ड्रेगन बॉल सुपर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
}}
ड्रैगन बॉल सुपर

पहला "तन्कोबोन" संस्करण, जापान में १० नवम्बर १९८५ को रिलीज़ किया गया
ドラゴンボール
(ड्रैगन बोरु)
शैली एक्शन, मार्शल आर्ट्स, विज्ञान फंतासी, हास्य
माँगा
लेखक अकिरा तोरियामा
प्रकाशक शुएइषा
अंग्रेज़ी प्रकाशक

ऑस्ट्रेलिया न्यूज़ीलैंड मैडमैन इंटरटेनमेंट
कनाडा संयुक्त राज्य विज़ मिडिया

यूनाइटेड किंगडम गोलान्च्ज़ माँगा
डेमोग्राफिक शोनेन
मैगज़ीन वीकली शोनेन जंप
अंग्रेज़ी मैगज़ीन कनाडा संयुक्त राज्य शोनेन जंप
मुख्य प्रकाशन June 20, 2015 – ongoing
एनिमी
निर्देशक मिनोरू ओकाज़ाकी
दैसुके निशियो
संगीत शुन्सुके किकुची
स्टूडियो तोई एनिमेशन
लाइसंस ऑस्ट्रेलिया न्यूज़ीलैंड मैडमैन इंटरटेनमेंट
संयुक्त राज्य फनीमेशन इंटरटेनमेंट
रिलीज़ June 20, 2015 – ongoing
टीवी एनिमी
ड्रैगन बॉल जीटी
निर्देशक ओसामू कसाई
संगीत अकिहितो टोकुनागा
स्टूडियो तोएई एनिमेशन
लाइसंस ऑस्ट्रेलिया न्यूज़ीलैंड मैडमैन इंटरटेनमेंट
संयुक्त राज्य फनिमेशन इंटरटेनमेंट
नेटवर्क फुजी टीवी, अनिमैक्स
अंग्रेज़ी नेटवर्क ऑस्ट्रेलिया नेटवर्क टेन, कार्टून नेटवर्क (टूनामी)
कनाडा वायटीवी
न्यूज़ीलैंड कार्टून नेटवर्क, तिवि३
फ़िलीपीन्स जीएमए७
संयुक्त राज्य कार्टून नेटवर्क (टूनामी), निकटून्स
यूनाइटेड किंगडम सिएनएक्स, टूनामी
मुख्य प्रदर्शन फ़रवरी 7, 1996 नवंबर 19, 1997
एपिसोड 64
टीवी एनिमी
ड्रैगन बॉल ज़ी काई
निर्देशक यासुहिरो नोवातरी
संगीत केंजी यामामोतो (1–95), शुन्शुके किकुची (96–98)
स्टूडियो तोएई एनीमेशन
लाइसंस कनाडा संयुक्त राज्य फनिमेशन इंटरटेनमेंट
नेटवर्क फुजी टीवी
अंग्रेज़ी नेटवर्क भारत तूनामी भारत, ऑस्ट्रेलिया कार्टून नेटवर्क
संयुक्त राज्य निकटून्स, द सीडब्लू (तूंज़ाई)
मुख्य प्रदर्शन अप्रैल 5, 2009 मार्च 27, 2011
एपिसोड 98
इससे जुड़े हुए

  • फ़िल्में, स्पेशल्स और मुख्य वीडियो एनीमेशन
  • वीडियो गेम
  • साउंडट्रैक
  • पत्ते
    • ड्रैगन बॉल
    • ड्रैगन बॉल ज़ी
Anime and Manga Portal

जुलाई 2015 से मार्च 2018 तक टोई एनिमेशन द्वारा निर्मित एक एनीमे टेलीविजन श्रृंखला जापान में प्रसारित हुई। दिसंबर 2018 में और फ्रैंचाइज़ी की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एनीमे फिल्म बन गई। एक दूसरी फिल्म, सुपर हीरो, 11 जून, 2022 को रिलीज़ हुई थी।

प्लॉट[संपादित करें]

माजिन बुउ की हार के 6 महीने बाद,[1] गोकू को एक के रूप में काम करते हुए देखा जाता है किसान, और उसका परिवार और दोस्त शांति से रहते हैं। हालाँकि, विनाश का देवता बीरस दशकों की नींद के बाद जागता है। बीरूस, अपने एंजेल सहायक और शिक्षक, व्हिस के साथ, एक ऐसे योद्धा की तलाश करता है जिसे सुपर सैयान भगवान के रूप में जाना जाता है, जो उससे हारने पर पृथ्वी को नष्ट करने की धमकी देता है।[2] गोकू अपने दोस्तों की मदद से सुपर साइयन भगवान में बदल जाता है, बीयरस से लड़ता है और हार जाता है, लेकिन उसके प्रयासों से बीयरस खुश हो जाता है, जो ग्रह को बख्श देता है।

बाद में, जबकि गोकू और वेजिटा ट्रेन करते हैं, उनके शिक्षक के रूप में व्हिस के साथ, फ्रेज़ा की सेना के अवशेष ड्रैगन बॉल्स को इकट्ठा करते हैं और फ्रेज़ा को पुनर्जीवित करते हैं। प्रशिक्षण के बाद, फ्रेज़ा बदला लेने के लिए पृथ्वी पर लौट आती है। गोल्डन फ्रेज़ा परिवर्तन प्राप्त करने के बावजूद, वह गोकू और सब्जियों से हार जाता है, जिन्होंने सुपर सैयान ब्लू परिवर्तन में महारत हासिल की है। इसके बावजूद, फ्रेज़ा पृथ्वी को नष्ट कर देता है, लेकिन व्हिस समय को उलट देता है, गोकू को फ्रेज़ा को मारने की अनुमति देता है।

चंपा, बीयरस के भाई और छह ब्रह्मांड के विनाश के देवता, बीयरस को उनके ब्रह्मांडों के सर्वश्रेष्ठ सेनानियों के बीच एक टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए राजी करते हैं। विजेता के लिए इनाम सुपर ड्रैगन बॉल्स, ग्रह के आकार के ड्रैगन बॉल्स हैं जिनमें लगभग असीमित इच्छा-अनुदान क्षमताएं हैं। चंपा अपने भोजन के लिए यूनिवर्स सिक्स की बंजर पृथ्वी को यूनिवर्स सेवन के साथ बदलने का इरादा रखती है। गोकू और उसके दोस्त टूर्नामेंट में शामिल होते हैं। टूर्नामेंट गोकू और हिट के बीच मैच में अपने चरमोत्कर्ष पर पहुंचता है। पूरी ताकत से हिट से लड़ने में असमर्थ, गोकू मैच हार जाता है। हिट फाइनल मैच हार जाता है, और यूनिवर्स सेवन जीत जाता है। बीयरस गुप्त रूप से सुपर ड्रैगन बॉल्स के लिए यूनिवर्स सिक्स की पृथ्वी को पुनर्स्थापित करने की कामना करता है।

गोकू सभी ब्रह्मांडों के ओमनी-किंग लॉर्ड ज़ेनो से मिलता है और उससे दोस्ती करता है, और उसे एक दोस्त लाने का वादा करता है। बाद में, फ्यूचर ट्रंक्स एक दुश्मन की खबर के साथ फिर से प्रकट होता है, जो गोकू जैसा दिखता है, जिसे गोकू ब्लैक के रूप में जाना जाता है। उन्हें पता चलता है कि गोकू ब्लैक ज़मासू है, जो यूनिवर्स टेन का एक सुप्रीम काई प्रशिक्षु है, जिसने गोकू के शरीर को एक अलग समयरेखा से चुराने के लिए सुपर ड्रैगन बॉल्स का इस्तेमाल किया, जो हर नश्वर को मिटा देने की उसकी योजना के हिस्से के रूप में था। [3] अंततः, ज़मासु और भविष्य की समयरेखा फ्यूचर ज़ेनो द्वारा अस्तित्व से मिटा दी जाती है, जो गोकू के साथ वापस प्रेजेंट, जहां वह प्रेजेंट ज़ेनो का दोस्त बन जाता है। भविष्य की चड्डी एक वैकल्पिक समयरेखा के लिए निकल जाती है। बाद में, दोनों ज़ेनो शक्ति के टूर्नामेंट का आयोजन करते हैं, जहां बारह ब्रह्मांडों में से आठ के लड़ाकों की टीमें पराजित ब्रह्मांडों को मिटाने के साथ युद्ध करती हैं।[4] गोकू, उसके दोस्त, एंड्रॉइड 17, और एक अस्थायी रूप से पुनर्जीवित फ्रेज़ा टूर्नामेंट में शामिल हों। वे दुर्जेय योद्धाओं से लड़ते हैं, जैसे कि यूनिवर्स इलेवन का जिरेन। गोकू अल्ट्रा इंस्टिंक्ट के रूप में जाना जाने वाला एक नया रूप प्राप्त करता है, जिससे वह अनजाने में लड़ सकता है। एनीम-रिवील्स-स्टोरी-विजुअल-फॉर-यूनिवर्स-सर्वाइवल-आर्क/.109977|टाइटल=ड्रैगन बॉल सुपर एनिमी रिवील्स स्टोरी, विजुअल फॉर 'यूनिवर्स सर्वाइवल' आर्क|वर्क=एनीमे न्यूज नेटवर्क|तारीख=दिसंबर 15, 2016|एक्सेस -डेट=दिसंबर 17, 2016}}</ref> टूर्नामेंट का अंत गोकू और फ्रेज़ा के साथ जिरेन को खत्म करने के साथ होता है, एंड्रॉइड 17 को यूनिवर्स 7 के लिए विजेता के रूप में छोड़ देता है। ब्रह्मांडों को मिटा दिया। फ्रेज़ा को स्थायी रूप से पुनर्जीवित किया गया है।

फ़िएज़ा और उनकी फिर से बनाई गई सेना ड्रैगन बॉल्स की तलाश करती है। अपनी खोज के दौरान, फ्रेज़ा दो निर्वासित सैयान बचे लोगों से मिलता है, ब्रॉली और उसके पिता परागस, जिनमें से बाद वाले साइयन होमवर्ल्ड के विनाश से पहले ब्रॉली को निर्वासित करने वाले अपने पिता के लिए सब्जियों से बदला लेना चाहते हैं। जब तक वे "गोगेटा" में फ्यूज नहीं हो जाते, तब तक गोकू और सब्ज़ी दोनों पर हावी हो जाते हैं। हालाँकि, इससे पहले कि गोगेटा ब्रॉली को मार सके, वह फ्रेज़ा के गुर्गे चेलाई और लेमो द्वारा बचा लिया जाता है। फ़िएज़ा बदला लेने के लिए पृथ्वी से भाग जाती है।सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; बिना नाम के संदर्भों में जानकारी देना आवश्यक है।</ref>

उत्पादन[संपादित करें]

जब 'ड्रैगन बॉल सुपर' की पहली बार घोषणा की गई थी, अकीरा तोरियामा को श्रृंखला निर्माता के रूप में उनकी नियमित भूमिका के अलावा, एनीमे की "मूल कहानी और चरित्र डिजाइन अवधारणाओं" के लिए श्रेय दिए जाने की सूचना मिली थी। .[5] Toyotarou, ड्रैगन बॉल सुपर मंगा के चित्रकार, जिसने एनीमे के प्रसारण शुरू होने से पहले सीरियलाइज़ेशन शुरू किया था, ने समझाया कि उन्हें प्रमुख प्लॉट पॉइंट मिलते हैं तोरियामा, स्टोरीबोर्ड बनाने से पहले और अपने बीच विवरण भरने से पहले। वह मंगा स्टोरीबोर्ड को समीक्षा के लिए तोरियामा को भेजता है, जो टोयोटारो को वापस भेजने से पहले प्रारंभिक मसौदे का संपादन करता है, संवाद और कला में बदलाव करता है, जो अंतिम मसौदे को दिखाता है और प्रकाशन के लिए शुएशा को भेजता है।[11] तोरियामा ने "फ्यूचर ट्रंक्स आर्क" के साथ अपनी भागीदारी की व्याख्या करते हुए कहा कि उन्होंने संपादकीय विभाग के सुझावों के आधार पर कहानी बनाई, "जैसा कि पिछली बार, मैंने समग्र कथानक की रूपरेखा लिखी थी, और पटकथा लेखक कहानी की सामग्री को अलग-अलग एपिसोड में संकलित और विस्तारित कर रहे थे, विभिन्न परिवर्तन और परिवर्धन कर रहे थे, और आम तौर पर कहानी को और अधिक रोचक बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे थे।"[12] कवर करने के बाद नवंबर 2018 में एनीम श्रृंखला में देखी गई आखिरी कहानी आर्क, 'ड्रैगन बॉल सुपर' मंगा मूल कहानी आर्क के साथ जारी है।[13]

"गेलेक्टिक पैट्रोल प्रिजनर आर्क" के लिए, टोयोटारो चाहता था कि दुश्मन मोरो वास्तव में दुष्ट हो, जैसे पिकोलो डायमाओ मूल ड्रैगन बॉल में था। उन्होंने चरित्र के लिए बकरियों के तत्वों का उपयोग किया, एक सामान्य पश्चिमी दानव रूपांकन, और अपने कपड़े शिनिगामी-एस्क बनाए।[9] क्योंकि जैको और गैलेक्टिक किंग के पास "क्लासिक एलियन" जैसी डिजाइन हैं, टोयोटारो चाहते थे कि मेरुस भी रेट्रो लुक में हो और इसलिए उन्होंने दिया उसे एक चांदी बॉब कट। लेकिन उन्होंने चरित्र को बिशोन तत्व भी दिए क्योंकि वह चाहते थे कि वह लोकप्रिय हो। बॉल मंगा, टोयोटारो और उनके संपादक विक्ट्री उचिदा ने ड्रैगन बॉल जेड में देखे गए डिजाइन और तोरियामा द्वारा बनाए गए डिजाइन दोनों का उपयोग करने का फैसला किया।[9] "ग्रैनोलाह द सर्वाइवर आर्क" तब आया जब टोयोटारो ने पात्रों के लिए विभिन्न विचारों को प्रस्तावित करने और मौजूदा पात्रों का उपयोग करने या नए बनाने के बारे में अनिश्चित होने के बाद ग्रैनोला बनाया।[10] सैय्यनों से जुड़े एक नए पर बसने के बाद, उन्होंने भेजा ग्रेनोलाह अपने संपादक विजय उचिदा को। कहानी के दो विचारों पर मंथन के बाद, उन्हें इसे तोरियामा के पास लाने के लिए हरी झंडी दे दी गई, जो प्लॉट प्रस्ताव के साथ आए और द हेटर्स के नाम से जाने जाने वाले समूह को जोड़ा।[10] यह तोरियामा का निर्णय था नेमकियन जाति पर हाल ही में सामने आई बैकस्टोरी के लिए। टोयोटारो ने इसे "एक प्रकार का विशाल निर्णय" कहा जो वह (टोयोटारौ) नहीं कर सकता। स्टीमपंक तत्वों को जोड़ना। तोरियामा द्वारा उसे याद दिलाने के बाद कि सेरेलियन एक योद्धा जाति नहीं थे, लेकिन लड़ने का आनंद लेते थे, टॉयोटारो ने उन्हें शार्पशूटर के रूप में कल्पना की और ग्रानोला को अपना अनूठा चश्मा दिया। एक संचारक के रूप में चश्मे दोगुने हो जाते हैं क्योंकि वह एक "अकेला योद्धा" है और तोरियामा ने पहले उसे बताया था कि दो पात्रों के बातचीत करने से पात्रों के आंतरिक विचारों को बेहतर तरीके से व्यक्त किया जाता है, बजाय इसके कि वे खुद से बात करें। इससे चरित्र ओटमील का निर्माण हुआ। <रेफ नाम = "ग्रानोलाह" /> द हेटर्स के लिए टोयोटारो के डिजाइनों को अंतिम संस्करण के साथ आने से पहले तीन या चार बार खारिज कर दिया गया था, जबकि तोरियामा ने टोयोटारो के पहले दो डिजाइनों के बाद सुगेरियन डिजाइन किए थे। अस्वीकृत।[10] तोरियामा ने नेमेकियन मोनिटो को भी डिज़ाइन किया, जिसे उन्होंने मूल रूप से "स्लग" नाम दिया था, इससे पहले कि फिल्म ड्रैगन बॉल जेड: लॉर्ड स्लग (1991)।

एनीम उत्पादन[संपादित करें]

Toei एनिमेशन निर्माता अत्सुशी किडो ने पहले फ़्रीज़ा आर्क के दौरान 'ड्रैगन बॉल जेड' पर थोड़े समय के लिए काम किया था, जबकि फ़ूजी टीवी के निर्माता ओसामु नोज़ाकी ने कहा कि वह बचपन से ही श्रृंखला के प्रशंसक रहे हैं। ड्रैगन बॉल सुपर एनीमे मूल रूप से किमितोशी चियोका द्वारा निर्देशित किया गया था।[5] मोरियो हैटानो, [[सेंट सिया ओमेगा] ] (एपिसोड #1-51), #47 के साथ पूरी तरह से लेने से पहले, एपिसोड #28 से शुरू होने वाले चिओका के साथ श्रृंखला निर्देशक क्रेडिट साझा करना शुरू किया। एपिसोड # 47 से # 76 तक, मोरियो हटानो ने सीरीज़ के लिए एक और स्टोरीबोर्ड कलाकार और एपिसोड डायरेक्टर कोही हटानो (कोई संबंध नहीं) के साथ श्रृंखला निर्देशक की भूमिका साझा की।

मासाको नोज़ावा सोन गोकू, सोन गोहन, और सोन गोटेन के रूप में अपनी भूमिकाओं को दोहराती हैं।[5] अधिकांश मूल कलाकार अपनी भूमिकाओं को दोहराते हैं भूमिकाएं भी।[3][14] हालांकि, Jōji Yanami की भूमिका Kaiō-sama और कथावाचक के रूप में अनिश्चित काल के लिए [ [नाओकी तात्सुता]] एपिसोड 12 के अनुसार, ताकि यानामी चिकित्सा अवकाश ले सके। सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है.

ड्रैगन बॉल जेड काई के एपिसोड 164 के बाद 14 जून, 2015 को श्रृंखला का पहला पूर्वावलोकन प्रसारित हुआ।[15] अगले दिन, ड्रैगन बॉल सुपर के लिए मुख्य प्रचार छवि को इसके अधिकारिक रूप में जोड़ा गया वेबसाइट और दो नए पात्रों का अनावरण किया,[14] जिन्हें बाद में क्रमशः चंपा और वडोस नाम दिया गया। 26 जून 2015 को श्रृंखला की आधिकारिक वेबसाइट पर नए पात्रों सहित बत्तीस सेकंड का ट्रेलर अपलोड किया गया था।

एनीमे ने 5 जुलाई, 2015 को प्रसारण शुरू किया, और रविवार को सुबह 9:00 बजे प्रसारित किया गया। फ़ूजी टीवी पर। [5] 19 जनवरी, 2018 को, यह खुलासा हुआ कि सुपर के टाइमस्लॉट को GeGeGe no Kitarō से बदल दिया जाएगा जो 1 अप्रैल से शुरू होगा , 2018. अमेज़ॅन जापान के अनुसार, अंतिम ब्लू-रे सेट ने एपिसोड 131 पर श्रृंखला के अंत का संकेत दिया। "यूनिवर्स सर्वाइवल सागा" के समापन के साथ यह श्रृंखला 25 मार्च, 2018 को समाप्त हो गई। फ़ूजी टीवी ने कहा कि श्रृंखला को बाद की तारीख में जारी रखने या इसे पूरी तरह से बंद करने के लिए कोई निश्चित योजना नहीं बनाई गई थी।

References[संपादित करें]

  1. साँचा:Site web
  2. { {उद्धृत वेब|url=http://www.toei-anim.co.jp/tv/dragon_s/episode/list/%7Cscript-title=ja:あらすじ|ドラゴンボール超%7Clanguage=ja%7Cpublisher=Toei एनिमेशन|एक्सेस -डेट=16 जुलाई, 2015}}
  3. साँचा:साइट वेब
  4. साँचा:Cite News
  5. साँचा:साइट वेब
  6. { {उद्धृत वेब |url=http://www.animenewsnetwork.com/interview/2016-10-26/dragon-ball-super-toyotarou/.107579 |title=Interview: Dragon Ball Super's Toyotarou |work=Anime News Network | date=26 अक्टूबर, 2016 |access-date=29 अक्टूबर, 2016}}
  7. साँचा:उद्धृत करें" web
  8. -11-21/ड्रैगन-बॉल-सुपर-मंगा-लॉन्च-गैलेक्टिक-पैट्रोल-प्रिजनर-आर्क-नेक्स्ट-महीने/.139772 https://www.animenewsnetwork.com/news/2018 -11-21/ड्रैगन-बॉल-सुपर-मंगा-लॉन्च-गैलेक्टिक-पैट्रोल-प्रिजनर-आर्क-नेक्स्ट-महीने/.139772 जाँचें |url= मान (मदद). नामालूम प्राचल |एक्सेस-तारीख= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |तारीख= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |वर्क= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |टाइटल= की उपेक्षा की गयी (मदद); गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  9. 『ドラゴンボール超』11巻発売記念!とよたろう先生直撃インタビュー&仕事場を大公開‼. Dragon Ball आधिकारिक साइट (जापानी में). 3 दिसंबर, 2019. मूल से |archive-url= दिए जाने पर |archive-date= भी दी जानी चाहिए (मदद) को पुरालेखित. नामालूम प्राचल |archive -डेट= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |एक्सेस-डेट= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |प्रकाशक= की उपेक्षा की गयी (मदद); |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  10. Dragon Ball Official Site. Shueisha. 9 अगस्त, 2021 [https ://hi.dragon-ball-official.com/news/01_392.html https ://hi.dragon-ball-official.com/news/01_392.html] जाँचें |url= मान (मदद). अभिगमन तिथि 10 मई, 2022. नामालूम प्राचल |शीर्षक= की उपेक्षा की गयी (मदद); |access-date=, |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद); गायब अथवा खाली |title= (मदद)[मृत कड़ियाँ]
  11. { {उद्धृत वेब |url=http://www.animenewsnetwork.com/interview/2016-10-26/dragon-ball-super-toyotarou/.107579 |title=Interview: Dragon Ball Super's Toyotarou |work=Anime News Network | date=26 अक्टूबर, 2016 |access-date=29 अक्टूबर, 2016}}
  12. साँचा:उद्धृत करें" web
  13. -11-21/ड्रैगन-बॉल-सुपर-मंगा-लॉन्च-गैलेक्टिक-पैट्रोल-प्रिजनर-आर्क-नेक्स्ट-महीने/.139772 https://www.animenewsnetwork.com/news/2018 -11-21/ड्रैगन-बॉल-सुपर-मंगा-लॉन्च-गैलेक्टिक-पैट्रोल-प्रिजनर-आर्क-नेक्स्ट-महीने/.139772 जाँचें |url= मान (मदद). नामालूम प्राचल |एक्सेस-तारीख= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |तारीख= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |वर्क= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |टाइटल= की उपेक्षा की गयी (मदद); गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  14. डिवेल्स-2-नए-कैरेक्टर/.89281 http://www.animenewsnetwork.com/news/2015-06-15/dragon-ball-super-main-visual- डिवेल्स-2-नए-कैरेक्टर/.89281 जाँचें |url= मान (मदद). नामालूम प्राचल |तारीख= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |वर्क= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |टाइटल= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |एक्सेस-डेट= की उपेक्षा की गयी (मदद); गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  15. [http: //www.animenewsnetwork.com/news/2015-06-13/dragon-ball-super-tv-anime-teased-in-1st-preview-video/.89247 "ड्रैगन बॉल सुपर टीवी एनीमे पहले पूर्वावलोकन में छेड़ा गया वीडियो"] जाँचें |url= मान (मदद). एनीमे न्यूज नेटवर्क. नामालूम प्राचल |एक्सेस-तारीख= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |दिनांक= की उपेक्षा की गयी (मदद)