डीडी असम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

डीडी असम एक सरकारी स्वामित्व वाला भारतीय टीवी चैनल है । यह गुवाहाटी में स्थित दूरदर्शन केंद्र असम से प्रसारित होता है । डीडी असम डीडी फ्री डिश डीटीएच पर चैनल 52 पर उपलब्ध है। असम दूरदर्शन लगभग 83% आबादी और लगभग 79% क्षेत्र तक पहुंच सकता है।

डीडी असमडीडी न्यूज गुवाहाटी
देशभारत
संस्थापकभारत सरकार
मालिकप्रसार भारती
आरम्भ की तिथि2020 (as Doordarshan Kendra Assam)
पूर्व नामदूरदर्शन केंद्र असम
जालपृष्ठwww.ddkguwahati.gov.in

इतिहास[संपादित करें]

भारत में, पहला प्रसारण 1965 में हुआ था, बाद में आकाशबनी के साथ । 1976 में यह दूरदर्शन के रूप में स्वतंत्र हो गया। डीडी असम 24 x 7 सैटेलाइट चैनल 4 अगस्त 2020 को तत्कालीन सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा लॉन्च किया गया था । यह नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया गया।

क्षेत्रीय समाचार इकाई (आरएनयू)[संपादित करें]

डीडी न्यूज की 31 कार्यात्मक क्षेत्रीय समाचार इकाइयां/ब्यूरो हैं जो 22 भाषाओं/बोलियों में 140 से अधिक समाचार बुलेटिनों का प्रसारण कर रही हैं, जिसमें बुलेटिनों और कार्यक्रमों के दैनिक प्रसारण के 49 घंटे से अधिक का समेकित प्रसारण होता है। क्षेत्रीय समाचार बनाने के अलावा आरएनयू रिपोर्टिंग, विजुअल फीड और विशेष प्रोग्रामिंग में डीडी न्यूज को भी पूरा करता है। सिक्किम को छोड़कर सभी राज्यों में एक क्षेत्रीय समाचार इकाई (आरएनयू) है। जम्मू और कश्मीर में 2 आरएनयू हैं, जबकि लेह में लद्दाख यूटी के लिए एक है। देश भर के सभी जिलों में डीडी न्यूज नेटवर्क के लिए 900 से अधिक स्ट्रिंगर काम कर रहे हैं। आरएनयू का नेतृत्व एक भारतीय सूचना सेवा करता हैअधिकारी (आईआईएस) अधिकारी। वह बुलेटिन, बजट / वित्त, समन्वय और अन्य प्रशासनिक मुद्दों सहित आरएनयू के कामकाज के लिए जिम्मेदार है। समाचार संपादकों को आरएनयू में समाचार बुलेटिन/कार्यक्रमों को माउंट करने, असाइनमेंट समन्वय, सोशल मीडिया हैंडलिंग, और वित्तीय और प्रशासनिक कार्यों में आरएनयू के प्रमुख की सहायता के लिए तैनात किया जाता है।


आरएनयू न्यूज बुलेटिन/कार्यक्रमों को माउंट करने के लिए आकस्मिक असाइनमेंट पर रिपोर्टर, स्ट्रिंगर, कैमरापर्सन, कॉपी एडिटर, सहायक समाचार संपादक, वीडियो संपादक , ग्राफिक्स संपादक, समाचार पाठक, वेबसाइट सहायक की सेवाएं भी संलग्न करता है।

कार्यक्रम[संपादित करें]

  • समाचार
  • बॉरगीत
  • चाह गशर मजे माजे (चाय बागान कार्यक्रम)
  • गीतमाला
  • कृषि दर्शन
  • रूपाली ढो

आरएनयू प्रमुख और समाचार संपादक[संपादित करें]

मारुफ आलम, आईआईएस आरएनयू प्रमुख और समाचार संपादक शांतनु रोमुरिया, आईआईएस समाचार संपादक।

संदर्भ[संपादित करें]