डोन्जे फाटा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
डोन्जे
डोन्जे फाटा
गाँव
डोन्जे is located in महाराष्ट्र
डोन्जे
डोन्जे
महाराष्ट्र, भारत
डोन्जे is located in भारत
डोन्जे
डोन्जे
डोन्जे (भारत)
निर्देशांक: 18°24′N 73°46′E / 18.40°N 73.76°E / 18.40; 73.76निर्देशांक: 18°24′N 73°46′E / 18.40°N 73.76°E / 18.40; 73.76
Countryभारत
Stateमहाराष्ट्र
राज्यपुणे
राजभाषा
 • लोकभाषामराठी
समय मण्डलIST (यूटीसी+5:30)
PIN411042

डोन्जे भारत के महाराष्ट्र राज्य में पुणे ज़िले के हवेली तालुका का एक गांव है। तानाजी मालुसरे पथ (सिंहगढ़ रोड), जो सरसबाग जंक्शन पर शुरू होता है, सिंहगड किले या पिन्हा से डोन्जे गांव में समाप्त होता है। यह पुणे शहर से 30 किमी और खडकवासला बांध से 5 किमी की दूरी पर है।

प्रसिद्ध चावल धान कला[1][संपादित करें]

इस एग्री-टूरिज्म का उपक्रम २०१५ में पुणे स्थित इंजीनियर-बॉटनिस्ट, श्रीकांत इंगलालीकर द्वारा शुरू किया गया था, जो कि जापानी गांव इंकाटेड और इसके प्रसिद्ध चावल धान कला से प्रेरित था।

१९९३ में, इस जापानी गाँव के किसान पर्यटकों की आमद बढ़ाने और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के तरीकों की तलाश कर रहे थे। छ विकल्पों की खोज करने के बाद, उन्होंने उन चीजों की ओर रुख किया, जिन्हें वे सबसे अच्छी तरह से जानते थे - चावल उगाना।

कुचावल की दर्जनों किस्मों को उनके रंग पैलेट के रूप में उपयोग करते हुए, उन्होंने अपने खेतों को गैर-पारंपरिक परिदृश्य डिजाइनों के माध्यम से सुशोभित करने का फैसला किया, जिन्होंने जापानी लोककथाओं से प्रेरणा ली। आगंतुकों के लिए एक लंबा देखने का मंच भी बनाया गया था।

२०१० इंकाटेड में चावल धान

उनकी पहली कृति जापान में एक प्रतिष्ठित ज्वालामुखी शिखर माउंट इवाकी की एक सरल ज्यामितीय प्रतिकृति थी। वर्षों से, डिजाइन उत्तरोत्तर अधिक प्रभावशाली होते गए, गाँव में ऐतिहासिक आंकड़े (जैसे नेपोलियन), शास्त्रीय कला के टुकड़े (जैसे मोना लिसा), पॉप संस्कृति विषय (जैसे स्टार वार्स) जैसे पारंपरिक जापानी रूपांकनों की छवियां बनाई गईं।

आज, गाँव हर साल जापान के हजारों आगंतुकों को आकर्षित करता है। दिलचस्प बात यह है कि, इनाकाडेट का आधिकारिक फूल इनहोन (चावल का फूल) है जो गाँव के गीत में भी है!

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. "How Japan's Unique Paddy Art is Revitalising a Tiny Maharastrian Village". The Better India (अंग्रेज़ी में). 2017-10-17. अभिगमन तिथि 2020-08-24.