सामग्री पर जाएँ

तू झूठी मैं मक्कार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
तू झूठी मैं मक्कार

नाट्य विमोचन पोस्टर
निर्देशक लव रंजन
लेखक राहुल मोदी
लव रंजन
कहानी लव रंजन
निर्माता लव रंजन
अंकुर गर्ग
भूषण कुमार
कृष्ण कुमार
अभिनेता
छायाकार संथाना कृष्णन रविचंद्रन
संपादक अकिव अली
चेतन एम. सोलंकी
संगीतकार गाने:
प्रीतम
स्कोर:
हितेश सोनिक
निर्माण
कंपनियां
वितरक यश राज फिल्म्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 8 मार्च 2023 (2023-03-08)
लम्बाई
159 मिनट [1]
देश भारत
भाषा हिंदी
लागत ₹85 करोड़[2]
कुल कारोबार ₹230 करोड़

तू झूठी मैं मक्कार लव रंजन द्वारा निर्देशित आगामी हिन्दी भाषा की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है। फिल्म की कहानी रंजन और राहुल मोदी द्वारा लिखी गई है। इसमें श्रद्धा कपूर और रणबीर कपूर, डिंपल कपाड़िया और बोनी कपूर के साथ हैं। यह फिल्म 8 मार्च 2023 को सिनेमाघरों में जारी के लिए निर्धारित है।

कहानी[संपादित करें]

CBFC: U/A

रोहन 'मिकी' अरोड़ा एक अमीर बिजनेसमैन रमेश अरोड़ा का बेटा है और दिल्ली में अपने परिवार के साथ रहता है। वह अपने सबसे अच्छे दोस्त मनु डबास के साथ गुप्त रूप से ब्रेक-अप सलाहकार के रूप में काम करते हैं, लोगों को उनके संबंधित भागीदारों के साथ ब्रेक-अप करने में मदद करते हैं। मनु की बैचलर पार्टी के लिए मिकी और मनु स्पेन जाते हैं। उनके साथ मनु की मंगेतर किन्ची और उसकी दोस्त निशा 'तिन्नी' मल्होत्रा ​​भी हैं। मिकी और टिन्नी मिलते हैं और अंततः एक दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं। वापस लौटने पर, मनु और किनची की शादी हो जाती है, जबकि मिक्की और टिन्नी एक-दूसरे को अपने-अपने परिवारों से मिलवाते हैं। दोनों परिवार अपने रिश्ते को स्वीकार करते हैं और उनकी शादी की तैयारियां शुरू कर देते हैं। हालांकि, टिन्नी को लगता है कि वह शादी के लिए तैयार नहीं है और वह मिक्की से संबंध तोड़ने का फैसला करती है। टिन्नी फोन पर ब्रेक-अप सलाहकार से संपर्क करती है, यह नहीं जानते हुए कि यह वास्तव में मिकी है, और उसके साथ संबंध तोड़ने में मदद मांगती है। इस बात से अनजान कि वह तिन्नी से बात कर रहा है, मिक्की मदद करने के लिए तैयार हो जाती है।

मिकी सुझाव देती है कि तिन्नी और उसका साथी एक-दूसरे की कुंडली से मेल खाते हैं, और यदि वे संरेखित नहीं करते हैं, तो विवाह को रद्द किया जा सकता है। हालाँकि, उनकी कुंडली पूरी तरह से संरेखित होती है, और योजना विफल हो जाती है। मिकी को जल्द ही पता चलता है कि ग्राहक कोई और नहीं बल्कि टिन्नी है और उसका दिल टूट गया है क्योंकि उसने उसके साथ अपनी चिंताओं पर चर्चा नहीं की और गलतफहमी को दूर करने की कोशिश की। वह साथ खेलने का फैसला करता है और टिन्नी को उसके ही खेल में हरा देता है। वह टिन्नी को "ईर्ष्या परीक्षण" करने का सुझाव देता है, जिससे उनका ब्रेकअप हो सकता है। टिन्नी अपने एक पुराने दोस्त के रूप में काम करने के लिए एक लड़के को काम पर रखती है और मिकी के सामने उसके साथ मोहक नृत्य करती है। लेकिन मिकी ध्यान न देने का नाटक करता है और अप्रभावित रहता है। इसके बाद, मिकी एक "वफादारी परीक्षण" करने का सुझाव देती है और टिन्नी मिकी को बहकाने के लिए एक लड़की को काम पर रखती है और अगर वह उसे धोखा देता है, तो वह आसानी से उसके साथ संबंध तोड़ सकती है। लेकिन मिकी हार नहीं मानता और एक वफादार साथी के रूप में कार्य करता है, इस योजना को भी विफल कर देता है।

फोन पर खुद को ब्रेक-अप सलाहकार बताते हुए मिकी टिन्नी से उसके साथ संबंध तोड़ने का कारण पूछता है। टिन्नी ने खुलासा किया कि वह शादी के बाद अपने परिवार के साथ नहीं रहना चाहती है और स्वतंत्र रूप से रहना चाहती है, ताकि उनका अपना निजी स्थान हो सके। यह जानते हुए कि मिकी अपने परिवार से बहुत प्यार करती है और उसे अपने और अपने परिवार के बीच चयन नहीं करना चाहती, वह उससे संबंध तोड़ना चाहती है। मिकी उसके लिए अपने परिवार को छोड़ना नहीं चाहता है, और शादी को तोड़ने के साथ आगे बढ़ने का फैसला करता है। वह टिन्नी को यह कहने का सुझाव देता है कि उसे बेंगलुरु में नौकरी का प्रस्ताव मिला है और वह शादी के बाद स्थायी रूप से वहां चली जाएगी। योजना के अनुसार, वह मिक्की को यह बताती है और वह गुस्से में उस पर भड़क जाता है, यह कहते हुए कि उसे उसके साथ पहले ही इस पर चर्चा करनी चाहिए थी, क्योंकि यह उसे स्वीकार्य नहीं है। उनकी शादी टूट जाती है और वे अलग हो जाते हैं।

कुछ समय बाद, वे किन्ची की गोद भराई में फिर से मिलते हैं। समारोह में नृत्य करते समय टिन्नी का पैर घायल हो जाता है और मिकी अपने परिवार के साथ उसकी देखभाल करता है, जिससे उसे एक परिवार के रूप में साथ रहने के मूल्य का एहसास होता है। मिकी की भतीजी छोटी, टिन्नी से बात करते हुए, मिकी से सुना हुआ एक अनोखा मुहावरा बोलती है, जिससे टिन्नी को एहसास होता है कि ब्रेकअप सलाहकार वास्तव में मिकी था। वह उसे इसके बारे में बताती है और कहती है कि वह निराश है क्योंकि सच्चाई जानने के बाद भी, उसने उसके साथ मामले को सुलझाने की कोशिश नहीं की और वह अब भी उससे प्यार करती है। वह कहती है कि वह स्थायी रूप से लंदन के लिए रवाना होगी और हवाई अड्डे के लिए रवाना होगी। मिकी का परिवार उसे सलाह देता है कि वह उनके लिए अपने प्यार से समझौता करके उसे जाने न दे। मिकी, अपने पूरे परिवार के साथ टिन्नी को रोकने के लिए हवाईअड्डे की ओर भागता है और जैसे ही वह उड़ान भरने वाली होती है, उसके पास पहुँच जाता है। वह मिकी को वह शपथ दिलाने की कोशिश करती है जो उसने उससे ली थी और फिर मिकी ने उसे मिकी से शादी करने का प्रस्ताव दिया और उसने स्वीकार कर लिया। वे दोनों शादी कर लेते हैं और एक परिवार के रूप में खुशी-खुशी साथ रहते हैं।

कलाकार[संपादित करें]

  • निशा मल्होत्रा उर्फ टिन्नी - श्रद्धा कपूर
  • रोहन अरोड़ा उर्फ मिकी - रणबीर कपूर
  • अजय देवगन
  • मिकी की मां रेणु अरोड़ा - डिंपल कपाड़िया
  • मिकी के पिता रमेश अरोड़ा - बोनी कपूर
  • मनु डबास -अनुभव सिंह बस्सी
  • किंची - मोनिका चौधरी
  • मिन्नी, मिकी की बहन - हसलीन कौर
  • आशीष, मिकी का साला -अंबर राणा
  • मनु की पत्नी किन्ची डबास - मोनिका चौधरी
  • मिकी की भतीजी स्वीटू - इनायत वर्मा
  • श्रीमती अरोड़ा, मिकी की दादी - जतिंदर कौर
  • श्री मल्होत्रा टिन्नी के पिता -राजेश जैस
  • टिन्नी की माँ, श्रीमती मल्होत्रा- आयशा रज़ा मिश्रा
  • राहुल - कार्तिक आर्यन (कैमियो उपस्थिति)
  • अन्या 'अनु' - नुसरत भरूचा (कैमियो उपस्थिति)

समीक्षा[संपादित करें]

व्यावसायिक रेटिंग
समीक्षकों से प्राप्त रेटिंग
स्त्रोत रेटिंग
रॉटेन टमेटोज़ - 6.9/10
इंटरनेट मूवी डेटाबेस - 6.9/10[3]
तरण आदर्श 4/5

तू झूठी मैं मक्कार को रिलीज़ होने पर समीक्षकों से सकारात्मक समीक्षा मिली, इसके निर्देशन, साउंडट्रैक, हास्य, सिनेमैटोग्राफी और लीड के प्रदर्शन की प्रशंसा की। समीक्षा एग्रीगेटर वेबसाइट रॉटेन टमेटोज़ पर, फिल्म की 9 समीक्षकों की समीक्षाओं के आधार पर 6.9/10 के औसत स्कोर के साथ 45% की अनुमोदन रेटिंग है।

तरण आदर्श ने फिल्म को 5 में से 4 सितारे दिए और फिल्म को "रोमांस और रिश्ते पर एक ताज़ा कदम" कहा और रंजन के निर्देशन की प्रशंसा की। पिंकविला के हिमेश मांकड़ ने फिल्म को 5 में से 4 स्टार दिए और लिखा "रणबीर-श्रद्धा की प्रेम कहानी कॉमेडी के साथ पारिवारिक भावनाओं का जश्न मनाती है।" बॉलीवुड बबल के आकाश भटनागर ने 5 में से 4 स्टार दिए और कहा कि फिल्म "सब कुछ है मिलेनियल रोमकॉम होना चाहिए।" बॉलीवुड हंगामा ने फिल्म को 5 में से 4 सितारे दिए और लिखा "तू झूठा मैं मक्कार एक मनोरंजक सवारी है जो न केवल अच्छे प्रदर्शन, विशेषज्ञ निर्देशन और चार्टबस्टर संगीत का दावा करती है।"

द टाइम्स ऑफ इंडिया की रेणुका व्यवहारे ने फिल्म को 5 में से 3.5 सितारों की रेटिंग दी और कहा कि फिल्म में "हास्य और दिल सही जगह पर है"। न्यूज 18 के तीतास चौधरी ने फिल्म को 5 में से 3.5 रेटिंग दी, लीड के बीच केमिस्ट्री को "सुरीली और तेज" और संगीत को "फिल्म का मजबूत बिंदु" कहा। फिल्मफेयर के देवेश शर्मा ने फिल्म को 5 में से 3.5 सितारे दिए और लिखा "रणबीर और श्रद्धा की ताज़ा जोड़ी के लिए और इसके कई हास्य क्षणों के लिए तू झूठा मैं मक्कार देखें। आप अंतिम 30 मिनट में सबसे अधिक हंसते हैं। यह उनकी तुलना में असीम रूप से बेहतर है।" पहले के उत्पाद और उम्मीद करते हैं कि वह इस नए रास्ते पर चलना जारी रखेंगे". इंडिया टुडे के तुषार जोशी ने फिल्म को 5 में से 3.5 सितारे दिए और लिखा कि फिल्म का "आधा भाग और क्रियात्मक चरमोत्कर्ष इसके आलसी पहले भाग को भुनाता है और इसे एक योग्य मनोरंजनकर्ता बनाता है"।

फ़र्स्टपोस्ट के गणेश आगलवे ने फिल्म को 5 में से 3.5 सितारे दिए और लिखा "लव रंजन ने तू झूठी मैं मक्कार के साथ फिर से सभी सही बक्से पर टिक किया। विदेशी स्थान और चार्टबस्टर संगीत फिल्म के लिए महान मूल्य जोड़ते हैं। शानदार चरमोत्कर्ष का विशेष उल्लेख, जो सिनेमा हॉल से बाहर निकलते समय आपके चेहरे पर एक बड़ी मुस्कान छोड़ देंगे। रणबीर गेंद को पार्क के बाहर मारते हैं, उनकी अभिव्यंजक आंखें, जो हर फ्रेम में बहुत कुछ कहती हैं। श्रद्धा जबरदस्त हैं उनके और आरके के बीच की केमिस्ट्री जगमगाती है। डीएनए इंडिया के अभिमन्यु माथुर ने फिल्म को 5 में से 3 सितारों का दर्जा दिया और लिखा "तू झूठा मैं मक्कार एक मजेदार घड़ी है, लेकिन केवल अगर आपके पास पहले हाफ में बैठने का धैर्य है जो बाधित है और एक लंबा और घुमावदार मार्ग चलता है, किसी भी बिंदु पर पहुंचने के लिए यह अपना मधुर समय है। फिल्म के धड़कते दिल रणबीर कपूर हैं। यह आदमी रोमांटिक कॉमेडी शैली में लौटता है और स्क्रीन का मालिक है जैसे उसने कभी नहीं छोड़ा। वह मजेदार दृश्यों में सहज है, भावनात्मक दृश्यों में प्रभावशाली है।

हिंदुस्तान टाइम्स की मोनिका रावल कुकरेजा ने लिखा "तू झूठा मैं मक्कार आपकी सदियों पुरानी प्रेम कहानी है जिसे आधुनिक समय के सेटअप में पैक किया गया है। यह अजीब और समस्याग्रस्त है लेकिन इसे मज़ेदार तरीके से प्रस्तुत किया गया है, जो आपको आकर्षित कर सकता है। आपको बैठने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है।" प्री-इंटरवल लेकिन उसके बाद चीजें थोड़ी शांत हो जाती हैं। निश्चित रूप से मनोरंजक प्रदर्शन और मोनोलॉग के लिए एक बार की घड़ी"। रेडिफ के सुकन्या वर्मा ने फिल्म को 5 में से 2.5 स्टार दिए और लिखा "तू झूठा मैं मक्कार इस पुराने धोखे में खुश है और अपने निर्देशक के ट्रेडमार्क बॉय बायस के प्रति सच्चा है।" द क्विंट के प्रतीक मिश्रा ने फिल्म को 5 में से 2 रेटिंग दी है। सितारों और लिखा है "तू झूठा मैं मक्कार जितना दिखाया गया है उससे अधिक होने की कोशिश नहीं करता है और पहली नजर में; इसे मनोरंजक भी माना जा सकता है। कपूर ने एक शानदार अभिनय किया है और श्रद्धा देखने के लिए ताज़ा है। उनके लिए उनकी निर्विवाद केमिस्ट्री एक रोम-कॉम, यह एक स्पष्ट जीत है".

संगीत[संपादित करें]

फिल्म का संगीत प्रीतम ने दिया है और गीत अमिताभ भट्टाचार्य ने लिखें हैं।

Track listing
क्र॰शीर्षकSinger(s)अवधि
1."तेरे प्यार में"अरिजीत सिंह, निखिता गांधी4:25
2."प्यार होता कई बार है"अरिजीत सिंह, चरण3:36
3."शो मी द ठुमका"शाश्वत सिंह, सुनिधि चौहान3:56
4."ओ बदरिया"अरिजीत सिंह5:13
5."मैंने पी रखी है"श्रेया घोषाल, दिव्या कुमार 4:07
6."जुदाई"ज़ुबिन नौटियाल 3:42

रिलीज़[संपादित करें]

यह फिल्म 8 मार्च 2023 को सिनेमाघरों में जारी होने के लिए निर्धारित है। फिल्म के डिजिटल अधिकार नेटफ्लिक्स द्वारा लिये गए हैं।[4]

रोचक तथ्य[संपादित करें]

  • फिल्म में श्रद्धा कपूर और रणबीर कपूर का पहला प्रोजेक्ट एक साथ है।
  • यह फिल्म बोनी कपूर के अभिनय की शुरुआत है।
  • शुरुआत में लव रंजन ने रणबीर कपूर और अजय देवगन के साथ मुख्य भूमिकाओं में सहयोग की घोषणा की, लेकिन बाद में फिल्म अमल में लाने में विफल रही, उन्होंने रणबीर के साथ एक अलग फिल्म की घोषणा की और अजय अब इसका हिस्सा नहीं रहे।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Runtime and Pricing Strategy of Ranbir Kapoor and Shraddha Kapoor starrer Tu Jhoothi Main Makkar". Box Office Worldwide. 28 February 2023. अभिगमन तिथि 28 February 2023.
  2. "Tu Jhooti Main makkar Box Office Collection". budget. 28 February 2023. अभिगमन तिथि 28 February 2023.
  3. https://www.imdb.com/title/tt8672856/
  4. Live, A. B. P. (24 जनवरी 2023). "सिनेमाघरों के अलावा ओटीटी पर भी रिलीज होगी 'तू झूठी मैं मक्कार', इस प्लेटफॉर्म पर देगी दस्तक". एबीपी लाइव. अभिगमन तिथि 24 जनवरी 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]