तमिलनाडु में ईसाई धर्म

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


एक श्रृंखला का हिस्सा

ईसा मसीह, ईसाई धर्म के केंद्रीय प्रतीक है।

 
ईसा मसीह
कुँवारी से जन्म · सलीबी मौत · मृतोत्थान · ईस्टर · ईसाई धर्म में यीशु
मूल
धर्मप्रचारक · चर्च · Creeds · Gospel · Kingdom · New Covenant
Bible
Old Testament · New Testament ·
Books · Canon · Apocrypha
Theology
Apologetics · Baptism · Christology · Father · Son · Holy Spirit ·
History of theology · Salvation · Trinity
History and traditions
Timeline · Mary · Peter · Paul ·
Fathers · Early · Constantine the Great ·
Ecumenical councils · Missions ·
East–West Schism · Crusades ·
Protestant Reformation
Denominations and movements
साँचा:Christian denominations
General topics
Art · Criticism · Ecumenism · Liturgical year · Liturgy · Music · Other religions · Prayer · Sermon · Symbolism
Christianity Portal

सैन थोम बेसिलिका, चेन्नई उस जगह पर बनाया गया है जहां माना जाता है कि मूल रूप से सेंट थॉमस को दफ़नाया गया था
यरकौड में चर्च
मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च के तहत थिरुविथमकोड अरापल्ली को थॉमस द एपोस्टल द्वारा बनाया गया माना जाता है
आवर लेडी ऑफ लूर्डेस लैटिन कैथोलिक चर्च, तिरुचिरापल्ली

तमिलनाडु राज्य में ईसाई धर्म, भारत राज्य का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है। परंपरा के अनुसार, सेंट थॉमस, बारह प्रेरितों में से एक, ५२ ईस्वी में मालाबार तट (आधुनिक दिन केरल) में उतरा[1][2] औपनिवेशिक युग में कई पुर्तगाली, डच, ब्रिटिश और इतालवी ईसाई तमिलनाडु आए। पुजारी उनके साथ न केवल उपनिवेशवादियों की सेवा करने के लिए बल्कि तमिलनाडु में गैर-ईसाइयों के बीच ईसाई धर्म का प्रसार करने के लिए भी गए। जिसके कारण दूसरे धर्म के लोग भी शामिल किए जाने लगे। यह काफी तेजी से होने लगा और ईसाई धर्म में लोगों की संख्या बढ़ने लगी। आज ईसाई धर्म धर्म के लोग एक अल्पसंख्यक समुदाय माने जाते हैं। जिसमें उनकी कुल जनसंख्या का ६% शामिल है।[3] ईसाई मुख्य रूप से तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों - कन्याकुमारी (जनसंख्या का ४७.७%, २०११[3]), थूथुकुडी (१९%, २०११) और तिरुनेलवेली (१५%, २०११) में केंद्रित हैं।

कैथोलिक चर्च - जिसमें लैटिन चर्च, सिरो-मालाबार चर्च, और सिरो-मलंकारा कैथोलिक चर्च शामिल हैं - दक्षिण भारत का चर्च, पेंटेकोस्टल, द साल्वेशन आर्मी चर्च, जेकोबाइट सीरियन क्रिश्चियन चर्च, मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च, इवेंजेलिकल चर्च भारत के, एपोस्टोलिक्स और अन्य इंजील संप्रदाय तमिलनाडु में ईसाई आबादी का गठन करते हैं। कैथोलिक चर्च के लैटिन चर्च में मद्रास और मायलापुर के महाधर्मप्रांत और मदुरै के महाधर्मप्रांत सहित १५ धर्मप्रांत हैं, और पूरे राज्य में एक समान उपस्थिति है। सदस्यों की संख्या के हिसाब से दूसरा सबसे बड़ा चर्च तमिलनाडु में ८ सूबाओं के साथ दक्षिण भारत का चर्च है। वे कोयम्बटूर सूबा, कन्याकुमारी सूबा, मद्रास सूबा, मदुरै-रामनाद सूबा, थूथुकुडी - नाज़रेथ सूबा, तिरुनेलवेली सूबा, त्रिची-तंजौर सूबा और वेल्लोर सूबा हैं । चर्च ऑफ़ साउथ इंडिया सिनॉड, चर्च ऑफ़ साउथ इंडिया का सर्वोच्च प्रशासनिक निकाय, चेन्नई में है। तमिलनाडु में अधिकांश ईसाई या तो लैटिन कैथोलिक हैं या दक्षिण भारत के चर्च के सदस्य हैं। पेंटेकोस्टल मिशन (टीपीएम) का मुख्यालय चेन्नई में है।

तमिलनाडु में साल्वेशन आर्मी[संपादित करें]

मुक्ति सेना एक अंतरराष्ट्रीय ईसाई चर्च और धर्मार्थ संगठन है। भारत में छह प्रदेश हैं; पूर्वी, पश्चिमी, उत्तरी, मध्य, दक्षिण पूर्वी और दक्षिण पश्चिमी क्षेत्र। तमिलनाडु और पांडिचेरी मध्य और दक्षिण पूर्वी क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। तमिलनाडु और पांडिचेरी में १००० से अधिक चर्च हैं। यहां स्कूल, कॉलेज, घर, आश्रय और चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाती हैं। साल्वेशन आर्मी मिशनरी, चिकित्सा, शैक्षिक, आपातकालीन आपदा और सामाजिक सेवाएं करती है।

कन्याकुमारी जिले में नागरकोइल के पास "मेडिसिन हिल" पर मेजर देव सुंदरम द्वारा प्राप्त दृष्टि के परिणामस्वरूप २७ मई १८९२ को साल्वेशन आर्मी ऑपरेशन शुरू हुआ। वह दक्षिण तमिलनाडु में तीन अधिकारियों के साथ प्रार्थना और उपवास कर रहा था। जैसा कि सेना ने दक्षिण भारत में तेजी से विकास का अनुभव किया, १ अक्टूबर १९७० को क्षेत्र को दक्षिणी क्षेत्र से अलग कर दिया गया। क्षेत्र में शामिल राज्य: तमिलनाडु, पांडिचेरी। तमिल में 'द साल्वेशन आर्मी': मलयालम में रत्चनिया सेनाई: रक्षा सैन्यम। जिन भाषाओं में सुसमाचार का प्रचार किया जाता है: अंग्रेजी, मलयालम, तमिल। पत्रिकाएँ: चिरुवीरन (तमिल), होम लीग क्वार्टरली, पोरेसाथम (तमिल), द ऑफिसर (तमिल)।

सेंट थॉमस ईसाई संप्रदाय[संपादित करें]

१९९६ में, सीरो-मालाबार कैथोलिक चर्च ने तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले (जो तब तक केरल में चंगनास्सेरी के सिरो-मालाबार कैथोलिक आर्चडीओसीज़ के अधीन था) में अपना पहला `थुकले का धर्मप्रांत’ बनाया। उसी वर्ष सिरो-मलंकारा कैथोलिक चर्च ने भी कन्याकुमारी जिले में `मार्थंडम के धर्मप्रांत` (इसके त्रिवेंद्रम के आर्चडीओसीज़ से विभाजित) की स्थापना की है। मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च ने वर्ष १९७९ में अपना पहला सूबा चेन्नई सूबा स्थापित किया। चेन्नई में सेंट थॉमस माउंट, जिस स्थान पर ईसा मसीह के शिष्यों में से एक, सेंट थॉमस को शहीद माना जाता था, भारतीय ईसाइयों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। माना जाता है कि सेंट थॉमस की कब्र के ऊपर निर्मित संथोम बेसिलिका, और भारत के रोमन कैथोलिकों द्वारा सम्मानित चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ गुड हेल्थ की वेलंकन्नी बेसिलिका-तमिलनाडु में राजसी चर्च वास्तुकला के अच्छे उदाहरण हैं।

कन्याकुमारी जिले में ईसाई धर्म[संपादित करें]

ईसा मसीह के शिष्यों में से एक, सेंट थॉमस ने कन्याकुमारी में ईसाई धर्म की शुरुआत की। उन्होंने ६३ ईस्वी में थिरुविथमकोड में एक चर्च का निर्माण किया। १६वीं शताब्दी के पूर्वार्द्ध में, फ्रांसिस जेवियर के प्रयासों के कारण हजारों मछुआरे कैथोलिक धर्म में परिवर्तित हो गए। १८वीं शताब्दी में विलियम टोबियास रिंगेलटौबे सहित यूरोपीय मिशनरियों ने कन्याकुमारी में प्रोटेस्टेंट चर्चों की स्थापना की और ईसाई धर्म का प्रचार किया।

जिले के कुछ हिस्सों में जातिगत भेदभाव इतना गंभीर था, कि कई निचली जातियों को मंदिरों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं थी और निचली जाति की महिलाओं को अपने स्तनों को ढकने की अनुमति नहीं थी। अपने शासनकाल के दौरान त्रावणकोर साम्राज्य ने कई कानून बनाए जो निचली जाति के लोगों का दमन करते थे। मिशनरियों ने दमित लोगों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी और परिवर्तित ईसाइयों के लिए केवल कुछ बुनियादी अधिकारों को बहाल करने के लिए त्रावणकोर साम्राज्य को आगे बढ़ाया। परिणामस्वरूप, बहुत से दबे-कुचले लोगों ने ईसाई धर्म अपना लिया।[4]

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

तमिलनाडु में ईसाई
वर्ष संख्या को PERCENTAGE
१९५१ १४,२७,३८२ ४.७४
१९६१ १७,६२,९५४ ५.२३
१९७१ २३,६७,७४९ ५.७५
१९८१ २७,९८,०४८ ५.७८
१९९१ ३१,७९,४१० ५.६९
२००१ [5] ३७,८५,०६० ६.०६
२०११ [6] ४४,१८,३३१ ६.१२

जिलों द्वारा जनसंख्या[संपादित करें]

२००१ की जनगणना के अनुसार ईसाइयों के महत्वपूर्ण प्रतिशत वाले जिले
ज़िला ईसाई (संख्या) ईसाई (%)
तमिलनाडु ३७,८५,०६० ६.०२
कन्याकूमारी ७,४५,४०६ ४४.४७
तूतूकुड़ी २,६२,७१८ १६.७१
नीलगिरी ८७,२७२ ११.४५
तिरुनेलवेली २,९६,५७८ १०.८९
तिरुचिरापल्ली २,१८,०३३ ९.०२
चेन्नई ३,३१,२६१ ७.६३
डिंडीगुल १,४५,२६५ ७.५५
रामनाथपुरम ८४,०९२ ७.०८
तिरुवल्लुर १,६९,७१९ ६.१६
कांचीपुरम १,७०,४१६ ५.९२
शिवगंगा ६७,७३९ ५.८६
तंजावुर १,२४,९४५ ५.६४
अरियालुर ३६,२६१ ५.२१
पुदुक्कोट्टई ६६,४३२ ४.५५
कोयंबटूर १,८५,७३७ ४.३५
विलुप्पुरम १,१५,७४५ ३.९१
विरुधुनगर ६८,२९५ ३.९०
मदुरै ८६,३५२ ३.३५
कुड्डालोर ७३,६११ ३.२२
तब मैं ३३,८३० ३.०९
नागपट्टिनम ४५,७८० ३.०७
वेल्लोर १,०२,४७७ २.९५
तिरुवरुर ३१,६२१ २.७०
तिरुवन्नामलाई ५५,१८० २.५२
इरोड ५५,४१४ २.१५
पेरम्बलुर ८,४१२ १.७०
सलेम ५०,४५० १.६७
करूर १३,८६३ १.४८
धर्मपुरी ३९,०१९ १.३७
नमक्कल १३,१३७ ०.८८
२०११ की जनगणना के अनुसार ईसाइयों के महत्वपूर्ण प्रतिशत वाले जिले
ज़िला ईसाई (संख्या) ईसाई (%)
तमिलनाडु ४,४१८,३३६ ६.१२
कन्याकूमारी ८,७६,२९९ ४६.८५
तूतूकुड़ीतूतूकुड़ी २,९१,९०८ १६.६८
नीलगिरी ८४,६१० ११.५१
तिरुनेलवेली ३,४२,२५४ ११.१२
तिरुचिरापल्ली २,४६,१५६ ९.०४
डिंडीगुल १,६९,९४५ ७.८७
चेन्नई ३,५८,६६२ ७.७२
रामनाथपुरम ९१,१३९ ६.७३
कांचीपुरम २,५६,७६२ ६.४२
तिरुवल्लुर २,३३,६३३ ६.२७
शिवगंगा ७५,४८१ ५.६४
तंजावुर १,३३,९७१ ५.५७
कोयंबटूर १,९०,३१४ ५.५०
अरियालुर ३७,४०३ ४.९५
पुदुक्कोट्टई ७२,८५० ४.५०
विलुप्पुरम १,३८,२७९ ४.००
विरुधुनगर ६७,४०५ ३.४७
मदुरै ९७,७११ ३.२२
कुड्डालोर ८३,३३४ ३.२०
तब मैं ३७,५७४ ३.०२
नागपट्टिनम ४७,५७९ २.९४
वेल्लोर १,११,३९० २.८३
तिरुपूर ७०,०१५ २.८२
तिरुवन्नामलाई ६६,९८७ २.७२
तिरुवरुर ३३,६२१ २.६३
इरोड ५५,८९९ २.४८
कृष्णागिरी ३६,८९८ १.९१
पेरम्बलुर १०,३१० १.८२
सलेम ५८,४५० १.५५
करूर १६,८६३ १.५५
नमक्कल १६,८९८ ०.९८
धर्मपुरी १४,०८९ ०.९४

महत्वपूर्ण बासीलीक[संपादित करें]

सैन थोम बेसिलिका[संपादित करें]

सन्थोम कैथेड्रल १५२३ में बनाया गया

सैन थोम बेसिलिका एक रोमन कैथोलिक (लैटिन संस्कार) माइनर बेसिलिका है और भारत के चेन्नई शहर (मद्रास), भारत के सैंथोम में स्थित तीन राष्ट्रीय मंदिरों में से एक है। यह १५२३ में पुर्तगाली खोजकर्ताओं द्वारा बनाया गया था, और १८९३ में अंग्रेजों द्वारा एक गिरजाघर की स्थिति के साथ फिर से बनाया गया था। ब्रिटिश संस्करण आज भी खड़ा है। यह नव-गॉथिक शैली में डिजाइन किया गया था, जो १९वीं सदी के अंत में ब्रिटिश वास्तुकारों द्वारा पसंद किया गया था। ईसाई परंपरा यह मानती है कि सेंट थॉमस ५२ ईस्वी में केरल पहुंचे और ५२ ईस्वी और ७२ ईस्वी के बीच प्रचार किया, जब उन्हें सेंट थॉमस माउंट पर शहीद माना जाता था। बासीलीक उस जगह पर बनाया गया है जहां माना जाता था कि वह मूल रूप से दफनाया गया था।

सैन थोम बेसिलिका मद्रास - मायलापुर कैथोलिक आर्कडीओसीज़ का प्रमुख चर्च है। १९५६ में, पोप पायस बारहवें ने चर्च को माइनर बेसिलिका की स्थिति में उठाया, और ११ फरवरी २००६ को, इसे कैथोलिक बिशप्स कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया द्वारा एक राष्ट्रीय तीर्थ घोषित किया गया। सैन थोम बेसिलिका भारत में ईसाइयों के लिए एक तीर्थस्थल है। यह चर्च ईसाइयों के लिए दुनिया में एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थल है। चर्च के पीछे एक संलग्न संग्रहालय भी है।[7]

बेसिलिका ऑफ अवर लेडी ऑफ गुड हेल्थ[संपादित करें]

बेसिलिका ऑफ आवर लेडी ऑफ गुड हेल्थ इन वेलंकन्नी, तमिलनाडु एंट्रेंस

द बेसिलिका ऑफ अवर लेडी ऑफ गुड हेल्थ दक्षिणी भारत में तमिलनाडु राज्य के वेलंकन्नी के छोटे से शहर में स्थित है। रोमन कैथोलिक बेसिलिका अच्छे स्वास्थ्य की हमारी महिला को समर्पित है। वेलंकन्नी के अच्छे स्वास्थ्य की हमारी महिला के प्रति समर्पण को १६ वीं शताब्दी के मध्य में खोजा जा सकता है और विभिन्न स्थलों पर तीन चमत्कारों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है जहां बेसिलिका वर्तमान में खड़ी है: मरियम और क्राइस्ट चाइल्ड की एक सोते हुए चरवाहे लड़के का इलाज, इलाज एक लंगड़ा छाछ विक्रेता, और एक हिंसक समुद्री तूफान से पुर्तगाली नाविकों का बचाव।[8]

यद्यपि सभी तीन रूपों के परिणामस्वरूप अंततः हमारी महिला के लिए एक मंदिर का निर्माण हुआ, यह पुर्तगाली नाविकों का वादा था जो वेलंकन्नी में एक स्थायी इमारत के निर्माण का निकटस्थ कारण था। चैपल को उनके सुरक्षित लैंडिंग के दिन धन्य वर्जिन मैरी (८ सितंबर) के जन्म के पर्व पर समर्पित किया गया था। ५०० से अधिक वर्षों के बाद, नौ दिवसीय उत्सव और उत्सव अभी भी मनाया जाता है और प्रत्येक वर्ष लगभग ५ मिलियन तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। द श्राइन ऑफ अवर लेडी ऑफ वेलंकन्नी, जिसे "पूर्व के लूर्डेस " के रूप में भी जाना जाता है,[9] भारत में ईसाइयों द्वारा अक्सर देखे जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण ईसाई धार्मिक स्थलों में से एक है।

साहित्य में योगदान[संपादित करें]

 

Thambiran Vanakkam first Tamil Christian book (1578)
Tamil New Testament (1713)

तमिलनाडु के ईसाई जिन्होंने तमिल भाषा और तमिल साहित्य में ठोस योगदान दिया हैं, ये हैं:

  • वेदनायगम शास्त्रीर (१७७४-१८६४)
  • सैमुअल वेदनायगम पिल्लई (१८२६-१८८९)
  • हेनरी अल्फ्रेड कृष्णापिल्लई (१८२७-१९००)
  • डॉ. अब्राहम पंडितार (१८५९-१९१९)
  • ज़ेवियर थानिनायगम (१९१३-१९८०)

निम्नलिखित ईसाई हैं जो यूरोप में पैदा हुए थे, लेकिन तमिल संस्कृति में अपनाए गए थे और तमिल भाषा और साहित्य में प्रमुख योगदान दिया है:

  • रॉबर्टो डी नोबिली, जिसे थथुवा बोथागर के नाम से भी जाना जाता है
  • कॉन्स्टेंजो बेस्की / कॉन्सटेंटाइन जोसेफ बेस्ची, जिन्हें वीरमा मुनिवर के नाम से भी जाना जाता है
  • बर्थोलोमेयस ज़ेगेनबल्ग
  • रॉबर्ट काल्डवेल
  • जॉर्ज उगलो पोप
  • फ्रेड सद्भावना

ईसाई तीर्थ[संपादित करें]

  • सैंथोम चर्च, चेन्नई
  • बेसिलिका ऑफ अवर लेडी ऑफ गुड हेल्थ, वेलंकन्नी
  • चेन्नई में सेंट थॉमस माउंट
  • पूंडी माधा बेसिलिका
  • हमारी लेडी ऑफ स्नो बेसिलिका, थूथुकुडी
  • उवरी में सेंट एंटनी चर्च
  • कोट्टार में सेंट फ्रांसिस जेवियर्स कैथेड्रल
  • अवर लेडी ऑफ रैनसम चर्च, कन्याकुमारी।
  • चर्च ऑफ मारिया बम्बिना कांगेयम।
  • सेंट मैरी ऑर्थोडॉक्स चर्च, थिरुविथमकोड [10]
  • न्यू जेरूसलम चर्च, ट्रांक्यूबार
  • सेंट जॉन डी ब्रिटो चर्च, ओरियूर, शिवगंगई
  • एमी कारमाइकल, दोहनावुर फैलोशिप मिशन[11]
  • हमारी लेडी ऑफ होली रोज़री बेसिलिका

करुथमपट्टी कोयंबटूर

संप्रदायों की सूची[संपादित करें]

अपोस्टोलिक क्रिश्चियन असेंबली[12]

  • अपोस्टोलिक चर्च[12]
  • भगवान की सभाएं[12]
  • आगमन ईसाई चर्च
  • एंग्लिकन चर्च ऑफ इंडिया
  • उठो और चमको मिशनरी सूबा
  • आर्कोट लूथरन चर्च
  • ब्रदरन चर्च
  • भारत में बाइबल में विश्वास करने वाले चर्च[12]
  • बाइबिल क्रूसेड मिशनरी सोसाइटी[12]
  • चर्च ऑफ क्राइस्ट (नॉन-इंस्ट्रूमेंटल)[13]
  • चर्च ऑफ साउथ इंडिया (सीएसआई)[14]
  • तमिल इवेंजेलिकल लूथरन चर्च
  • चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया (सीएनआई)[15]
  • दोहनावुर फैलोशिप[16]
  • अनन्त प्रकाश मंत्रालय[13]
  • इंजीलिकल क्रिश्चियन चर्च ऑफ इंडिया[13]
  • रेव डॉ. आई. रत्नमपॉल (तिरुनेलवेली) द्वारा फोर्ट इंग्लिश चर्च
  • गुड न्यूज चर्च (रामनाथपुरम)
  • इंडिया गॉस्पेल लीग[17]
  • भारतीय राष्ट्रीय अपोस्टोलिक सूबा
  • इंडियन पेंटेकोस्टल चर्च[17]
  • मद्रास पेंटेकोस्टल असेंबली चर्च[17]
  • मारनाथा फुल गॉस्पेल चर्च[17]
  • प्रिंस ऑफ पीस चर्च[17]
  • तमिल बैपटिस्ट चर्च[18]
  • पेंटेकोस्टल मिशन[17]
  • गुड शेफर्ड मिशन चर्च[17]
  • अंतिम-दिनों के संतों का यीशु मसीह का गिरजाघर
  • रेहोबतोह चर्च, शंकरनकोविल
  • मद्रास पेंटेकोस्टल फेथ चर्च, मायलापुर
  • इवेंजेलिकल चर्च ऑफ इंडिया
  • महनैम मंत्रालयों का चर्च
  • साल्वेशन आर्मी चर्च
  • [भारतीय पेंटेकोस्टल चर्च (आईपीसी)]
  • क्रिश्चियन रिवाइवल चर्च (CRC)

तमिल ईसाइयों की सूची[संपादित करें]

अग्रिम पठन[संपादित करें]

  • विलियम स्ट्रिकलैंड, `द जेसुइट इन इंडिया`, लंदन/डबलिन, १८५२। पुनर्मुद्रण: एशियन एजुकेशनल सर्विसेज, नई दिल्ली, २००१ (ISBN 81-206-1566-2)।

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Whitehouse, Thomas (1873). Lingerings of light in a dark land: Researches into the Syrian church of Malabar (अंग्रेज़ी में). William Brown and Co. पपृ॰ 23–42.
  2. Neill, Stephen (2004). A History of Christianity in India: The Beginnings to AD 1707. Cambridge: Cambridge University Press. पृ॰ 45. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780521548854.
  3. "Archived copy". मूल से 2012-03-05 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-06-29.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link)
  4. "AGITATION FOR UPPER CLOTH IN KANYAKUMARI DISTRICT | rjisacjournal.com" (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-11-12.
  5. "Total population by religious communities". Censusindia.gov.in. मूल से 19 January 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 November 2014.
  6. "Indian Census 2011". Census Department, Government of India. मूल से 13 September 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 August 2015.
  7. "Basilica of the National Shrine of St.Thomas". SanThomeChurch.com. मूल से 2 March 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 February 2010.
  8. "History of Velankanni". मूल से 27 October 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 February 2011.
  9. Hindus join in India's Marian pilgrimage on Catholic World News
  10. "Thiruvithamcode church to be global pilgrim centre". The Hindu. 2007-12-07. मूल से 2007-12-09 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-10-07.
  11. "The History of the Dohnavur Fellowship and Mission".
  12. World Christian Encyclopedia, Second edition, 2001 Volume 1, p. 368
  13. World Christian Encyclopedia, Second edition, 2001 Volume 1, p. 369
  14. "Church of South India". मूल से 19 अप्रैल 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2023.
  15. "Church of North India". मूल से 10 अप्रैल 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2023.
  16. Dohnavur Fellowship of Tamil Nadu, India
  17. World Christian Encyclopedia, Second edition, 2001 Volume 1, p. 370
  18. World Christian Encyclopedia, Second edition, 2001 Volume 1, p. 371
  19. "Latest biography news about vijay". www.vikatan.com. 27 December 2021. मूल से पुरालेखित 27 दिसंबर 2021. अभिगमन तिथि 27 December 2021.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  20. Daily, Keralakaumudi (21 February 2020). ""I was born as a Christian, my wife is a Hindu": Vijay's father SA Chandrasekhar responds to allegations". Keralakaumudi Daily. मूल से 4 January 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 January 2022.
  21. Sreedhar, Sridevi (4 June 2006). "Southern spice". The Telegraph. मूल से 2 November 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 July 2011.

साँचा:Christianity in India by regionसाँचा:Churches in India