त्रिनेत्र (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(त्रिनेत्र (1991 फ़िल्म) से अनुप्रेषित)
त्रिनेत्र

त्रिनेत्र का पोस्टर
निर्देशक हैरी बवेजा
कहानी हैरी बवेजा
निर्माता तडलोचन बवेजा
अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती,
शिल्पा शिरोडकर,
धर्मेन्द्र,
गुलशन ग्रोवर,
दीपा साही
संगीतकार आनंद-मिलिंद
प्रदर्शन तिथियाँ
26 जुलाई, 1991
देश भारत
भाषा हिन्दी

त्रिनेत्र 1991 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इसका निर्देशन हैरी बवेजा ने किया और ये उनकी पहली फिल्म है। इसमें मिथुन चक्रवर्ती, शिल्पा शिरोडकर, दीपा साही, गुलशन ग्रोवर और अमरीश पुरी और धर्मेन्द्र हैं।

संक्षेप[संपादित करें]

राजा (धर्मेन्द्र) एक महत्वाकांक्षी गायक है और उसे श्री सिंघानिया के माध्यम से दुबई में गाने का मौका मिलता है। वह अपनी गर्भवती पत्नी, सीमा को सूचित करता है, और वे एक समृद्ध जीवन की उम्मीद करते हैं। ऐसा होने से पहले, राजा को पता चला कि सिंघानिया उसे अपने सूटकेस में नशीली दवा ले जाने के लिए इस्तेमाल करने जा रहा है। वह इस पर आपत्ति करता है, और उसे उसकी पत्नी की उपस्थिति में क्रूरता से मारा दिया जाता है। उसकी पत्नी हमलावरों को भागती है, और भगवान श्री शंकर के मंदिर के पास एक बच्चे के बच्चे को जन्म देती है और लड़के को शिव नाम देती है। अविवाहित और बेघर, मारिया फर्नांडीस बच्चे और मृत लग रही को सीमा देखती है, और बच्चे को ले जाती है।

लेकिन सीमा (दीपा साही) अभी भी जीवित है, और अपने बेटे से अलग होने पर नाराज है। वह राजा की मौत का बदला लेने के लिए कसम खाती है, और हमलावरों को एक-एक करके मारने के लिए तैयार करना चाहती है। वह उनमें से एक को मारने का प्रबंधन करती है। वह सिंघानिया के सहायक में से एक को मार देती है और उसे कई साल के लिए जेल में जाती है। सीमा का बेटा टॉनी (मिथुन चक्रवर्ती), मारिया और पिता पैट्रिक की देखभाल में बढ़ता है। वह कोई एक नौकरी पर नहीं टिकता और लापरवाह है। उसका दोस्त अजीत उसे विभिन्न नौकरियों की पेशकश करता रहता है। उनमें से एक में वह मोना (शिल्पा शिरोडकर) से मिलता है और उसके प्यार में पड़ता है। एक बार अजीत जेल में आयोजित समारोह के लिए प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं होता है, तो वह टॉनी से इसे संभालने का अनुरोध करता है। टॉनी को चर्च में लिखे गए गीत के साथ एक पुराना पत्र मिलता है। वह समारोह में गीत गाता है, और सीमा जो उसी जेल में है एक जवान लड़के को वही गाना गाते हुए आश्चर्यचकित होती है, जो उसके पति राजा ने अपनी मृत्यु से पहले उनके लिए गाया था।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत समीर द्वारा लिखित; सारा संगीत आनंद-मिलिंद द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."आजा आजा क्या खाएगा"जॉली मुखर्जी3:59
2."आया मैं यहाँ तेरे लिये"कुमार सानु3:35
3."देखेंगे देखेंगे जो भी"अमित कुमार5:56
4."कहनी है एक बात"एस॰ पी॰ बालसुब्रमण्यम, सपना मुखर्जी5:48
5."मैं तुझे छोड़ के" (I)कुमार सानु6:43
6."मैं तुझे छोड़ के" (II)कुमार सानु4:20
7."मैं तुझे छोड़ के" (III)कुमार सानु2:51
8."मैं तुझे छोड़ के" (IV)कुमार सानु3:06
9."टॉक ऑफ़ द टाउन"कविता कृष्णमूर्ति8:01
10."शीर्षक संगीत"वाद्य संगीत2:01

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]