डर (1993 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
डर
निर्देशक यश चोपड़ा
अभिनेता सनी द्योल,
जूही चावला,
शाहरुख़ ख़ान,
अनु कपूर,
अनुपम खेर
संगीतकार शिव-हरि
प्रदर्शन तिथि(याँ) 24 /12/1993
देश भारत
भाषा हिन्दी

डर 1993 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है।

संक्षेप[संपादित करें]

किरण (जूही चावला) के लिए उससे प्यार करता हूँ सुनील मल्होत्रा (सनी देओल), एक नौसेना अधिकारी से शादी है। समस्या है, जो फिल्म के लिए आधार बनाता है कि वह एक पागल प्रशंसक राहुल मेहरा (शाहरुख खान), सुनील नौसेना (दलीप ताहिल) में श्रेष्ठ के बेटे द्वारा की जा रही पीछा किया है।

जब चीजें असहनीय हो, सुनील स्विट्जरलैंड के लिए एक हनीमून के लिए किरण लेता है। छुट्टी की योजना गोपनीय रखा जाता है। जब एक शराबी हारे विक्रम विक्की ओबेराय (सालाना कपूर), जो किरण के लिए एक नरम कोना था मर जाता है, राहुल उसे लटका हुआ है और बाहर उसके आसपास किरण की छवियों फैलता है, यह पागल प्रेमी की आत्महत्या की तरह लग रहे हैं। उसकी मौत की खबर से कम है, किरण की भाभी (तन्वी आजमी) कानून और भाई (अनुपम खेर) को राहत की आहें भरना. इस बीच राहुल पहले से ही घर के घुसपैठ की है और उनके साथ दोस्त बनाने का प्रयास किया। खबर है कि शिकारी मर चुका है सुनने पर, वे जश्न मनाने और अनजाने यह पता चला है कि सुनील और किरण स्विट्जरलैंड में हैं।

राहुल उसके स्विट्जरलैंड के लिए रास्ता बनाती है। जबकि सुनील और किरण एक पार्टी में नाच रहे हैं मंच, राहुल-bumping प्रबंधन 'गलती से' उसे में. हालांकि वे उसे यहाँ देख कर हैरान हैं, वे उसे वैसे भी स्वागत करते हैं। सुनील संदिग्ध हो जाता है केवल जब किरण भाई टेलीफोन कि राहुल उनकी अनुपस्थिति में किया गया था उनके घर frequenting पर पता चलता है। सुनील राहुल फँसाना चाहे और उसे धड़कता ऊपर लेकिन अंत में राहुल वार सुनील को सफल हुआ है। राहुल नाव को चलाता है और भयभीत किरण के साथ अपनी शादी की तैयारियाँ करनी शुरू होता है। अंतिम मिनट में, बोर्ड पर सुनील डगमगाता और राहुल को मार हैं। राहुल की गोली मारकर हत्या है। उनके अंतिम शब्द ये थे: "किरण, मेरी जिन्दगी तो तुम्हारे प्यार से शुरु होकर, तुम्हारे प्यार पे ही खत्म हो गई। मुझे पता है कि मैं तुम्हारा गुनहगार हूँ। लेकिन, मुझसे नफरत मत करना। I Love You...!". फ़िल्म समाप्त हो जाती है जब सुनील और किरण स्विट्जरलैंड से वापस चले गए।

चरित्र[संपादित करें]

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

दल[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

जादु तेरी नजर

तू मेरे सामने

आंग से आंग

रोचक तथ्य[संपादित करें]

परिणाम[संपादित करें]

बौक्स ऑफिस[संपादित करें]

समीक्षाएँ[संपादित करें]

नामांकरण और पुरस्कार[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]