तख्त सिंह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
महाराजा सर श्री तख्त सिंहजी
महाराजा तख्त सिंह
जोधपुर के शासक
शासनावधि1843–1873
पूर्ववर्तीमारवाड़ के महाराजा मानसिंहजी
उत्तरवर्तीHH महाराजा सर श्री जसवंत सिंहजी द्वितीय
जन्म6 जून 1819
निधनफ़रवरी 13, 1873(1873-02-13) (उम्र 53)
संतानपुत्र :- HH महाराजा सर जसवंत सिंहजी द्वितीय

महाराज कुंवर ज़ोरावर सिंहजी

HH महाराजा सर प्रताप सिंहजी ईडर

महाराज कुंवर रंजीत सिंहजी

महाराज कुंवर किशोर सिंहजी

महाराज कुंवर भूपाल सिंहजी

महाराज कुंवर मोहब्बत सिंहजी

महाराज कुंवर माधो सिंहजी

महाराज कुंवर ज़ालिम सिंहजी

महाराज कुंवर बहादुर सिंहजी

पुत्रियां :- बाईजी लाल चाँद कंवरजी HH महाराजा सवाई सर श्री राम सिंहजी द्वितीय जयपुर के साथ विवाह

बाईजी लाल इंद्र कंवरजी HH महाराजा सवाई सर श्री राम सिंहजी द्वितीय जयपुर के साथ विवाह

बाईजीलाल लाल कंवरजी HH महाराजा सवाई सर श्री राम सिंहजी द्वितीय जयपुर के साथ विवाह

बाईजी लाल सौभाग कंवरजी HH महाराजा महाराव सर श्री रघुबीर सिंहजी बूंदी के साथ विवाह

बाईजी लाल सामर्थ कंवरजी HH महाराजा महाराणा सर श्री सज्जन सिंहजी उदयपुर के साथ विवाह

तख्त सिंह, जीसीएसआई[1] (6 जून 1819 - 13 फरवरी 1873) पहले राज-प्रतिनिधि (1839-1841) और अंग्रेजों के साथ समझौते के परिणामस्वरूप अहमदनगर (हिम्मतनगर) 1841-1843 के अंतिम महाराजा थे। एक बार जब उन्होंने अहमदनगर (हिम्मतनगर) को इडर को सौंप दिया, तो उन्हें जोधपुर के महाराजा (1848_1873) के रूप में चुना गया।

उनका जन्म अहमदनगर (हिम्मतनगर) में हुआ था, जो करण सिंह के दूसरे बेटे और सग्राम (हिम्मतनगर) के महाराजा सग्राम (1798 से 1835) के पोते थे। उन्हें सिंहासन पर चढ़ने की बहुत कम संभावना थी, लेकिन उनके भाई की मृत्यु के बाद, 1839 में पृथ्वी सिंह, वे पूरे राज्य पर शासन करने लगे और अपने भाई के बेटे बलवंत सिंह के जन्म तक ऐसे ही सेवा की, जिन्हें उनके जन्म के समय शासक घोषित किया गया था। तख्त सिंह तब नए शासक बने और 23 सितंबर 1841 को अपने भतीजे की मृत्यु तक ऐसे ही सेवा की, जब वह अहमदनगर (हिम्मतनगर) के महाराजा बने।

1843 में उनके शासनकाल में दो साल, जोधपुर के महाराजा मान सिंह की मृत्यु हो गई। उत्तराधिकार के लिए उनकी विधवाओं द्वारा उन्हें राजी किया गया था क्योंकि वे अपने दादा सग्राम सिंह, इडर के महाराजा के माध्यम से राठौड़ राजवंश के सदस्य थे, जो खुद इडर के पहले महाराज आनंद सिंह के बेटे थे। हालांकि, जोधपुर के महाराजा अजीत सिंह, को अंग्रेजों द्वारा जोधपुर में मान्यता प्राप्त करने के लिए अहमदनगर (हिम्मतनगर) वापस जाना था।

इसलिए, 29 अक्टूबर 1848 को, वह मेहरानगढ़ के श्रृंगार चौकी में गादी पर चढ़े। बाद में, उन्होंने 1857 के भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के समय अंग्रेजों के प्रति निष्ठावान सेवा की और 1862 में उन्हें गोद लेने का एक सनद मिला।[2] उन्होंने 30 महिलाओं से शादी की। उनकी एक पासवान का नाम गंगराय था। गंगराय की बेटी का विवाह उदयपुर में किया गया था। [3] तख्त सिंह के शासनकाल में पोकरण ठाकुर, कंटालिया के ठाकुर गोरधन दास, रीया के ठाकुर देवीसिंह, आहोर के ठाकुर जसवंत सिंह, राणावत गंभीर सिंघ,भाद्राजून के ठाकुर, रायपुर के ठाकुर लिछमण को महाराजा के हाथी के हौदे में बैठते समय महाराजा के ऊपर चंवर ढुलाकर चाकरी करने का अधिकार दिया गया था। ये काम खवास का होता था जो महाराजा का विश्वस्त होता था। इसी भांति विविध पदो पर सेवा देने के लिए हर पट्टायत को बुलाने पर सेवा देनी अनिवार्य थी।[४] तख्त सिंह के वाभा, लालसिघ को हरसोर, पुंदलो,सनैङियो गांव पट्टे दिया गया था। वाभा वभूतसिह को देईखङो,जालेली,सुरायता,झितिया गांव पट्टे दिया गया था। वाभा शिवनाथ सिंह को सेवकी बङी, बिठुता,बङीयो,सीणोद गांव पट्टे दिया गया था। वाभा सरूपसिह को मालावास,घाणा मगरे,नागौर का ईंदाणा दिया गया था। वाभा राजसिह को बिरामी,सुरपुरो,पालङी ,भादरलाऊ गांव पट्टे दिया गया था। वाभा सोहनसिघ को बरणो,सवराङ,पीपलाद,डायलाणो गांव पट्टे दिया गया था। वाभा सज्जन सिंह को काकेलाव,सालोङी गांव दिया गया था। [4]

13 फरवरी 1873 को जोधपुर में उनका निधन हो गया और मंडोर में उनका अंतिम संस्कार किया गया। जोधपुर में उनके सबसे बड़े पुत्र जसवंत सिंह द्वितीय उत्तराधिकार बने, जबकि उनके तीसरे पुत्र प्रताप सिंह इडर के महाराजा बने। उनकी पहली बेटी, कुमारी चाँद कंवर बाई लाल, का विवाह जयपुर के महाराजा सवाई राम सिंह द्वितीय से हुआ।

[4]सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Official report - Page 472 by Calcutta internat. exhib. 1883-84 published 1885
  2. Murray's Handbook, India, Pakistan, Burma & Ceylon by John Murray - 1929 - Page 188
  3. महाराजा तख्तसिंह की ख्यात by dr narayan singh bhati - 1994 -page 461
  4. भाटी, डाॅ नारायण सिंह (1994). महाराजा तख्त सिंह री ख्यात. जोधपुर: राजस्थान प्राच्य विधा प्रतिष्ठान जोधपुर. पपृ॰ 108, 121, 142, 156, 363.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]