सामग्री पर जाएँ

ड्राइव (2019 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ड्राइव

Netflix release poster
निर्देशक Tarun Mansukhani
लेखक Tarun Mansukhani
निर्माता
अभिनेता
छायाकार Vishal Sinha
संपादक Tarun Mansukhani
संगीतकार Songs:
Tanishk Bagchi
Amartya Bobo Rahut
Javed - Mohsin
Score:
QARAN
निर्माण
कंपनी
वितरक नेटफ्लिक्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 1 नवम्बर 2019 (2019-11-01)
लम्बाई
119 minutes[1]
देश India
भाषा Hindi

ड्राइव तरुण मनसुखानी द्वारा लिखित, संपादित और निर्देशित और धर्मा प्रोडक्शन्स के तहत हिरू यश जौहर, करण जौहर और अपूर्व मेहता द्वारा निर्मित 2019 की भारतीय हिंदी-भाषा की एक्शन थ्रिलर डकैती फिल्म है।[2] सुशांत सिंह राजपूत, जैकलीन फर्नांडीज, विक्रमजीत विर्क और सपना पब्बी अभिनीत, फिल्म की कहानी 300 किलोग्राम सोने की लूट के लिए एक कुख्यात 'राजा' की तलाश के इर्द-गिर्द घूमती है। एक गुप्त एजेंट एक स्ट्रीट रेसिंग गिरोह में घुसपैठ करता है जो राजा का पीछा कर रहा है।[3][4][5][6] फिल्म 7 सितंबर 2018 को रिलीज होने वाली थी, लेकिन इसे 28 जून 2019 तक धकेल दिया गया, अंततः एक थियेटर रिलीज नहीं देखने के लिए। इसे सीधे नेटफ्लिक्स पर 1 नवंबर 2019 को रिलीज़ किया गया था।[7][8]

विभा सिंह भारत सरकार के लेखा विभाग में एक भ्रष्ट नौकरशाह हैं, जो अपने कई ग्राहकों को उनके पैसे का "प्रतिशत" देने के लिए प्रेरित करती हैं, जो या तो चोरी हो गए या जब्त कर लिए गए। अपने सहायक हामिद के समर्थन से, वह ऐसा करना जारी रखती है और राष्ट्रपति भवन के एक तहखाने में पैसा छिपाती रहती है, जो केवल उसे पता है, और अपनी जीवन शैली को फिर से शुरू करता है जब तक कि उसे प्रधान सचिव के मानद सचिव किरीट ओझा से खबर नहीं मिलती। मंत्री, कि एक निश्चित कार्य के लिए प्रधान मंत्री द्वारा उनकी मदद की गंभीर रूप से आवश्यकता होती है, और ओझा अपने आदमी, इरफान को उनके साथ काम करने के लिए भेजता है और पकड़े जाने से बचने के लिए अपने विभाग के भीतर से एक जांच शुरू करता है, क्योंकि पूछताछ की जांच कुख्यात के खिलाफ है क्रिमिनल किंग, जिसने हाल ही में एक ज्वेलरी हाउस के मालिक मेहता से गहने चुराए हैं, और दावा किया है कि उसका अगला निशाना राष्ट्रपति भवन होगा। उसी के लिए, राज नामक तकनीकी विभाग के एक हैकर को गिरोह के संदेशों को समझने के लिए चुना जाता है।

हामिद और इरफ़ान एक स्ट्रीट रेसिंग गैंग की जांच करते हैं जिसके सदस्य किंग के करीब आने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। नेता, तारा और उसके सहयोगियों और दोस्तों बिक्की और नैना से बना गिरोह, अवैध स्ट्रीट रेसिंग में लिप्त है, और जबकि इरफान अनुमान लगाते हैं कि एक निश्चित अर्जुन गिरोह में घुसपैठ कर सकता है और राजा के बारे में अधिक जानकारी अर्जित कर सकता है, एक आदमी कहीं से भी प्रकट होता है। वह आदमी, समर, तारा को बाधित करता है जब वह हाल ही में एक स्ट्रीट रेस विजेता से मिलने की कोशिश करती है, और कुछ पैसे के साथ उसे दी गई कार को वापस पाकर तारा का विश्वास जीत लेती है, जब वह एक पुलिसकर्मी, राठौर द्वारा पकड़े जाने पर दोनों को खो देता है। इसके बाद होने वाली घटनाओं के माध्यम से, समर तारा, बिक्की और नैना के साथ अच्छी तरह से बंध जाता है, अगले कुछ दिनों के लिए इज़राइल में समूह के साथ छुट्टियां मनाता है, जब इरफ़ान को सिंह और हामिद के साथ, उस दौरान कई संदेशों का पता चलता है कि वे रहे हैं ग्राहक सेवा प्रस्ताव संदेशों के रूप में प्रत्यक्ष रूप से प्राप्त करना वास्तव में कोडित संदेश हैं। वे राज से रेल कोड संदेशों को समझने के लिए कहते हैं, और पता चलता है कि राजा की लूट गोपीगंज पुलिस स्टेशन के पास स्थित है। तारा संदेश प्राप्त करती है और उसे पुनः प्राप्त करने के लिए बिक्की और नैना के साथ निकलती है, पुलिस के साथ, इरफान और हामिद के नेतृत्व में, गर्म खोज में, जब यह पता चलता है कि घुसपैठिया, अर्जुन, स्ट्रीट रेसिंग सभाओं का हिस्सा था, और किया गया है तीनों के खिलाफ नेतृत्व करने में सक्षम है, लेकिन तारा, बिक्की और नैना को एक रहस्यमय इकाई द्वारा बचाया जाता है, जो तब स्वयं समर के रूप में प्रकट होता है। खुद को राजा मानते हुए, भले ही उन्होंने डकैती करने के लिए एक साधारण आपराधिक उपनाम के रूप में नाम का इस्तेमाल किया, समर ने समूह को राष्ट्रपति भवन डकैती पर जाने के लिए प्रेरित किया, जिसका उद्देश्य उन्हें सिंह के पैसे पर अपना हाथ रखना है, और उनकी योजना शुरू होती है काम करता है, लेकिन कुछ दिनों बाद, डकैती के काफी करीब, इरफान को पता चलता है कि राज वास्तव में किंग के साथ संबद्ध था, और उसे पूछताछ के लिए रखता है, जिससे समूह की योजना के हैकिंग पहलुओं में बाधा उत्पन्न होती है।

निर्माण

[संपादित करें]

फिल्मांकन

[संपादित करें]

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने बताया कि फिल्म के लिए एक पार्टी गीत की शूटिंग तेल अवीव, इज़राइल में की जा रही थी।[9][10] करण जौहर को यह पसंद नहीं आया कि जिस तरह से अंतिम उत्पाद आकार में आया था, इसलिए इसमें देरी हुई।[11]

जनवरी 2019 में रिलीज़ की तारीख 28 जुलाई 2019 को प्रदर्शित करने वाला एक टीज़र जारी किया गया था, लेकिन बाद में स्थगित कर दिया गया और आगे नेटफ्लिक्स को बेच दिया गया। यह फिल्म 1 नवंबर को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी।[12][13] नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली धर्मा प्रोडक्शंस की यह पहली ओरिजिनल फिल्म है।[14]

समीक्षा

[संपादित करें]

बॉलीवुड हंगामा ने ५ में से २ स्टार दिए और कहा, 'ड्राइव इस शैली में कई अन्य फिल्मों का एक दृश्य देता है और भ्रमित और असंबद्ध कथानक के कारण प्रभावित करने में विफल रहता है।'[15]

लाइवमिंट के उदय भाटिया ने फिल्म को एक आलसी डकैती थ्रिलर कहा।[16]

सन्दर्भ

[संपादित करें]
  1. "Drive (2019)". British Board of Film Classification. अभिगमन तिथि 29 October 2019.
  2. "Karan Johar announced on Monday morning news that suit and a 'Drive' with late Sushant Singh Rajput and Jacqueline Fernandez". The Times of India. 1 March 2017. अभिगमन तिथि 2 March 2017.
  3. "Drive trailer: Sushant Singh Rajput, Jacqueline Fernandez challenge each other in high-octane thriller- Entertainment News, Firstpost". Firstpost. 18 October 2019.
  4. "Drive first look: Sushant Singh Rajput, Jacqueline Fernandez start shooting for Karan Johar's film". Hindustan Times. HT Media. 1 March 2017. अभिगमन तिथि 1 March 2017.
  5. Kameshwari, A. (1 March 2017). "Jacqueline Fernandez and Sushant Singh Rajput to go on a 'Drive' with Karan Johar. We sense a desi Fast and Furious?". The Indian Express. अभिगमन तिथि 2 March 2017.
  6. Thakur, Charu (1 March 2017). "Drive first look: Sushant Singh Rajput-Jacqueline Fernandez begin shooting for KJo's film". India Today. Living Media.
  7. "Drive song Makhna: Sushant Singh Rajput, Jacqueline Fernandez's life is a beach. Watch". Hindustan Times. 3 October 2019.
  8. "Dharma Productions on Twitter". अभिगमन तिथि 3 January 2019.
  9. "'Drive' marks start of bond between Bollywood, Israel". The New Indian Express.
  10. Surkes, Sue. "Wooed by Israel funding, Bollywood movie filmed in Tel Aviv". www.timesofisrael.com.
  11. "Diljit Dosanjh and Kriti Sanon starrer 'Arjun Patiala' to release on this date - Bollywood movies that postponed their release date". The Times of India.
  12. "Drive to release on November 1 on Netflix". Outlook India.
  13. "No theatre release for Sushant Singh Rajput and Jacqueline Fernandez's Drive". India Today. 20 September 2019.
  14. "Drive: Sushant Singh Rajput, Jacqueline Fernandez's action thriller will now release on Netflix- Entertainment News, Firstpost". Firstpost. 21 September 2019.
  15. "Movie Review: Drive". Bollywood Hungama. अभिगमन तिथि 2019-11-01.
  16. Bhatia, Uday (1 November 2019). "Film review: 'Drive' is straight-to-digital for a reason". mint.

बाहरी कड़ियाँ

[संपादित करें]