डोर (२००६ चलचित्र)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
डोर

डोर का पोस्टर
निर्देशक नागेश कुकुनूर
लेखक नागेश कुकुनूर
अभिनेता आयशा ताकिया,
गुल पनाग,
श्रेयास तलपडे,
गिरीश कर्नाड,
नागेश कुकुनूर,
अनिरुद्ध जयकर,
पवन सिंह,
प्रदर्शन तिथियाँ
22 सितंबर, 2006
देश भारत
भाषा हिन्दी

डोर 2006 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है।

संक्षेप[संपादित करें]

ज़ीनत (गुल पनाग) हिमाचल प्रदेश में रहने वाली एक स्वतंत्र मुस्लिम महिला है। वह अपने प्रेमी आमिर खान से शादी करती है, जो काम के लिए सऊदी अरब चला जाता है।

मीरा (आयशा टाकिया), एक साधारण राजस्थानी हिंदू महिला, के पास अपने जीवन में रीति-रिवाजों और परंपराओं के अनुसार सब कुछ है, जिसमें एक पारंपरिक राजस्थानी परिवार में उसकी शादी और परिवार की हवेली के भीतर उसके दैनिक कामकाज शामिल हैं। उनके पति शंकर भी काम के सिलसिले में सऊदी अरब में हैं। शंकर नियमित रूप से अपने परिवार का समर्थन करने के लिए अपनी मजदूरी घर भेजता है जिसमें उसके पिता, रणधीर सिंह (गिरीश कर्नाड), माँ, दादी और मीरा शामिल हैं। जब प्रेषण बंद हो जाता है और उसके पति से कोई पत्राचार नहीं होता है, तो मीरा को पता चलता है कि शंकर कथित रूप से अपने मुस्लिम रूममेट की वजह से एक सनकी दुर्घटना में मारा गया था, और तबाह हो गया।

मीरा को विधवा बनाने की रस्में उसे भावनात्मक रूप से थका देती हैं। उसकी जीवंतता और उत्साह का गला घोंट दिया जाता है। परिवार के बाकी सदस्य मीरा पर अपने एकमात्र कमाऊ सदस्य को खोने की निराशा व्यक्त करते हैं, उसे परिवार में दुर्भाग्य लाने के लिए दोषी ठहराते हैं।

ज़ीनत सुनती है कि उसके पति को सऊदी अरब में अपने रूममेट की हत्या के आरोप में गिरफ़्तार कर लिया गया है। आमिर को फांसी दी जानी है। एक भारतीय अधिकारी उसे समझाता है कि सऊदी कानून एक अपराधी को रिहा करने की अनुमति देता है यदि मृतक की पत्नी दोषी को माफ कर देती है। शंकर और आमिर की एक तस्वीर के साथ, ज़ीनत मीरा को खोजने के लिए निकल पड़ती है। रास्ते में उसकी मुलाकात बहरूपिया (श्रेयस तलपड़े) से होती है, जो कला और मिमिक्री में प्रतिभाशाली है। जब वह जीनत को धोखा देता है और उसकी चीजें चुरा लेता है तो वह एक छोटा ठग बन जाता है। हालांकि, जब ज़ीनत मुसीबत में पड़ती है, तो वह अपनी कलात्मक प्रतिभा से उसे बचाने के लिए लौट आता है। जब ज़ीनत अपनी दुर्दशा का विवरण देती है और मदद करने की पेशकश करती है तो उसे सहानुभूति होती है। शिक्षित अनुमान लगाने के बाद, वे जोधपुर पहुँचे और सिंह हवेली की पहचान की। जब ज़ीनत सिंह परिवार से आमिर की गलती को माफ़ करने का अनुरोध करती है, तो उनका गुस्सा उसे दूर कर देता है।

यह महसूस करते हुए कि मीरा से दोस्ती करने से उसके कारण में मदद मिल सकती है, ज़ीनत उसके पास एक मंदिर में जाती है जहाँ मीरा रोज़ आती है। वह मीरा को सच्चाई बताने से बहुत डरती है और यह नहीं बताती कि वह कौन है। वे अच्छे दोस्त बन जाते हैं और अपना ज्यादातर समय एक साथ बिताते हैं। उनकी दोस्ती उनके प्रत्येक व्यक्तित्व की कमी को सामने लाती है। मीरा को मिली आजादी की झलक; यह उसे परंपराओं के खोल से बाहर लाता है और उसे जीवन पर एक नया दृष्टिकोण देता है।

सिंह परिवार एक स्थानीय कारखाने के मालिक चोपड़ा (नागेश कुकुनूर) के कर्ज में डूबा हुआ है। जब रणधीर इसे चुकाने के लिए और समय मांगता है, तो उसे एक प्रस्ताव दिया जाता है - मीरा के बदले कर्ज माफ करना। रणधीर ने स्वीकार किया। जब मौत की सजा की खबर आती है, ज़ीनत मीरा को सच्चाई बताने के लिए मजबूर हो जाती है। यह तथ्य कि उसकी दोस्ती झूठे ढोंग पर आधारित थी, मीरा को आहत करती है और वह माफ़ीनामा (क्षमा का बयान) पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर देती है। वह यह स्पष्ट करती है कि वह अपने पति के हत्यारे को चोट पहुँचाना चाहती है, भले ही वह एक दुर्घटना थी, क्योंकि वह अपने नए, घूंघट वाले जीवन में कितना आहत हो रही है।

ज़ीनत आहत है लेकिन इसे भाग्य के रूप में स्वीकार करती है और छोड़ने का फैसला करती है। रणधीर द्वारा उसे चोपड़ा को "बेचने" की इच्छा पर मोहभंग के कारण मीरा का हृदय परिवर्तन हो गया है। वह जल्दी से रेलवे स्टेशन जाती है, जहां वह ज़ीनत को माफी का हस्ताक्षरित बयान देती है। ज़ीनत ट्रेन से अपना हाथ बढ़ाती है और मीरा उसे पकड़ लेती है और सवार हो जाती है, उस एकमात्र जीवन से दूर भागती है जिसे उसने कभी जाना है।

चरित्र[संपादित करें]

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

दल[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

रोचक तथ्य[संपादित करें]

परिणाम[संपादित करें]

बौक्स ऑफिस[संपादित करें]

समीक्षाएँ[संपादित करें]

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]