पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(तहरीक-ए-इन्साफ से अनुप्रेषित)
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़
پاکستان تحريک انصاف
उपाध्यक्ष शाह मेहमूद कुरेशी
नारा न्याय, मानवता और आत्म सम्मान
स्थापित 25 अप्रैल 1996 (1996-04-25)
मुख्यालय Sector G-6/4
Islamabad, Pakistan
छात्र संघ इंसाफ छात्र संघ
युवा संघ इंसाफ युवा संघ
महिला संघ इंसाफ महिला संघ
सदस्यता  (2013) 10 मिलियन (दुनिया भर में)
विचारधारा पाकिस्तानी राष्ट्रवाद[1]
कल्याणकारी[2][3][4]
लोकलुभावनवाद[5]
इस्लामी लोकतंत्र
राजनीतिक स्थिति मध्यम[6] से मध्यम-दक्षिणपंथी[7]
आधिकारिक रंग    हरा, लाल
वेबसाइट
आधिकारिक वेबसाइट
पार्टी का झंडा
Pakistan Tehreek-e-Insaf flag.PNG
पाकिस्तान की राजनीति
चुनाव


पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ (पीटीआई)(उर्दू: پاکستان تحريکِ انصاف ; "न्याय आन्दोलन के लिए पाकिस्तान आन्दोलन") पाकिस्तान की एक राष्ट्रीय राजनीतिक दल है, जिसे इमरान ख़ान द्वारा 1996 में स्थापित किया गया था। पीटीआई पाकिस्तान की सबसे तेजी से उभरती राजनीतिक पार्टी है, और उसने एक त्रि-दलीय प्रणाली बनाई है, जिसमें यह वामपन्थी पीपुल्स पार्टी और रूढ़िवादी पीएमएल-एन दोनों का विरोध करती है।

पार्टी का उद्देश्य कल्याणकारी राज्य बनाना है, जहाँ राज्य नागरिकों की शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के लिये उत्तरदायी हो। यह विचारों की स्वतन्त्रता, व्यक्तिगत आयकर को खत्म करने और पाकिस्तान में पान्थिक भेदभाव को समाप्त करने को बढ़ावा देती है।

1996 में इसकी स्थापना के तुरन्त बाद, दल को आरम्भ में कम सफलता मिली थी। खान ने पाकिस्तानी सामान्य निर्वाचन, 2002 में अपनी पहली सीट जीती। पार्टी ने 2008 के चुनाव का बहिष्कार किया, लेकिन 2013 में इसे 75 लाख से अधिक मत मिले, जिससे मतों की संख्या में तीसरा और सीटों की संख्या में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। यद्यपि यह राष्ट्रीय स्तर पर सरकार का विरोध करती रही है, लेकिन पार्टी खैबर पख्तूनख्वा की प्रान्तीय सरकार को नियन्त्रित करती रही, जो जातीय पश्तूनों के बीच अपने समेकित समर्थन का प्रतिबिम्ब है।

पार्टी स्वयं को एक 'विरोधी स्थिति' आन्दोलन 'समतावादी इस्लामी लोकतन्त्र की वकालत करती है।[2][3][4] यह मुख्यधारा की पाकिस्तानी राजनीति की एकमात्र अ-पारिवारिक दल होने का दावा करता है। पाकिस्तान और विदेशों में 1 करोड़ से अधिक सदस्यों के साथ, यह सदस्यता के मामलें में पाकिस्तान का सबसे बड़ा दल होने का दावा करता है। 2013 के चुनाव परिणामों के मुताबिक, पीटीआई नेशनल असेम्बली में तीसरा सबसे बड़ा दल थी, और खैबर पख्तुनख्वा की शासी पार्टी के रूप में उभरी थी।

2018 के आम चुनाव में यह एक सशक्त पार्टी बन कर उभरी है। पुराने शासी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन पर लगे संगीन भ्रष्टाचार के आरोपों और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के कमजोर नेतृत्व के चलते खान, प्रधानमन्त्री पद के प्रबल दावेदार और पाकिस्तान जनता के चहेते बन कर उभरे हैं। कहा जाता है कि उन पर पाकिस्तानी सेना का भी हाथ है। 27 जुलाई 2018 को आये प्रारम्भिक परिणामों में पार्टी को 115 सीटें मिली हैं।

इतिहास[संपादित करें]

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ की स्थापना 25 अप्रैल 1996 को पाकिस्तान के लाहौर में इमरान ख़ान ने की थी।[8] शुरुआत में एक सामाजिक आंदोलन के रूप में स्थापित, जून 1996 में पाकिस्तान की पहली केंद्रीय कार्यकारी समिति तहरीक-ए-इंसाफ़ इमरान खान के नेतृत्व में बनाई गई थी, जिसमें नेयमुल हक, अहसान रशीद, हाफिज खान, मोहाहिद हुसैन, महमूद अवान और नौशेरवान बुर्की संस्थापक सदस्यों के रूप में थे।[9] पीटीआई धीरे-धीरे बढ़ने लगी लेकिन इसे तत्काल लोकप्रियता हासिल नहीं हुई। खान ने पीटीआई को एक पार्टी के रूप में लॉन्च किया, जिसमें उन्होंने दावा किया कि पाकिस्तान के लोगों की सच्ची आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व किया गया है।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ का संविधान 24 जनवरी 1999 को लाहौर की केंद्रीय कार्यकारी समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था। अक्टूबर 2002 में, खान ने राष्ट्रीय चुनावों में भाग लिया और अपने गृह शहर मियांवाली से सांसद (एमपी) चुने गये। हालाँकि, ख़ान पाकिस्तान के पूरे राजनीतिक आदेश के गहरे आलोचक रहे, जिसे वह भ्रष्ट, अक्षम और नैतिक रूप से पाकिस्तान के संस्थापक सिद्धांतों के विरूध्द बताते रहे। विरोध में, खान ने अपनी राजनीतिक पार्टी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक जमीनी अभियान शुरू किया।

2007 में बेनजीर भुट्टो की हत्या के बाद और नवाज शरीफ, सऊदी अरब से निर्वासन से लौट आए, राष्ट्रपति मुशर्रफ पर लोकतांत्रिक चुनाव कराने के दबाव में वृद्धि हुई। पीटीआई, कई राजनीतिक दलों के साथ, अखिल दलों डेमोक्रेटिक मूवमेंट में शामिल हो गई, जिसने आगे चलकर सैन्य शासन का विरोध किया। 2008 के आम चुनाव में पीपीपी की जीत हुई। पीटीआई ने इस चुनाव का बहिष्कार किया था।

आसिफ अली जरदारी के राष्ट्रपति शासन के दौरान, इमरान ख़ान की लोकप्रियता सत्तारूढ़ प्रशासन की घरेलू और विदेश नीति के साथ असंतोष के बीच बढ़ी। पीटीआई ने कर्ज, निर्भरता और विवाद से मुक्त एक स्वतंत्र, आत्मनिर्भर पाकिस्तान बनाने का वादा किया। पाकिस्तान में: एक व्यक्तिगत इतिहास, पीटीआई चेयरमैन खान का तर्क है कि मुख्य रूप से राजनेताओं, सामंती नेताओं और सैन्य नौकरशाहों से बने एक स्वार्थी और भ्रष्ट शासक अभिजात वर्ग ने पाकिस्तान को नष्ट कर दिया और आपदा के कगार पर ले आया है। पीटीआई ने कहा कि यह धार्मिक, जातीय, भाषाई, और प्रांतीय पृष्ठभूमि के बावजूद सभी पाकिस्तानियों का प्रतिनिधित्व करेगी।

विचारधारा[संपादित करें]

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ की विचारधारा एक आधुनिक इस्लामी गणराज्य बनाने का है जो समुदाय सहयोग के माध्यम से व्यक्तियों के कल्याण की वकालत करता है। पीटीआई सभी धार्मिक, जातीय और नस्लीय समुदायों के लिए राजनीतिक स्थिरता, सामाजिक सद्भाव और आर्थिक समृद्धि के लिए पाकिस्तान को स्थापित करना चाहता है।

पीटीआई के पास पारंपरिक सामाजिक और धार्मिक मूल्यों और पाकिस्तान की सांस्कृतिक और जातीय विविधता को आम लक्ष्यों और मोहम्मद इकबाल और इस्लामिक लोकतांत्रिक संस्कृति के मोहम्मद अली जिन्ना के दृष्टिकोण पर आधारित सामाजिक समाज, कल्याण और कानून के शासन के आधार पर एक समाज के लिए आकांक्षाओं को मिश्रित करने का एजेंडा है। ।

मोहम्मद इकबाल के काम ने इमरान ख़ान को "इस्लामी सामाजिक राज्य" पर विचार-विमर्श में प्रभावित किया है।[3]

पार्टी घोषणापत्र में जवाबदेही की एक मजबूत प्रणाली स्थापित करने और भ्रष्टाचार से निपटने के लिए पाकिस्तान की राजनीतिक और आर्थिक संप्रभुता को बहाल करने के लिए विश्वसनीय नेतृत्व प्रदान करने की इच्छा शामिल है।[3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Pakistan's Imran Khan declares victory as rivals cry foul". Reuters. 25 July 2018.
  2. Khan, Sidrah Moiz (June 27, 2012). "'Pakistan's creation pointless if it fails to become Islamic welfare state'". The Express Tribune. मूल से 13 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 जुलाई 2018.
  3. Michaelsen, Marcus (March 27, 2012). "Pakistan's dream catcher". Qantara.de. मूल से 10 मई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 जुलाई 2018.
  4. "Constitution of Pakistan Tahreek-e-Insaaf". PTI official. मूल से 12 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 जुलाई 2018.
  5. "Pakistan: Populist Imran Khan set to become new premier". Anadolu Agency. 26 July 2018. मूल से 27 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 जुलाई 2018.
  6. "PTI: Brand and ideology". The Nation. July 28, 2014. मूल से 7 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 जुलाई 2018.
  7. "Pakistan elections 2018: The major political parties". Al Jazeera English. 11 July 2018. मूल से 26 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 जुलाई 2018.
  8. Talbot 1998, पृष्ठ 339
  9. "Fauzia Kasuri was never a founding member: Imran Khan". The Express Tribune. 6 June 2013. मूल से 27 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 जुलाई 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]