डेविड जॉनस्टन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
हिज़ एक्सीलेंसी द राइट ऑनरेबल

डेविड जॉनस्टन
CC CMM COM CD FRSC(hon) FRCPSC(hon)

डेविड जॉनस्टन

ब्रुबाकर हाउस के सामने जॉनस्टन


पदस्थ
कार्यभार ग्रहण 
अक्तूबर 1, 2010
शासक एलिज़ाबेथ द्वितीय
प्रधान  मंत्री स्टीफन हार्पर
पूर्व अधिकारी मिशेल जीन


जन्म 28 जून 1941 (1941-06-28) (आयु 77)
ग्रेटर सडबरी, ओंटारियो, कनाडा
जीवन संगी शैरोन जॉनस्टन
संतान 5
विद्या अर्जन हार्वड विश्वविद्यालय
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
क़्वीन्स विश्वविद्यालय
पेशा एकैडमिक
अधिवक्ता
धर्म एंग्लिकन
हस्ताक्षर डेविड जॉनस्टन के हस्ताक्षर

डेविड लॉयड जॉनस्टन (अंग्रेज़ी: David Lloyd Johnston) साँचा:Post-nominals/CAN साँचा:Post-nominals/CAN साँचा:Post-nominals/CAN साँचा:Post-nominals/CAN साँचा:Post-nominals/CAN साँचा:Post-nominals/CAN (जन्म, जून 28, 1941) एक कनाडियाई विद्वान, लेखक और नेता हैं जो कनाडा के वर्तमान (२८वें) गवर्नर जनरल हैं।

जॉनस्टन का जन्म व बचपन ओंटारियो में बीता। वहाँ से प्राथमिक शिक्षा लेने क्ले बाद वो हार्वड विश्वविद्यालय और बाद में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालयक़्वीन्स विश्वविद्यालय में पढे। उन्होंने कनाडा के विभिन्न स्नातकोत्तर संस्थानों में प्रोफेसर के रूप में शिक्षण कार्य किया और मैक्गिल विश्वविद्यालय में प्रधानध्यापक व पश्चिमी ओंटारियो विश्वविद्यालय में डीन के पद पर भी रहे। उन्होंने वाटरलू के विश्वविद्यालय में अध्यक्ष (प्रेसीडेंट) के तौर पर प्रशासनिक कार्य भी किए। इसी वक्त जॉनस्टन जनसेवा, राजनीति व विभिन्न समितियों के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत रहे। इन्होंने एयरबस विवाद के लिये बनी समिति की अध्यक्षता भी की। उन्हें कनाडा की शासक महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ने २०१० में कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर की अनुशंसा पर कनाडा के गवर्नर जनरल के पद पर नियुक्त किया।[1]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "David Johnston: a worthy viceroy", द ग्लोब एंड मेल, जुलाई 8, 2010, retrieved सितम्बर 7, 2010 Check date values in: |accessdate=, |date= (help)