तालीम अली अबू नस्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
तालीम अली अबू नस्र
जन्म 1914
मौत 24 सितंबर 2002
पेशा लेखक, क़ुरआन के अनुवादक
उल्लेखनीय कार्य क़ुरआन का अमेरिकी अंग्रेजी अनुवाद

तालीम अली अबू नस्र ,थॉमस बैलेंटाइन इरविंग(जन्म: 1914) (अंग्रेज़ी:T. B. Irving) कनाडाई-अमेरिकी मुस्लिम लेखक, प्रोफेसर, कार्यकर्ता और विद्वान थे जिन्होंने कुरआन का पहला अमेरिकी अंग्रेजी अनुवाद तैयार किया था।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

इरविंग का जन्म प्रेस्टन, ओंटारियो (अब कैम्ब्रिज ) में 1914 में विलियम इरविंग और जेसिका मैकइंटायर के बेटे के रूप में हुआ था। टोरंटो विश्वविद्यालय से आधुनिक भाषाओं में बीए अर्जित किया, और मैकगिल विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री प्राप्त की और 1940 में प्रिंसटन विश्वविद्यालय से नियर ईस्टर्न स्टडीज में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। 1950 के दशक की शुरुआत में इस्लाम धर्म को अपनाया और अल-हज तालीम अली अबू नस्र नाम रखा।

करियर[संपादित करें]

कुरआन :अधिकांश अनुवादों में आम अंग्रेजी की पुरानी शैली के अभ्यस्त नहीं होने वाले दर्शकों के लिए अधिक पठनीय। इरविंग विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका में मुस्लिम युवाओं के लिए कुरआन को सुलभ बनाने के बारे में चिंतित थे। एक विद्वान के रूप में, इरविंग ने अमेरिका और कनाडा के कई प्रमुख विश्वविद्यालयों में पढ़ाया और अध्ययन किया, जिनमें मैकगिल, प्रिंसटन, मिनेसोटा विश्वविद्यालय औरटेनेसी विश्वविद्यालय ।

एक लेखक के रूप में, इरविंग ने इस्लाम पर कई किताबें लिखीं, जिनमें "हैड यू बीन बोर्न ए मुस्लिम", "इस्लाम एंड इट्स एसेंस", "इस्लाम रिसर्जेंट" और "ग्रोइंग अप इन इस्लाम" शामिल हैं। उन्होंने स्पैनिश में बहुत कम किताबें लिखीं, जिनमें "नैसिडो कोमो मुसुलमैन" और "कॉटिवरियो बेबिलोनिको एन एंडलुसिया" शामिल हैं। वह "फाल्कन ऑफ स्पेन" के लेखक हैं।

टी. बी. इरविंग को लातीनी दावाह[1] में अग्रणी माना जाता है। उन्होंने स्पेन में इस्लाम के इतिहास के बारे में लातीनी मुसलमानों को कई व्याख्यान दिए थे।

1981 से 1986 तक, इरविंग ने शिकागो में अमेरिकन इस्लामिक कॉलेज के डीन के रूप में कार्य किया। उन्हें 1983 में पाकिस्तान सरकार द्वारा इस्लाम के लिए उनकी सेवा के लिए मान्यता दी गई थी जब उन्हें उत्कृष्टता के स्टार से सम्मानित किया गया था।

मृत्यु[संपादित करें]

डॉ. इरविंग 24 सितंबर 2002 को अल्जाइमर रोग से लंबे संघर्ष के बाद उनका निधन हो गया।[2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Piedad (2007-02-09). "PIEDAD - American/Latina muslims: Dr T B Irving-Frontier for Latino Dawah in USA". PIEDAD - American/Latina muslims. मूल से August 27, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-08-27.
  2. Dr. T.B. Irving passes away https://web.archive.org/web/20070824080245/http://soundvision.com/info/scholars/irvingdeath.asp