डिलिशनपीडिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

डिलिशनपीडिया एक ऑनलाइन संग्रह विकी[1] [2][3]है जिसमें ऐसे लेखों को सुरक्षित करने का प्रयास किया जाता है जिन्हें अंग्रेज़ी, डच, फ़्रेंच या जर्मन विकिपीडिया से हटाया जाता है। प्रत्येक आलेख के इसके संस्करण में एक शीर्षलेख शामिल है जिसमें हटाने के बारे में अधिक जानकारी है जैसे कि एक त्वरित विलोपन हुआ, जहां लेख के बारे में विलोपन चर्चा मिल सकती है और किस संपादक ने लेख हटा दिया है। मूल डिलिशनपीडिया फरवरी से सितंबर 2008 तक संचालित किया गया। साइट दिसंबर 2013 में नए प्रबंधन के तहत पुनरारंभ किया गया था।

डिलिशनपीडिया
प्रकार
पुरालेख विकि
इनमें उपलब्ध अंग्रेज़ी, डच, फ़्रेंच और जर्मन भाषाओं में यह मौजूद है।
जालस्थल Deletionpedia.org
व्यापारिक? हाँ
पंजीकरण नहीं
उद्घाटन तिथि 2008 (v1)
दिसम्बर 24, 2013 (v2)

आधारित[संपादित करें]

साइट मीडियाविकि पर आधारित है। साइट "विकीमोर्गू" के रूप में कार्य करती है; यह स्वचालित रूप से विकिपीडिया से हटाए गए लेख एकत्र करता है।

विकिपीडिया से संरक्षित श्रेणियों के अतिरिक्त, हटाने के मानदंडों के आधार पर, डिलीशनपिडिया के लेखों के लिए अपनी श्रेणियां हैं। पेज एक महीने में काम करने वाले संपादकों की संख्या और विकिपीडिया पर आलेख मौजूद होने की अवधि के अनुसार, उस महीने तक पृष्ठों को व्यवस्थित किया जाता है।

Deletionpedia का कहना है कि यह हटाए गए पृष्ठों को होस्ट करने से रोकता है जो कॉपीराइट उल्लंघन हैं, गंभीर अपमानजनक समस्याओं वाले पृष्ठ, जिनके पूर्ण संशोधन इतिहास अभी भी विकिपीडिया की बहन साइटों पर उपलब्ध हैं, और पेज जो दूसरों को अपमानित करने के लिए सेट हैं।

Deletionpedia द्वारा संरक्षित लेख विकिपीडिया से कई कारणों से हटा दिए गए थे, "राजनीतिक और व्यावसायिक हितों में छेड़छाड़" करने के लिए "उल्लेखनीय नहीं" से। चूंकि साइट केवल पढ़ने के लिए थी, इसलिए उसने कोई दान नहीं मांगा, इसके बजाय सुझाव दिया कि समर्थक मेरे समाज को दान करते हैं

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Wikipedia".
  2. "Dailydot".
  3. "Achive".