डांस्क

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
लॉन्ग मार्केट (Długi Targ)
ग्रैंड आर्मरी (Arsenał)

डांस्क (पोलिश : Gdańsk; Gdansk) पोलैंड का छठा सबसे बड़ा शहर है, जिसकी आबादी लगभग 466,000 है।[1] यह देश के उत्तरी भाग में पोमेरेनियन प्रांत में स्थित है। शहर अपने बंदरगाह वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। बाल्टिक सागर पर एक प्रसिद्ध बंदरगाह, डांस्क यूरोप के सबसे रंगीन शहरों में से एक है।[2][3]

शहर को 10 वीं शताब्दी में मछली पकड़ने की बस्ती के रूप में स्थापित किया गया था और 1263 में शहर के अधिकार प्राप्त हुए। इसे सबसे पहले पोलिश लोगों ने पिएस्ट राजवंश के तहत बसाया था। (मिएश्को प्रथम)।[4] डांस्क को बाद में पोलैंड, जर्मनी और नीदरलैंड के व्यापारियों द्वारा बसाया गया, जिसने शहर के विकास में योगदान दिया। 16 वीं और 17 वीं शताब्दी में पोलैंड में डांस्क सबसे अमीर शहर था, इसकी अपनी टकसाल, वास्तुकला और सरकार थी। डांस्क सिटी काउंसिल के पास रॉयल चुनाव में एक निर्णायक शब्द और वोट था। जब 1576 में स्टीफन बाथोरी पोलैंड के राजा के रूप में चुने गए, तो शहर ने विद्रोह कर दिया। जब पोलैंड की शक्ति घट गई और समाप्त हो गई, जर्मनी ने प्रथम विश्व युद्ध के अंत तक इस शहर पर कब्जा कर लिया और इसे "डेंजिग" (Danzig) नाम दिया। 1920 में ग्दान्स्क यूरोप में एक देश बन गया (Free City of Danzig)। मुक्त राज्य द्वितीय विश्व युद्ध तक चला; 1945 में यह पोलैंड द्वारा फिर से हासिल किया गया था। यद्यपि 1939 और 1945 के बीच भारी बमबारी हुई, फिर से शहर का निर्माण किया गया।[5] पुराने नाम "डेंजिग" का उपयोग पोलिश लोगों के लिए आक्रामक माना जाता है और इसे टाला जाना चाहिए।

द्वितीय विश्व युद्ध तब शुरू हुआ जब जर्मन और पोलिश सेनाओं ने डांस्क पर नियंत्रण हासिल करने की कोशिश की। यह वह स्थान भी है जहाँ 1989 में यूरोप में साम्यवाद गिर गया था।[6] डांस्क को इतिहास के प्रमुख शहरों में से एक बनाने वाली महत्वपूर्ण घटनाओं के साथ, कई प्रसिद्ध लोग यहां पैदा हुए थे जैसे फॉरेन्हाइट और आर्थर शोपेनहावर

शहर की मुख्य सड़क को "लॉन्ग मार्केट" (Długi Targ) कहा जाता है। डांस्क में गॉथिक और कैथोलिक सेंट मैरी बेसिलिका दुनिया का सबसे बड़ा ईंट चर्च है। सबसे पुराना लकड़ी का बंदरगाह क्रेन (Żuraw) भी शहर का एक मुख्य स्थल है। डांस्क में ओल्ड टाउन में डच व्यापारियों के प्रभाव के कारण ऐम्स्टर्डैम के समान कई इमारतें हैं। ग्रीन गेट (Brama Zielona) कभी पोलैंड के शासकों का निवास था। क्षेत्र एम्बर संसाधन में भी बहुत समृद्ध है।[7]

डांस्क से होकर बहने वाली मुख्य नदी को "मोटलावा" (Motława) कहा जाता है।[8]

गेलरी[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "GUS - Bank Danych Lokalnych". bdl.stat.gov.pl. अभिगमन तिथि 26 जुल॰ 2019. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  2. "Gdansk; Poland: A Smaller and More Colourful Version of Amsterdam". Kaptain Kenny Travel. 7 अग॰ 2016. अभिगमन तिथि 26 जुल॰ 2019. |accessdate=, |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  3. "17 Colourful Towns And Cities To Visit In Europe". 30 दिस॰ 2017. अभिगमन तिथि 26 जुल॰ 2019. |accessdate=, |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  4. Hess, Corina (2007). Danziger Wohnkultur in der frühen Neuzeit. Berlin-Hamburg-Münster: LIT Verlag. पृ॰ 39. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-3-8258-8711-7.
  5. "Free State of Danzig". www.danzigfreestate.org. अभिगमन तिथि 26 जुल॰ 2019. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  6. "Communism's End Was Born in a Shipyard". Los Angeles Times. 14 अग॰ 2005. अभिगमन तिथि 26 जुल॰ 2019. |accessdate=, |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  7. Rader, Benjamin (6 दिस॰ 2013). "Baltic Gold: Shopping for Amber in Gdansk, Poland". अभिगमन तिथि 26 जुल॰ 2019. |accessdate=, |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  8. "Kayaking on the Motlawa River | What To Do In Gdansk". whattodoingdansk.com. अभिगमन तिथि 26 जुल॰ 2019. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)