थॉर: लव एंड थंडर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
थॉर: लव एंड थंडर

पोस्टर
निर्देशक टाइका वाइटीटी
निर्माता केविन फाइगी
निर्माण
कंपनी
मार्वल
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जुलाई 6, 2022 (2022-07-06) (संयुक्त राज्य)
देश संयुक्त राज्य
भाषा अंग्रेज़ी

थोर: लव एंड थंडर (अनुवाद. थोर: प्यार और तूफान) एक अमेरिकी सुपरहीरो फिल्म है, जो मार्वल कॉमिक्स चरित्र थोर पर आधारित है, जो मार्वल स्टूडियो द्वारा निर्मित और वॉल्ट डिज्नी स्टूडियो मोशन पिक्चर्स द्वारा वितरित की गई है। यह थोर: रग्नारोक (2017) और मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में 29वीं फिल्म का सीक्वल है[1]। फिल्म का निर्देशन टाइका वाइटीटी ने किया साथ पटकथा जेनिफर केैटिन रॉबिन्सन और क्रिस हैेेम्सवर्थ के रूप में थोर, टेसा थॉम्पसन, नताली पोर्टमैन, क्रिश्चियन बेल, क्रिस प्रैट, पोम क्लेमेंटीफ, डेव बटीस्टा, करेन गिलान, सीन गुन, और जेफ गोल्डब्लम ने काम केिया।[2]

हेम्सवर्थ और वेटिटी ने जनवरी 2018 तक राग्नारोक की अगली कड़ी के लिए वापसी पर चर्चा की थी। यह आधिकारिक रूप से जुलाई 2019 में घोषित किया गया और शीर्षक दिया गया, जिसमें थॉम्पसन और पोर्टमैन के साथ जोड़ी जुड़ी थी; राग्नारोक में प्रदर्शित नहीं होने के बाद, फ्रैंचाइज़ी वापसी करने के लिए सहमत हो गई , जब वेट्टी ने शक्तिशाली थोर कॉमिक पुस्तकों को अनुकूलित करने की योजना का खुलासा किया, जिसमें पोर्टमैन के चरित्र जेन फोस्टर कैंसर से पीड़ित होने के बाद थोर के अधिकार और शक्तियों को लेते हैं। रॉबिन्सन फरवरी 2020 में फिल्म में शामिल हुए, वेट्टी ने बाद में इसे एक रोमांस फिल्म के रूप में वर्णित किया। सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में जनवरी 2021 में फिल्मांकन शुरू हुआ।[3]

थोर: लव एंड थंडर को संयुक्त राज्य अमेरिका में 6 जुलाई 2022 को एमसीयू के चरण चार के हिस्से के रूप में जारी किया गया था तथा भारत में 7 जुलाई 2022 को रिलीज की गयी।[4]

कास्ट[संपादित करें]

  • थॉर के रूप में क्रिस हेम्सवर्थ: एक अवेंजर और पूर्व राजा एस्गर्ड के।
  • टेसा थॉम्पसन के रूप में वलकेैरी: न्यू असगार्ड का राजा, पौराणिक ब्रायनहिल्डर पर आधारित है।
  • जेन फोस्टर/माइटी थोर के रूप में नताली पोर्टमैन: एक खगोल भौतिकीविद और थोर की पूर्व प्रेमिका, जो सुपरहीरो द माइटी थोर बनते हुए कैंसर का इलाज करवा रही है और थोर के समान शक्तियां प्राप्त कर रही हैं।
  • क्रिश्चियन बेल गोरर द गॉड बुचर के रूप में
  • पीटर प्रिल/स्टार-लॉर्ड के रूप में क्रिस प्रैट: गैलेक्सी के रखवालों का आधा-मानव, आधा- दिव्य नेता, जो एक बच्चे के रूप में पृथ्वी से अपहरण कर लिया गया था और विदेशी चोरों और तस्करों के एक समूह द्वारा उठाया गया था, जिसे रावर्स कहा जाता था।
  • पोम क्लेमेंटीफ रूप मैंटिस
  • डेव बटीस्ता को ड्रेक्स द डिस्ट्रॉयर के रूप में : अभिभावकों का एक सदस्य और अत्यधिक कुशल योद्धा जिसका परिवार थानोस द्वारा वध किया गया था।
  • करेन गिलन को नेबुला के रूप में: अभिभावकों और एवेंजर्स का एक सदस्य जो एक विदेशी दुनिया से एक अनाथ है, और थानोस द्वारा अपने व्यक्तिगत हत्यारे होने के लिए प्रशिक्षित किया गया था।
  • ग्रैंडमास्टर के रूप में जेफ गोल्डब्लम : यूनिवर्स ऑफ द यूनिवर्स जिसने साकार ग्रह पर शासन किया।

इसके अतिरिक्त, वेटीटी कोर्ग के रूप में अपनी भूमिका को पुनःप्राप्त करता है, एक क्रोन ग्लेडिएटर जो थोर से दोस्ती करता है। मैट डैमन, सैम नील, और ल्यूक हैैमस्वर्थ भी खेल रहा एसगार्डियन अभिनेताओं के रूप में अपनी भूमिका को काट-छांट कर लोकी, ओडिन के साथ-साथ:, और थोर, क्रमशः, थोर से मेलिसा मैककार्थी एक अभिनेत्री की भूमिका के रूप में हेला और बेन फाल्कन एक अज्ञात भूमिका में। रसेल क्रो भी एक कैमियो उपस्थिति में दिखाई देते हैं ।

संगीत[संपादित करें]

बैंड के सदस्य रॉनी जेम्स डियो की विधवा वेंडी डियो के अनुसार, फिल्म में डियो का गाना " रेनबो इन द डार्क " होगा।

रिलीज़[संपादित करें]

थोर: लव एंड थंडर को संयुक्त राज्य अमेरिका में 8 जुलाई 2022 और भारत में 7 जुलाई 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई है । COVID-19 महामारी के कारण 18 फरवरी, 2022 को विलंबित किया गया था, एक सप्ताह से 11 फरवरी तक चलने से पहले डॉक्टर मल्टीवर्स में एक बार नवंबर 2021 से मार्च 2022 तक फिर से जारी किया गया था। दिसंबर 2020 में मई 2022 की तारीख में एक बार फिर देरी हुई। यह MCU के चरण चार का हिस्सा होगा।

थॉर: लव एंड थंडर ने दो ही दिनों में ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर 100 मिलियन डॉलर यानी लगभग 792 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर लिया है | भारत में फिल्म की कमाई की बात करें तो खबर है कि इसने 30 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है. हालांकि दूसरे दिन फिल्म की कमाई में गिरावट देखने को मिली. पहले दिन 18 करोड़ रुपये से ज्यादा का कलेक्शन करने के बाद दूसरे दिन इस फिल्म ने लगभग 13 करोड़ रुपये कमाए |[5]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Thor- Love And Thunder Latest News, Updates in Hindi | थॉर- लव एंड थंडर के समाचार और अपडेट - AajTak". आज तक (hindi में). अभिगमन तिथि 2022-07-12.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  2. "मार्वल ने किया बड़ा एलान, थॉर: लव एंड थंडर में फीमेल थॉर होगी ये एक्ट्रेस". आज तक. अभिगमन तिथि 2021-04-12.
  3. "Russell Crowe joins Thor: Love and Thunder". The New Indian Express. अभिगमन तिथि 2021-04-12.
  4. World, Republic. "Chris Hemsworth opens up about pressure of making 'Thor: Love and Thunder'". Republic World (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-04-12.
  5. "Thor Love And Thunder Box Office Collection: मार्वल की फिल्म मचा रही धमाल, दो दिन में पार किया 750 करोड़ का आंकड़ा". आज तक (hindi में). 2022-07-09. अभिगमन तिथि 2022-07-11.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]