तेओडोरो ओबियंग न्गुएमा म्बासोगो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


टियोडोरो ओबिआंग नगयेमा मबासोगो ( स्पेनिश उच्चारण:  [te.o.ðo.ɾo o.βjãŋɡ ŋ.ɡe.ma m.ba.so.go] ; जन्म 5 जून 1942) एक है Equatoguinean राजनीतिज्ञ जो कर दिया गया है इक्वेटोरियल गिनी के राष्ट्रपति के बाद से 1979. उन्होंने अपने चाचा, फ्रांसिस्को मैकास न्गुमे को एक अगस्त 1979 के सैन्य तख्तापलट में बेदखल कर दिया और 1990 के दशक में इक्वेटोरियल गिनी के एक महत्वपूर्ण तेल उत्पादक के रूप में उभरने की निगरानी की। ओबियांग 31 जनवरी 2011 से 29 जनवरी 2012 तक अफ्रीकी संघ के अध्यक्षथे । वे कैमरून के पॉल बिया के बाद दुनिया के दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा न देने वाले राष्ट्रीय नेता हैं ।।

तियोदोरो ओबियांग न्गुमा माबासोगो
इक्वेटोरियल गिनी के दूसरे राष्ट्रपति
निर्भर
3 अगस्त 1979 को कार्यालय मान लिया गया
प्रधान मंत्री क्रिस्टीनो सीरिच बायको

सिल्वेस्ट्रे सियाल बाइलका afngel सेराफिन सीरीच डॉगन काइंडो मुएटेमा रीवास मिगेल अबिया बिटो बोरिको रिकार्डो ओबामा नेफुबे इग्नेशियो मिलम टैंग विसेंट टेटी फ्रांसिस्को पास्कल ओबामा असाउल

उपाध्यक्ष Florencio Maye इला(1979-1982)

इग्नेसियो मिलाम तांग(2012-2016) टियोडोरो नगयेमा ओबिआंग मैंगय (2016-)

इससे पहले फ्रांसिस्को मैकिस न्गुएमा
अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष
कार्यालय में31 जनवरी 2011 - 29 जनवरी 2012
इससे पहले भाषा वि मुथारिका
इसके द्वारा सफ़ल यायी बोनी
व्यक्तिगत विवरण
उत्पन्न होने वाली 5 जून 1942 (आयु 76)

अकाकान , स्पेनिश गिनी (अब इक्वेटोरियल गिनी )

राजनीतिक दल लोकतांत्रिक पार्टी
पति (रों) कॉन्स्टैंसिया मंगलू
बच्चे टेओडोरो

ओबियांग पर व्यापक रूप से भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया है । अधिकांश अफ्रीका में लोकतंत्र की ओर रुझान के विपरीत, इक्वेटोरियल गिनी वर्तमान में एक प्रमुख-पार्टी राज्य है , जिसमें ओबियांग की डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इक्वेटोरियल गिनी (PDGE) राष्ट्र में लगभग सभी शासन सत्ता रखती है। संविधान में ओबियांग स्वीपिंग शक्तियां प्रदान की गई हैं, जिसमें डिक्री द्वारा शासनकरने का अधिकार शामिल है , जिससे उनकी सरकार प्रभावी रूप से कानूनी तानाशाही कर रही है।

प्रारंभिक जीवन संपादित करें[संपादित करें]

सैंटियागो न्गुएमा एनीमे और मारिया माबागासो नगुई के पुत्र एकाकाम में एसंगुई कबीले में जन्मे। ओबियांग इक्वेटोरियल गिनी के औपनिवेशिक काल के दौरान सेना में शामिल हो गए और ज़रागोज़ा , स्पेन में जनरल मिलिट्री अकादमी में भाग लिया । उन्होंने अपने चाचा, फ्रांसिस्को मैकिस नगुएमा केबाद लेफ्टिनेंट का पद हासिल किया , उन्हें देश का पहला राष्ट्रपति चुना गया। Macias के तहत, ओबिंग विभिन्न पदों के गवर्नर सहित बिओको और के नेता नेशनल गार्ड ।  वह ब्लैक बीच जेल का प्रमुख भी था , जो अपने कैदियों को बुरी तरह से प्रताड़ित करने के लिए कुख्यात था।

प्रेसीडेंसी संपादित करें[संपादित करें]

अधिक जानकारी: इक्वेटोरियल गिनी में मानवाधिकार

मैकियास ने अपने परिवार के कई सदस्यों की हत्याओं का आदेश देने के बाद, जिसमें ओबियांग के भाई, ओबियांग और मैकियास के अंदरूनी सर्कल के अन्य लोग शामिल थे, को आशंका थी कि राष्ट्रपति पागल हो गए हैं। ओबियांग ने 3 अगस्त 1979 को एक खूनी तख्तापलट ,  अपने चाचा को उखाड़ फेंका और पिछले एक दशक में बूबी लोगों के नरसंहार सहित अपने कार्यों के लिए परीक्षण पर रखा । मैकियास को 29 सितंबर 1979 को फायरिंग दस्ते द्वारा मौत की सजा दी गई थी। फायरिंग दस्ते के गठन के लिए एक नए मोरक्को के राष्ट्रपति गार्ड की आवश्यकता थी, क्योंकि स्थानीय सैनिकों को उसकी कथित जादुई शक्तियों का डर था।

ओबियांग ने घोषणा की कि नई सरकार मैकियास की क्रूर और दमनकारी शासन से एक नई शुरुआत करेगी। उन्होंने राजनीतिक कैदियों को माफी दी, और पिछले श्रम की जबरन व्यवस्था को समाप्त कर दिया। हालाँकि, उन्होंने अपने चाचा के शासन में हुए अत्याचारों में अपनी भूमिका का कोई उल्लेख नहीं किया।

नया संविधान संपादित करें[संपादित करें]

ओ मोनियांग (मई 1982) में ओबियांग और लियोपोल्डो कैल्वो-मोटेलो ।[1] ( 

1982 में थोड़ा कम अधिनायकवादी संविधान लागू करने के साथ, देश मुख्य रूप से नागरिक शासन में लौट आया । उसी समय, ओबियांग को राष्ट्रपति के रूप में सात साल के कार्यकाल के लिए चुना गया; वह एकमात्र उम्मीदवार था। उन्हें एकमात्र उम्मीदवार के रूप में 1989 में फिर से चुना गया था। 1992 में अन्य दलों को नामांकित करने की अनुमति देने के बाद, उन्हें 1996 और 2002 में 98 प्रतिशत वोट के साथ दोबारा चुना गया  चुनावों में अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों द्वारा धोखे के रूप में निंदा की गई।  2002 में, उदाहरण के लिए, कम से कम एक सीमा ओबिंग मतदान का 103 प्रतिशत देने के रूप में दर्ज किया गया था।

मतदाता धोखाधड़ी और डराने-धमकाने के आरोपों के बीच,  से विपक्षी नेता प्लासीडो मिको अबोगो के आरोपों के बीच 2009 में चौथे कार्यकाल के लिए उन्हें चौथे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया ।

ओबियांग का शासन पहले अपने चाचा की तुलना में अधिक मानवीय माना जाता था। हालांकि, कुछ खातों से, यह तेजी से क्रूर हो गया है, और अफ्रीका में अधिक से अधिक लोकतंत्र की ओर बड़ा रुझान बढ़ा है। अधिकांश घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षक दुनिया के सबसे भ्रष्ट, जातीय , दमनकारी और अलोकतांत्रिक राज्यों में से एक को मानते हैं। इक्वेटोरियल गिनी मूल रूप से ओबैंग की डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इक्वेटोरियल गिनी (पीडीजीई) के प्रभुत्व वाला एक पार्टी राज्य है । संविधान में ओबियांग स्वीपिंग शक्तियों को शामिल किया गया है, जिसमें डिक्री द्वारा शासन करने की शक्ति भी शामिल है ।

हालाँकि 1992 में विपक्षी दलों को वैध कर दिया गया था, लेकिन PDGE में विधायिका का वर्चस्व बना हुआ है, और निकाय के भीतर ओबियांग के फैसलों का कोई विरोध नहीं है। चैम्बर में आठ से अधिक विपक्षी दल कभी नहीं रहे हैं। वर्तमान में, सभी प्रतिनियुक्ति लेकिन एक या तो पीडीजीई से संबंधित है या इसके साथ संबद्ध है। सभी इरादों और उद्देश्यों के लिए, ओबियांग राष्ट्र में सभी शासी शक्ति रखता है।

विपक्ष को मुश्किल से सहन किया जाता है; वास्तव में, डेर स्पीगेल के एक 2006 के लेख में ओबियांग को यह कहते हुए उद्धृत किया गया, "सरकार के कार्यों की आलोचना करने के लिए विपक्ष के पास क्या अधिकार है?"  उनके विचारों के लिए एक वाहन के रूप में स्वतंत्र प्रेस की कमी से विपक्ष बुरी तरह से बाधित है। कोई भी समाचार पत्र नहीं है और सभी प्रसारण मीडिया या तो सरकार के पास हैं या उसके सहयोगियों द्वारा नियंत्रित हैं।

अंतर्राष्ट्रीय संबंध संपादित करें[संपादित करें]

और अधिक जानें

इस अनुभाग में उदाहरण और परिप्रेक्ष्य मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ हैं और इस विषय के विश्वव्यापी दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं ।

संयुक्त राज्य अमेरिका संपादित करें[संपादित करें]

2009 में न्यूयॉर्क शहर में एक स्वागत समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा और यूएस फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा , ओबियांग और उनकी पत्नी के साथ, फर्स्ट लेडी कॉन्स्टैंसिया मंगू डी ओबियांग ।[2]

संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ इक्वेटोरियल गिनी के संबंधों को 1993 में ठंडा कर दिया गया था, जब राजदूत जॉन ई। बेनेट पर द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उनके विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर मारे गए 10 ब्रिटिश एयरमैन की कब्र पर जादू टोना करने का आरोप लगाया गया था। बेनेट ने 1994 में मालाबो में अमेरिकी दूतावास में एक मौत की धमकी मिलने के बाद छोड़ दिया ।  अपने विदाई संबोधन में, उन्होंने सार्वजनिक रूप से सरकार के सबसे कुख्यात प्रताड़ितों को नामित किया, जिसमें इक्वेटोरियल गिनी के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री, मैनुअल न्गुमा माबा , एक अन्य ओबियांग शामिल हैं। चाचा। कोई नया दूत नियुक्त नहीं किया गया था, और 1996 में दूतावास को बंद कर दिया गया था, जिससे उसके मामलों को पड़ोसी कैमरून में दूतावास द्वारा नियंत्रित किया जा रहा था ।

2001 में न्यूयॉर्क और वाशिंगटन पर आतंकवादी हमलों केबाद ओबियांग शासन के लिए चीजें बदल गईं , जिसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने प्रमुख अफ्रीकी राज्यों के साथ अपने व्यवहार को फिर से प्राथमिकता दी। 25 जनवरी 2002 को, इंस्टीट्यूट फॉर एडवांस्ड स्ट्रेटेजिक एंड पॉलिटिकल स्टडीज , एक नियोकॉनसर्वेटिव इज़राइली-आधारित थिंक टैंक, वाशिंगटन में यूनिवर्सिटी क्लब में "अफ्रीकन ऑयल: ए प्रायोरिटी फॉर यूएस नेशनल सिक्योरिटी एंड अफ्रीकन डेवलपमेंट" पर एक मंच प्रायोजित किया। कि "पश्चिम अफ्रीकी तेल ... मध्य पूर्व को स्थिर करने, मुस्लिम आतंक को समाप्त करने और ऊर्जा सुरक्षा के एक उपाय को सुरक्षित करने में मदद कर सकता है"। IASPS फोरम में बोलते हुए, अफ्रीका के सहायक विदेश मंत्री वाल्टर एच। कांस्टीनरकहा, "अफ्रीकी तेल हमारे लिए राष्ट्रीय रणनीतिक हित का है, और यह आगे बढ़ने के साथ-साथ बढ़ेगा और अधिक महत्वपूर्ण हो जाएगा।"

मार्च से अप्रैल 2006 तक एक लंबी राजकीय यात्रा में, राष्ट्रपति ओबियांग ने अमेरिका में बंद दूतावास को फिर से खोलने की मांग करते हुए कहा कि "अमेरिकी राजनयिक उपस्थिति की कमी निश्चित रूप से आर्थिक विकास को रोक रही है।"  राष्ट्रपति ओबियांग को राज्य सचिव कोंडोलीज़ा राइस ने हार्दिक बधाई दी , जिन्होंने उन्हें "अच्छा दोस्त" कहा।  जनसंपर्क कंपनी कैसिडी एंड एसोसिएट्सओबियांग और संयुक्त राज्य अमेरिका सरकार के बीच टोन में बदलाव के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार हो सकती है। 2004 से, कासिडी को तानाशाह सरकार ने कम से कम $ 120,000 प्रति माह की दर से नियोजित किया था।

अक्टूबर 2006 तक, हालांकि, सीनेट की विदेश संबंध समिति ने ओबियांग के स्वामित्व वाली भूमि पर नए दूतावास के निर्माण के प्रस्ताव के बारे में चिंता जताई थी, जिसे संयुक्त राष्ट्र आयोग ने मानवाधिकार पर सीधे विरोधियों की यातना का आरोप लगाया था।  २०१३ में नए दूतावास का चेंबर खोला गया।

विवाद संपादित करें[संपादित करें]

जुलाई 2003 में, राज्य संचालित रेडियो ने ओबियांग को " पुरुषों और चीजों पर पूरी शक्ति" के साथ " देश का भगवान " घोषित किया । इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति "सर्वशक्तिमान के साथ स्थायी संपर्क में थे" और "बिना किसी को बुलाए उसे मारने का फैसला कर सकते हैं और बिना नरक में जा सकते हैं।" उन्होंने 1993 में व्यक्तिगत रूप से इसी तरह की टिप्पणी की थी। मैकियास ने खुद को एक भगवान भी घोषित किया था।

ओबियांग ने यह सुनिश्चित करने के लिए अपने व्यक्तित्व के पंथ को प्रोत्साहित किया कि सार्वजनिक भाषण गणतंत्र के बजाय खुद के लिए अच्छी तरह से कामना करते हैं। कई महत्वपूर्ण इमारतों में एक राष्ट्रपति लॉज है, कई कस्बों और शहरों में मैकियास के खिलाफ ओबियांग के तख्तापलट की याद में सड़कें हैं, और कई लोग उनके चेहरे पर मुद्रित कपड़े पहनते हैं।

अपने पूर्ववर्ती और अन्य अफ्रीकी तानाशाहों जैसे कि ईदी अमीन और मोबुतु सेसे सेको की तरह , ओबियांग ने खुद को अपने रचनात्मक खिताब सौंपे हैं। उनमें से "बायको, एनाबोन और रियो मुनि के महान द्वीप के सज्जन हैं।"  वह खुद को एल जेफ (बॉस) भी कहते हैं।  [ उद्धरण वांछित ]

2008 में, अमेरिकी पत्रकार पीटर Maass ओबिंग अफ्रीका के सबसे खराब तानाशाह, से भी बदतर बुलाया रॉबर्ट मुगाबेकी जिम्बाब्वे ।

अक्टूबर 2011 में मुअम्मर गद्दाफी के पतन के बाद से , ओबियांग दुनिया का दूसरा सबसे लंबा शासक गैर-शाही राज्य बन गया है ।

सीएनएन पर अक्टूबर 2012 के एक साक्षात्कार में, क्रिस्टियन अमनपोर ने ओबियांग से पूछा कि क्या वह तीस साल से अधिक के अपने शासनकाल में कम से कम चार बार पुन: चुने जाने के बाद से तत्कालीन वर्तमान कार्यकाल (2009-2016) के अंत में पद छोड़ देंगे। अपनी प्रतिक्रिया में, ओबियांग ने स्पष्ट रूप से 2011 के संविधान में शब्द सीमा के बावजूद पद के अंत में पद छोड़ने से इनकार कर दिया ।

गालियाँ संपादित करें[संपादित करें]

ओबियांग के तहत दुर्व्यवहारों में "सुरक्षा बलों द्वारा गैरकानूनी हत्याएं; सरकार द्वारा स्वीकृत अपहरण, सुरक्षा बलों द्वारा कैदियों और बंदियों की व्यवस्थित यातना, जेलों में जीवन की धमकी देने वाली स्थितियां और निरोध सुविधाएं; अशुद्धता, मनमाना गिरफ्तारी, हिरासत और इनकंपनीडो हिरासत शामिल हैं।

धन संपादित करें[संपादित करें]

इसे भी देखें: Biens mal अधिग्रहण

फोर्ब्स पत्रिका ने कहा है कि 600 मिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ ओबियांग दुनिया के सबसे धनी राष्ट्राध्यक्ष हैं।

2003 में, ओबियांग ने अपनी नागरिकता को बताया कि उन्होंने राष्ट्रीय सेवकों को भ्रष्ट आचरण में लिप्त होने से बचाने के लिए राष्ट्रीय खजाने का पूर्ण नियंत्रण लेने के लिए मजबूर महसूस किया। ओबिंग तो खुद को और अपने परिवार पर द्वारा नियंत्रित साठ खातों की तुलना में अधिक में डॉलर आधे बिलियन से अधिक एक जमा रिग्स बैंकवाशिंगटन, डीसी में, एक अमेरिकी संघीय अदालत अग्रणी उसे ऐसा करने के लिए अनुमति देने के लिए बैंक $ 16 मिलियन ठीक करने के लिए।  एक अमेरिकी सीनेट ने2004 में जांच में पाया गया है कि वाशिंगटन स्थित रिग्स बैंक से ओबिंग की ओर से भुगतान में $ 300 मिलियन लिया था एक्सॉन मोबिल और हेस निगम ।

2008 में, देश एक्स्ट्रेक्टिव इंडस्ट्रीज ट्रांसपेरेंसी इनिशिएटिव के लिए एक उम्मीदवार बन गया  - एक अंतरराष्ट्रीय परियोजना जिसका उद्देश्य सरकारी तेल राजस्व के बारे में खुलेपन को बढ़ावा देना था - लेकिन कभी भी योग्य नहीं हुआ और अप्रैल 2010 की समय सीमा समाप्त हो गई। ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल में बारह सबसे भ्रष्ट राज्यों की सूची में इक्वेटोरियल गिनी शामिल है।

2007 में ओबियांग और कई अन्य अफ्रीकी राज्य के नेताओं ने भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी के लिए धन के उपयोग की जांच शुरू की। उन्हें अपने और अपने परिवार के लिए निजी हवेली और अन्य विलासिता के लिए सार्वजनिक धन का उपयोग करने का संदेह था। वह और उनके बेटे, विशेष रूप से, फ्रांस में कई संपत्तियों और सुपरकारों के मालिक थे। ओबियांग के बेटे के खिलाफ अमेरिकी अदालतों में कई शिकायतें भी दर्ज की गईं। वकीलों ने जोर देकर कहा कि ओबियांग द्वारा विनियोजित धन को कानूनी रूप से इक्वेटोगुइन कानूनों के तहत लिया गया था, भले ही वे कानून अंतरराष्ट्रीय मानकों से सहमत न हों।

अमेरिकी न्याय विभाग ने आरोप लगाया कि ओबिंग और उनके बेटे भ्रष्टाचार के माध्यम से करोड़ों डॉलर के सैकड़ों विनियोजित किया था।  २०११ और २०१२ की शुरुआत में, ओबियांग और उसके बेटे की फ्रांसीसी और अमेरिकी सरकारों द्वारा कई संपत्ति जब्त की गई, जिसमें हवेली, शराब संग्रह और सुपरकार शामिल थीं। संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस और स्पेन सभी ने ओबियांग परिवार के सार्वजनिक धन के उपयोग की जांच की है।  भ्रष्टाचार की जांच जारी है।

ओबियांग, उनके मंत्रिमंडल और उनके परिवार को कथित रूप से राष्ट्र के तेल उत्पादन से प्रत्येक वर्ष अघोषित तेल राजस्व में अरबों प्राप्त हुए हैं । मैराथन ऑयल ने 2 मिलियन डॉलर से अधिक के लिए ओबियांग के निजी निवेश वाहन अबाक से जमीन खरीदी; जून 2004 में बिक्री लंबित थी, लेकिन मैराथन ने पहले ही ओबियांग को किए गए चेक के साथ $ 611,000 का पहला भुगतान किया था। मैराथन भी GEOGAM के साथ दो गैस संयंत्रों को संचालित करने के लिए एक संयुक्त उद्यम में शामिल था , जो एक अर्ध-राज्य फर्म है जिसमें अबयक ने 75% हिस्सेदारी नियंत्रित की थी।

हालाँकि कैबिनेट ने सामाजिक खर्चों में मामूली वृद्धि की है, लेकिन ये राष्ट्रपति भवन के खर्चों के हिसाब से बहुत कम हैं।  इसके अलावा, ओबियांग प्रशासन को असंतुष्टों और विदेशी अधिकारियों के उत्पीड़न की विशेषता है, जो शर्तों पर रिपोर्ट करना चाहते हैं।

ओबियांग ने फ्रांस की एक अदालत में एक संगठन के खिलाफ एक मानहानि का मुकदमा दायर किया, उनका मानना ​​था कि उनकी छवि यह कहकर तोड़ रही थी कि उनकी सरकार ने इस तरह के कृत्य किए थे, लेकिन मामला खारिज कर दिया गया था।

ओबियांग ने खुले प्रशासन, भ्रष्टाचार को कम करने, पारदर्शिता बढ़ाने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और अपने नागरिकों की बुनियादी स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए कई वचन दिए हैं। [ उद्धरण वांछित ] आलोचकों का कहना है कि ओबियांग की सरकार ने हालांकि इस लक्ष्य की दिशा में बहुत कम प्रगति की है।  कई अंतरराष्ट्रीय समूहों ने ओबियांग के लिए कहा है:

  • सभी सरकारी राजस्व को प्रकाशित करके और विदेशों में सहित सरकारी खातों के वार्षिक ऑडिट का संचालन और प्रकाशन, और अधिकारियों को संपत्ति घोषित करने के लिए राजकोषीय पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ाना
  • प्राकृतिक संसाधन राजस्व का खुलासा करें
  • गरीबी को कम करने पर खर्च में वृद्धि
  • राजनीतिक स्वतंत्रता और अधिकारों को उजागर किया
  • न्यायिक प्रथाओं को अंतर्राष्ट्रीय मानकों को पूरा करने की अनुमति दें
  • अपने आलोचकों को परेशान करना और बाधा डालना बंद करें
  • विदेशी निरीक्षकों और समूहों को स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति दें, अनधिकृत और अनचाही।

अमेरिकी न्याय विभाग ने आरोप लगाया है कि ओबिंग के बेटे भी जितना 500% द्वारा ठेकेदार भुगतान बढ़ा-चढ़ाकर द्वारा लकड़ी और निर्माण कंपनियों से धन उगाही, तो अपने ही इस्तेमाल के लिए एक निजी खाते में धन funneled। ओबियांग और उनके मंत्रिमंडल ने किकी का बचाव किया है, क्योंकि उनके बेटे को जाना जाता है। वकीलों ने अमेरिकी और फ्रांसीसी दोनों अदालतों में अपनी बेगुनाही को बरकरार रखते हुए कहा कि उन्हें कानूनी रूप से वैध व्यापार उद्यम के रूप में धनराशि मिली है।

इन आरोपों के सामने आने के कुछ समय बाद, ओबियांग ने अपने बेटे इक्वेटोरियल गिनी के उप स्थायी प्रतिनिधि का नाम यूनेस्को रखा , जो संभवतः उसे अभियोजन से राजनयिक छूट दे रहा था । ओबियांग ने सरकार में सार्वजनिक आंकड़ों के व्यय और वित्तीय समीक्षा, भ्रष्टाचार के लिए स्क्रीन, और वित्तीय पारदर्शिता बढ़ाने के लिए एक स्वतंत्र ऑडिट टास्क फोर्स बनाया है। हालांकि, इस टास्क फोर्स के प्रमुख की नियुक्ति खुद ओबियांग ने की थी।

वित्त संपादित करें[संपादित करें]

ओबियांग का वाशिंगटन डीसी स्थित रिग्स बैंक के साथ घनिष्ठ संबंध था । ऐसा कहा जाता है कि उनका स्वागत शीर्ष रिग्स अधिकारियों द्वारा किया गया था, जिन्होंने उनके सम्मान में लंच आयोजित किया था।  इस संबंध के बारे में प्रचार बाद में रिग्स के पतन में योगदान देगा।

10 नवंबर 2010 को, फ्रांस के सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि 2 दिसंबर 2008 को फ्रांस में ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा दायर एक शिकायत वहां की अदालत प्रणाली के लिए स्वीकार्य थी। निर्णय ने एक जांच न्यायाधीश की नियुक्ति और न्यायिक जांच के दावे की अनुमति दी कि ओबियांग ने फ्रांस में निजी संपत्ति खरीदने के लिए राज्य के धन का इस्तेमाल किया।

फोर्ब्स पत्रिका में प्रकाशित 2010 के एक लेख ने सुझाव दिया कि ओबियांग अमेरिकी बैंक खातों में देश की संपत्ति का लगभग $ 700 मिलियन इकट्ठा करता है।

नरभक्षण का दावा संपादित करें[संपादित करें]

नगुमे के विरोधियों ने उन पर यह दावा करने के संदर्भ में नरभक्षण का आरोप लगाया है कि उन्होंने शक्ति प्रदर्शन के लिए अपने दुश्मनों के अंगों का उपभोग किया है।

व्यक्तिगत जीवन संपादित करें[संपादित करें]

ओबियांग कथित तौर पर अपने बेटे टेओदोरो न्गुएमा ओबियांग मंगे को सफल बनाने के पक्षधर हैं ।

सम्मान संपादित करें[संपादित करें]

  • फिलिपींस : ग्रैंड कॉलर ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ लकंदुला , सुप्रीमो रैंक (19 मई, 2006)
  • सूरीनाम : ग्रांड ऑफिसर ऑफ़ द यलो स्टार का मानद आदेश