टंगुटूरी प्रकाशम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(तंगुटूरी प्रकाशम से अनुप्रेषित)
His Excellency
आंध्र केसरी

टंगुटूरी प्रकाशम पंतुलु

टंगुटूरी प्रकाशम

राज्य सभा में प्रकाशम् पंतुलु का चित्र


कार्यकाल
1 अक्टूबर 1953 – 15 नवम्बर 1954
पूर्व अधिकारी Office established
उत्तराधिकारी बेजावाडा गोपाल रेड्डी

कार्यकाल
30 अप्रैल 1946 – 23 मार्च 1947
राज्यपाल Henry Foley Knight
Archibald Nye
पूर्व अधिकारी Governor's rule
उत्तराधिकारी O. P. Ramaswamy Reddiyar

जन्म 23 अगस्त 1872
Vinodarayunipalem, Madras Presidency, British India
(now Vinodarayunipalem, Andhra Pradesh, India)
मृत्यु 20 मई 1957(1957-05-20) (उम्र 84)
हैदराबाद, आंध्रप्रदेश, भारत
(अब हैदाराब, तेलंगाना, भारत)
राष्ट्रीयता भारती
राजनैतिक पार्टी इंडियन नेशनल कांग्रेस
अन्य राजनैतिक
सहबद्धताएं
स्वतंत्र पार्टी
जीवन संगी Hanumayamma
पेशा Freedom Fighter
Lawyer
Politician
Writer
Statesman
धर्म हिन्दू
उपनाम आंध्र केसरी

टंगुटूरी प्रकाशम (तेलुगु: టంగుటూరి ప్రకాశం పంతులు; २३ अगस्त १८७२ – २० मई १९५७) भारतीय राजनीतिज्ञ और मद्रास प्रैज़िडन्सी के मुख्यमंत्री थे। सन् १९५३ में मद्रास स्टेट के विभाजन के बाद स्थापित आन्ध्र राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री बने।[1]

टंगुटूरी प्रकाशम पंतलु मद्रास प्रेसिडेंसी के मुख्यमंत्री, भारतीय राजनेता और स्वतंत्रता सेनानी थे, और बाद में नए आंध्र राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने, जो भाषाई रेखाओं के साथ मद्रास राज्य के विभाजन द्वारा बनाए गए। उन्हें आंध्र केसरी (आंध्र के शेर) के रूप में भी जाना जाता था। आंध्र प्रदेश सरकार ने 10 अगस्त 2014 को अपनी जयंती घोषित एक राज्य त्योहार घोषित किया। आंध्र केसरी 9 फीट संसद भवनों में मूर्ति, 05.05.2000 को भारत के राष्ट्रपतियों कोचेरिल रमन नारायणन द्वारा मूर्ति का अनावरण किया गया था। आंध्र केसरी यह सीएम पर पहली जीवनी फिल्म थी, जिसे विजयचंदर द्वारा निर्देशित किया गया था, इसे 1 नवंबर 1983 को आंध्र प्रदेश गठन दिवस पर रिहा कर दिया गया था।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

उनका जन्म मद्रास प्रेसीडेंसी (अब प्रकाशम जिला, आंध्र प्रदेश) में ओंगोल से 26 किमी दूर विनोदरयुनिपलेम गांव में सुब्बाम्मा और गोपाल कृष्णय्या [1] के तेलुगू नियोगी ब्राह्मण परिवार के लिए हुआ था। जब वह 11 वर्ष का था, उसके पिता की मृत्यु हो गई और उसकी मां को ओंगोल में एक बोर्डिंग हाउस चलाया गया, जो उस समय पर पेश किया गया एक पेशा था।

जब स्कूल में उनके शिक्षक ई। हनुमंत राव नायडू राजामंड्री चले गए, तो उन्होंने उनके साथ प्रकाशम लिया क्योंकि उस स्थान पर शिक्षा के लिए बेहतर अवसर थे। उन्होंने 18 9 0 में अपने शिक्षक के साथ चिलकामार्थी लक्ष्मी नरसिम्हाम द्वारा गायोपख्यानम में अभिनय किया। [2] वह बचपन से वकील बनने में रूचि रखते थे, लेकिन प्रकाशम अपनी मैट्रिक परीक्षा में विफल रहे। हालांकि, वह मद्रास जाने और दूसरे श्रेणी के वकील बनने में कामयाब रहे। राजमुंदरी लौटने पर, वह अंततः एक सफल वकील बन गया। वह 1 9 04 में राजामंड्री के नगरपालिका अध्यक्ष के रूप में चुने गए थे जब वह 31 वर्ष का था। यह चुनाव समय पर उस समय एक कठिन था। उन्हें ज़मीनदार कंचुमार्थी रामचंद्र राव ने अपनी शिक्षा के लिए वित्त पोषित किया था, जो उस समय राजा वोगेती रामकृष्णय्या गरू , एक अमीर मकान मालिक और नगरपालिका काउंसिलर द्वारा लंबे समय तक और राजमंदरी में मानद मजिस्ट्रेट द्वारा संरक्षित किया गया था, जिसका पदानुक्रम रामचंद्र राव द्वारा लिया गया था। राजसम को रामाचंद्र राव द्वारा अत्यधिक समर्थन दिया गया था, भले ही वे राजनीति के विपरीत पक्ष में हों।

इंग्लैंड में[संपादित करें]

अदालत के मामले में मद्रास के अपने पेशेवर दौरे के दौरान, एक बैरिस्टर अपने कानूनी कौशल से प्रभावित था और सुझाव दिया कि वह बैरिस्टर बन जाएगा। द्वितीय श्रेणी के वकील के रूप में, प्रकाशम उच्च न्यायालयों में मामलों पर बहस नहीं कर सका क्योंकि केवल बैरिस्टर्स को ऐसा करने की इजाजत थी। प्रकाशम ने अपने दिल को विचार लिया और कानूनी अध्ययन करने के लिए इंग्लैंड जाने का फैसला किया। उन दिनों के दौरान समुद्र पार करने के लिए इसे पवित्र माना जाता था। हालांकि, जैसा कि महात्मा गांधी ने उनके सामने किया था, प्रकाशम ने अपनी मां से वादा किया था कि वह मांसाहारी भोजन, धूम्रपान और पीने से बच जाएगा। वह 1904 में इंग्लैंड पहुंचे। इंग्लैंड में, वह रॉयल इंडिया सोसाइटी में शामिल हो गए और दादाभाई नौरोजी के चुनाव के लिए हाउस ऑफ कॉमन्स में काम किया ।

जनता की सेवा में[संपादित करें]

एक बैरिस्टर के रूप में प्रकाशम

लंदन में सम्मान प्रमाण पत्र के साथ बैरिस्टर कोर्स पूरा करने के बाद, प्रकाशम मद्रास उच्च न्यायालय में स्थानांतरित हो गए। वह सफल होने वाले तेलुगू बैरिस्टरों में से केवल एक थे; तब तक, अधिकांश सफल वकील या तो यूरोपीय या तमिल थे। उन्होंने नागरिक और आपराधिक दोनों मामलों के साथ निपटाया। उत्तरार्द्ध में, महत्वपूर्ण मामलों में से एक अशहे हत्या का मामला था। अशहे तिरुनेलवेली के कलेक्टर थे और 1907 में वंचनाथन ने गोली मार दी थी। यह एक समय था जब बंगाल के राष्ट्रवादी नेता बिपीन चंद्र पाल इस क्षेत्र का दौरा कर रहे थे, जिससे राष्ट्रवाद पर आग लगने लगे। प्रकाशम ने आरोपी में से एक का बचाव किया और यह सुनिश्चित किया कि वह एक हल्की सजा से दूर हो गया। प्रकाशम ने लॉ टाइम्स, एक कानूनी पत्रिका भी संपादित की। उसी वर्ष उन्होंने मद्रास में बिपीन चंद्र पाल के व्याख्यान की अध्यक्षता की, जब अन्य आगे आने से डरते थे, क्योंकि दिन की सरकार ने पल के भाषणों को राजद्रोह पर सीमा पर माना। उन्होंने लखनऊ समझौते के बाद नियमित रूप से कांग्रेस पार्टी सत्र में भाग लेने लगे और अक्टूबर 1921 में सत्याग्रह प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने अपना आकर्षक कानून अभ्यास छोड़ दिया। उन्होंने शुरूआत की और अखबार स्वराज (शाब्दिक रूप से आत्म-शासन) के कार्यकारी संपादक थे। पेपर अंग्रेजी, तेलुगु और तमिल में एक साथ प्रकाशित किया गया था।

प्रकाशम एक राष्ट्रीय विद्यालय और खादी उत्पादन केंद्र चला गया। वह दिसंबर 1921 में अहमदाबाद सत्र में कांग्रेस पार्टी के महासचिव चुने गए थे। जब भी दंगा जैसे अशांति या संघर्ष होता था, तो उन्होंने वहां रहने की कोशिश की ताकि लोगों को आराम मिले। उन्होंने अकाल सत्याग्रह और मुल्तान में हिंदू-मुस्लिम दंगों के दौरान पंजाब का दौरा किया। उन्होंने क्षेत्र के बाहर से आगंतुकों पर प्रतिबंध के बावजूद मोप्पला विद्रोह के दौरान केरल का दौरा किया और परिणामस्वरूप सरकार द्वारा ऊटी में अपनी संपत्ति जुड़ी थी। 1922 में, असहयोग आंदोलन के दौरान, उन्होंने गुंटूर में 30,000 कांग्रेस स्वयंसेवकों द्वारा एक प्रदर्शन का आयोजन किया। 1926 में, वह कांग्रेस पार्टी टिकट पर केंद्रीय विधान सभा के लिए चुने गए थे।

स्वतंत्रता के लिए आंध्र केसरी अपील और संघर्ष[संपादित करें]

जब साइमन आयोग ने भारत का दौरा किया, तो जनता ने "साइमन, वापस जाने" के नारे से इसका बहिष्कार करने का फैसला किया। इस बहिष्कार के कई कारण थे, सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आयोग के पास रैंक में एक भी भारतीय नहीं था। आयोग जहां भी गया था वहां काले झंडे के प्रदर्शन के साथ बधाई दी गई थी। जब आयोग ने 3 फरवरी 1928 को मद्रास का दौरा किया, तो प्रकाशम पंतुलु ने नारा दिया "साइमन कमीशन वापस जाओ"। अंग्रेजी सैनिकों ने प्रकाशम की अध्यक्षता में प्रदर्शनकारियों को चेतावनी दी। अगर वे (प्रदर्शनकारियों) एक इंच आगे बढ़े तो उन्होंने शूट करने की धमकी दी। प्रकाशम पंतुलु ने अपनी छाती को रोक दिया। इसने ब्रिटिश सैनिकों को गूंगा मारा। इस अनुकरणीय साहस ने उन्हें "आंध्र केसरी" शीर्षक दिया। इस घटना के बाद, उन्हें सम्मानित रूप से "आंध्र केसरी" (आंध्र का शेर) माना जाता था।

1930 में, जब कांग्रेस पार्टी सभी विधायकों से इस्तीफा देनी चाहती थी, तो उन्होंने ऐसा किया लेकिन अपने वैकल्पिक कार्यक्रम के बारे में आश्वस्त नहीं थे और इसलिए चुनाव लड़कर चुनाव लड़ चुके थे। वह मदन मोहन मालवीया की अगुवाई में कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए लेकिन महात्मा गांधी और कांग्रेस पार्टी ने दांडी मार्च के साथ नमक कर कानून तोड़ने के बाद दूसरों से ऐसा करने के लिए राजी किया। प्रकाशम ने विधायक के रूप में भी इस्तीफा दे दिया और मद्रास में कर कानून तोड़ने में सबसे आगे था। इस बीच, सरकार द्वारा मांगे गए उच्च जमा के कारण उन्हें स्वराज्य के प्रकाशन को निलंबित करना पड़ा। इसे 1931 के गांधी-इरविन संधि के बाद पुनर्जीवित किया गया था लेकिन नकदी प्रवाह की समस्याओं के कारण इसे फिर से निलंबित कर दिया गया था। 1935 में इसे फिर से शुरू करने के लिए असफल प्रयास किए गए।

1937 में, कांग्रेस पार्टी ने प्रांतीय चुनावों का चुनाव किया और मद्रास प्रांत में बहुमत हासिल किया। हालांकि प्रकाशम मुख्यमंत्री पद के लिए दौड़ रहे थे, फिर भी उन्होंने राजाजी के लिए रास्ता बनाया, जो कांग्रेस कार्यकारिणी की इच्छाओं के अनुसार सक्रिय राजनीति में लौट आए। प्रकाशम राजस्व मंत्री बने - उनका मुख्य योगदान ज़मींदारी जांच समिति की स्थापना और अध्यक्षता थी, जिसने ज़मीनदारी प्रणाली के बाद ज़मीनदारी प्रणाली के कारण कृषि में संरचनात्मक विकृतियों को देखा। द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत के साथ, कांग्रेस मंत्रालयों ने कार्यालय से इस्तीफा दे दिया क्योंकि सरकार द्वारा भारत की भागीदारी के बारे में उनसे परामर्श नहीं किया गया था। 1941 में युद्ध प्रयास के खिलाफ व्यक्तिगत सत्याग्रह की पेशकश करने के लिए प्रकाशम दक्षिण भारत के पहले प्रमुख नेता थे।

1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में भाग लेने के लिए प्रकाशम को गिरफ्तार कर लिया गया था और तीन साल से अधिक समय तक जेल भेजा गया था। 1945 में उनकी रिहाई के बाद, उन्होंने जनता के संपर्क में आने के लिए दक्षिण भारत का दौरा किया।

मद्रास प्रेसीडेंसी के मुख्यमंत्री[संपादित करें]

1946 में, मद्रास प्रेसीडेंसी में कांग्रेस की जीत के बाद, प्रकाशम 30 अप्रैल 1946 को मुख्यमंत्री बने, क्योंकि वह और तमिल नेता कामराज, राजाजी के खिलाफ थे - गांधी और नेहरू जैसे नेताओं की पसंद - मुख्य बनना मंत्री। हालांकि, सरकार केवल 11 महीनों तक चली, क्योंकि ऐसा महसूस किया गया कि प्रकाशम विभिन्न हितों और भ्रष्टाचार के आरोपों के लिए पर्याप्त अनुकूल नहीं था। चूंकि प्रकाशम अपनी रुचि के खिलाफ गए, महात्मा गांधी ने उपहार स्वीकार करने और पार्टी के धन का उपयोग करने के लिए प्रकाशम को दोषी ठहराया, आदेश दिया कि कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे।

प्रीमियर के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, प्रकाशम ने सार्वजनिक रूप से प्रांत में सभी मौजूदा कपड़ा उद्योगों को स्क्रैप करने और खादी विनिर्माण और बुनाई इकाइयों के साथ उन्हें बदलने का इरादा घोषित किया। [2] फरवरी 1947 में, कम्युनिस्टों ने पूर्ण पैमाने पर विद्रोह में तोड़ दिया। [2] वल्लभभाई पटेल की सलाह पर, प्रकाशम ने व्यापक गिरफ्तारी और अग्निशामकों पर कड़ी कार्रवाई के साथ जवाब दिया। [2]

प्रकाशम की कैबिनेट
पोर्टफोलियो मंत्री
टंगुटूरी प्रकाशम
श्रम और उद्योग वीवी गिरि
स्वास्थ्य रुक्मिणी लक्ष्मीपति
भोजन टीएसएस राजन


स्वतंत्रता के बाद[संपादित करें]

प्रकाशम को 1947 में भारत की संविधान सभा का सदस्य चुना गया, जिसमें उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने 1948 में हैदराबाद राज्य का दौरा किया, जबकि निजाम अभी भी सत्ता में था, हालांकि प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए चिंता के कारण ऐसा करने के खिलाफ चेतावनी दी थी। वह राजकारों के नेता कासिम रिज़वी से मिले, और उन्हें "अपनी किस्मत को बहुत दूर धकेलने" के बारे में चेतावनी दी।

1952 में, उन्होंने हैदराबाद राज्य प्रजा पार्टी (हैदराबाद राज्य पीपुल्स पार्टी) का गठन किया और यह सुनिश्चित किया कि कांग्रेस पार्टी के सभी मौजूदा मंत्री पराजित हुए। हालांकि, प्रजा पार्टी अपने आप से सत्ता में नहीं आ सकती थी और वह गठबंधन जिसे उन्होंने एक साथ रखा था, ताकत के एक शो से पहले भी ध्वस्त हो सकता था।

इस बीच, दिसंबर 1952 में, पोटी श्रीराममुलू तेलुगु भाषी लोगों के लिए एक अलग राज्य के कारण उपवास की मृत्यु हो गई। 1 अक्टूबर 1953 को, आंध्र राज्य बनाया गया था और प्रकाशम नए राज्य के मुख्यमंत्री के लिए सर्वसम्मति से चुनाव था। वह न केवल पार्टी की पसंद थी, बल्कि लोगों की पसंद भी थी। हालांकि, कम्युनिस्टों से भ्रष्टाचार के आरोप और विपक्ष के कारण और समाजवादियों से समर्थन रोकने के कारण सरकार एक साल बाद गिर गई। मध्य-अवधि के चुनाव 1955 में हुए थे, जिसके द्वारा प्रकाशम सक्रिय राजनीति से कम से कम सेवानिवृत्त हुए थे। 1 नवंबर 1956 को, पूर्व हैदराबाद राज्य के तेलुगु भाषी हिस्सों को आंध्र प्रदेश बनाने के लिए आंध्र प्रदेश के साथ विलय कर दिया गया था। हैदराबाद राज्य के मराठी- स्पेकिंग पार्ट्स ( औरंगाबाद क्षेत्र) को बॉम्बे राज्य (जो बाद में गुजरात और महाराष्ट्र में विभाजित) के साथ विलय कर दिया गया था और कन्नड़- स्पीकिंग पार्ट्स ( गुलबर्गा क्षेत्र) मैसूर राज्य के साथ विलय कर दिए गए थे। भारत के भविष्य के राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी और प्रकाशम के एक सशक्त अनुयायी मुख्यमंत्री बने। प्रसाद हरिजन मुद्दों ( दलित मुद्दों) को बढ़ावा देने वाले राज्य के दौरे में सक्रिय थे। ओंगोल के पास हरिजनवाड़ा [ स्पष्टीकरण की आवश्यकता ] की ऐसी एक यात्रा पर, वह गंभीर सनस्ट्रोक से पीड़ित था। उन्हें हैदराबाद अस्पताल में भर्ती कराया गया और 20 मई 1957 को वहां उनकी मृत्यु हो गई। उनका पोता आज भी ओंगोल में स्नातक वर्ग वी कर्मचारी है और अपनी मां, अन्नपूर्णम्मा (प्रकाशम के सबसे छोटे बेटे की पत्नी) के साथ रहता है।

प्रकाशन के नाम पर संस्थान[संपादित करें]

  • श्री तंगुतुरी प्रकाशम मेमोरियल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज इन एजुकेशन, नेल्लोर, एसपीएसआर नेल्लोर डीटी, आंध्र प्रदेश। [एसटीपीएम आईएएसई]
  • श्री प्रकाशम सरकार जूनियर कॉलेज एंड हाई स्कूल (1974) - अदंकी, प्रकाशम जिला
  • एसवी विश्वविद्यालय में
  • आंध्र केसरी शताब्दी जूनियर कॉलेज डिग्री कॉलेज - राजमुंदरी
  • प्रकाशम इंजीनियरिंग कॉलेज - कंदुकुर, प्रकाशम जिला
  • श्री तंगुतुरी प्रकाशम पंतलु सरकार जूनियर कॉलेज - यानम, पूर्वी गोदावरी जिला
  • आंध्र केसरी युवराज समिति - एक सामाजिक-सांस्कृतिक संगठन, 1962
राजमंड्री में
  • आंध्र केसरी प्रसाद जूनियर कॉलेज - चिराला, प्रकाशम जिला
  • प्रकाशम पब्लिक स्कूल - इंकोलू, प्रकाशम जिला
  • आंध्र केसरी विदय केंद्रम जूनियर कॉलेज - ओंगोल, प्रकाशम जिला
  • श्री प्रकाश विद्या निकेतन हाई स्कूल, 6-3-60 9/150/1 - आनंद नगर कॉलोनी, हैदराबाद जिला
  • आंध्र केसरी तंगुतुरी प्रकाशम पंतलु सरकारी हाई स्कूल (एकेटीपी हाई स्कूल) - सत्यनारायण पुराम, विजयवाड़ा
  • प्रकाशम नगर बेगमपेट तेलंगाना
  • प्रकाश नगर (प्रकाश नगर पहले), राजामंड्री
  • तंगुतुरी प्रकाशम पंतलु हवाई अड्डा, राजमुंदरी
  • प्रकाशम शताब्दी मेमोरियल हाई स्कूल, राजामंड्री,
  • आंध्र केसरी नगर (एकनगर), एसपीएसआर नेल्लोर जिला,
  • नृत्य प्रकाश वर्षानी (बैंगलोर) - दशम विद्यालय प्रकाशम ग्रैंड बेटी श्यामला मुरलीकृष्ण द्वारा शुरू

आत्मकथा[संपादित करें]

प्रकाशम की आत्मकथा का नाम ना जिविता यात्रा (माई लाइफ की यात्रा) है और तेलुगू समिति द्वारा प्रकाशित किया गया है। इस पुस्तक में चार हिस्से हैं - पहला दो अपने शुरुआती जीवन और भारत में स्वतंत्रता में शामिल होने के बारे में है, तीसरा आंध्र प्रदेश में स्वतंत्रता और सरकारी गठन प्राप्त करने के बारे में है, और आखिरी ( टेनेटी विश्वनाथम द्वारा लिखित) अपने राजनीतिक करियर पर चर्चा करता है और वह परिवर्तन आंध्र में लाए। एमेस्को ने उन्हें 1972 में एक एकल हार्ड कवर संस्करण के रूप में प्रकाशित किया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Tributes paid to Prakasam Pantulu" [प्रकाशम पंतुलू को श्रद्धांजली] (अंग्रेज़ी में). द हिन्दू. २१ मई २०१४. मूल से 7 जून 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १८ अगस्त २०१४.
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; timemagazine नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।