके पिता के जल्दी आने के डर से वह ट्रेन में उसे कोई जवाब नहीं दे सकी और वह अभी भी सो रहा था। तब से, वर्षा बहुत सारे संकेत देती है कि वह उससे प्यार करती है, लेकिन वह आदि को वे 3 शब्द नहीं कहती है, जिसके लिए वह एक दिन तक बहुत कोशिश करता है, जहां वह अपने सभी विश्वविद्यालय के साथियों के सामने अपने प्यार का इजहार करती है। उनका प्यार खिलता है लेकिन आदि के आवेगी स्वभाव के कारण वे अंततः टूट जाते हैं।[6]

छह साल बीत चुके हैं और आदित्य मास्टर्स के लिए लंदन चले गए हैं। वह एक सफल छात्र है, अपने विश्वविद्यालय में टॉप करता है, लेकिन वर्षा को भूल नहीं पाता है, जिसके कारण वह अपनी रुचि रखने वाली किसी भी लड़की को अस्वीकार करता रहता है।

जैसे कि यह नियति है, वर्षा और आदि दोनों एक-दूसरे से अपने नए कार्यस्थल में फिर से मिलते हैं क्योंकि वर्षा को उनके वरिष्ठ के रूप में पेश किया जाता है। सबसे पहले, आदि उससे नफरत करता है और उसके जीवन को कठिन बनाने की कोशिश करता है लेकिन वर्षा सौहार्दपूर्ण रहने की पूरी कोशिश करती है। धीरे-धीरे दोनों एक दूसरे को समझने लगते हैं और दोस्त बन जाते हैं। वर्षा अपने दोस्त को बताती है कि वह अभी भी आदि से प्यार करती है और जानती है कि आदि अभी भी उससे प्यार करता है क्योंकि जो गुस्सा होने का दिखावा करते हैं वे आपसे सबसे ज्यादा प्यार करते हैं। फिर भी दूसरी ओर आदि अपने दोस्तों को बताता है कि वह वर्षा के प्रति आकर्षित है क्योंकि वह उसका पहला प्यार थी लेकिन वह अब उससे प्यार नहीं करता और वर्षा यह पीछे से सुनती है।

वर्षा आखिरी बार आदि से मिलती है और उसे 6 साल पहले दी गई चीजों के साथ एक बॉक्स देती है जब वे रिश्ते में थे। वह उसे समझाती है कि 6 साल, 6000 मील दूर उससे दूर रहने के बावजूद, वह अभी भी 6 मिनट के लिए हुई उस घटना पर अड़ा हुआ है। वह दोहराती है कि वह अपनी आवेगशीलता को बदलने में असमर्थ है और आखिरकार वह अपने प्यार के लिए लड़ रही है।

आदि बॉक्स खोलता है और पता चलता है कि उसने उसे जो प्यार दिया था और जो नफरत उसने उसे दी थी, उसने उसे रखा और महसूस किया कि बॉक्स में स्नातक की तस्वीर भी थी जिसे उसने केवल अपनी मां को भेजा था। उसकी माँ ने खुलासा किया कि आदि के लंदन जाने के बाद, वर्षा माफी माँगने के लिए उससे मिलने आई थी, लेकिन उस समय उसने केवल एक माँ के रूप में अपने बेटे की रक्षा करने के बारे में सोचा। वर्षा छह साल बाद फिर से उसके पास आई और उसने अपनी मां को बताया कि वह आदि चाहती है और वह अब भी उससे प्यार करती है और आदि की मां को एहसास हुआ कि उसका प्यार असली था। आदि की माँ आदि को याद दिलाती है कि आदि वर्षा को दूर करने के लिए काफी गुस्से में था, लेकिन फिर भी उसे अपने जीवन में आने के लिए हर दूसरी लड़की से दूरी बनाने के लिए उससे प्यार था। उसे पता चलता है कि वह अभी भी उससे प्यार करता है और उसे खोजने के लिए वापस भागता है, केवल यह महसूस करने के लिए कि वर्षा चली गई है। वह उसे खोजने की कोशिश में पूरे लंदन में दौड़ता है और अंत में टेम्स नदी के पास उदास बैठता है और भगवान से अपने प्यार की मदद करने के लिए सिर्फ एक संकेत मांगता है। ट्रेन की घंटी की आवाज उसे झटका देती है क्योंकि वह पता लगाता है कि वह कहाँ हो सकती है और अंत में उसे एक ट्रेन स्टेशन में पाता है। वह वर्षा को स्वीकार करता है कि उसका मतलब वह नहीं था जो उसने कहा था जब उसने कहा कि वह अब उससे प्यार नहीं करता है, जैसे कि उसका मतलब यह नहीं था जब उसने कहा कि वह उससे 6 साल पहले नफरत करती थी। कहानी दोनों के बीच एक चुंबन के साथ समाप्त होती है क्योंकि वे मेल-मिलाप करते हैं और अंत में एक-दूसरे को समझते हैं।

कास्ट[संपादित करें]

  • वरुण तेज आदित्य शेखर के रूप में
  • राशी खन्ना वर्षा के रूप में
  • प्रियदर्शी पुलिकोंडा रवि के रूप में
  • अपूर्व श्रीनिवासन कविता के रूप में
  • नरेश घर के मालिक के रूप में
  • सुहासिनी मणिरत्नम आदित्य की मां के रूप में
  • विद्युलेखा रमन गोदावरी के रूप में
  • सपना पब्बी सुनैना के रूप में ('सुनोना सुनैना' गाने में विशेष उपस्थिति)
  • हाइपर आदी राजू के रूप में
  • सत्यम राजेश प्रकाश के रूप में
  • चिरायु हर्ष आदित्य के बचपन के दोस्त के रूप में

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Tollywood box office report of 2018: highest grossing Telugu movies of year; List of hits and flops". 23 November 2018.
  2. Jonnalagedda, Pranita (2017-10-26). "Raashi Khanna, Varun Tej finish London shoot". Deccan Chronicle.
  3. "Tholiprema movie review: Varun Tej, Raashi Khanna starrer is not just a love story, it's an experience - Entertainment News , Firstpost". Firstpost. 2018-02-10. अभिगमन तिथि 2020-10-09.
  4. ChennaiFebruary 10, Janani K.; July 31, 2018UPDATED; Ist, 2018 19:18. "Tholi Prema Movie Review: Varun Tej and Raashi Khanna deliver an endearing love story". India Today (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-10-09.
  5. Tholi Prema Review {3.5/5}: Give Tholi Prema a chance and it might just surprise you, अभिगमन तिथि 2020-10-09
  6. Dundoo, Sangeetha Devi (2018-02-10). "Tholi Prema: This rom-com is a joy". The Hindu (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-751X. अभिगमन तिथि 2021-05-12.

बाहरी लिंक[संपादित करें]