डिटेक्टिव पिकाचु (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पॉकेमॉन: डिटेक्टिव पिकाचु
निर्देशक रॉब लेटरमैन
निर्माता
पटकथा
कहानी
आधारित डिटेक्टिव पिकाचु 
द्वारा:
अभिनेता
संगीतकार हेनरी जैकमैन[1]
छायाकार जॉन मैथिसन
संपादक
वितरक
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • मई 3, 2019 (2019-05-03) (जापान)
  • मई 10, 2019 (2019-05-10) (संयुक्त राज्य)
समय सीमा १०४ मिनट[2]
देश
  • संयुक्त राज्य
  • जापान
भाषा अंग्रेजी
लागत $१५० मिलियन[3]
कुल कारोबार $४३१.६ मिलियन[4]

पॉकेमॉन: डिटेक्टिव पिकाचु (जिसे सिर्फ डिटेक्टिव पिकाचु के नाम से भी जाना जाता है, और मूल खेल के नाम पर जापान में ग्रेट डिटेक्टिव पिकाचु के नाम से जारी किया गया), रॉब लेटरमैन द्वारा निर्देशित २०१९ की एक अर्बन फैंटसी मिस्ट्री फिल्म है। सातोशी ताजिरी द्वारा निर्मित पॉकेमॉन फ्रैंचाइज़ी पर आधारित, और इसी नाम के २०१६ के वीडियो गेम के एक ढीले रूपांतरण के रूप में कार्य करती इस फिल्म की पटकथा लेटरमैन, डैन हर्नांडेज़, बेंजी समित और डेरेक कोनोली ने हर्नांडेज़, समित और निकोल पर्लमैन द्वारा लिखी गयी कहानी पर लिखी है। फिल्म का निर्माण टोहो के साथ मिलकर लीजेंड्री पिक्चर्स द्वारा किया गया है, और यह पहली लाइव-एक्शन पॉकेमॉन फिल्म है। रयान रेनॉल्ड्स ने फिल्म में पिकाचु के चरित्र के लिए आवाज और मोशन कैप्चर दिया है, जबकि जस्टिस स्मिथ, कैथरीन न्यूटन, सूकी वाटरहाउस, उमर चपरो, क्रिस गेरे, केन वतनबे और बिल नाय ने फिल्म में अन्य भूमिकाएं निभाई हैं।

डिटेक्टिव पिकाचु का फिल्मांकन कोलोराडो, इंग्लैंड और स्कॉटलैंड में जनवरी से मई २०१८ तक हुआ। वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स द्वारा वितरित इस फ़िल्म को जापान में ३ मई २०१९ को, और संयुक्त राज्य अमेरिका में १० मई २०१९ को रियल डी ३डी और डॉल्बी सिनेमा में जारी किया गया था। यह पॉकेमॉन ३: द मूवी (२०००) के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका में वार्नर ब्रदर्स द्वारा नाटकीय रूप से वितरित की जाने वाली पहली पॉकेमॉन फिल्म है।

डिटेक्टिव पिकाचु को आलोचकों से मिश्रित से लेकर सकारात्मक समीक्षाऐं मिली, जिन्होंने प्राणियों के डिजाइनों की और रेनॉल्ड्स के प्रदर्शन की प्रशंसा की, लेकिन कहानी के बहुत अधिक प्रत्याशित होने की आलोचना की। दुनिया भर में $ ४३१ मिलियन से अधिक की कमाई के साथ, यह २०१९ की ग्यारहवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है और अब तक की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली वीडियो गेम फिल्म अनुकूलन है। समीक्षा एग्रीगेटर रॉटेन टमेटोज़ के अनुसार, यह किसी भी समय के सर्वश्रेष्ठ समीक्षा प्राप्त करने वाले वीडियो गेम अनुकूलनों में से एक है। फिल्म की रिलीज से पहले जनवरी २०१९ में ही इसके एक सीक्वल के विकास की भी घोषणा कर दी गई थी।

कथानक[संपादित करें]

पोकेमॉन ब्रह्मांड में, टिम गुडमैन एक २१ वर्षीय बीमा मूल्यांकक हैं, जिसने अपनी माँ की मृत्यु और अपने पिता, हैरी की अनुपस्थिति के कारण पोकेमोन प्रशिक्षण का काम छोड़ दिया है। एक कार दुर्घटना में उनकी मृत्यु के बाद हैरी की संपत्ति इकट्ठा करने के लिए वह राइम सिटी नामक एक ऐसे महानगर की यात्रा करता है, जहां मनुष्य और पोकेमोन एक समान रहते हैं। हैरी के अपार्टमेंट में टिम का सामना एक बोल सकने में समर्थ पिकाचु से होता है, जिसे केवल वह ही समझ सकता है; तभी टिम निरीक्षण करते हुए ने गलती से "आर" नाम की एक बैंगनी गैस छोड़ देता है, जिसके प्रभाव में आकर एपॉम का एक झुण्ड उन दोनों पर हमला कर देता है - दोनों किसी तरह बच निकलते हैं। वे एक कैफ़े में शरण लेते हैं जहाँ पिकाचु टिम को बताता है कि वह अपनी याद्दाश्त खो चुका एक जासूस है जो हैरी का पुलिस पार्टनर था, और जिस समय हैरी गायब हुआ, तब वे एक मामले की जांच कर रहे थे। वे दोनों लूसी स्टीवंस की तलाश करते हैं, जो एक स्तंभकार और आकांक्षी रिपोर्टर है जिसे हैरी की मृत्यु के बारे में संदेह है। लूसी पिकाचू और टिम को राइम व्हार्फ की ओर ले जाती है और वहां एक मिस्टर माइम से पूछताछ करने के बाद वे सेबस्टियन के स्वामित्व वाले एक अवैध पोकेमोन फाइटिंग अखाड़े पर पहुँच जाते है। सेबस्टियन पिकाचु को तुरन्त पहचान लेता है, और उसके और अपने चारिज़ार्ड के बीच एक रीमैच की मांग करता है; पिछले मैच में पिकाचु ने थंडरबॉल्ट का प्रयोग कर चारिज़ार्ड को हरा दिया था। हालाँकि, सेबस्टियन द्वारा चारिज़ार्ड को आर गैस की एक खुराक दिए जाने के बाद, टिम को रीमैच के दौरान पिकाचु को बचाने का प्रयास करना पड़ा, क्योंकि थोड़ी देर में ही यह स्पष्ट हो गया था कि पिकाचु अपनी विद्युत शक्तियों का उपयोग करने का तरीका भूल गया है। सेबस्टियन तब आर गैस को गलती से स्टेडियम में छोड़ देता है, जिससे वहां तबाही फैल जाती है। वह टिम को बताता है कि उसे "डॉक्टर" से यह आर गैस मिली थी।

हैरी की संदिग्ध मृत्यु और उसके जीवित रहने की संभावना के बारे में पुलिस लेफ्टिनेंट हिदेओ योशिदा से बात करने के बाद, टिम और पिकाचु को राइम सिटी के लाभार्थी हॉवर्ड क्लिफोर्ड के सामने उनकी बॉडीगार्ड मिस नॉर्मन द्वारा लाया जाता है, जो उन्हें बताता है कि हैरी वास्तव में अपनी कार दुर्घटना से बच गया था - हमला वास्तव में हाल ही में भाग निकले म्यूटू ने किया था, जो हैरी को उठा कर ले गया, और पिकाचु की स्मृतियां मिटाकर उसे छोड़ गया। हॉवर्ड ने उन्हें अपने बेटे, रोजर के बारे में भी बताया, जो कि, उनके अनुसार, अपनी कंपनी और इस शहर के वास्तविक नियंत्रण में है। पिकाचु और टिम लूसी और उसके साइडक के साथ उस लैब फैसिलिटी में जाते हैं, जिसकी हैरी जांच कर रहा था, और वहां उन्हें पता चलता है कि सेबस्टियन द्वारा बताई गयी "डॉक्टर" एन लॉरेंट है - हैरी द्वारा सहायता प्राप्त एक शोधकर्ता, जो २० साल पहले भाग निकलने के बाद फिर से पकड़े गए मयूटू पर प्रयोग कर रही थी। जल्द ही कई ग्रेनिन्जा उन पर हमला कर देते हैं, जो उन्हें इमारत से बाहर निकालते हैं, लेकिन साइडक की शक्तियों द्वारा पराजित हो जाते हैं। इसके बाद वे विशालकाय टॉरटेर्रा के एक क्षेत्र से बच निकलते हैं, लेकिन पिकाचु गंभीर रूप से घायल हो जाता है। टिम एक बल्बासॉर के साथ संवाद करने में सफल होता है, और पिकाचु को जंगल में एक स्थान पर उपचार के लिए ले जाता है, जहां उन्हें म्यूटू मिलता है। म्यूटू पिकाचू को ठीक कर देता है, और उसकी कुछ यादों को पुनर्स्थापित करता है, जिससे पता चलता है कि वह पिकाचु ही था, जिसने म्यूटू को लैब से निकाला था। म्यूटू अपने इरादे को प्रकट करने का प्रयास करता है, लेकिन रोजर वहां आकर उसे पकड़ कर ले जाता है। यह सोचकर कि उसने हैरी को म्यूटू के साथ धोखा दिया था, पिकाचु टिम को छोड़ देता है, जबकि शेष तीनों लोग हॉवर्ड को चेतावनी देने के लिए राइम सिटी लौट जाते हैं। पिकाचु उस क्षेत्र में आता है जहां हैरी की कार दुर्घटनाग्रस्त हुई थी, और वहां उसे इस बात के सबूत मिलते हैं कि हैरी पर हमला म्यूटू ने नहीं बल्कि ग्रेनिन्जा ने किया था।

टिम हॉवर्ड के पास पहुंचता है, लेकिन बहुत देर बाद समझ पाता है कि हॉवर्ड अपनी चेतना को म्यूटू में स्थानांतरित करना चाहता है और फिर उसकी शक्तियों का उपयोग आर गैस की सहायता से पोकेमोन को अपने मालिकों के साथ फ्यूज करने के लिए करता है, यह मानते हुए कि उसका यह प्रयास दोनों प्रजातियों को क्रमागत उन्नति के उनके अगले चरण तक पहुंचने में मदद करेगा। हॉवर्ड यह भी बताता है कि उसने अपनी बिगड़ती सेहत का इलाज खोजने की आड़ में माइंड ट्रांसफर डिवाइस को सही करने के लिए हैरी को म्यूटू को पकड़ने और उस पर एक्सपेरिमेंट करने में मदद करने के लिए हायर किया था, लेकिन हैरी और पिकाचु ने यह पता लगाना शुरू कर दिया कि वास्तव में क्या चल रहा है और दोनों ने म्यूटू की बच निकलने में मदद की, इसलिए हॉवर्ड ने उसे मार डाला था। टिम को यह भी पता चलता है कि "रोजर" और मिस नॉर्मन दोनों वास्तव में एक ही आनुवंशिक संवर्धित आकार-परिवर्तन करने वाला डिट्टो है, जबकि असली रोजर को बांधकर छिपाकर रखा गया था। जैसे ही म्यूटू के शरीर में हावर्ड लूसी सहित अन्य मनुष्यों को पोकेमोन के साथ फ़्यूज़ करना शुरू करता है, पिकाचु आता है और अपनी विद्युत शक्तियों का प्रयोग कर अंत में म्यूटू से लड़ता है, टिम और रोजर ने आर गैस सिलेंडर की सहायता से डिट्टो को हराते हैं, जबकि पिकाचु म्यूटू को तब तक उलझा कर रखता है, जब तक कि टिम उसे हॉवर्ड के नियंत्रण से मुक्त नहीं कर देता है। म्यूटू सब कुछ पहले की तरह सामान्य कर देता है, जबकि पुलिस हॉवर्ड को गिरफ्तार कर लेती है। लुसी और टिम जश्न मनाने की योजना बनाते हैं, और तभी म्यूटू आकर टिम को बताता है कि दुर्घटना के बाद पिकाचु के मदद मांगने के कारण उसने दुर्घटना में बुरी तरह घायल हो चुके हैरी के उपचार के लिए उसके शरीर को ले लिया था और उसकी चेतना को पिकाचु के साथ जोड़ दिया था, और इस कारण पिकाचु की याद्दाश्त चली गयी थी। म्यूटू उन्हें कहता है कि हालाँकि उसे अभी भी लगता है कि मानवता बुरी है, इस प्रकरण ने उसे यह सिखाया है कि सभी मनुष्य बुरे नहीं हैं। म्यूटू के दोनों को अलग कर चले जाने के बाद पूरी तरह से ठीक हो चुका हैरी टिम को घर लौटने का मौका देता है, लेकिन टिम वहीं रुककर जासूस बनने, और हैरी और उसके पिकाचु के साथ समय बिताने का फैसला करता है।

पात्र[संपादित करें]

  • रयान रेनॉल्ड्स:
    • डिटेक्टिव पिकाचु - एक विश्व स्तरीय जासूस और असाधारण रूप से स्मार्ट बात करने वाला पिकाचु जिसे केवल टिम समझ सकता है। रेनॉल्ड्स ने चरित्र के लिए आवाज और मोशन कैप्चर दिया था।
      • इकुई उतनी ने टिम के अलावा अन्य सभी लोगों को सुनाई देने वाली पिकाचु की सामान्य आवाज प्रदान की। उतनी ने पॉकेमॉन एनिमेटेड श्रृंखला और वीडियो गेम से अपनी भूमिका को फिर से दोहराया।
    • हैरी गुडमैन - टिम के लापता पिता और एक अनुभवी राइम सिटी पुलिस जासूस।
  • जस्टिस स्मिथ - टिम गुडमैन, एक पूर्व पोकेमोन ट्रेनर जो अपने लापता पिता की तलाश कर रहा है; वह डिटेक्टिव पिकाचु का साथी भी है, और एकमात्र ऐसा व्यक्ति है, जो उसे सुनने में सक्षम है।
    • मैक्स फिंचम - नन्हा टिम गुडमैन।
  • कैथरीन न्यूटन - लूसी स्टीवंस, एक जूनियर रिपोर्टर जो एक साइडक की पार्टनर है।
  • सूकी वाटरहाउस - मिस नॉर्मन / डिट्टो, हॉवर्ड की एक आनुवंशिक रूप से संशोधित डिट्टो, जो कि मानव भेष भी ले सकती है - मुख्य रूप से हावर्ड की बॉडीगार्ड मिस नॉर्मन और रोजर के रूप में।
  • उमर चपरो - सेबेस्टियन, एक पोकेमोन ट्रेनर जो एक गुप्त राइम सिटी पोकेमोन अखाड़े को चलाता है, और एक चारिज़ार्ड का पार्टनर है।
  • क्रिस गेरे - रोजर क्लिफोर्ड, हॉवर्ड का बेटा और क्लिफोर्ड एंटरप्राइजेज का अध्यक्ष।
  • केन वतनबे - डिटेक्टिव वाइटो योशिदा, एक वयोवृद्ध राइम सिटी पुलिस लेफ्टिनेंट और हैरी का दोस्त है, और एक स्नबबुल का पार्टनर है।
  • बिल नाय - हॉवर्ड क्लिफोर्ड, राइम सिटी का विकलांग दूरदर्शी और क्लिफोर्ड एंटरप्राइजेज का संस्थापक।
  • रीटा ओरा - डॉ एन लॉरेंट, क्लिफोर्ड एंटरप्राइजेज के लिए मयूटू पर प्रयोग करने वाली एक वैज्ञानिक।
  • करण सोनी - जैक, टिम का दोस्त जो एक पोकेमोन ट्रेनर है।
  • जोसेट साइमन - "ग्राम्स", टिम की दादी, जिन्होंने टिम की मां की मृत्यु के बाद उसकी देखभाल की।
  • कडीफ किरवान - राइम सिटी के मेयर।
  • रीना होशिनो और कोटारो वतनबे - मयूटू (आवाज)
  • रैगल लिलिस - जिग्लीपफ (संग्रह आवाज रिकॉर्डिंग)

इसके अतिरिक्त, डिप्लो खुद के रूप में प्रकट होते हैं, जो सेबस्टियन के पोकेमोन क्षेत्र में प्रदर्शन करने वाले डीजे हैं। रयोमा टेकूची, जो टिम की जापानी डब आवाज प्रदान करते हैं, फिल्म में विशेष उपस्थिति में टिम द्वारा देखी जा रही एक वीडियो में एक पोकेमोन ट्रेनर के रूप में दिखाई देते हैं।

निर्माण[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

फिल्म को आधिकारिक तौर पर जुलाई २०१६ में घोषित किया गया था, हालांकि लीजेंड्री पिक्चर्स के साथ उस साल के अप्रैल की शुरुआत में ही वार्ताएं शुरू होने की खबर थी। द पोकेमोन कंपनी और लेटरमैन, दोनों ही डिटेक्टिव पिकाचु पर आधारित फिल्म बनाने के पक्ष में थे, क्योंकि उनकी रुचि पोकेमोन एनिमेटेड टीवी श्रृंखला के नायक ऐश केचम के अलावा किसी अन्य चरित्र पर केंद्रित फिल्म बनाने की थी। फिल्म के आधार पर लेटरमैन ने कहा, "द पोकेमॉन कंपनी, उन्होंने पहले से ही ऐश पर कई फिल्में बनाई हैं, और वे एक नए चरित्र का उपयोग करने के इस विचार को लेकर लीजेंड्री के पास आए थे। इसलिए जब मैं इससे जुड़ा, तो मुझे डिटेक्टिव पिकाचु नामक इस चरित्र के बारे में बताया गया था, और मुझे इसके पीछे की कहानी से प्यार हो गया।" पोकेमोन के लोगों से बात करने का विचार १९९० के दशक की टीवी श्रृंखला के लिए एक प्रारंभिक अवधारणा से उत्पन्न हुआ था, लेकिन मूल गेम डेवलपर, गेम फ्रीक, इस अवधारणा से असंतुष्ट था, और इसलिए तब इसे हटा दिया गया था। २०१६ के डिटेक्टिव पिकाचु स्पिन-ऑफ गेम के लिए इस विचार को पुनर्जीवित किया गया था। लेटरमैन ने कहा कि उन्होंने "शूटिंग से पहले सभी पात्रों को डिजाइन करने में एक साल बिताया ताकि हम इसे ठीक तरह से कर सकें।"

रॉब लेटरमैन को ३० नवंबर २०१६ को फिल्म का निर्देशन करने के लिए काम पर रखा गया था, और स्टूडियो ने २०१७ में निर्माण शुरू करने के लिए परियोजना को फास्ट-ट्रैक किया था। १६ अगस्त २०१६ को निकोल पर्लमैन और एलेक्स हिर्श की पटकथा लिखने के लिए लीजेंड्री के साथ बातचीत हुई। बाद में एरिक पियर्सन, थॉमस मैक्कार्थी, डेरेक कोनोली, डैन हर्नांडेज़, बेंजी समित और लेटरमैन द्वारा इसमें संशोधन किए गए। अंततः, "बिलिंग द्वारा" हर्नांडेज़, समित, लेटरमैन, और कोनोली को पटकथा लेखन का, जबकि हर्नांडेज़, समित और पर्लमैन को कहानी का श्रेय मिला।

पात्र चयन[संपादित करें]

नवंबर २०१७ में, जस्टिस स्मिथ को मुख्य मानवीय भूमिका के लिए कास्ट किया गया था, और स्मिथ के विपरीत अभिनेत्रियों के ऑडिशन और परीक्षण के गहन सत्र के बाद कैथरीन न्यूटन को जोड़ा गया था। न्यूटन के अतिरिक्त नतालिया डायर, हेली लू रिचर्डसन और कैथरीन लैंगफोर्ड से भी इस भूमिका के लिए चर्चाएं चली थी। दिसंबर २०१७ में, रयान रेनॉल्ड्स को शीर्षक भूमिका में कास्ट किया गया था, जिसे उन्होंने मोशन-कैप्चर और वॉयस ओवर के माध्यम से चित्रित किया था। इस भूमिका के लिए प्रस्तावित अन्य अभिनेताओं में डैनी डेविटो, ड्वेन जॉनसन, मार्क वाह्लबर्ग और ह्यू जैकमैन शामिल थे। जनवरी २०१८ में, निर्माण शुरू होने के साथ, केन वातानाबे, बिल नाय और क्रिस गेरे भी कलाकारों के दल में शामिल हो गए, फरवरी २०१८ में, सूकी वॉटरहाउस और रीटा ओरा को जोड़ा गया, और अप्रैल २०१८ में , उमर चपरो भी फिल्म से जुड़ गए। जनवरी २०१९ में, रॉब डेलानी ने कहा था कि उनकी भी फिल्म में भूमिका थी, लेकिन फिल्म के अंतिम कट में वह दिखाई नहीं देते हैं।

फिल्मांकन[संपादित करें]

प्रधान उत्पादन १५ जनवरी २०१८ को लंदन, इंग्लैंड और डेनवर, कोलोराडो में शुरू हुआ। इसके नौ दिन बाद, लीजेंड्री ने घोषणा की कि प्रमुख फोटोग्राफी आधिकारिक तौर पर शुरू हो गई थी। पिकाचु के लिए ऑन सेट इंटरेक्शन और वोकल रिफरेन्स का अधिकांश हिस्सा जॉन बेली द्वारा भरा गया था। हालांकि, उनके सभी संवाद बाद में रयान रेनॉल्ड्स द्वारा डब किए गए। प्रधान फोटोग्राफी का समापन १ मई २०१८ को हुआ। हैम्पशायर के शेपर्टन स्टूडियो, वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो, लेवेसडेन, और मिनली वुड्स में; कोलोराडो के ग्रामीण क्षेत्रों, डेनवर और कोलोराडो स्प्रिंग्स के बाहर; और स्कॉटलैंड में कुछ फिल्मांकन किया गया।

फिल्म के सिनेमेटोग्राफर, जॉन मैथिसन ने उल्लेख किया कि, उनकी अन्य फिल्मों की तरह, डिटेक्टिव पिकाचु को पारंपरिक फिल्म पर फिल्माया गया, ज्यादातर समकालीन फिल्मों के विपरीत - जो डिजिटल रूप से शूट की जाती हैं। उन्होंने कहा कि पारंपरिक फिल्म का उपयोग इसे "अधिक यथार्थवादी दिखने" में मदद करता है।

पोस्ट-प्रोडक्शन[संपादित करें]

फिल्म के दृश्य प्रभाव मूविंग पिक्चर कंपनी (एमपीसी), फ्रेमस्टोर, इमेज इंजन, रोडियो एफएक्स और इंस्टिन्क्चुअल वीएफएक्स द्वारा प्रदान किए गए थे। द जंगल बुक, फैंटास्टिक बीस्ट्स एंड वेयर टू फाइंड देम और द लायन किंग इत्यादि फिल्मों में पहले काम कर चुकी टीम द्वारा ही इस फिल्म के लिए भी विजुअल इफेक्ट्स दिए गए। लेटरमैन ने दृश्य प्रभावों की तुलना गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी के चरित्र रॉकेट रकून से करते हुए कहा: "वे तकनीकी रूप से, दुनिया के कुछ सबसे उच्च दृश्य प्रभावों में से एक हैं ... यह पूरी तरह से फोटो-यथार्थवादी है, जैसे वे जीवित हैं और फिल्म में हैं।" पोकेमॉन वर्ल्ड चैंपियनशिप २०१८ में डिटेक्टिव पिकाचु और चारिज़ार्ड के बीच हुई लड़ाई की अतिरिक्त ऑडियो रिकॉर्डिंग रिकॉर्ड की गई थी।

संगीत[संपादित करें]

हेनरी जैकमैन, जिन्होंने पहले गुलिवर्स ट्रेवल्स पर लेटरमैन के साथ काम किया था, ने फिल्म के लिए स्कोर प्रदान किया। क्योगो और रीटा ओरा ने "कैरी ऑन" शीर्षक से फिल्म के लिए एक स्टैंडअलोन सिंगल जारी किया। गीत और संगीत वीडियो १९ अप्रैल २०१९ को जारी किया गया था। जापानी हिप हॉप समूह ऑनेस्ट बॉयज़ ने भी लिल उज़ी वर्ट के साथ मिलकर फिल्म के लिए एक और गीत बनाया, जिसका शीर्षक था "इलेक्ट्रिसिटी" और इसका निर्माण फैरेल विलियम्स ने किया था। अंत क्रेडिट्स में, "पोकीमॉन मीडिया" के "रेड एंड ब्लू" का जुनिची मसुदा द्वारा रचित थीम गीत सुना जाता है, जिसे जैकमैन द्वारा अनुकूलित और संगीतबद्ध किया गया था, लेकिन इसे फिल्म के स्कोर साउंडट्रैक में शामिल नहीं किया गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Henry Jackman to Score Rob Letterman's 'Pokémon: Detective Pikachu' – Film Music Reporter". Film Music Reporter. मूल से December 30, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 27, 2019. नामालूम प्राचल |url-status= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  2. "Detective Pikachu (PG)". British Board of Film Classification. May 10, 2019. अभिगमन तिथि July 11, 2019.
  3. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; LATimesBudget नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  4. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; BOM नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]