तारिक़ जमील

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मौलाना तारिक़ जमील
जन्म तारिक़ जमील
01 अक्टूबर 1953
मियां चुन्नू खानेवाल पंजाब पाकिस्तान
आवास तुलम्बह चुन्नू मियां पंजाब पाकिस्तान
राष्ट्रीयता पाकिस्तानी
अन्य नाम मौलाना तारिक़ जमील साहब
जातीयता मुस्लिम राजपूत
नागरिकता पाकिस्तानी
शिक्षा मदरसा इस्लामिया हथौड़ा बांदा उत्तर प्रदेश भारत
शिक्षा प्राप्त की जामिया अरबिया ( लाहौर पाकिस्तान
व्यवसाय इस्लाह लेक्चर
गृह स्थान पंजाब पाकिस्तान
पदवी इस्लामिक विद्वान
ऊंचाई 5 फुट 6 इंच
भार 64 किलो
प्रसिद्धि कारण इस्लामिक विद्वान इस्लाह लेक्चर
राजनैतिक पार्टी तबलीग़ी जमात
धार्मिक मान्यता सुन्नी देवबन्दी मुस्लिम
बच्चे

मौलाना यूसुफ जमील (लड़का)

असिम जमील (लड़का)
पुरस्कार 100 सबसे मुस्लिम में शामिल हैं
वेबसाइट
www.tariqjamilofficial.com

मौलाना तारिक़ जमील एक पाकिस्तानी प्रचारक, देओबंदी विद्वान और आलम-ए-दीन (धर्मगुरू) हैं। उनका संबंध खानेवाल, पंजाब के शहर तलमबा से है जो मियाँ चुनूँ के निकट है। वे तबलीग़ी जमात (इस्लामी प्रचार सभा) के सदस्य हैं और फ़ैसलाबाद, पाकिस्तान में एक मदरसा चलाते हैं। उनके प्रचार के कारण से कई गायक, अभिनेता और खिलाड़ी इस्लाम की ओर आकर्षित हुए। इसके के अतिरिक्त उनके भाषणों में प्रत्येक विचारधारा का मान लिया जाता है।[1]

परिचय[संपादित करें]

मौलाना तारिक़ जमील का संबंध एक ज़मींदार घराने से है और उनका जन्म को खानेवाल ज़िला के मियाँ चुन्नूँ क्षेत्र में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद लाहौर किंग एडवर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी में एम०बी०बी०एस के लिए दाख़िल लिया। उनकी शिक्षा के दौरान वे तब्लीग़ी जमात से परिचित हुए और फिर इस से प्रभावित होकर धार्मिक शिक्षा की प्राप्ति हेतु अरबिया राय विंड विश्वविद्यालय में दाख़िला लिया।

मौलाना तारिक़ जमील अपनी बयान की शैली हेतु सुप्रसिद्ध हैं। उन्होंने तब्लीग़ी जमात के साथ 6 महाद्वीपों की यात्रा की थी। इसके अतिरिक्त उनके बयानात अंतरजाल के विभिन्न जालस्थलों पर प्रस्तुत किए गए हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Freitag, Ulrike, संपा॰ (2009). Translocality: The Study of Globalising Processes from a Southern Perspective. BRILL. पृ॰ 326. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9789004181168. मूल से 30 अक्तूबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 October 2014.