डेथ रेस 3: इन्फर्नो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
डेथ रेस 3: इन्फर्नो

डीवीडी कवर
निर्देशक Roel Reiné
पटकथा Tony Giglio
कहानी
  • Paul W. S. Anderson
  • Tony Giglio
निर्माता
अभिनेता
छायाकार Wayne Shields
संपादक
  • Michael Trent
  • Radu Ion
संगीतकार Trevor Morris
वितरक Universal 1440 Entertainment
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जनवरी 22, 2013 (2013-01-22)
लम्बाई
105 minutes
देश United States
भाषा English

डेथ रेस 3: इन्फर्नो (जिसे डेथ रेस 3 और डेथ रेस: इन्फर्नो के नाम से भी जाना जाता है) 2013 की अमेरिकी एक्शन फिल्म है और <i id="mwEg">डेथ रेस</i> फिल्म श्रृंखला में तीसरी किस्त है। फिल्म डेथ रेस 2 (2010) का सीक्वल है और 2008 की फिल्म डेथ रेस का प्रीक्वल है, और इसे 22 जनवरी 2013 को डायरेक्ट-टू-वीडियो जारी किया गया था।

संक्षेप[संपादित करें]

सजायाफ्ता सिपाही-हत्यारा कार्ल लुकास, उर्फ फ्रेंकस्टीन, क्रूर जेल यार्ड विध्वंस में एक सुपरस्टार ड्राइवर है जिसे डेथ रेस के नाम से जाना जाता है। अपने और अपने गड्ढे के चालक दल के लिए स्वतंत्रता जीतने से केवल एक जीत दूर।

भूखंड[संपादित करें]

डेथ रेस के मालिक आरएच वीलैंड को एक ब्रिटिश अरबपति, निल्स यॉर्क को अधिकार बेचने के लिए मजबूर किया गया है, जिन्होंने शत्रुतापूर्ण अधिग्रहण से अधिकार हासिल कर लिया था। यॉर्क ने दक्षिण अफ्रीका में डेथ रेस को ट्रांसकॉन्टिनेंटल डेथ रेस के रूप में स्थानांतरित करने का इरादा किया है। जाने से पहले, वायलैंड कार्ल लुकास की व्यवस्था करता है, जिसे फ्रेंकस्टीन के नाम से भी जाना जाता है, पिछली फिल्म में उसके चेहरे पर संक्रमित और घातक निशान को ठीक करने के लिए सर्जरी करने के लिए। लुकास एक अपनी स्वतंत्रता हासिल करने से दूर होने के साथ, यॉर्क ने उसे धमकी दी कि अगर वह जीतता है तो वह उसे मार देगा।

लुकास अन्य रेसलरों के साथ एक मुट्ठी लड़ाई में संलग्न है और लड़ाई के बीच में उसका मुखौटा खटखटाया जाता है, जिससे उसके चालक दल को पता चलता है कि वह एक नए फ्रेंकस्टीन के बजाय जीवित है। पहली दौड़ से पहले, महिला नाविकों के पूल को एक डेथ रेस "नेविगेटर वॉर्स" में भाग लेना था। डेथ रेस खुद अब सतना द्वारा होस्ट और निर्मित की जा रही है [कौन?] ] । कटरीना बैंक्स सहित 10 जीवित नाविकों को उनके ड्राइवरों को सौंपा गया है।

सभी रैसलरों को जीपीएस लोकेटर सर्जिकल तरीके से प्राप्त होते हैं, ताकि शोअर्स उन्हें ट्रैक कर सकें और, यदि आवश्यक हो, तो उन्हें मार दें यदि वे भागने का प्रयास करते हैं।

कलिहारी रेगिस्तान में पहली दौड़, यह बताती है कि टर्मिनल द्वीप जेल पाठ्यक्रम पर रेसिंग की तुलना में कितनी अलग चुनौती है। ग्यारह रेसर प्रतिस्पर्धा करते हैं, लेकिन जैकल शुरू में कूद जाता है और मिसाइल ट्रैकर उसे और उसके नाविक को मार देता है। जोकर, प्रिटी बॉय, तज़मैनियन डेविल और उनके नाविक मर जाते हैं, जबकि रेजर ने फ्रेंकस्टीन को हराकर पहली रेस जीत ली।

कैटरीना लुकास को बताती है कि वे अपने पिछले रिश्ते को फिर से शुरू नहीं कर सकते, क्योंकि वह दिल टूट गया है कि उसने अपने अस्तित्व को उससे गुप्त रखा है। जब गोल्डबर्ग एक लड़ाई में कट जाता है, तो शो के सर्जन, ओलिविया, अग्रिम बनाता है और दोनों एक संबंध स्थापित करते हैं। कैटरीना को ईर्ष्या करने के लिए, शैतान साइको के नाविक अम्बर को लुकास के साथ यौन संबंध बनाने का आदेश देता है।

सताना और यॉर्क को संदेह है कि लुकास अपने गैर-विद्रोही रवैये के कारण हारने के लिए मजबूर होने के कारण कुछ करने के लिए तैयार है। अन्य जगहों पर, लुकास ने अपने चालक दल के लिए यॉर्क के साथ अपने सौदे की व्याख्या की और कहा कि इसके बजाय, उसने "नया सौदा" किया।

दूसरी दौड़ तीन और टीमों की मौत के साथ शुरू हुई। ओल्गा ब्रौन (डेथ रेस की पहली महिला ड्राइवर) द्वारा धोखा दिए जाने के बाद रोष मारा जाता है और वह रेजर द्वारा बदले में मारा जाता है। रेज़र लुकास और साइको दोनों को संभालने से पहले संघर्ष कर रहा है, जब तीनों 14K में शामिल हो गए, स्थानीय लोगों की गुस्से में भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या करने से पहले नीरो की कार को निष्क्रिय कर दिया। दूसरी रेस लुकास विजयी के साथ समाप्त होती है, लेकिन गोल्डबर्ग स्थानीय शत्रुतापूर्ण युद्ध लॉर्ड्स से आवारा गोलियों के कारण हुए एक विस्फोट में फंस जाता है, और ओलिविया ने उसे मृत घोषित कर दिया।

यॉर्क लुकास को याद दिलाता है कि वह अपनी अगली दौड़ 14के से हार जाएगा या यॉर्क उसे और कैटरीना को यातना देगा। उसके बाद सताना ने यॉर्क को उसे निर्माता के रूप में बदलने और डेथ रेस से हटाने की इच्छा जताई, ताकि वह पूरा नियंत्रण ग्रहण कर सके। अगली दौड़ से पहले, कैटरीना ने लुकास को अपना प्यार कबूल कर लिया, और लुकास ने स्वीकार किया कि उसने एम्बर के साथ यौन संबंध नहीं बनाए हैं।

अंतिम दौड़ से पहले, साइको और लुकास के बीच फ्रेंकस्टीन की पहचान के बारे में एक चैट है और अगर लुकास पहले था। रेजर साइको की कार को निष्क्रिय कर देता है, और साइको आग की लपटों में मर जाता है जबकि उसका नाविक एम्बर बिना चोट के बच जाता है। लुकास ने यॉर्क के साथ उसे मिसाइल से मारने का प्रयास किया, लेकिन 14के शूट मिसाइल को मोड़ने और उसे नष्ट करने की कोशिश करता है, जिससे उसकी जान बच जाती है और पिछली फिल्म से उसका "जीवन भर के लिए" कर्ज चुकता हो जाता है।

लुकास एक कमांडिंग लीड रखता है और रास्ते में कई डेथ रेस गार्ड को मारता है। वह 14K की बढ़त हासिल करता है और यॉर्क को खोजने के लिए रवाना होता है। सतना ने यॉर्क को उसकी जगह लेने के प्रयास में हथकड़ी लगाई और अपने जघन्य अपराधों के लिए गिरफ्तार कर लिया। लुकास ने अपनी कार को नियंत्रण कक्ष में टक्कर मार दी और विस्फोट हो गया, जिससे आग की लपटें कमरे में फैल गईं। ऐसा प्रतीत होता है कि दुर्घटना में लुकास को नष्ट कर दिया गया, लेकिन लुकास जोर देकर कहता है कि वह यॉर्क का है, फ्रेंकस्टीन का नहीं। ओलिविया, लिस्ट्स और जीपीएस चिप इसकी पुष्टि करते हैं लुकास / फ्रेंकस्टीन।

यह पता चलता है कि ऑलिविया और सताना द्वारा बाद में समर्थित वेयलैंड के साथ बैठक के दौरान लुकास का "नया सौदा" था, जिसमें गोल्डबर्ग की मौत और यॉर्क और कैटरीना की मौत हो गई थी। यॉर्क के साथ अब "मृत", वेयलैंड ने डेथ रेस का नियंत्रण हासिल कर लिया और टीम को अपनी स्वतंत्रता प्रदान की, हालांकि लिस्ट्स ने प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया और टर्मिनल द्वीप पर वापस आ गए। वेयलैंड लुकास और उनकी टीम (ओलिविया सहित) को उनकी मदद के लिए पर्याप्त राशि का भुगतान करता है, जिसका उपयोग वे स्थानांतरित करने के लिए करते हैं। न्यूयॉर्क नया फ्रेंकस्टीन है, जो भविष्य में टर्मिनल आइलैंड पर अपनी स्वतंत्रता की मौत की दौड़ (पहली फिल्म में देखा गया) प्राप्त करने की उम्मीद कर रहा है।

कास्ट[संपादित करें]

  • कार्ल "ल्यूक" लुकास /फ्रेंकस्टीन के रूप में ल्यूक गॉस
  • कटरीना बैंक्स के रूप में तनित फीनिक्स
  • गोल्डबर्ग के रूप में डैनी ट्रेजो
  • सूचियों के रूप में फ्रेड कोहलर
  • आरएच वेयलैंड के रूप में विंग रामेस
  • ड्यूग्रे स्कॉट को नाइल्स यॉर्क / फ्रेंकस्टीन के रूप में मौत की दौड़ (2008) में मशीन गन जो ने मार डाला था।
  • 14K के रूप में रॉबिन शॉ
  • सतलु के रूप में हुलबी मोबीबा
  • ओलिविया के रूप में किम सिस्टर
  • रोक्सेन हेवर्ड फॉर प्रूडेंस

रिसेप्शन[संपादित करें]

रॉटेन टोमाटोज़, एक समीक्षा एग्रीगेटर, रिपोर्ट करता है कि 6 सर्वेक्षणों में से 50% ने फिल्म को सकारात्मक समीक्षा दी; औसत रेटिंग 5.1/10 थी।[1] Dread Central के स्कॉट फॉय ने इसे 3/5 सितारों का दर्जा दिया और लिखा, "डेथ रेस 3 जैसी फिल्में : इन्फर्नो च्यूइंग गम के एक टुकड़े की तरह हैं - स्वाद क्षणभंगुर है, आप इसे बिना किसी हिचकिचाहट के पूरा होने पर थूक देते हैं, लेकिन इसने दिया आप मामूली सुधार के बाद आप थे।"[2] डीवीडी टॉक के जेसी स्कीन ने इसे 3/5 सितारों का दर्जा दिया और लिखा, "यह फिल्म शायद कोई पुरस्कार नहीं जीत पाएगी, लेकिन यह बहुत मजेदार है।"[3] डीवीडी के फैसले के डेविड जॉनसन ने इसे" अंततः एक जोरदार और थकाऊ नृत्य कहा।"[4]फियरनेट स्कॉट वेनबर्ग ने लिखा, "सस्ता, तड़का हुआ, और लगभग बेशर्मी से, संख्या, डेथ रेस 3 उसी कारण से अंक अर्जित करता है, जो उसके पूर्ववर्ती ने किया था: यह त्वरित, स्लीक, मज़े से खाली-प्रधान, बस ऊर्जावान है जो इसके माध्यम से नष्ट करने के लिए पर्याप्त है फिनिश लाइन"।[5]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Death Race 3: Inferno (Unrated) (2013)". Rotten Tomatoes. मूल से 16 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 7, 2014.
  2. Foy, Scott (January 7, 2013). "Death Race 3: Inferno (Blu-ray / DVD)". Dread Central. मूल से 6 फ़रवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 7, 2014.
  3. Skeen, Jesse (January 16, 2013). "Death Race 3: Inferno (Blu-ray)". DVD Talk. मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 7, 2014.
  4. Johnson, David (January 28, 2013). "Death Race 3: Inferno (Blu-ray)". DVD Verdict. मूल से 9 जुलाई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 7, 2014.
  5. Weinberg, Scott (January 17, 2013). "FEARNET Movie Review: 'Death Race 3: Inferno'". Fearnet. मूल से 28 मई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 7, 2014.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]