तिब्बताई भाषाएँ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(तिब्बताई भाषाओं से अनुप्रेषित)
तिब्बताई
मध्य भोटिया
Tibetic
जातियाँ: तिब्बती लोग
भौगोलिक
विस्तार:
चीन (तिब्बत, चिंगहई, सिचुआन, गान्सू, युन्नान); भारत (लद्दाख़, सिक्किम); पकिस्तान (बल्तिस्तान); नेपाल; भूटान
भाषा श्रेणीकरण: चीनी-तिब्बती
आदि-भाषा: पुरानी तिब्बती
  शात्रीय तिब्बती
उपश्रेणियाँ:
मध्य तिब्बती
अम्दो तिब्बती
खम्स तिब्बती
द्ज़ोंगखा-ल्होका
लद्दाख़ी-बलती
लाहौली-स्पीति
क्यिरोंग-कगाते
शेर्पा-जिरेल
(कई अश्रेणीकृत भाषाएँ)

तिब्बत के ऐतिहासिक प्रान्त

तिब्बताई भाषाएँ (तिब्बती: བོད་སྐད།) तिब्बती-बर्मी भाषाओं का एक समूह है जो पूर्वी मध्य एशिया के तिब्बत के पठार और भारतीय उपमहाद्वीप के कई उत्तरी क्षेत्रों में तिब्बती लोगों द्वारा बोली जाती हैं। यह चीन द्वारा नियंत्रित तिब्बत, चिंगहई, गान्सू और युन्नान प्रान्तों में, भारत के लद्दाख़, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम व उत्तरी अरुणाचल प्रदेश क्षेत्रों में, पाक-अधिकृत कश्मीर के गिलगित-बलतिस्तान क्षेत्र में तथा भूटान देश में बोली जाती हैं।[1][2][3]

तिब्बती भाषा कुछ 60 लाख लोगों द्वारा बोली जाती है।[4] तिब्बती बौद्ध धर्म के विश्वव्यापी प्रसार के साथ, तिब्बती भाषा पश्चिमी दुनिया में फैल गई है और इसे कई बौद्ध प्रकाशनों और प्रार्थना सामग्रियों में पाया जा सकता है; कुछ पश्चिमी छात्रों ने तिब्बती ग्रंथों (ग्रन्थों) के अनुवाद के लिए भाषा सीखी। ल्हासा के बाहर, ल्हासा तिब्बती लगभग 2 लाख निर्वासित वक्ताओं द्वारा बोली जाती है, जो आधुनिक तिब्बत से भारत और अन्य देशों में चले गए हैं। तिब्बती भाषा तिब्बत में जातीय अल्पसंख्यकों के समूहों द्वारा भी बोली जाती है, जो सदियों से तिब्बतियों के करीब हैं, लेकिन फिर भी अपनी भाषाओं और संस्कृतियों को बनाए रखते हैं।

हालाँकि, खाम के कुछ Qiang लोगों को चीन द्वारा जातीय तिब्बतियों के रूप में वर्गीकृत किया गया है। क्यानिक भाषाएँ तिब्बताई नहीं हैं, बल्कि तिब्बती-बर्मन भाषा परिवार की अपनी शाखा बनाती हैं।

शास्त्रीय तिब्बती एक सुर-सम्बन्धी भाषा नहीं थी, लेकिन कुछ किस्मों जैसे कि मध्य और खम्स तिब्बती ने सुर-सम्बन्धी रजिस्टर विकसित किए हैं। आमडो और लद्दाखी-बालटी बिना सुर-तान के हैं। तिब्बताई आकृति विज्ञान को आमतौर पर एग्लूटिनेटिव (उग्रवादी) के रूप में वर्णित किया जा सकता है।

भाषाएँ[संपादित करें]

निकोलस टूरनाद्रे (2008) ने तिब्बती भाषा की स्थिति का वर्णन इस प्रकार किया है:

मेरे तिब्बती भाषा क्षेत्र में 20 वर्षों के क्षेत्र के काम और मौजूदा साहित्य के आधार पर, मेरा अनुमान है कि पुराने तिब्बती से व्युत्पन्न 220 'तिब्बती बोलियाँ' हैं और आजकल 5 देशों में फैली हुई हैं: चीन, भारत, भूटान, नेपाल और पाकिस्तान। जो 25 बोली समूहों, यानी उन समूहों में वर्गीकृत किया जा सकता है जो आपसी समझदारी की अनुमति नहीं देते हैं। बोली समूह ’की धारणा भाषा की धारणा के बराबर है, लेकिन इसमें कोई मानकीकरण नहीं है। इस प्रकार यदि हम मानकीकरण की धारणा को अलग रखते हैं, तो मेरा मानना ​​है कि पुराने तिब्बती से ली गई 25 भाषाओं को बोलना अधिक उचित होगा। यह न केवल एक पारिभाषिक मुद्दा है, बल्कि यह भिन्नता की सीमा के बारे में पूरी तरह से अलग धारणा देता है। जब हम 25 भाषाओं का उल्लेख करते हैं, तो हम स्पष्ट करते हैं कि हम रोमांस के परिवार के साथ आकार में एक परिवार के साथ काम कर रहे हैं जिसमें बोलियों के 19 समूह हैं।

[5]

Ethnolinguistic map of Tibet

25 भाषाओं में एक दर्जन प्रमुख बोली समूह शामिल हैं:

मध्य तिब्बती (तिब्बत-त्सांग), खम्स (चमडो, सिचुआन, किन्हाई, युन्नान), अमडो (किन्हाई, गांसु, सिचुआन), चोनी (गांसु, सिचुआन), लोधी (जम्मू और कश्मीर), बाल्ति (गिलगित-बाल्टिस्तान), बर्ग (जम्मू और कश्मीर), लाहुली-स्पीति (हिमाचल प्रदेश), दोज़ोंग (भूटान), सिक्किम (सिक्किम), शेरपा (नेपाल, तिब्बत), क्यिरोंग-केगेट (नेपाल, तिब्बत)

और एक दर्जन छोटे समूह या एकल बोलियाँ, जो कुछ सौ से कुछ हजार लोगों द्वारा बोली जाती हैं:

जिरल (नेपाल), चोकांगका (भूटान), लाखा (भूटान), ब्रोक्कट (भूटान), ब्रोक्पा (भूटान), ग्रोमा (तिब्बत), झोंगू (सिचुआन, ग्सरेपा (सिचुआन), खलोंग (सिचुआन), डोंग्वांग (युन्नान)) ज़िटसडेग (सिचुआन) और ड्रगचू (गांसु)

इसके अलावा, वहाँ Baima है, जो एक स्पष्ट Qiangic सब्सट्रेटम को बरकरार रखता है, और इसमें Amdo, Khams और Zhongu से उधार लेने की कई परतें हैं, लेकिन तिबेटिक की किसी भी स्थापित शाखा के अनुरूप नहीं है। इस तरह की अधिक विवादास्पद बोलियाँ उत्तर और पूर्व में क्यानिक और भाग्यल भाषा के पास बोली जाती हैं, और कुछ, जैसे कि खलोंग, भाषा की शिफ्ट के कारण भी हो सकती हैं।

चीन के भीतर प्रसारण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तिब्बताई भाषाएँ "मानक तिब्बती" हैं (ल्हासा की of बोली पर आधारित और Ü-त्सांग भर में एक भाषा के रूप में इस्तेमाल की गई), खम्स और अमडो।

उत्पत्ति[संपादित करें]

मारियस ज़ेम्प (Marius Zemp) (2018) की परिकल्पना है कि तिब्बती पश्चिम हिमालय की भाषा झांगझुंग के साथ एक सुपरस्टैटम के रूप में और अपने मूल के रूप में Rgyalrongic के रूप में एक पिजिन के रूप में उत्पन्न हुए। इसी तरह, तामांगिक में भी पश्चिम हिमालय का सुपरस्ट्रेटम है, लेकिन इसका सब्सट्रेट एक अलग चीन-तिब्बती शाखा से लिया गया है।

वर्गीकरण[संपादित करें]

टूरनाद्रे (2014)[संपादित करें]

टूरनाडरे (2014) के अनुसार तिब्बताई भाषाओं का Rahul Rishi

  • उत्तर-पश्चिमी: Rahul Rishi

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Beyer, Stephan V. (1992). The Classical Tibetan Language. SUNY Press. ISBN 0-7914-1099-4.
  2. Denwood, Philip (1999). Tibetan. John Benjamins Publishing. ISBN 90-272-3803-0.
  3. Denwood, Philip (2007). "The Language History of Tibetan". In Roland Bielmeier, Felix Haller. Linguistics of the Himalayas and beyond. Walter de Gruyter. pp. 47–70. ISBN 3-11-019828-2.
  4. Tournadre, Nicolas (2014). "The Tibetic languages and their classification". प्रकाशित Owen-Smith, Thomas; Hill, Nathan W. (संपा॰). Trans-Himalayan Linguistics: Historical and Descriptive Linguistics of the Himalayan Area. De Gruyter. पपृ॰ 103–129. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-3-11-031074-0. (preprint)
  5. Tournadre N. (2008), "Arguments against the Concept of ‘Conjunct’/‘Disjunct’ in Tibetan" in Chomolangma, Demawend und Kasbek. Festschrift für Roland Bielmeier zu seinem 65. Geburtstag. B. Huber, M. Volkart, P. Widmer, P. Schwieger, (Eds), Vol 1. p. 281–308. http://tournadre.nicolas.free.fr/fichiers/2008-Conjunct.pdf