थैचर प्रभाव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

थैचर प्रभाव या थैचर भ्रम एक ऐसी घटना है जहां एक सीधे चेहरे में समान परिवर्तन स्पष्ट होने के बावजूद, उल्टा चेहरे में स्थानीय विशेषता परिवर्तनों का पता लगाना अधिक कठिन हो जाता है। इसका नाम तत्कालीन ब्रिटिश प्रधान मंत्री मार्गरेट थैचर के नाम पर रखा गया है, जिनकी तस्वीर पर प्रभाव पहली बार प्रदर्शित किया गया था। प्रभाव मूल रूप से 1980 में यॉर्क विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान के प्रोफेसर पीटर थॉम्पसन द्वारा बनाया गया था।[1]

थैचर प्रभाव को विशिष्ट मनोवैज्ञानिक संज्ञानात्मक मॉड्यूल के कारण माना जाता है जो चेहरे की धारणा में शामिल होते हैं जो विशेष रूप से सीधे चेहरों के लिए ट्यून किए जाते हैं। चेहरे इस तथ्य के बावजूद अनोखे लगते हैं कि वे बहुत समान हैं। यह परिकल्पना की गई है कि हम उन चेहरों के बीच अंतर करने के लिए विशिष्ट प्रक्रियाएं विकसित करते हैं जो कॉन्फ़िगरेशन (चेहरे पर अलग-अलग सुविधाओं के बीच संरचनात्मक संबंध) पर निर्भर करती हैं, जैसे कि आंखों, नाक और मुंह जैसी अलग-अलग चेहरे की विशेषताओं के विवरण।

इस बात के प्रमाण हैं कि रीसस बंदर और साथ ही चिंपांज़ी [5] थैचर प्रभाव का अनुभव करते हैं, इस संभावना को बढ़ाते हुए कि प्रसंस्करण चेहरे में शामिल कुछ मस्तिष्क तंत्र 30 मिलियन साल पहले एक सामान्य पूर्वज में विकसित हो सकते हैं।

चेहरे की धारणा में थैचर प्रभाव के मूल सिद्धांतों को जैविक गति पर भी लागू किया गया है। अलग-अलग बिंदुओं का स्थानीय व्युत्क्रमण कठिन है, और कुछ मामलों में, यह पहचानना लगभग असंभव है कि जब पूरी आकृति उलटी हो।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]