तुमसे अच्छा कौन है (2002 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
तुमसे अच्छा कौन है
तुमसे अच्छा कौन है.jpg
तुमसे अच्छा कौन है का पोस्टर
निर्देशक दीपक आनन्द
निर्माता रमेश तौरानी
कुमार तौरानी
लेखक सुजीत सेन
ललित महाजन
अभिनेता नकुल कपूर,
आरती छाबड़िया,
किम शर्मा
संगीतकार नदीम श्रवण
प्रदर्शन तिथि(याँ) 26 अप्रैल, 2002
देश भारत
भाषा हिन्दी

तुमसे अच्छा कौन है 2002 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इसमें नवोदित नकुल कपूर और रति अग्निहोत्री, आरती छाबड़िया, किम शर्मा आदि हैं।[1] इसके गीत बहुत लोकप्रिय रहे थे।

संक्षेप[संपादित करें]

जैसलमेर में एक गाइड और बस ड्राइवर के रूप में काम करने वाला अर्जुन (नकुल कपूर) हमेशा से एक प्रसिद्ध गायक बनने का सपना देखता है। एक दिन उसकी मुलाक़ात घूमने आई एक लड़की, नैना दीक्षित (आरती छाबड़िया) से होती है, जो उसका गाना सुन कर बहुत उसके गाने से बहुत प्रभावित होती है और उसे मुम्बई में आ कर अपना किस्मत आजमाने को कहती है।

मुंबई आने के बाद वो नैना के घर उसकी बहन अनु और टुकटुक के साथ साथ उनकी माँ (रति अग्निहोत्री) के साथ रहने लगता है। वो नैना के दोस्त, मोंटो (रघुवीर यादव) से मिलता है। वो कई जगह कोशिश करता है पर कोई उसे सुनने को तैयार नहीं होता है। नैना उसे हिट करने के लिए सड़क में एक गाने और नाचने का कार्यक्रम रखने का फैसला करती है। कार्यक्रम के दौरान एक अमीर लकड़ी, बॉबी गुजराल (किम शर्मा) उसके आवाज को सुन लेती है और उसे अपने पिता के कंपनी के हिस्सेदार, सुनील महादेवन से मिलाती है, जब वो उसे लेने से मना कर देता है तो वो अपने पिता से कह कर अपनी खुद की कंपनी बनाने की बात कहती है।

इसके बाद अर्जुन रातो-रात लोकप्रिय हो जाता है, लेकिन इसके बाद भी वो नैना और उसके परिवार को नहीं भूलता है। पर बॉबी चाहती है कि वो सिर्फ उसका ही रहे और किसी का नहीं, पर जल्द ही उसे एहसास हो जाता है कि वो सिर्फ नैना से प्यार करता है। वो ये बर्दाश्त नहीं कर पाती और ख़ुदकुशी करने का फैसला करते हुए अपने कार को तेजी से चला कर पहाड़ के ऊपर से गिरा देती है। कुछ समय बाद अर्जुन को सर्वश्रेष्ठ गायक के रूप में पुरस्कार मिलता है और वो इस पुरस्कार के लिए बॉबी का शुक्रिया अदा करता है। वहीं कार दुर्घटना के बाद मानसिक रूप से अपाहिज, बॉबी उसका कार्यक्रम लाइव देख रही होती है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत समीर द्वारा लिखित; सारा संगीत नदीम-श्रवण द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."आँख है भरी भरी" (महिला संस्करण)अलका याज्ञिक7:17
2."आँख है भरी भरी" (पुरुष संस्करण)कुमार सानु7:17
3."आप जैसा आप जैसा"सुखविंदर सिंह5:17
4."दिल गया मेरा दिल गया"सोनू निगम5:46
5."दूर वादियों से आ रही"सोनू निगम6:13
6."जो जाम से पीता हूँ"सोनू निगम, तौसीफ अख्तर6:45
7."तुमसे अच्छा कौन है"तौसीफ अख्तर5:04
8."ये उन दिनों की बात है"सोनू निगम, सारिका कपूर6:06

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "आखिर इस एक्टर के साथ ऐसा क्या हुआ जो पहली हिट फिल्म देने के बाद भी बॉलीवुड का छोड़ा साथ". जनसत्ता. 23 अगस्त 2017. अभिगमन तिथि 6 नवम्बर 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]