डेविड का सितारा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Star of David

डेविड का सितारा जीवन के कई पहलुओं, विश्वास, यहूदी परंपरा और यहूदी राज्य इजरायल का प्रतीक है। यहूदी प्रतीक को अपने धर्म, संस्कृति और राष्ट्र के साथ गर्व और पहचान के प्रतीक के रूप में उपयोग करते हैं। इतिहास में अलग-अलग समय में, यहूदी-विरोधी लोगों ने उत्पीड़न के उद्देश्यों के लिए यहूदियों और यहूदी-स्वामित्व वाली संपत्ति की पहचान करने के लिए डेविड के स्टार का उपयोग किया। डेविड के स्टार को दो इंटरलॉकिंग त्रिकोण द्वारा बनाए गए छह-पॉइंटेड हेक्साग्राम के रूप में दिखाया गया है।

कई यहूदी एक व्यक्ति के आध्यात्मिक मूल का प्रतिनिधित्व करने के रूप में डेविड के स्टार के खाली केंद्र को देखते हैं। यह आयाम किसी व्यक्ति की आत्मा का दिल है। यह एक व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करता है और वह जीविका प्रदान करता है जिसकी व्यक्ति को आवश्यकता होती है, क्योंकि वह अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों और भाग्य के प्रति बढ़ता है और विकसित होता है। डेविड का सितारा ब्रह्मांड में भगवान की सरकार का प्रतिनिधित्व करता है। छह बिंदु उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम, ऊपर और नीचे इंगित करते हैं। ये छह बिंदु सभी दिशाओं में बाहर की ओर इशारा करते हैं, जो पूरी दुनिया में भगवान की सरकार का संकेत देते हैं।

डेविड के स्टार की कैबलिस्टिक व्याख्याओं में यह विश्वास शामिल है कि प्रतीक बनाने के लिए दो अतिव्यापी त्रिभुज मनुष्य के निहित द्विकोष्ठों का प्रतिनिधित्व करते हैं, "रूचनी और गशमी" (आध्यात्मिक बनाम भौतिक) और "यत्र तेवर और आरए बटर" ( अच्छा बनाम बुराई झुकाव के लिए झुकाव)। ये दो त्रिकोण यहूदी रहस्यवाद के कई छात्रों के लिए यहूदियों और भगवान के बीच एक पारस्परिक संबंध का भी प्रतिनिधित्व करते हैं, जो सभी दिशाओं में बहने वाली अच्छाई के सक्रिय प्रवाह का प्रतिनिधित्व करता है।

सत्तारूढ़ विरोधी-विरोधी शक्तियों ने आम तौर पर यहूदियों को इतिहास के विभिन्न बिंदुओं पर अपने कपड़ों पर डेविड के एक स्टार को ठीक करने के लिए मजबूर किया। यह मध्य युग के ईसाई और मुस्लिम दोनों देशों में प्रलय के वर्षों तक हुआ। आज, कई यहूदी यहूदी गर्व और पहचान के संकेत के रूप में डेविड के सितारों को अपने कपड़ों पर पेंडेंट या डिजाइन के रूप में पहनते हैं, जो इस विचार को पुष्ट करता है कि जब यहूदियों के कई दुश्मन नष्ट हो गए, तो यहूदियों का अस्तित्व और विकास जारी है।

इजरायल का झंडा इजरायल के झंडे पर दिखाई देने वाले डेविड की स्टार की उत्पत्ति एक डिजाइन में हुई है जिसे डेविड वोल्फसोहन ने 1897 में फर्स्ट ज़ायोनी कांग्रेस के लिए बनाया था। वोल्फ्सोहन ने स्टार को दो नीली धारियों के बीच रखा था जो एक यहूदी प्रार्थना मंत्र पर नीली धारियों का प्रतीक था। उसने डेविड के तारे का नीला रंग रखा, जो दर्शाता है कि यहूदी राष्ट्र धारियों में से है।