डेमी लोवेटो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

दिमित्रिया डेवोन्ने डेमी लोवेटो (जन्म-२० अगस्त,१९९२) एक अमेरिकी गायक, संगीतकार, व अभिनेत्री है। "बार्नी और फ्रेंड्स" में बाल कलाकार के रूप में काम करने के बाद २००८ में लोवेटो ने डिज्नी चैनल टेलीविज़न फिल्म "कैंप रॉक" में भी अभिनय किया और अपना पहला एकल "दिस इस मी" म्यूजिक एल्बम रिलीज़ किया जों कि बिलबोर्ड हॉट १०० में ९वे स्थान पर पहुच गया। फिल्म और इसके साउंडट्रैक की सफलता के परिणामस्वरूप हॉलीवुड रिकॉर्ड्स के साथ एक रिकॉर्डिंग अनुबंध हुआ। उनकी पहली एल्बम, "डोंट फॉरगेट(२००८)", यूएस बिलबोर्ड २०० में नंबर दो स्थान पर थी। उसी साल लोवेटो ने एक टेलीविज़न सीरीज में "टीटूलर" नाम का चरित्र का चित्रण किया साथ ही अपनी एल्बम "सोफ़ोमोर" कपो रिलीज़ किया जों की बिलबोर्ड २०० चार्ट में सबसे ऊपर था।

डेमी लोवेटो

लोवेटो को एक पॉप,[1] पॉप रॉक[2], व आर एंड बी [3][4] गायक मन जाता है। लोवेटो को एमटीवी वीडियो म्यूजिक अवार्ड, १३ टीन च्वाइस अवार्ड्स, पांच पीपुल्स चॉइस अवार्ड्स, एक अल्मा पुरस्कार, लैटिन अमेरिकी संगीत पुरस्कार और एक ग्रेमी अवार्ड नामांकन सहित कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। २०१३ में, मैक्सिम ने अपनी हॉट १०० की सूची में २६ वां स्थान दिया और बिलबोर्ड ने अपनी सोशल ५० आर्टिस्ट्स ऑफ द ईयर सूची में दूसरा स्थान दिया। मनोरंजन उद्योग के बाहर, लोवेटो अपने करियर के शुभारंभ के बाद से कई सामाजिक और पर्यावरणीय कारणों से भी जुड़ी हुई हैं। वह महिला अधिकार और एलजीबीटी समुदाय के लिए वकील भी बन गयी। २०१४ में, उन्हें एलऐ गर्व सप्ताह के लिए ग्रांड मार्शल के रूप में घोषित किया गया, और इसी वर्ष वह मानवाधिकार अभियान के अमेरिकियों के लिए विवाह समानता अभियान का चेहरा भी चुना गया। अप्रैल २०१६ में, एलजीबीटी लोगों के समान अधिकारों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण अंतर बनाने के लिए लोवेटो को ग्लाड वैनगार्ड पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। [5]

प्रारंभिक जीवन और करियर[संपादित करें]

लोवेटो का जन्म २० अगस्त,१९९२ में अल्बुक़ुएर्क़ुए, न्यू मेक्सिक्सो[6] में इंजीनियर और संगीतकार पैट्रिक मार्टिन लोवेटो और पूर्व डलास काउबॉय जयघोषक डायना दे ला गार्ज़ा के घर हुआ। लोवेटो की एक बड़ी बहन डलास एक छोटी मातृ अर्द्ध-बहन, अभिनेत्री मैडिसन दे ला गार्ज़ा, और एक बहन एम्बर हैं। लोवेटो डलास, टेक्सास में बड़ी हुई थी जहा उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी "बार्नी और फ्रेंड्स" से।

पुरस्कार और नामांकन[संपादित करें]

डेमी लोवेटो ने कई पुरस्कार जीते हैं, जैसे एमटीवी वीडियो म्यूजिक अवार्ड्स पुरस्कार, एल्मा पुरस्कार, पांच पीपुल्स च्वाइस अवार्ड्स, एक बिलबोर्ड विमेन इन म्यूजिक अवार्ड्स, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड और चौदह किशोर च्वाइस पुरस्कार शामिल हैं। लोवाटो ने एक ग्रैमी अवार्ड नामांकन, एक बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड्स नामांकन और एक ब्रिट अवार्ड नामांकन भी प्राप्त किया है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Demi Lovato reviews, music, news – sputnikmusic". Sputnikmusic.com. Retrieved December 5, 2014.
  2. "Demi Lovato Anaheim Tickets". Sports, Concerts and Theater Events Blog. Retrieved August 26, 2015.
  3. "Demi Lovato Workout Routine Diet Plan". healthyceleb.com. Retrieved August 26, 2015.
  4. "Demi Lovato". ReverbNation. Archived from the original on January 21, 2016. Retrieved December 15, 2015.
  5. The Hollywood Reporter (April 4, 2016). "Demi Lovato, Caitlyn Jenner Receive 2016 GLAAD Media Awards". Billboard. Prometheus Global Media. Retrieved May 11, 2016.
  6. "Demi Lovato Biography – Facts, Birthday, Life Story". The Biography Channel. A+E Networks. Retrieved March 10, 2013.