डाई हार्ड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
DIE HARD
निर्देशक जॉन मकटिएर्नन
निर्माता लॉरेंस गोर्डन
जोल सिल्वर
पटकथा जेब स्टुअर्ट
स्चीवन ई. डे सोउज़ा
आधारित हमेशा के लिए कुछ भी नहीं रहता
अभिनेता ब्रूस विलिस
एलन रिकमैन
अलेक्जेंडर गोडुनोव
बोनी बेदेलिया
संगीतकार माइकल केमन
छायाकार जन डे बाँट
संपादक फ़्रैंक जे. उरियोस्टे
जॉन एफ़. लिंक
स्टूडियो गोर्डन कंपनी
सिल्वर पिक्चर्स
वितरक Twentieth Century Fox India, Inc.
प्रदर्शन तिथि(याँ) २० जुलाई १९८८ (अमेरिका)
१९८९ (भारत)
समय सीमा १३२ मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $ २५–३५ मिलियन
कुल कारोबार $ १३९.८–१4१.५ मिलियन

डाई हार्ड ( अंग्रेज़ी: Die Hard ) १९८८ की अमेरिकी एक्शन फिल्म है। जेब स्टुअर्ट और स्टीवन ई. डे साउज़ा द्वारा लिखित पटकथा के साथ रॉडरिक थोर्प के 1979 के उपन्यास "हमेशा के लिए कुछ भी नहीं रहता" पर आधारित जॉन मकटिएर्नन द्वारा निर्देशित, और इसमें ब्रूस विलिस, एलन रिकमैन, अलेक्जेंडर गोडुनोव और बोनी बेदेलिया ने अभिनय किया है। फिल्म न्यूयॉर्क शहर के पुलिस जासूस जॉन मैकक्लेन का अनुसरण करती है, जो लॉस एंजिल्स गगनचुंबी इमारत के एक आतंकवादी अधिग्रहण में पकड़ा जाता है, जबकि उसकी अलग पत्नी का दौरा किया जाता है।

थॉर्प के उपन्यास को १९८७ में एक पटकथा में रूपांतरित करने के लिए 20थ सेंचुरी फॉक्स द्वारा स्टुअर्ट को काम पर रखा गया था। उनके तैयार मसौदे को फॉक्स द्वारा तुरंत हरी झंडी दिखाई गई, जो अगले वर्ष एक ग्रीष्मकालीन ब्लॉकबस्टर के लिए उत्सुक थे। अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर और सिल्वेस्टर स्टेलोन सहित दशक के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं के एक मेजबान ने मैकक्लेन की भूमिका को ठुकरा दिया था। मुख्य रूप से टेलीविज़न पर काम करने के लिए जाने जाने वाले, विलिस को उनकी भागीदारी के लिए $ 5 मिलियन का भुगतान किया गया, जिससे उन्हें हॉलीवुड के सबसे अधिक भुगतान वाले अभिनेताओं में से एक बना दिया गया। इस सौदे को उद्योग के पेशेवरों द्वारा एक खराब निवेश के रूप में देखा गया था और इसके जारी होने से पहले महत्वपूर्ण विवाद को आकर्षित किया था। फिल्मांकन नवंबर १९८७ और मार्च १९८८ के बीच $ २५ मिलियन - $ ३५ मिलियन के बजट पर और लगभग पूरी तरह से लॉस एंजिल्स में फॉक्स प्लाजा और उसके आसपास के स्थान पर हुआ।

डाई हार्ड की उम्मीदें कम थीं; कुछ मार्केटिंग प्रयासों ने विलिस की छवि को हटा दिया, जाहिरा तौर पर क्योंकि मार्केटिंग टीम ने निर्धारित किया कि सेटिंग मैकक्लेन जितनी ही महत्वपूर्ण थी। जुलाई १९८८ में रिलीज़ होने पर, प्रारंभिक समीक्षा मिली-जुली थी: आलोचना इसकी हिंसा, साजिश और विलिस के प्रदर्शन पर केंद्रित थी, जबकि मैकटियरन के निर्देशन और खलनायक हंस ग्रुबर के रिकमैन के करिश्माई चित्रण की प्रशंसा की गई थी। भविष्यवाणियों को धता बताते हुए, डाई हार्ड ने लगभग $ १४० मिलियन की कमाई की, यह साल की दसवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एक्शन फिल्म बन गई। चार अकादमी पुरस्कार नामांकन प्राप्त करते हुए, इसने विलिस को अग्रणी-पुरुष का दर्जा दिया और रिकमैन को एक सेलिब्रिटी बना दिया।

कहानी[संपादित करें]

क्रिसमस की पूर्व संध्या पर, न्यूयॉर्क शहर पुलिस विभाग (NYPD) जासूस जॉन मैकक्लेन लॉस एंजिल्स में आता है, अपनी अलग पत्नी होली के साथ अपने नियोक्ता, नाकाटोमी कॉर्पोरेशन द्वारा आयोजित एक पार्टी में सुलह करने की उम्मीद करता है। वह एक लिमो चालक, अर्गिल द्वारा नाकाटोमी प्लाजा में ले जाया जाता है, जो गैरेज में मैकक्लेन की प्रतीक्षा करने की पेशकश करता है। जबकि मैकक्लेन कपड़े बदलते हैं, टॉवर जर्मन कट्टरपंथी हंस ग्रुबर और कार्ल और थियो सहित उनकी भारी सशस्त्र टीम द्वारा जब्त कर लिया गया है। टावर में सभी को बंधक बना लिया जाता है, सिवाय मैकक्लेन के, जो फिसल जाता है।

ग्रुबर इमारत की तिजोरी में ६४० मिलियन डॉलर के अनट्रेसेबल बियरर बांड की चोरी करने के लिए एक आतंकवादी के रूप में प्रस्तुत कर रहा है। वह उससे एक्सेस कोड निकालने में विफल रहने के बाद कार्यकारी जोसेफ ताकागी की हत्या कर देता है, और थियो को तिजोरी में सेंध लगाने का काम करता है। मैकक्लेन की मौजूदगी के बारे में आतंकवादियों को सतर्क कर दिया जाता है और उनमें से एक टोनी को उसके पीछे भेजा जाता है। मैकक्लेन ने टोनी को मार डाला और उसका हथियार और रेडियो ले लिया, जिसका उपयोग वह संदेहपूर्ण लॉस एंजिल्स पुलिस विभाग (LEPD) से संपर्क करने के लिए करता है, और सार्जेंट अल पॉवेल को जांच के लिए भेजा जाता है। इस बीच, मैकक्लेन अधिक आतंकवादियों को मारता है और सी-४ और डेटोनेटर के अपने बैग को बरामद करता है। कुछ भी गलत नहीं होने के कारण, पॉवेल जाने वाला है जब तक कि मैकक्लेन एक आतंकवादी की लाश को अपनी कार पर नहीं गिराता। पॉवेल द्वारा बैकअप के लिए कॉल करने के बाद, एक SWAT टीम इमारत पर धावा बोलने का प्रयास करती है लेकिन आतंकवादियों द्वारा हमला किया जाता है। मैकक्लेन कुछ सी-4 को लिफ्ट शाफ्ट से नीचे फेंकता है, जिससे एक विस्फोट होता है जो कुछ आतंकवादियों को मारता है और हमले को समाप्त करता है।

होली के सहकर्मी हैरी एलिस ने ग्रुबर की ओर से बातचीत करने का प्रयास किया, लेकिन जब मैकक्लेन ने आत्मसमर्पण करने से इनकार कर दिया, तो ग्रुबर ने एलिस को मार डाला। छत पर विस्फोटकों की जाँच करते समय, ग्रुबर का सामना मैकक्लेन से होता है और वह एक बच निकले हुए बंधक होने का नाटक करता है; मैकक्लेन ग्रुबर को एक बंदूक देता है। ग्रुबर मैकक्लेन को गोली मारने का प्रयास करता है लेकिन पाता है कि हथियार अनलोड है, और केवल अन्य आतंकवादियों के हस्तक्षेप से ही बचाया जाता है। मैकक्लेन बच निकलता है लेकिन टूटे शीशे से घायल हो जाता है और डेटोनेटर खो देता है। बाहर, संघीय जांच ब्यूरो (FBI) एजेंट नियंत्रण लेते हैं। वे बिजली को बंद करने का आदेश देते हैं, जैसा कि ग्रुबर ने अनुमान लगाया था, अंतिम वॉल्ट लॉक को निष्क्रिय कर देता है ताकि उनकी टीम बांड एकत्र कर सके।

FBI समूह को खत्म करने के लिए गनशिप हेलीकॉप्टर भेजने के इरादे से एक हेलीकॉप्टर के लिए ग्रुबर की मांग से सहमत है। मैकक्लेन को पता चलता है कि ग्रुबर बंधकों को मारने और अपनी टीम की मौत को नकली बनाने के लिए छत को उड़ाने की योजना बना रहा है। कार्ल, अपने भाई टोनी की मौत से क्रुद्ध होकर मैक्लेन पर हमला करता है और जाहिर तौर पर मारा जाता है। ग्रुबर मैकक्लेन के बच्चों पर रिचर्ड थॉर्नबर्ग की एक समाचार रिपोर्ट देखता है और यह निष्कर्ष निकालता है कि वह होली का पति है। बंधकों को छत पर ले जाया जाता है जबकि ग्रुबर होली को अपने साथ रखता है। मैकक्लेन ने बंधकों को छत से भगाया, इससे पहले कि ग्रुबर ने इसे विस्फोट किया और एफबीआई हेलीकॉप्टरों को नष्ट कर दिया। इस बीच, थियो पार्किंग गैरेज से एक वैन को पुनः प्राप्त करता है, लेकिन आर्गायल द्वारा निष्प्रभावी कर दिया जाता है, जो अपने कार रेडियो पर घटनाओं का अनुसरण कर रहा है।

एक थके हुए और पस्त मैकक्लेन ने होली को ग्रुबर और उसके शेष गुर्गे के साथ पाया। मैकक्लेन ग्रुबर के सामने आत्मसमर्पण कर देता है और उसे गोली मार दी जाने वाली है, लेकिन उसकी पीठ पर एक छिपी हुई पिस्तौल पकड़ लेता है और ग्रुबर को घायल करने और उसके साथी को मारने के लिए अपनी आखिरी दो गोलियों का उपयोग करता है। ग्रुबर एक खिड़की के माध्यम से दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है लेकिन होली की कलाई घड़ी पर पकड़ लेता है और मैकक्लेन घड़ी को खोलने से पहले जोड़ी को मारने का आखिरी प्रयास करता है और ग्रुबर उसकी मौत के लिए गिर जाता है। बाहर, कार्ल मैकक्लेन और होली पर घात लगाता है लेकिन पॉवेल द्वारा मारा जाता है। होली थॉर्नबर्ग को घूंसा मारता है जब वह मैकक्लेन का साक्षात्कार करने का प्रयास करता है, इससे पहले कि अर्गिल लिमो में पार्किंग गैरेज के दरवाजे से दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है और मैकक्लेन और होली को एक साथ दूर भगा देता है।

अभिनेता और पात्र[संपादित करें]

उत्पादन[संपादित करें]

विकास और लेखन[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]