डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ


डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस एक आगामी अमेरिकी सुपरहीरो फिल्म है जो मार्वल कॉमिक्स के चरित्र डॉक्टर स्ट्रेंज पर आधारित है। मार्वल स्टूडियोज द्वारा निर्मित और वॉल्ट डिज़नी स्टूडियो मोशन पिक्चर्स द्वारा वितरित, यह डॉक्टर स्ट्रेंज (2016) की अगली कड़ी और मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (एमसीयू) की 28वीं फिल्म है। फिल्म का निर्देशन सैम राइमी द्वारा किया गया है, जिसे माइकल वाल्ड्रॉन द्वारा लिखा गया है, और बेनेडिक्ट कंबरबैच को स्टीफन स्ट्रेंज के रूप में, एलिजाबेथ ऑलसेन, चिवेटेल इजीओफोर, बेनेडिक्ट वोंग, ज़ोचिटल गोमेज़, माइकल स्टुहलबर्ग और राहेल मैकएडम्स के साथ अभिनीत किया गया है। फिल्म में, स्ट्रेंज और उसके सहयोगी एक रहस्यमय नए विरोधी का सामना करने के लिए मल्टीवर्स में यात्रा करते हैं।

डॉक्टर स्ट्रेंज के निर्देशक और सह-लेखक स्कॉट डेरिकसन ने अक्टूबर 2016 तक एक सीक्वल की योजना बनाई थी। उन्होंने दिसंबर 2018 में निर्देशक के रूप में लौटने के लिए हस्ताक्षर किए, जब कंबरबैच की वापसी की पुष्टि हुई। जुलाई 2019 में ऑलसेन की भागीदारी के साथ फिल्म के शीर्षक की घोषणा की गई थी, जबकि जेड हैली बार्टलेट को अक्टूबर में फिल्म लिखने के लिए काम पर रखा गया था। डेरिकसन ने जनवरी 2020 में रचनात्मक मतभेदों का हवाला देते हुए निर्देशक के रूप में पद छोड़ दिया, जिसमें वाल्ड्रॉन और राइमी अगले महीने शामिल हो गए और शुरू हो गए। फिल्मांकन नवंबर 2020 में लंदन में शुरू हुआ था, लेकिन जनवरी 2021 में कोवीड-19 महामारी के कारण इसे रोक दिया गया था। मार्च 2021 तक उत्पादन फिर से शुरू हुआ और अप्रैल के मध्य में समरसेट में समाप्त हुआ। शूटिंग सरे और लॉस एंजिल्स में भी हुई।

डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस 6 मई, 2022 को संयुक्त राज्य अमेरिका में एमसीयू के चरण चार के हिस्से के रूप में रिलीज़ होने वाली है।

संक्षेप[संपादित करें]

स्पाइडर-मैन: नो वे होम (2021) और लोकी (2021) के पहले सीज़न की घटनाओं के बाद, डॉ. स्टीफन स्ट्रेंज, पुराने और नए रहस्यमय सहयोगियों दोनों की मदद से, मल्टीवर्स में यात्रा करते हैं। एक रहस्यमय नए विरोधी का सामना करने के लिए।

रिलीज़[संपादित करें]

डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस संयुक्त राज्य अमेरिका में 6 मई, 2022, को आईमेंक्स में रिलीज़ होने वाली है। यह मूल रूप से 7 मई, 2021 को रिलीज़ के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण 5 नवंबर, 2021 को वापस धकेल दिया गया था, सोनी द्वारा स्पाइडर को पुनर्निर्धारित करने के बाद इसे आगे 25 मार्च, 2022 में स्थानांतरित कर दिया गया था। -मैन: नो वे होम टू नवंबर 2021। अक्टूबर 2021 में, इसे फिर से अपनी वर्तमान मई 2022 की तारीख में स्थानांतरित कर दिया गया। यह फिल्म एमसीयू के फेज फोर का हिस्सा होगी।

संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी संबंध[संपादित करें]