डार्क विविधता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

डार्क विविधता प्रजातियों का समूह है जो एक अध्ययन स्थल से अनुपस्थित हैं लेकिन आसपास के क्षेत्र में मौजूद हैं और संभावित रूप से विशेष परिस्थितियों में रहने में सक्षम हैं;यह शब्द 2011 में टार्टू विश्वविद्यालय के तीन शोधकर्ताओं द्वारा पेश किया गया था और यह भौतिकी में डार्क मैटर के विचार से प्रेरित था क्योंकि डार्क विविधता को भी सीधे तौर पर नहीं देखा जा सकता है।[1][2][3]

अवलोकन[संपादित करें]

आम गोस्लिप प्रिमरोज़ का टुकड़ा (प्रिमुला वेरिस) यूरोपीय घास के मैदानों में लगातार पौधों की प्रजाति है। यदि पर्यावरण की स्थिति उपयुक्त है, लेकिन अध्ययन किए गए घास के मैदान से गोशाला गायब है, तो यह दिए गए घास के मैदान के लिए अंधेरे विविधता से संबंधित है।

डार्क विविधता प्रजाति पूल अवधारणा का हिस्सा है।[3]एक प्रजाति पूल को उन सभी प्रजातियों के समूह के रूप में परिभाषित किया गया है जो किसी विशेष स्थान पर निवास करने में सक्षम हैं और जो आसपास के क्षेत्र या परिदृश्य में मौजूद हैं[4] डार्क विविधता में वे प्रजातियां शामिल हैं जो एक विशेष प्रजाति पूल से संबंधित हैं लेकिन जो वर्तमान में किसी साइट पर मौजूद नहीं हैं।[1] डार्क विविधता "निवास-विशिष्ट" या "फ़िल्टर्ड" प्रजाति पूल से संबंधित है जिसमें केवल ऐसी प्रजातियां शामिल हैं जो अध्ययन स्थल पर फैल सकती हैं और संभावित रूप से निवास कर सकती हैं।[3][4] उदाहरण के लिए, यदि कोरल रीफ साइट में मछली की विविधता का नमूना लिया गया है, तो डार्क विविधता में आसपास के क्षेत्र की सभी मछली प्रजातियां शामिल हैं जो वर्तमान में अनुपस्थित हैं लेकिन संभावित रूप से अध्ययन स्थल पर फैल सकती हैं और उपनिवेश बना सकती हैं। क्योंकि सभी नमूने किसी साइट पर वास्तव में मौजूद कुछ प्रजातियों को भी याद करेंगे, हमारे पास 'प्रेत प्रजातियों' का संबंधित विचार भी है - वे प्रजातियां जो किसी साइट पर मौजूद हैं लेकिन उस साइट पर समुदाय का नमूना लेने के लिए उपयोग की जाने वाली नमूना इकाइयों के भीतर नहीं पाई जाती हैं।[5] इन प्रेत प्रजातियों के अस्तित्व का मतलब है कि एक साइट पर उपनिवेश और विलुप्त होने के नियमित उपाय हमेशा "छद्म-टर्नओवर" के कारण वास्तविक दरों को कम कर देंगे।

डार्क विविधता नाम डार्क मैटर से उधार लिया गया है: ऐसा पदार्थ जिसे देखा और सीधे मापा नहीं जा सकता है, लेकिन इसके अस्तित्व और गुणों का अनुमान दृश्य पदार्थ पर इसके गुरुत्वाकर्षण प्रभाव से लगाया जाता है। इसी तरह, डार्क विविधता को सीधे नहीं देखा जा सकता है जब केवल नमूना देखा जाता है, लेकिन यह मौजूद है यदि व्यापक पैमाने पर विचार किया जाता है, और उचित डेटा उपलब्ध होने पर इसके अस्तित्व और गुणों का अनुमान लगाया जा सकता है। डार्क मैटर से हम आकाशगंगाओं के वितरण और गतिशीलता को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं, डार्क विविधता के साथ हम पारिस्थितिक समुदायों की संरचना और गतिशीलता को समझ सकते हैं।

पर्यावास विशिष्टता और पैमाना[संपादित करें]

डार्क विविधता एक नमूने में मौजूद प्रेक्षित विविधता (अल्फा विविधता) का प्रतिरूप है। डार्क विविधता इस संबंध में आवास-विशिष्ट है कि अध्ययन स्थल में डार्क विविधता से संबंधित प्रजातियों के लिए अनुकूल पारिस्थितिक स्थितियां होनी चाहिए। निवास स्थान की अवधारणा संकरी हो सकती है (उदाहरण के लिए एक पुराने विकास वाले जंगल में माइक्रोहैबिटेट) या व्यापक (जैसे स्थलीय आवास) इस प्रकार, आवास विशिष्टता का मतलब यह नहीं है कि अंधेरे विविधता में सभी प्रजातियां अध्ययन के नमूने के भीतर सभी इलाकों में निवास कर सकती हैं, लेकिन पारिस्थितिक रूप से उपयुक्त हिस्से होने चाहिए।

पर्यावास-विशिष्टता डार्क विविधता और बीटा विविधता के बीच अंतर कर रही है। यदि बीटा विविधता अल्फा और गामा विविधता के बीच संबंध है, तो डार्क विविधता अल्फा विविधता और आवास-विशिष्ट (फ़िल्टर किए गए) प्रजाति पूल को जोड़ती है। पर्यावास-विशिष्ट प्रजातियां केवल उन्हीं को पूल करती हैं जो संभावित रूप से फोकल अध्ययन स्थल में निवास कर सकती हैं।[1] प्रेक्षित विविधता का अध्ययन किसी भी पैमाने पर किया जा सकता है, और विभिन्न विविधता वाले स्थलों का अध्ययन किया जा सकता है। यह डार्क विविधता के लिए भी सच है। नतीजतन, चूंकि स्थानीय देखी गई विविधता को बहुत अलग नमूना आकारों से जोड़ा जा सकता है, अंधेरे विविधता को किसी भी अध्ययन पैमाने पर लागू किया जा सकता है (वनस्पति में 1x1 मीटर नमूना, परिदृश्य में पक्षी गणना क्षेत्र, 50x50 किमी यूटीएम ग्रिड सेल) है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Pärtel, M.; Szava-Kovats, R; Zobel, M. (2011). "Dark diversity: shedding light on absent species". Trends in Ecology and Evolution. 26 (3): 124–128. PMID 21195505. डीओआइ:10.1016/j.tree.2010.12.004.
  2. Lessard, J.P.; Belmaker, J.; Myers, J.A.; Chase, J.M.; Rahbek, C. (2012). "Inferring local ecological processes amid species pool influences". Trends in Ecology and Evolution. 27 (11): 600–607. PMID 22877982. डीओआइ:10.1016/j.tree.2012.07.006.
  3. Zobel, M. (2016). "The species pool concept as a framework for studying patterns of plant diversity". Journal of Vegetation Science. 27: 8–18. डीओआइ:10.1111/jvs.12333.
  4. Cornell, H.V.; Harrison, S.P. (2014). "What are species pools and when are they important?". Annual Review of Ecology, Evolution, and Systematics. 45: 45–67. डीओआइ:10.1146/annurev-ecolsys-120213-091759.
  5. Beck, J.B.; Larget, B.; Waller, D.M. (2018). "Phantom species: Adjusting estimates of colonization and extinction for pseudo-turnover". Oikos. 127 (11): 1605–1618. डीओआइ:10.1111/oik.05114.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • डार्कडिवनेट - पादप समुदायों की गहरी विविधता का पता लगाने के लिए एक वैश्विक नेटवर्क [1]
  • शाइनी डार्क डायवर्सिटी कैलकुलेटर: प्रजातियों की सह-घटनाओं के आधार पर डार्क विविधता की गणना के लिए एक ऑनलाइन टूल [2]