तेनाली रामा (टीवी धारावाहिक)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
तेनाली रामा(2017-Present)
विधा हास्य
सर्जनकर्ता सब क्रियेटिव टीम, कांतिलो प्रोडक्शन
लिखित नीरज व्यास
अभिनय कृष्णा भारद्वाज
मानव गोहिल
पंकज बैरी
बरखा बिश्ट
मूल देश भारत
भाषा(एं) हिन्दी
चरणों की संख्या 1
अंक संख्या 27 मार्च 2020 तक 714
निर्माण
निर्माता अभिमन्यु सिंह
स्थान मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
कैमरा बहु-कैमरा
प्रसारण अवधि लगभग 21 मिनट
निर्माताकंपनी कांतिलो प्रोडक्शन
प्रसारण
मूल चैनल सब टीवी
चित्र प्रारूप 720आई (एसडीटीवी)
मूल प्रसारण 11 जुलाई 2017 – वर्तमान
स्थिति सक्रिय
बाहरी सूत्र
आधिकारिक जालस्थल

तेनाली रामा[1] सब टीवी पर प्रसारित होने वाला एक मनोरंजन धारावाहिक है जो कि प्राचीन कवि व राजा कृष्णदेव राय के दरबारी कवि और विदूषक तेनाली रामकृष्ण पर आधारित है।[2]

कहानी[संपादित करें]

‘तेनाली राम’[3] १६वीं शताब्दी में विजयनगर साम्राज्य में कृष्णदेव राय की सभा में महान कवि तेनाली (कृष्ण भारद्वाज द्वारा अभिनीत) की कहानी है, जो मुश्किल समस्याओं का हल निकालने के लिये बड़े ही निराले तरीके अपनाते हैं। कृष्णदेवराय धर्म और न्याय पर भरोसा करते हैं। भले ही उन्हें भगवान का डर है, लेकिन जब न्याय करने की बारी आती है या निर्णय लेने का समय आता है वे अत्यंत तार्किक हो जाते हैं। उनमें हास्य की काफी समझ है, लेकिन लोग कई इस स्थिति को समझने में भ्रमित हो जाते हैं कि उन्हें वह हास्य पसंद आयेगा या वो नाराज हो जायेंगे।आचार्य तथाचार्य एक पाखंडी व्यक्ति,दरबार का राजगुरू जिसने समस्त सम्राज्य में पाखंड फैला रखा है।धनी-मनी आचार्य के शिष्य जो सदैव आचार्य की निंदा करते हैं।महामंत्री तिमरसू जो एक अत्यंत बुद्दिमान व्यक्ति है।ये सदैव रामा का साथ देता है।महारानी चिन्नादेवी व त्रुमलंबा ये महाराज की अर्धांगनी हैं।त्रिमलंबा सदैव अटपटे व्यंजन बनाती है।अम्मा रामा की मां जिन्होंने आजीवन मौन व्रत ले रखा है।शारदा रामा की पत्नी जो सदैव उठा लो-२ बोलती है।ये ही एक है जो अम्मा के संकेत समझ सकती है।गुंडप्पा जो रामा का मित्र है।ये तुतलाता है और घंटियां इसे अच्छी लगती हैं।वरुणमाला आचार्य की पत्नी जो सदैव आचार्य को परेशान करने के नए-२ तरीके सुझाती रहती है।बंधु रामा की चोटी जो बोल सकती है.

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

आवर्ती[संपादित करें]

अन्यान्य[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "तेनाली रामा टीवी सीरियल की 5 पांच ऐतिहासिक बातें हमे पसंद आयेगी url=http://indiatoday.intoday.in/story/tenali-rama-review-5-things-we-loved-about-this-historic-comedy-lifetv/1/1000352.html". इंडिया टुडे. |title= में पाइप ग़ायब है (मदद); |title= में 64 स्थान पर line feed character (मदद); |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  2. "अभिनेत्री प्रियंवदा तेनाली रामा धारावाहिक में रामा में तेनाली रामा की पत्नी". इंडियन एक्सप्रेस. मूल से 11 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 जुलाई 2017.
  3. "सब टीवी लेकर आया है एक लोकप्रिय धारावाहिक". द टाइम्स ऑफ इंडिया. मूल से 15 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 जुलाई 2017.

Next epicodes 715=कोरोना वायरस के वजह से आगे के एपिसोड कब से होगी नही पता