तुगलक तैमूर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

तुगलक तैमूर खान (जन्म:1312/13-1363) चंगेज़ ख़ान का दूसरा बेटा और चग़ताई ख़ानत का मंगोल बादशाह था। इलियास खोज का पिता। अन्य कारनामों से अधिक अपने इस्लाम में रूपांतर से अधिक चर्चित हुआ। मगोलिस्तान इस के क्षेत्र में था जिसमें आज कज़ाख़िस्तान, किर्गिज़स्तान और उत्तर-पश्चिमी चीन (शिंजियांग) के कुछ हिस्से शामिल हैं।

इस्लाम में रूपांतरण[संपादित करें]

ऐतिहासिक पुस्तकों अनुसार शिकार के समय: अरशद-उद-दीन द्वारा अनजाने में तुगलग के खेल-संरक्षण पर में अनजाने में घुस गये और अतिचार किया था। तुगलक ने अपने शिकार में मौलवी के हस्तक्षेप का कारण पूछा। उत्तर दिया कि उसे पता नहीं था कि वह अतिचार कर रहा है। तुगलग ने देखा कि मौलवी फारसी था, तुगलग ने पूछा कि "एक कुत्ता एक फारसी से अधिक अच्छा होता है?।" मौलवी ने जवाब दिया, "हाँ, अगर हमारे पास सच्चा अल्लाह में विश्वास (यक़ीन) नहीं होता, तो हम वास्तव में कुत्तों से भी बदतर होते।"[1] इस्लाम से प्रभावित होता रहा, राजा बनने के बाद मुसलमान होने का एलान किया। वृत्तांत के अनुसार उसी दिन 1,60,000 लोगों ने इस्लाम धर्म अपना लिया।[2][3] [4][5] [6]

मृत्यू[संपादित करें]

34 वर्ष की आयु में निधन हुआ।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Wisdom From God: The Story of Tughlugh Timur Khan who Convert to Islam – Gana Islamika". web.archive.org. 28 जनवरी 2023. मूल से पुरालेखित 28 जनवरी 2023. अभिगमन तिथि 8 जनवरी 2024.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  2. The preaching of Islam: a history of the propagation of the Muslim faith By Sir en:Thomas Walker Arnold, pg. 198
  3. Murad Butt. The Tarikh-i-rashidi.
  4. تم سے کتا اچھا ہے (انتخاب: محمد اکرم کمبوہ) https://ubqari.org/article/ur/details/951
  5. دعوت اسلام آز آرنلڈ ص256 https://www.rekhta.org/ebooks/dawat-e-islam-thomas-walker-arnold-ebooks
  6. وسط ایشاء کے مغل حکمران،ص ۳۷ https://www.rekhta.org/ebooks/wast-e-asia-ke-mughal-hukmaran-ebooks
  7. "Counterview: Taimur's actions were uniquely horrific in Indian history". मूल से 9 नवंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 नवंबर 2017.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]