थैलेस्ट्रिस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सिकंदर महान के शिविर में अमेज़ॅन क्वीन थेलेस्ट्रिस की 18 वीं शताब्दी की रोकोको पेंटिंग, जोहान जॉर्ज प्लैटज़र द्वारा

थैलेस्ट्रिस ग्रीक पौराणिक कथाओं में भयंकर योद्धा महिलाओं की एक जमात, ऐमज़ॉन की एक प्रसिद्ध रानी थी। प्राचीन खातों के अनुसार, उसने चौथी शताब्दी ईसा पूर्व में सिकंदर महान का दौरा किया और प्रस्तावित किया कि वे शक्तिशाली संतानों की दौड़ बनाने के लिए संभोग करें।

प्लूटार्क और इतिहासकार क्विंटस कर्टियस रूफस के लेखन सहित कई प्राचीन ग्रंथों में थैलेस्ट्रिस की कहानी का वर्णन किया गया है। उनके खातों के अनुसार, थालेस्ट्रिस ने 300 महिलाओं के एक समूह को आधुनिक पाकिस्तान में हाइडस्पेश नदी (अब झेलम नदी के रूप में जाना जाता है) के पास अपने शिविर में अलेक्जेंडर से मिलने के लिए नेतृत्व किया। कमांडिंग उपस्थिति और दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ उन्हें असाधारण रूप से सुंदर बताया गया।

थेलेस्ट्रिस ने सिकंदर को सूचित किया कि वह उसके लिए एक बच्चा पैदा करने आई है, क्योंकि उसका मानना था कि उन दोनों के बीच एक मिलन से असाधारण शक्ति और बुद्धिमत्ता वाला बच्चा पैदा होगा। अलेक्जेंडर, प्रस्ताव से घबराए हुए, थेलेस्ट्रिस के साथ एक तंबू में 13 दिन बिताने के लिए सहमत हुए, जो उनकी गोपनीयता के लिए स्थापित किया गया था।

13 दिन बीत जाने के बाद, थैलेस्ट्रिस चले गए, कथित तौर पर सिकंदर के बच्चे के साथ गर्भवती थी। हालांकि, इस संघ से उत्पन्न बच्चे के अस्तित्व की पुष्टि करने के लिए कोई ऐतिहासिक साक्ष्य नहीं मिला है, और थेलेस्ट्रिस और सिकंदर की कहानी को व्यापक रूप से एक मिथक माना जाता है।

इसके बावजूद, कला, साहित्य और यहां तक ​​कि फिल्म के प्रेरक कार्यों में थैलेस्ट्रिस की किंवदंती उम्र भर बनी रही। वह महिला शक्ति और स्वतंत्रता के एक शक्तिशाली प्रतीक, ऐमज़ॉन की पौराणिक कथाओं में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बनी हुई है।