डॉ रमापति राम त्रिपाठी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
डॉ रमापति राम त्रिपाठी


पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भाजपा उत्तर प्रदेश
पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
23 मई 2019
चुनाव-क्षेत्र देवरिया

जन्म 14 नवम्बर 1950 (1950-11-14) (आयु 73)
झुड़िया, गोरखपुर, भारत
जन्म का नाम रमापति राम त्रिपाठी
राष्ट्रीयता भारतीय
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
जीवन संगी श्रीमती अरुंधती त्रिपाठी
शैक्षिक सम्बद्धता बैचलर ऑफ़ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी
धर्म हिन्दू


डॉ रमापति राम त्रिपाठी (जन्म: १४-नवम्बर -१९५०) एक भारतीय राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान भारत की सत्रहवीं लोकसभा के सांसद हैं। 2019 के चुनावों में वे उत्तर प्रदेश की देवरिया सीट से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर निर्वाचित हुए है|

प्रारम्भिक जीवन एवं शिक्षा[संपादित करें]

डॉ रमापति राम त्रिपाठी का जन्म भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर जिला के एक छोटे से ग्राम झुडिया में हुआ था। उनके पिता का नाम स्व. श्री हंसराज त्रिपाठी और माता का नाम स्व. श्रीमती लालदेई त्रिपाठी था। वे क्षेत्र के एक साधारण कृषक परिवार में जन्में थे और आगे चलकर उन्होंने आयुर्वेद से स्नातक किया। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव झुडिया में प्राप्त की, उसके बाद स्नातक (बीएससी) की पढ़ाई गोरखपुर के महात्मा गाँधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय से पूरा किया। उसके बाद वे चिकत्सक की पढ़ाई के लिए वे १९७१ में भागलपुर (बिहार) चले गए और उन्होंने १९७७ में वहाँ से बैचलर ऑफ़ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी की उपाधी प्राप्त की। वे शिक्षा के प्रारम्भि दिनों से ही संघ परिवार से जुड़े हुए हैं।


राजनीतिक करियर[संपादित करें]

डॉ। रमापति राम त्रिपाठी का राजनीतिक जीवन छात्र संघ से शुरू हुआ और 1969 में महात्मा गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय [3], गोरखपुर के छात्र संघ के महासचिव के रूप में भी चुने गए। उन्होंने तब अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए भागलपुर जिले बिहार का रुख किया। आयुर्वेदिक चिकित्सा और सर्जरी। उसी समय, उन्होंने 1974 के जे पी आंदोलन [4] में भाग लिया, जो श्रीमती इंदिरा गांधी के खिलाफ था। 1975 में आपातकाल लगाने के दौरान डॉ त्रिपाठी को इंदिरा गांधी ने हिरासत में लिया था। उसके बाद, 1978 में, उन्हें भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) गोरखपुर जिले का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। भाजयुमो भाजपा की सभी मुख्य विचारधाराओं में विश्वास करता है। उन्होंने 1984 से 1989 तक भाजपा गोरखपुर जिला अध्यक्ष की सेवा की। उन्होंने 1995 से 2007 तक भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश के महासचिव की भी सेवा की। उसके बाद, 2007 में, उन्होंने 2007 से 2010 तक उत्तर प्रदेशबीजेपी अध्यक्ष का पद संभाला। 2010 से 2012 तक की अवधि में उन्होंने महाराष्ट्र राज्य के भाजपा सह प्रभारी का पद संभाला। उसके बाद 2012 से 2014 तक उन्होंने झारखंड राज्य के भाजपा प्रभारी का पद संभाला। और 2014 से आज तक वह भाजपा के चुनाव प्रबंधन के सदस्य हैं। और वह 2019 के चुनावों में सत्रहवीं लोकसभा के सांसद भी हैं, उन्हें उत्तर प्रदेश की देवरिया सीट से चुना गया है। डॉ। रमापति राम त्रिपाठी भारत में भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश राज्य इकाई के पूर्व अध्यक्ष हैं। [१] वह उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य थे।