डिस्लेक्सिआ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


डिस्लेक्सिया[संपादित करें]

डिस्लेक्सिया, या विकासात्मक पढ़ने विकार, सामान्य बुद्धि के बावजूद धड़ल्ले से पढ़ने के लिए सीखने के साथ और सही समझ के साथ कठिनाई होती है। यह ध्वनी जागरूकता, ध्वनी डिकोडिंग, प्रसंस्करण गति, लिखने के साथ कठिनाई शामिल कोडिंग, श्रवण अल्पकालिक स्मृति, भाषा कौशल / मौखिक समझ, और / या तेजी से नामकरण। डिस्लेक्सिया सबसे आम अधिगम विकलांगता है।। डिस्लेक्सिया सबसे विकारों पढ़ने की मान्यता प्राप्त है। डिस्लेक्सिया से संबंधित नहीं हैं कि अन्य पढ़ने विकलांग भी शामिल हैं। कुछ ऐसी दृष्टि या श्रवण, या गरीब या अपर्याप्त पढ़ने की शिक्षा के साथ एक गैर न्यूरोलॉजिकल कमी के रूप में अन्य कारणों से उत्पन्न कठिनाइयों को पढ़ने से अलग रूप में डिस्लेक्सिया देखते हैं। डिस्लेक्सिया के तीन प्रस्तावित संज्ञानात्मक उपप्रकार (श्रवण, कर रहे हैं दृश्य और ध्यान सूछि है), डिस्लेक्सिया के व्यक्तिगत मामलों बेहतर विशिष्ट अंतर्निहित न्यूरो मनोवैज्ञानिकl घाटे और सह होने वाली विकलांग सीखने (जैसे एक श्रवण प्रसंस्करण विकार, एक ध्यान घाटे विकार, एक दृश्य प्रसंस्करण विकार) और सह होने वाली विकलांग सीखने से व्याख्या कर रहे हैं, हालांकि (जैसे ड्ञासकुल्कुलिय और डिसग्राफिया)। यह शोध साहित्य में एक ग्रहणशील भाषा सीखने आधारित विकलांगता माना जाता है, डिस्लेक्सिया भी एक अर्थपूर्ण भाषा कौशल को प्रभावित करता है। एमआईटी में शोधकर्ताओं ने डिस्लेक्सिया के साथ लोगों बिगड़ा आवाज मान्यता क्षमताओं का प्रदर्शन मिला।

वर्गीकरण[संपादित करें]

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, डिस्लेक्सिया कोई एक परिभाषा है, ७० से अधिक नामों अपनी अभिव्यक्तियों, अभिलक्षण या कारणों का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है तंत्रिका विज्ञान के :७ -८वर्ल्ड फेडरेशन पारंपरिक बावजूद पढ़ने के लिए सीखने में कठिनाई द्वारा प्रकट " एक विकार के रूप में डिस्लेक्सिया को परिभाषित करता है। शिक्षा, पर्याप्त खुफिया और sociocultural अवसर वर्तनी, ध्वनी प्रसंस्करण (ध्वनियों के हेरफेर), और / या तेजी के साथ मुश्किल दृश्य मौखिक जवाब "। मस्तिष्क संबंधी विकार और स्ट्रोक परिभाषा के राष्ट्रीय संस्थान भी कहते हैं,। दुनिया भर के शोधकर्ताओं और संगठनों से कई प्रकाशित परिभाषाएँ विशुद्ध वर्णनात्मक हैं या कारण सिद्धांतों अवतार लेना। डिस्लेक्सिया के रूप में परिभाषित विकार, के लिए इन परिभाषाओं, पढ़ने के कौशल, घाटे और कारणों में से एक नंबर के साथ कठिनाइयों के एक नंबर के बजाय एक ही हालत धरना। डिस्लेक्सिया भी निम्न मस्तिष्क क्षति का अधिग्रहण किया जा सकता है, आमतौर पर अलेक्षिया कहा जाता है, यह सतह डिस्लेक्सिया, अर्थ डिस्लेक्सिया, ध्वनी डिस्लेक्सिया, और गहरी डिस्लेक्सिया शामिल एक्वायर्ड सतह डिस्लेक्सिया उच्चारण में एक पहले से साक्षर व्यक्ति और परिणामों में मस्तिष्क क्षति के बाद पैदा होती है। शाब्दिक मार्ग की हानि से संकेत मिलता है कि त्रुटियों। डिस्लेक्सिया के कई लक्षण आधारित परिभाषाओं स्नायविक दृष्टिकोण सुझाव देते हैं। जोर से पढ़ने के लिए दोहरे मार्ग परिकल्पना विकास डिस्लेक्सिआ और स्लेक्सिय् दोनों सहित, अव्यवस्थित पढ़ने के लिए एक जवाब का प्रस्ताव है।

संकेत और लक्षण[संपादित करें]

बचपन में, डिस्लेक्सिया के बाद के निदान के साथ सहसंबंधी कि प्रारंभिक लक्षण भाषण में देरी, पत्र उत्क्रमण या दर्पण लेखन, और आसानी से पृष्ठभूमि शोर से विचलित किया जा रहा शामिल हैं। जल्दी ध्यान भंग करने का यह पैटर्न आंशिक रूप से डिस्लेक्सिया और ध्यान घाटे / सक्रियताy विकार के सह घटना से समझाया है। प्रत्येक विकार बच्चों का लगभग ५%, अन्य विकार के लिए डिस्लेक्सिया या एडीएचडी मिलने मापदंड के साथ या तो बच्चों की २५-४० % में होता है। स्कूल उम्र के डिस्लेक्सिक बच्चों को विभिन्न लक्षण हो सकता है, कठिनाई पहचान या पैदा करने अंत्यानुप्रासवाला शब्दों, या शब्द (ध्वनी जागरूकता) में अक्षरों गिनती, व्यक्तिगत स्वर में शब्दों विभाजन एक कठिनाई, या सम्मिश्रण शब्द बनाने के लिए लगता है, शब्द पुनर्प्राप्ति के साथ एक कठिनाई या नामकरण सहित समस्याओं (एनोमिचक् वाचाघात देखें), आमतौर पर बहुत गरीब वर्तनी, द्य या डिसग्राफिया (लिखने का कोडिंग), पूरे शब्द अनुमान है और लिखने और पढ़ने जब ​​अक्षर या शब्द न आना या जोड़ने के लिए प्रवृत्तियों बुलाया गया है जो क्लासिक संकेत माना जाता है। लक्षण, एक कहानी का सारांश याद रखना, जोर से पढ़ने, और एक विदेशी भाषा सीखने के साथ परेशानी के साथ किशोरावस्था और वयस्कता में जारी रहती है। वे अधिक धीरे गैर से पढ़ने के लिए और अधिक खराब प्रदर्शन करते हैं। वयस्क डिस्लेक्सिया , अच्छी समझ के साथ पढ़ सकते हैं वर्तनी और बकवास शब्द पढ़ने, ध्वनी जागरूकता का एक उपाय पर। डिस्लेक्सिया के बारे में एक आम धारणा है डिस्लेक्सिक पाठकों पीछे की ओर शब्दों को लिखने या पढ़ने जब ​​चारों ओर पत्र के लिए कदम है - यह केवल डिस्लेक्सिक पाठकों का एक बहुत छोटी आबादी में होता है। डिस्लेक्सिया के साथ व्यक्तियों को बेहतर करने के लिए पहले टिप्पणियों से खुफिया के अपने स्तर से मेल नहीं लगती कि सटीकता, प्रवाह, और लेखन कौशल को पढ़ने के द्वारा पहचाने जाते हैं। --Suhanaskars (वार्ता) 18:45, 1 फ़रवरी 2014 (UTC)

जुड़े शर्तों[संपादित करें]

कई विकलांग सीखने अक्सर डिस्लेक्सिया के साथ होते, लेकिन यह इन अंतर्निहित स्नायविक डिस्लेक्सिया के साथ का कारण बनता है कि क्या स्पष्ट नहीं है। ये विकलांग शामिल हैं:

डिसग्राफिया:-मुख्य रूप से लेखन या टाइपिंग के माध्यम से ही व्यक्त जो एक विकार, कुछ मामलों में यह भी आंख हाथ समन्वय को प्रभावित कर सकता है, दिशा या ऐसी गांठ बांधने या एक दोहराव कार्य से बाहर ले जाने के रूप में अनुक्रम उन्मुख प्रक्रियाओं। डिस्लेक्सिया में, डिसग्राफिया अक्सर बहु भाज्य है, बिगड़ा पत्र लेखन की वजह से, मोटर अनुक्रमण चुनौतियों उंगली और इसे और अधिक कठिन दृश्य चित्र को पुनः प्राप्त करने के लिए बनाता है जो दृश्य शब्द प्रपत्र बिगड़ा।

अत्तेन्तिओन देफिचित दिसोर्देर:-सह रुग्णता का एक उच्च डिग्री के बीच सूचना दी गई है। जोड़ें / एडीएचडी और डिस्लेक्सिया / पढ़ने विकारों। यह 12% और डिस्लेक्सिया के साथ उन लोगों के 24% के बीच में होता है।

औदितोर्य प्रोच्चेस्सिङ दिसोर्देर:-श्रवण जानकारी प्रक्रिया करने की क्षमता को प्रभावित करता है एक शर्त। श्रवण प्रसंस्करण विकार एक सुन विकलांगता है। यह श्रवण स्मृति और श्रवण अनुक्रमण के साथ समस्या पैदा कर सकते हैं। डिस्लेक्सिया के साथ कई लोगों को श्रवण प्रसंस्करण समस्या है और घाटे के इस प्रकार के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए अपने स्वयं के लोगोग्रफिच च्लुएस् विकास हो सकता है। श्रवण प्रसंस्करण विकार डिस्लेक्सिया के प्रमुख कारणों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है।

देवेलोप्मेन्तल चूर्दिनतिओन दिसोर्देर:- शेष राशि को शामिल नियमित कार्य से बाहर ले जाने में एक उल्लेखनीय कठिनाई द्वारा विशेषता स्नायविक शर्त, ठीक मोटर नियंत्रण, किनेस्थेतिच् समन्वय, भाषण ध्वनियों का उपयोग करने में कठिनाई, अल्पकालिक स्मृति और संगठन के साथ समस्याओं द्य्स्प्रक्षिच्स् के प्रतीक हैं।

भाषण अधिग्रहण में देरी और भाषण के अनुभव और भाषा की समस्याओं के लिए समस्या प्रसंस्करण के कारण हो सकता है और बड़बड़ा, च्लुत्तेरिं या संकोच भाषण के रूप में देखा जा सकता है।

कारणों[संपादित करें]

शोधकर्ताओं ने यह पहली बार 1881 में ओसवाल्ड बेर्खन् द्वारा की पहचान होने के बाद से डिस्लेक्सिया के एक जैविक आधार खोजने के लिए कोशिश कर रहा है। और अवधि डिस्लेक्सिया रुडोल्फ बर्लिन द्वारा 1887 में गढ़ा गया। डिस्लेक्सिया के एटियलजि के सिद्धांत है और विकसित हो रहे हैं।

प्रबंधन[संपादित करें]

मुआवजा रणनीतियों और चिकित्सा के माध्यम से, डिस्लेक्सिया व्यक्तियों को पढ़ने और शैक्षिक सहायता के साथ लिखना सीख सकते हैं। तकनीक और प्रबंधन या भी बीमारी के लक्षण छुपाने कर सकते हैं कि तकनीकी एड्स रहे हैं। तनाव और अकेले चिंता निकाल रहा लिखित समझ में सुधार कर सकते हैं। वर्णमाला लेखन प्रणालियों के साथ डिस्लेक्सिया हस्तक्षेप के लिए, मौलिक उद्देश्य ग्रफेमेस् और फोनेमेस् के बीच पत्राचार के एक बच्चे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हैं और शब्दों में लगता है मिश्रण करने के लिए उसे या उसके उपदेश से पढ़ने और वर्तनी को इन से संबंधित हैं।

विशेष रूप से सिलवाया फोंट का उपयोग डिस्लेक्सिया है, जो लोगों के लिए सहायता के कुछ उपाय प्रदान कर सकता है कि कुछ सबूत है। डिस्लेक्सिया, ओपन डिस्लेक्सिया के साथ पढ़ने में सहायता के लिए प्रत्येक अक्षर और अधिक विशिष्ट बनाने पर जोर दिया।

जानपदिक रोग[संपादित करें]

डिस्लेक्सिया की व्यापकता अज्ञात है; अनुमानों जनसंख्या का 1% से 33% के बीच के साथ अलग. यह अक्सर का अनुमान है कि डिस्लेक्सिया के प्रसार के लिए एक दिया आबादी का लगभग 5-10 प्रतिशत है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डिस्लेक्सिया की परिभाषाएँ भिन्न होते हैं लेकिन लेखन प्रणालियों के बीच महत्वपूर्ण अंतर के बावजूद जर्मन, इतालवी और अंग्रेजी भाषी आबादी डिस्लेक्सिया से इसी पीड़ित हैं। डिस्लेक्सिया ध्वनियों में पत्र परिवर्तित करने में कठिनाई तक सीमित नहीं है, लेकिन चीनी डिस्लेक्सिया अर्थ में चीनी अक्षरों के आकार निकालने में कठिनाई होती है।